दूरदर्शन भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनल बना

0
27

1.विश्व होम्योपैथी दिवस: 10 अप्रैल

विश्व होम्योपैथी दिवस प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को मनाया जाता है।यह दिन दवाओं के होम्योपैथिक प्रणाली के जनक डॉ सैमुअल हैनीमैन के जन्म का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

पेरिस, फ्रांस में जन्मे, वह एक जर्मन चिकित्सक थे, जो एक प्रशंसित वैज्ञानिक, एक महान विद्वान और भाषाविद थे।

उन्होंने होम्योपैथी के उपयोग के माध्यम से रोगों को ठीक करने का तरीका खोजा।

2020 का विषय: “Linking research with education and clinical practice: Advancing scientific collaborations”

2.COVID-19 के  खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन करने के लिए यूनिसेफ केसाथ हिंदुस्तान यूनि लीवर ने साझेदारी की

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ मिलकर COVID-19 महामारी के खिलाफ आम जनता को सूचित करने और सशक्त बनाने के लिए एक जन संचार अभियान के लिए सहयोग किया है।अभियान विपणन विशेषज्ञता और एचयूएल के पैमाने और यूनिसेफ के तकनीकी ज्ञान को एक साथ लाता है ताकि आकर्षक संचार उपकरण तैयार किए जा सकें जो लोगों को व्यवहार बदलने और महामारी के दौरान सुरक्षित रहने में मदद कर सकें।

एचयूएल ने हाल ही में भारत को कोरोनोवायरस संकट से लड़ने में मदद करने के लिए दान में 100 करोड़ रुपये दिए थे।

अभियान के अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कई पहल कर रहा है कि देश भर के नागरिकों को साबुन, सैनिटाइजर और अन्य उत्पादों जैसे आवश्यक उत्पादों तक पहुंच प्राप्त हो।

3.ADB ने COVID-19  महामारी केखिलाफ लड़ने के लिए भारत को 2.2  बिलियन अमेरिकी डॉलर केसमर्थनका आश्वासन दिया

एशियाई विकास बैंक ने भारत को COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए 2.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के समर्थन का आश्वासन दिया।एडीबी अध्यक्ष मात्सुगु असकावा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लगभग 16,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया।

एडीबी अध्यक्ष ने राष्ट्रव्यापी तालाबंदी से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल आय और उपभोग सहायता प्रदान करने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज की भी सराहना की।

18 मार्च को, COVID-19 महामारी का जवाब देने के लिए एडीबी ने भारत सहित अपने विकासशील सदस्य देशों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के शुरुआती पैकेज की घोषणा की।

4.दूरदर्शन भारत मेंसबसेज्यादादेखेजानेवालेचैनल बना

3 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में दूरदर्शन भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनलों में उभरा है।ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के अनुसार, रामायण और महाभारत का प्रसारण इसकी प्रमुख विशेषता थी।

यह निजी प्रसारकों द्वारा बताए गए उछाल के बावजूद रहा जो अभी उच्चतर दर्शकों का अनुभव कर रहे थे।

पिछले सप्ताह की तुलना में समग्र टीवी दर्शकों की संख्या में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई और पूर्व-सीओवीआईडी​​-19 प्रकोप अवधि की तुलना में 43 प्रतिशत अधिक थी।

दिलचस्प बात यह है कि किसी भी नए खेल आयोजन के अभाव के बावजूद, खेल चैनलों के लिए दर्शकों की संख्या 21 प्रतिशत बढ़ी क्योंकि उन्होंने अतीत में भारत की क्रिकेट जीत और पुराने WWE मैचों को भी जीत लिया।

5.हरियाणा सरकार नेडॉक्टरों, नर्सों, कोरोनोवायरसमामलोंसेनिपटनेवालेचिकित्सापेशेवरोंकावेतन दोगुना किया

हरियाणा सरकार ने कोरोनोवायरस रोगियों के साथ काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य चिकित्सा पेशेवरों के वेतन को दोगुना करने का निर्णय लिया है।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में लगे सभी लोगों डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, एम्बुलेंस स्टाफ, टेस्टिंग लैब स्टाफ का वेतन दोगुना हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह कोरोनावायरस अवधि समाप्त होने तक लागू रहेगा।

उन्होंने पहले घोषणा की थी कि इन पेशेवरों को केंद्र द्वारा घोषित नए बीमा कवर के तहत 50 लाख रुपये और 10 लाख रुपये के बीच पूर्व-व्यापी लाभ मिलेगा।

6.मणिपुर सरकार नेमेडिकलटीमकोनकदइनामदेनेकीघोषणाकी, जिसनेCOVID-19 मरीजकासफलतापूर्वक इलाज किया

मणिपुर में, राज्य सरकार ने पहली COVID-19 रोगी का सफलतापूर्वक इलाज करने वाली चिकित्सा टीम को 35 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।अभी तक मणिपुर ने COVID-19 के केवल दो सकारात्मक मामले दर्ज किए हैं और उनमें से, पहले रोगी में कई बार वायरस के नकारात्मक होने की पुष्टि की गई है।

नकद पुरस्कार की घोषणा करते हुए, मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन बिरेन सिंह ने कहा कि राज्य जनता के समर्थन से वायरस के आगे प्रसार को रोकने में सक्षम है।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और अन्य हितधारकों सहित अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को भी पुरस्कार देगी जो मणिपुर में वायरस के प्रसार का मुकाबला करने में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

7.अनामिका रॉय राश्ट्रवरकोइफकोटोकियोकीएमडीऔरसीईओनियुक्त किया गया

अनामिका रॉय राश्ट्रवर ने 27 मार्च से प्रभावी होने के साथ जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला है।इससे पहले, राश्ट्रवर निजी सामान्य बीमाकर्ता के साथ पूर्णकालिक निदेशक थे, जो उन्होंने जून 2018 में ज्वाइन किया था।

इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस इफको और टोकियो मरीन ग्रुप के बीच 51:49 का संयुक्त उपक्रम है।

राश्ट्रवर ने वीरेंद्र सिन्हा की जगह ली, जो तीन साल तक इसका नेतृत्व करने के बाद कंपनी से सेवानिवृत्त हो गए।

8.कोरोनोवायरस की जटिलताओंकेकारणअमेरिकीलोकगीतकारजॉनप्राइनका निधन

जॉन प्राइन, जिन्हें अमेरिकी लोक कथा को व्यापक रूप से अपनी पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली गीतकारों में से एक माना जाता है, की कोरोनोवायरस की जटिलताओं के बाद मृत्यु हो गई।उन्होंने सर्वश्रेष्ठ समकालीन लोक एल्बम “द मिसिंग इयर्स (1991)” और “फेयर एंड स्क्वायर (2005)” के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार जीते।

उन्हें ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में भी शामिल किया गया।

बॉब डायलन ने अपने पसंदीदा गीतकारों में प्राइन का नाम लिया है।

9.कांग्रेस के वरिष्ठनेताहजारीलालरघुवंशी का निधन

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री हजारीलाल रघुवंशी का निधन हो गया।होशंगाबाद जिले के सिवनी मालवा शहर के मूल निवासी, रघुवंशी विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे और राज्य में कांग्रेस की अगुवाई वाली विभिन्न सरकारों में मंत्री भी रहे।

वरिष्ठ नेता को पहली बार 1977 में एक विधायक के रूप में चुना गया था और उन्होंने 2003-2008 तक राज्य विधानसभा में डिप्टी स्पीकर के रूप में भी कार्य किया।

वर्तमान में वह पार्टी अनुशासन समिति के सदस्य थे।

10.पुरस्कार विजेता रिपोर्टरनेमेलानियाट्रम्पपर ‘दआर्टऑफहरडील’ किताब लिखी

वाशिंगटन पोस्ट के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता रिपोर्टर ने पहली महिला मेलानिया ट्रम्प की एक अनधिकृत जीवनी लिखी है।मैरी जॉर्डन की “द आर्ट ऑफ हर डील”, 100 से अधिक साक्षात्कारों से प्रेरणा लेकर लिखी गई है।

जॉर्डन ने 2015 में राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की आश्चर्यजनक जीत से पहले किताब पर काम करना शुरू किया।

उन्होंने स्लोवेनिया में मेलानिया नोज़ के बचपन से लेकर अपने पति के साथ अपने संबंधों तक एक मॉडल के रूप में सब कुछ जांचा।