देश के पहले ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर का मुंबई में उद्घाटन

0
23

1. ओडिशा ने गोपबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने हाल ही में ओडिशा राज्य के कार्यरत पत्रकारों को अग्रिम पंक्ति के COVID-19 योद्धा घोषित किया है। यह घोषणा गोपबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत की गई थी। इनके साथ राज्य में 6,500 से अधिक पत्रकारों को लाभ मिलेगा। यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो ओडिशा सरकार द्वारा पत्रकारों के लिए शुरू की गई थी। यह योजना राज्य के सभी कार्यरत पत्रकारों को 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था। इस योजना में सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस उपचार शामिल है।यह पत्रकारों को उनके कर्तव्यों का पालन करते हुए बीमारी और चोटों को भी कवर करती है।

  1. दूरसंचार विभाग ने 5जी तकनीक और स्पेक्ट्रम ट्रॉयल को मंजूरी दी

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को 5जी तकनीक के उपयोग और एप्लीकेशन के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी। आवेदक कंपनियों में भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और एमटीएनएल शामिल हैं। इन कंपनियों (टीएसपी) ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ समझौता किया है। जिसमें एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट शामिल हैं। इसके अलावा रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड भी अपनी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करते हुए परीक्षण करेगी। दूरसंचार कंपनियों को 5जी के ट्रायल के लिए अभी छह महीने का वक्त दिया गया है। इसमें देशभर में 5जी उपकरण लगाने में लगने वाला दो महीने का समय शामिल है।

  1. यूसीओ से बने बायो डीजल की पहली आपूर्ति की वर्चुअल माध्‍यम से शुरूआत

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन ऑयल के टिकरीकलां टर्मिलन, दिल्ली से आईओआई योजना के तहत यूसीओ (प्रयुक्त खाद्य तेल) आधारित बायोडीजल मिश्रित डीजल की पहली आपूर्ति को हरी झंडी दिखाई। यूसीओ को बायोडीजल में परिवर्तित करने और उद्यमिता के अवसरों को विकसित करने को लेकर एक इकोसिस्टम बनाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के साथपेट्रोलियम एवंप्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 10 अगस्त, 2019 को विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर “प्रयुक्त खाद्य तेल से उत्पादित बायोडीजल” की खरीद के लिए अपनी दिलचस्पी व्यक्त की थी।

  1. कोटक महिंद्रा लाइफ ने महेश बालासुब्रमण्यन को MD नियुक्त किया

कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (KLI) ने 1 मई को घोषणा की कि उसने महेश बालासुब्रमण्यम (Mahesh Balasubramanian) को कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। उन्हें जी मुरलीधर (G Murlidhar) की सेवानिवृत्ति के बाद नियुक्त किया गया है। कंपनी बालासुब्रमण्यम की नियुक्ति के लिए भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण से अनुमोदन प्राप्त किया है। यह नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए है। सुरेश अग्रवाल (Suresh Agarwal) को कोटक जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया है।

  1. न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत बने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के कार्यकारी अध्यक्ष

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के सदस्य न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल चंद्र पंत (Prafulla Chandra Pant) को 25 अप्रैल से आयोग का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, जस्टिस पंत को 22 अप्रैल, 2019 को NHRC का सदस्य नियुक्त किया गया था। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एचएल दत्तू (Justice H.L. Dattu) के 2 दिसंबर, 2020 को उनके कार्यकाल पूरा होने के बाद से अध्यक्ष का पद खाली है। इससे पहले, उन्हें 20 सितंबर 2013 को शिलॉन्ग में नवस्थापित मेघालय उच्च न्यायालय का पहला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और 12 अगस्त 2014 तक पद पर रहे।

  1. पीवी सिंधु और मिशेल ली IOC के बिलीव इन स्पोर्टअभियान के लिए एम्बेसडर बनी

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation) ने घोषणा की कि भारत की शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) और कनाडा की मिशेल ली (Michelle Li) को प्रतियोगिता में हेरफेर को रोकने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के ‘बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान के लिए एथलीट एम्बेसडर के रूप में नामित किया गया है। सिंधु और ली दुनिया भर के अन्य एथलीट एम्बेसडरों के साथ-साथ एथलीटों के बीच प्रतिस्पर्धा में हेरफेर के विषय पर जागरूकता बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए काम करेंगे। यह जोड़ी अप्रैल 2020 से BWF के ‘आई एम बैडमिंटन’ अभियान के लिए वैश्विक एम्बेसडर है। प्रतियोगिता हेरफेर के खतरे के एथलीटों, कोचों और अधिकारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 2018 में IOC का ‘बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान शुरू किया गया था।

  1. SBI योनो ने किया शिवराय टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता

शिवराय टेक्नोलॉजीज (Shivrai Technologies) ने लघुधारकों, सीमांत और बड़े धारक किसानों की मदद करने के लिए अग्रणी डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, योनो एसबीआई (Yono SBI) के साथ भागीदारी की, जो एक मुफ्त एप्लीकेशन है। इससे उन्हें अपनी लागत के साथ-साथ लगातार कुल लाभ के बहीखाता पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति होगी। इसका उद्देश्य देश भर के किसानों को अपने खातों को कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करना है, जिससे घाटे में कटौती हो। शिवराय का अपना B2B ब्रांड, FarmERP भी है। SBI द्वारा योनो के साथ इस नए उद्यम के माध्यम से, वे अपने आवेदन को तेजी से सुलभ बनाने का लक्ष्य रखते हैं। यह फ्री-ऑफ-कॉस्ट एप्लिकेशन न केवल कुशलतापूर्वक उनके खातों का प्रबंधन करेगा, बल्कि उन्हें उनके लाभ, नुकसान और खर्चों का विश्लेषण और गणना करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा, इस प्रकार उन्हें समझदारी से खरीद, फसल और उत्पादन निर्णय लेने में सक्षम करेगा। छोटेधारक किसानों के लिए इसका लाभ उठाने के लिए सरलतम संभव तरीके से इसे क्यूरेट किया जाता है।

  1. ICICI बैंक पर RBI ने लगाया ₹ 3 करोड़ का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिभूतियों को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में स्थानांतरित करने के मामले में अपने निर्देशों का पालन न करने के लिए ICICI बैंक पर 3 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। बैंक पर यह मौद्रिक जुर्माना बैंक द्वारा ‘वर्गीकरण, मूल्यांकन और निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्रूडेंशियल नॉर्म्स’ पर अपने मास्टर सर्कुलर में संचालन के लिए निहित दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है। यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (अधिनियम) के प्रावधानों के तहत RBI में निहित शक्तियों के प्रयोग में लगाया गया है। RBI ने कहा कि प्रतिभूतियों को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में लाने, अंतर आलिया, निर्देशों के उल्लंघन के मामले में पत्राचार की एक परीक्षा। यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता की व्यवस्था करना नहीं है।

  1. जम्मू-कश्मीर में पहली बार अनुच्छेद 311 का उपयोग करते हुए सरकारी कर्मचारी को बर्खास्त किया गया

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल द्वारा पहली बार अनुच्छेद 311 का उपयोग करते हुए एक सरकारी कर्मचारी को बर्खास्त किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत ‘संघ या राज्य के अधीन कार्यरत सरकारी कर्मचारियों को उनके पद से बर्खास्त करने, हटाने अथवा अथवा रैंक कम करने से संबंधित प्रावधान शामिल हैं, हालाँकि ऐसा केवल उपयुक्त जाँच के बाद ही किया जा सकता है। यद्यपि अनुच्छेद 311 उन कर्मचारियों को सुनवाई का स्पष्ट अधिकार प्रदान करता है, जिनके विरुद्ध इस अनुच्छेद को लागू किया गया है, किंतु नवीनतम मामले में उपराज्यपाल द्वारा अनुच्छेद 311 की धारा 2 (c) लागू की गई है, जो कि जाँच और सुनवाई की शर्त की अनिवार्यता को खत्म कर देती है यदि राष्ट्रपति या राज्यपाल इस बात को लेकर संतुष्ट हैं कि राष्ट्र की सुरक्षा के हित में, इस तरह की जाँच करना समीचीन नहीं है। ऐसी स्थिति में उस सरकारी कर्मचारी को बिना किसी सुनवाई के बर्खास्त कर दिया जाता है।

  1. कांगो ने इबोला के प्रकोप की समाप्ति की घोषणा की

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of Congo) ने हाल ही में इबोला के 12वें प्रकोप के अंत की घोषणा की। एबोला के कारण उत्तरी किवु के पूर्वी प्रांत में 6 लोगों की मौत हो गयी थी। वर्तमान इबोला प्रकोप आनुवंशिक रूप से उस प्रकोप से जुड़ा था जो 2018-20 में हुआ था।वर्तमान में, गिनी (Guinea) भी इबोला महामारी के खिलाफ भी लड़ रहा है।इबोला वायरस की खोज 1976 में हुई थी। पश्चिम अफ्रीका में इबोला का 2014-16 का प्रकोप सबसे बड़ा इबोला प्रकोप है।जून 2019 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित किया था। इबोला वायरस जंगली जानवरों से लोगों तक पहुंचा है। यह मानव-से-मानव के माध्यम से मानव आबादी के बीच फैलता है।इस इबोला वायरस के प्राकृतिक मेजबान फल चमगादड़ (fruit bats) हैं।

  1. यूरेनियम-214 : यूरेनियम का सबसे हल्का रूप

वैज्ञानिकों ने हाल ही में यूरेनियम का सबसे हल्का रूप बनाया है। इसे यूरेनियम -214 (Uranium-214) कहा जाता है। इस खोज से एक अल्फा कण (alpha particle) के बारे में अधिक जानकारी का पता चलता है। अल्फा कण वे कण होते हैं जो रेडियोधर्मी तत्वों से अलग हो जाते हैं जैसे उनका क्षय (decay) होता है। यूरेनियम के इस आइसोटोप में प्रोटॉन की तुलना में अधिक संख्या में न्यूट्रॉन होते हैं। न्यूट्रॉन में द्रव्यमान होता है। हालाँकि, हाल ही में पाया गया यूरेनियम -214 अन्य सामान्य यूरेनियम समस्थानिकों की तुलना में बहुत हल्का है। इसमें यूरेनियम-235 भी शामिल है। यूरेनियम -235 सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला आइसोटोप है। इसमें 51 अतिरिक्त न्यूट्रॉन होते हैं।

  1. मार्क सेल्बी चौथी बार विश्व स्नूकर चैंपियन

स्नूकर में मार्क सेल्बी चौथी बार विश्व चैंपियन बन गए हैं। क्रूसिबल थियेटर में आयोजित इस प्रतियोगिता में उन्होंने शॉन मर्फी को 18-15 से हराया। पांच हजार पाउंड की इस प्रतियोगिता में शेल्बी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मर्फी को अपने सामने टिकने नहीं दिया। विश्व रैंकिंग में शेल्बी अब जुड़ ट्रंप के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

  1. बी सी सी आई ने चार खिलाडियों के संक्रमित होने के बाद आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता को स्थगित किया

हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां संस्करण निलंबित कर दिया गया है। दरअसल पिछले कुछ दिनों में कई टीमों के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाए गये थे, जिसके चलते आईपीएल के मौजूदा संस्करण को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल इवेंट्स में से एक है। आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत 2008 में हुई थी। इसमें 8 टीमें हिस्सा लेती हैं। मुंबई इंडियन्स ने सबसे ज्यादा 5 पार आईपीएल का खिताब जीता है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन 5878 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली के नाम हैं। आईपीएल में लसिथ मलिंगा ने सबसे ज्यादा 170 विकेट लिए हैं। आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीम्स हैं : चेन्नई सुपरकिग्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, मुंबई इंडियन्स, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद।

  1. देश के पहले ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर का मुंबई में उद्घाटन

देश के पहले ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर का मुंबई में सांसद राहुल शेवाले ने उद्घाटन किय़ा। यह केंद्र दादर के कोहिनूर स्क्वायर टावर की पार्किंग में बनाया गया है। इस केंद्र की स्थापना से दिव्यांगजनों को टीकाकरण केंद्र तक जाने में सुविधा होगी। यह केंद्र उन लोगों को टीका लगवाने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध कराता है जिनके पास अपना वाहन नहीं है। यह सुविधा समाज के सभी वर्गों के लिए उपलब्ध है।

  1. माइक्रोसॉफ्ट और नाइजीरिया सरकार सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में 27 हजार नए रोजगार उपलब्‍ध कराएंगे

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और नाइजीरिया सरकार आपस में सहयोग करके अगले तीन वर्षों में सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में 27 हजार नए रोजगार उपलब्‍ध कराएंगे। माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने बताया है कि कंपनी 50 लाख नाइजीरियाईओं को प्रशिक्षण देने के लिए एक हजार सात सौ प्रशिक्षित नियुक्‍त करेगी। देश के छह प्रांतों में बेहतर इंटरनेट सुविधा के लिए आवश्‍यक प्रबंध किए जाएंगे।

  1. अमरीका में कैलिफोर्निया के रेगिस्‍तान में एक बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को मंजूरी

अमरीका में कैलिफोर्निया के रेगिस्‍तान में एक बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को मंजूरी दी गई है जिससे 90 हजार घरों को बिजली मिलेगी। 55 करोड़ डॉलर की यह क्रिमसन सौर ऊर्जा परियोजना दो हजार एकड़ भूमि पर फैली होगी। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और रोजगार सृजन के उद्देश्‍य से सार्वजनिक भूमि पर नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं लगाने की घोषणा की है।

  1. केंद्र ने कोरोना संबंधी चिकित्सा सामग्री के आयात पर आई-जीएसटी हटाने का फैसला किया

केंद्र ने एक बड़ी राहत देते हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन, एपीआई, चिकित्सा ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, क्रायोजेनिक टैंक और कोविड टीके सहित चिकित्सा सामग्री के आयात पर आई-जीएसटी हटाने का फैसला किया है। इनके निशुल्क वितरण के लिये यह छूट 30 जून तक दी गई है। इससे पहले केंद्र ने इन चिकित्सा सामग्री पर आयात शुल्क और स्वास्थ्य उपकर हटा दिया था। इस छूट से निशुल्क वितरण के लिए कोविड राहत सामग्री का बिना आई-जीएसटी भुगतान के निशुल्क आयात हो सकेगा। राज्य सरकारों से आयातकों को यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नोडल प्राधिकरण नियुक्त कराने को कहा गया है।

  1. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए “उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना” के दिशानिर्देश जारी

सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए “उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना” के दिशा निर्देश जारी किए हैं। खाद्य और प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस योजना के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की भी शुरुवात की। मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने यह नई योजना शुरु की है जिसे 2021-22 से 2026-27 के दौरान लागू किया जाएगा। इस पर दस हजार 900 करोड़ रूपए का परिव्यय होगा। इसका उद्देश्य भारत के प्राकृतिक संसाधनों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य उत्पादों के भारतीय ब्रांडों को लोकप्रिय बनाने में सहयोग देना है।

  1. फेसबुक ने भारत में मोबाइल ऐप पर वैक्सीन फाइंडर टूल पेश किया

फेसबुक ने भारत में अपने मोबाइल ऐप पर एक वैक्सीन खोजक उपकरण (vaccine finder tool) पेश करने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की है, जिससे टिका लगाने के लिए लोगों को आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद मिलेगी। इस हफ्ते की शुरुआत में, सोशल मीडिया दिग्गज ने देश में COVID-19 स्थिति के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रयासों के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर के अनुदान की घोषणा की थी। भारत सरकार के साथ साझेदारी करते हुए, फेसबुक भारत में फेसबुक मोबाइल ऐप पर अपने वैक्सीन फाइंडर टूल को 17 भाषाओं में उपलब्ध कराना शुरू कर देगा ताकि लोगों को वैक्सीन पाने के लिए आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद मिल सके। इस उपकरण में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा वैक्सीन केंद्र स्थानों और उनके संचालन के घंटे प्रदान किए गए हैं। देश में प्रशासित COVID-19 वैक्सीन खुराक की संचयी संख्या 15.22 करोड़ को पार कर गई है।साथ ही, 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के लिए 1 मई से शुरू होने वाले COVID-19 टीकाकरण के चरण -3 में 2.45 करोड़ से अधिक लोगों ने Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना पंजीकरण कराया है।

  1. बार्कलेज का अनुमान FY22 में भारत की जीडीपी वृद्धि 10%

यूके स्थित वैश्विक ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 2021-22 (FY22) के लिए अपने पहले के 11 प्रतिशत के अनुमान से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा, बार्कलेज ने FY21 में अर्थव्यवस्था के 7.6 प्रतिशत के संकुचन का अनुमान लगाया है।

  1. श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने रिटायरमेंट की घोषणा की

श्रीलंकाई ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान थिसारा परेरा (Thisara Perera) ने अपने 12 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को समाप्त करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की। दिसंबर 2009 में डेब्यू के बाद, परेरा ने श्रीलंका के लिए छह टेस्ट, 166 वनडे (2338 रन, 175 विकेट) और 84 T20I (1204 रन, 51 विकेट) खेले। ​32 वर्षीय परेरा घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

  1. अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: 04 मई

1999 से हर साल 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (International Firefighters’ Day-IFFD) मनाया जाता है। यह दिवस बलिदानों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जो अग्निशामकों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए मनाते हैं कि उनके समुदाय और पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित हैं। 2 दिसंबर 1998 को ऑस्ट्रेलिया में एक बुशफायर में दुखद परिस्थितियों में पांच अग्निशामकों की मौत के बाद दिन की शुरुआत की गई थी।

  1. विश्व अस्थमा दिवस 2021: 04 मई

विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 4 मई 2021 को मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाता है। जबकि प्राथमिक ध्यान अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति के साथ-साथ परिवार, दोस्तों और देखभाल करने वालों का भी समर्थन करना है। 2021के लिए विश्व अस्थमा दिवस का विषय “Uncovering Asthma Misconceptions” है यानी “अस्थमा की गलत धारणा को उजागर करना।” विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। 1998 में, बार्सिलोना, स्पेन में पहली विश्व अस्थमा बैठक के संयोजन में 35 से अधिक देशों में पहला विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया।

  1. कोयला खनिक दिवस: 4 मई

कोयला खनिक दिवस (Coal Miners’ Day) 4 मई को औद्योगिक क्रांति के कुछ महान अनसुने नायकों की कड़ी मेहनत की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। कोयला खनिकों के लिए प्रशंसा दिखाने और उनकी उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए दिन मनाया जाता है। कोयला खनिक खदानों से कोयला खोदने, सुरंग बनाने और निकालने में अधिकांश दिन बिताते हैं। वे पृथ्वी पर गहरी खुदाई करते हैं ताकि हमारे जीवन को बनाए रखने में मदद करने वाले धन को बाहर लाया जा सके। कोयला खनन सबसे कठिन व्यवसायों में से एक है। भारत में, कोयला खनन की शुरुआत 1774 में हुई, जब ईस्ट इंडिया कंपनी के जॉन समर (John Summer) और सुएटोनियस ग्रांट हीटली (Suetonius Grant Heatly) ने दामोदर नदी के पश्चिमी किनारे के साथ रानीगंज कोलफील्ड में वाणिज्यिक खोज शुरू की। 1853 में रेलवे द्वारा भाप लोकोमोटिव की शुरुआत के बाद कोयले की मांग बढ़ गई।