देना, विजया और बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय का ऐलान, बैंकिंग सुधार के लिए सरकार ने कसी कमर

0
128

1.देना, विजया और बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय का ऐलान, बैंकिंग सुधार के लिए सरकार ने कसी कमर :-

सरकारी बैंकों को मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम उठाते सरकार ने तीन बैंकों के विलय की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक का विलय किया जाएगा। इन तीनों बैंकों को मिलाकर जो बैंक बनेगा, उसका आकार 14.82 लाख करोड़ रुपये का होगा और वह एसबीआइ तथा पीएनबी के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।

देश की बैंकिंग व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए सरकार ने तीनों सरकारी बैंकों को मिलाकर एक करने का फैसला लिया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई आर्थिक समीक्षा बैठक के बाद वित्तीय मामलों के सचिव राजीव कुमार ने मीडिया को बताया कि सरकार विलय के बाद बनने वाले बैंक को पूंजीगत सहायता देती रहेगी।

राजीव कुमार ने कहा, ‘हमने देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का मिलाने का फैसला किया है। इस विलय के बाद देश का तीसरा बड़ा सरकारी बैंक सामने आएगा।’

फिलहाल देश में सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है। इसके बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर एचडीएफसी और आईसीआईसीआई का नंबर आता है, जो निजी क्षेत्र के बैंक हैं।

 

2.पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को देंगे 557 करोड़ रुपये का रिटर्न गिफ्ट :-

Image result for पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को देंगे 557 करोड़ रुपये का रिटर्न गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल अपना 68वां जन्मदिन मनाया है। अब बारी रिटर्न गिफ्ट देने की है। वाराणसी के बीएचयू में आज प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को 557 करोड़ रुपये का रिटर्न गिफ्ट देंगे। इस कार्यक्रम की उलटी गिनती शुरु हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन मनाने दो दिवसीय वाराणसी प्रवास पर है। आज उनका कार्यक्रम बीएचयू में है। यहां के एम्फीथियेटर मैदान में वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके साथ ही 557 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी ने कल रात्रि प्रवास डीरेका गेस्ट हाउस में किया। बीएचयू की सभा के बाद पीएम मोदी वाराणसी से रवाना हो जाएंगे।

 

3.अमेरिकी अरबपति मार्क बेनिऑफ ने 19 करोड़ डॉलर में खरीदी टाइम पत्रिका :-

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली साप्ताहिक पत्रिका टाइम को अमेरिकी अरबपति मार्क बेनिऑफ और उनकी पत्नी लिन ने रविवार को 19 करोड़ डॉलर (1,368 करोड़ रुपए) में खरीदा।

पत्रिका के मुख्य संपादक ने बयान जारी किया कि बेनिऑफ दंपत्ति ने पत्रिका को निजी तौर पर खरीदा है और वे पत्रिका के संचालन और पत्रकारिता संबंधी फैसलों में दखल नहीं देंगे। इस पत्रिका की खरीद के साथ मार्क उन अमीर टेक उद्योगपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अखबारों और पत्रिकाओं को खरीदा है। इसमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस भी शामिल हैं।

 

4.राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द मॉरिशस में आयोजित 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में सम्मानित भारतीय विद्वानों के अभिनन्दन समारोह मे शामिल हुए :-

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द नई दिल्ली में, मॉरिशस में आयोजित 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में सम्मानित भारतीय विद्वानों के अभिनंदन समारोह में शामिल हुए।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व में हिन्दी की उपस्थिति मजबूत है। भारत के बाहर एक करोड़ से अधिक लोग हिन्दी बोलते हैं और प्रमुख विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जाती है। ग्यारहवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में 45 देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

5.पीएम मोदी तीनों सेनाओं की संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को आज जोधपुर में संबोधित करेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 सितम्बर को तीसरी बार तीनों सेनाओं की संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को जोधपुर में संबोधित करेंगे। कांफ्रेंस में तीनों सेनाओं के प्रमुख सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा शामिल होंगे।

यूनिफाइड कमांड के अलावा जम्मू कश्मीर में एलओसी की संवेदनशीलता, नॉर्थ ईस्ट से लेकर जम्मू कश्मीर तक फैली सीमा, आर्मड फोर्स में कम से कम दुर्घटना, सामरिक महत्व के हथियारों की जरूरत और उन्हें लगाने के क्षेत्र, आर्मी कमांडर और कोर कमांडरों की क्षेत्रवार रिपोर्ट, आतंकवादी गतिविधियों पर सेना का रुख, सैनिकों और पूर्व सैनिकों से जुडे़ मामले और सोशल मीडिया से जुड़े मसलों पर अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

बता दें कि अक्टूबर 2014 में पहली संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सलाह दी थी कि कमांडर कांफ्रेंस दिल्ली के अलावा सरहद पर फॉरवर्ड पोस्ट और समंदर में भी होनी चाहिए। इसी का नतीजा था कि दिसंबर 2015 में कमांडर कांफ्रेंस नौसेना के विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य में हुई। वही 2017 में इसका आयोजन देहरादून में इंडियन मिलिट्री अकेडमी में किया गया था। इस बार इसका जिम्मा वायुसेना ने उठाया है।

 

6.यूजीसी ने किया शिक्षा में बदलाव, सिर्फ शपथ पत्र पर मिलेगी ओपेन कोर्स चलाने की अनुमति :-

मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के सख्त नियमों में उलझे उच्च शिक्षण संस्थानों को यूजीसी ने बड़ी राहत दी है। ऐसे संस्थानों को नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) रैंकिंग की शुरुआती बाध्यता से मुक्त रखते हुए सिर्फ एक शपथ पत्र पर ही मुक्त और दूरस्थ पाठ्यक्रमों को चलाने की अनुमति देने का फैसला लिया है। हालांकि ऐसे संस्थानों को अनुमति मिलने के दो साल के भीतर नैक की रैकिंग हासिल करना जरूरी होगा अन्यथा इन्हें दी गई अनुमति रद्द कर दी जाएगी। अभी तक उच्च शिक्षण संस्थानों को इन पाठ्यक्रमों को शुरु करने के लिए पहले नैक की रैकिंग हासिल करनी जरूरी थी, जो कि नए संस्थानों के लिए संभव नहीं था।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शिक्षण संस्थानों की इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के चलाए जाने वाले पाठ्यक्रमों के लिए तय नियमों में बदलाव किया है। वर्ष 2017 में इनके लिए बनाए गए नियमों के बाद से यह तीसरा बदलाव है।

यूजीसी ने इसके साथ ही मुक्त और दूरस्थ कोर्सो को चलाने वाले संस्थानों के लिए कुछ नए मापदंड भी तय किए है, इसके तहत संस्थानों को प्रत्येक सौ छात्रों पर उस विषय से संबंधित एक योग्य परामर्शक की नियुक्ति को जरूरी बताया है।

इसके अलावा प्रयोगशाला, पुस्तकालय, ऑन-लाइन संपर्क तथा सूचना एवं संचार प्रोद्यौगिकी सुविधाओं को छात्रों की संख्या के अनुपात में जुटाने को जरूरी बताया है। वहीं नए नियमों के तहत मुक्त विश्वविद्यालयों को इससे अलग रखा गया है।

 

7.राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह मंगलवार को अखिल भारतीय पेंशन अदालत का उद्घाटन करेंगे और ‘अनुभव पुरस्‍कार’ प्रदान करेंगे :-

केन्‍द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह कल यहां अखिल भारतीय पेंशन अदालत का उद्घाटन करेंगे।

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग द्वारा आयोजित की जा रही पेंशन अदालत केन्‍द्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए समर्पित सुशासन के तहत सरकार द्वारा पेंशनभोगियों के  कल्‍याण के लिए शुरू किए जा रहे अब तक के सबसे बड़े कार्यकलापों में से एक होगी। यह एक अनूठा प्रयास है जिसके तहत केन्‍द्र सरकार के सभी मंत्रालय एक ही दिन अपनी-अपनी ओर से पेंशन अदालतों का आयोजन करेंगे और इस दौरान दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जाएगा।

पेंशन अदालत के अलावा सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श (पीआरसी) कार्यशाला का भी आयोजन केन्‍द्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिए किया जा रहा है जो अगले छह माह में सेवानिवृ‍त्त होने वाले हैं। केन्‍द्र सरकार के सेवानिवृत्त हो रहे 600 कर्मचारी इस पीआरसी में भाग लेंगे जिनमें से ज्‍यादातर कर्मचारी केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों से जुड़े हुए हैं। इस पीआरसी कार्यशाला का उद्देश्‍य सेवानिवृत्ति के बाद के हक या मिलने वाली कुल रकम के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ चिकित्‍सा सुविधाओं सहित सेवानिवृत्ति से जुड़ी आगे की योजना और सेवानिवृत्ति के बाद स्वैच्छिक गतिविधियों में सहभागिता के बारे में आवश्‍यक जानकारी प्रदान करना है।

8.श्री पीयूष गोयल ने ‘प्रथम’ भारत पर्यटन मार्ट 2018 का उद्घाटन किया  :-

केन्‍द्रीय रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री श्री के. जे. अल्‍फोंस और मोरक्‍को के पर्यटन मंत्री श्री मोहम्‍मद साजिद की गरिमामयी उपस्थिति में ‘प्रथम’ भारत पर्यटन मार्ट (आईटीएम 2018) का उद्घाटन किया। भारत पर्यटन मार्ट का आयोजन पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय पर्यटन एवं आतिथ्य संघों के महासंघ (फेथ) की सहभागिता और राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के सहयोग से 16 सितम्‍बर से लेकर 18 सितम्‍बर, 2018 तक आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर पर्यटन मंत्रालय में सचिव, इस मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारीगण, फेथ के अध्‍यक्ष/सदस्‍य और देश–विदेश के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

श्री पीयूष गोयल ने भारत पर्यटन मार्ट का उद्घाटन करते हुए पर्यटन मंत्रालय द्वारा पांच वर्षों के भीतर 100 अरब अमेरिकी डॉलर की एफटीए (विदेशी पर्यटकों का आगमन) राशि के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर लेने की कामना की।

 

9.डॉ. महेश शर्मा ने 16 वर्षों बाद प्रकाशित राष्ट्रीय संग्रहालय रिसर्च बुलेटिन का लोकार्पण किया :-

संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने नई दिल्ली में संस्कृति मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय संग्रहालय के दो महत्वपूर्ण प्रकाशनों- सिंधु घाटी सभ्यताः एक परिचय (हिन्दी) तथा राष्ट्रीय संग्रहालय रिसर्च बुलेटिन संख्या 10: विशेषांक का लोकार्पण किया। राष्ट्रीय संग्रहालय रिसर्च बुलेटिन का प्रकाशन 16 वर्षों के अंतराल के बाद किया गया है।

राष्ट्रीय संग्रहालय रिसर्च बुलेटिन संख्या 10: इस विशेषांक में अनेक शोध पत्र हैं जो राष्ट्रीय संग्रहालय के संग्रहण, प्रदर्शन और शिक्षा के पहलुओं को दिखाते हैं। रिसर्च बुलेटिन में रंगीन चित्रों के माध्यम से व्याख्या की गई है। कुछ रंगीन चित्र राष्ट्रीय संग्रहालय के आरक्षित संग्रह से जुड़े हैं। इस तरह बुलेटिन अधिक से अधिक लोगों के लिए आकर्षक है। यह रिसर्च बुलेटिन 16 वर्षों के अंतराल के बाद महानिदेशक डॉ. बी.आर. मणि के निर्देशन में पुर्नजीवित की गई है। डॉ. मणि बुलेटिन के मुख्य संपादक भी है।

 

10.भारत और माल्‍टा के बीच समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर :-

भारत और माल्‍टा ने समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। माल्‍टा में फ्लोरियाना में उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और राष्‍ट्रपति मैरी लुईस कोलेरो प्रिका ने आपसी बातचीत के बाद इन सहमति-पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए। उपराष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में माल्‍टा पहुंचे हैं। उप-राष्‍ट्रपति के साथ गए हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों ने अनेक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति  व्‍यक्‍त की है।

दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग, प्रशिक्षण तथा ज्ञान साझा करने और पर्यटन सहयोग के क्षेत्रों में तीन समझौते हुए हैं। दोनों देश सूचना तकनीक, जेनरिक दवाई,  पर्यटन, स्वास्थ्य और परिवहन के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी  सहमत हुए हैं। माल्टा ने अंतर्राष्ट्रीय सोलर एलाइंस में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है जिसका उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने स्वागत किया

 

11.अमरीका ने चीन के सामानों पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने की चेतावनी दी :-

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह लगभग 200 अरब अमरीकी डॉलर के चीन के सामानों के आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे, लेकिन उन्होंने ऐप्पल की स्मार्ट घड़ियों, फिटबिट इंक और अन्य उपभोक्ता उत्पादों जैसे साइकिल, हेल्मेट और बेबी कार सीटों को इससे अलग रखा।

श्री ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि अगर चीन अमरीका के किसानों या उद्योगों के खिलाफ प्रतिशोधपूर्ण कार्रवाई करता है, तो हम तत्काल तीसरे चरण का शुल्क लगाएंगे, जो लगभग 267 अरब डॉलर के अतिरिक्त आयात पर है।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि पुरानी अनुमानित सूची पर शुल्क का संग्रह 24 सितंबर से शुरू होगा, लेकिन 2018 के अंत तक यह दर 25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी, जिससे अमरीकी कंपनियों को वैकल्पिक देशों से अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को समायोजित करने के लिए कुछ समय मिल सके।

 

12.देश में विकसित हथियार प्रणाली एमपीएजीटीएम का दूसरी बार सफल परीक्षण :-

देश में विकसित हथियार प्रणाली ‘मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडिड मिसाइल (एमपीएजीटीएम)‘ का अहमदनगर रेंज से दूसरी बार सफल परीक्षण किया गया। इससे संबंधित मिशन के सभी लक्ष्‍य हासिल किए गए हैं।

शनिवार और रविवार को अधिकतम रेंज क्षमता सहित विभिन्‍न रेंजों तक परीक्षण के दो मिशन सफलतापूर्वक पूरे किए गए।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ, भारतीय सेना और संबद्ध उद्योगों की पूरी टीम को ‘मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडिड मिसाइल (एमपीएजीटीएम)‘ की दोहरी सफलता पर बधाई दी है।

 

13.मौताज़ मूसा अब्‍दुला सूडान के नए प्रधानमंत्री बने :-

मौताज़ मूसा अब्‍दुला सूडान के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। उनके नेतृत्‍व में शनिवार को 21 सदस्‍यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ग्रहण की। मूसा अब्‍दुला ने वित्‍त विभाग अपने पास रखा है ताकि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाया जा सके। सूडान को पिछले कई महीनों से विदेशी मुद्रा की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से राष्‍ट्रपति उमर अलबशीर को पिछले रविवार को पिछली कैबिनेट भंग करनी पड़ी थी और हालात में सुधार लाने के लिए नए मंत्रिमंडल का गठन करना पड़ा।

 

14.AFG vs SL: अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, श्रीलंका को टूर्नामेंट से किया बाहर :-

या कप से तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 91 रन से हराकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और श्रीलंका के सामने 250 रन का अच्छा टारगेट रखा, जवाब में श्रीलंका की टीम केवल 158  रन पर ही सिमट गई। इसी के साथ 5 बार की चैंपियन श्रीलंका एशिया कप से बाहर हो गई। अफगानिस्तान की तरफ से नईब, मुजीब, राशीद खान और नबी को 2-2 विकेट मिले।