देश में एक राष्‍ट्र एक मानक योजना शुरू

0
38
1. एनएचआरसी के नए अध्यक्ष होंगे जस्टिस अरुण मिश्र
सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस अरुण कुमार मिश्र राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के नए अध्यक्ष होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय नियुक्ति समिति ने एनएचआरसी के नए चेयरमैन की नियुक्ति पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही महेश कुमार मित्तल और डा.राजीव जैन को आयोग का सदस्य नियुक्त किए जाने की भी मंजूरी दे दी गई।
2. लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर ने असम राइफल्स के 21वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया
लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर ने असम राइफल्स के 21वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। असम रायफल्‍स को पूर्वोत्तर के प्रहरी के रूप में जाना जाता है। श्री प्रदीप चंद्रन को असम राइफल्स और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का काफी अनुभव है। वह इससे पहले असम राइफल्स में महानिरीक्षक और कंपनी कमांडर रह चुके हैं। जनरल नायर ने ब्रिगेड कमांडर के रूप में भी असम राइफल्स बटालियन की कमान संभाली है। जनरल ऑफिसर श्री नायर को वर्ष 1985 में सिख रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था। वह सैनिक स्कूल सतारा के पूर्व छात्र हैं। नागालैंड में असम राइफल्स (उत्तर) के महानिरीक्षक रूप में उनकी कमान के दौरान उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप को मणिपुर में एक ब्रिगेड की कमान के दौरान युद्ध सेवा मेडल और तीन बार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से भी अलंकृत किया गया है।
3. वाइस एडमिरल रवनीत सिंह ने नौसेना के उप-प्रमुख का पदभार सम्‍भाल लिया
वाइस एडमिरल रवनीत सिंह ने नौसेना के उप-प्रमुख का पदभार सम्‍भाल लिया। वाइस एडमिरल सिंह को पहली जुलाई 1983 में भारतीय नौसेना में कमीशन मिला था। उन्‍हें वैमानिकी में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। वाइस एडमिरल रवनीत सिंह को 2004 में वीरता के लिए नौसेना मेडल और 2017 में अति विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया गया। भारत के वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह है।
4. टाटा स्टील के टीवी नरेंद्रन ने CII के अध्यक्ष का पदभार संभाला
टाटा स्टील लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, टीवी नरेंद्रन (T.V. Narendran) ने 2021-22 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है. उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी उदय कोटक (Uday Kotak), जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है, से उद्योग निकाय का नेतृत्व लिया है. नरेंद्रन, भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता के पूर्व छात्र, कई वर्षों से CII से जुड़े हुए हैं. वह 2016-17 के दौरान CII पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष थे और CII झारखंड के अध्यक्ष होने के अलावा, उन्होंने नेतृत्व और मानव संसाधन पर उद्योग निकाय की राष्ट्रीय समितियों का नेतृत्व किया है.
5. CBDT सदस्य जेबी महापात्र को मिला अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार
CBDT के सदस्य, वित्त मंत्रालय जगन्नाथ विद्याधर महापात्र (Jagannath Bidyadhar Mohapatra) को तीन महीने के लिए प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मौजूदा अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी (Pramod Chandra Mody) का विस्तारित कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो गया। फरवरी में, उन्हें 31 मई तक तीसरा विस्तार दिया गया था। पिछले हफ्ते, सरकार ने आयकर विभाग के लिए प्रशासनिक और नीति बनाने वाले निकाय, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) में तीन नए सदस्यों को नियुक्त किया था।
6. देश में एक राष्‍ट्र एक मानक योजना शुरू
देश में 1 जून से एक राष्‍ट्र एक मानक योजना शुरू की गई है। इसका उददेश्‍य विभिन्‍न मानक विकास संगठनों द्वारा अपनाये गये मानकों में समन्‍वय बनाना है। इस योजना के लागू होने से देश में बनी वस्‍तुओं और सेवाओं की गुणवत्‍ता में एकरूपता लाई जा सकेगी और ब्रांड इंडिया की छवि को बढावा मिलेगा। रेल मंत्रालय और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने संयुक्‍त रूप से एक वर्चुअल समारोह में इस योजना की शुरूआत की। लखनऊ स्थित अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन- आर डी एस ओ एक राष्‍ट्र एक मानक योजना में शामिल होने वाला पहला संगठन बन गया है। यह योजना भारतीय मानक ब्यूरो–बीआईएस के तत्वावधान में तैयार की गई है और डीआरडीओ तथा भारतीय सड़क कांग्रेस सहित कई अन्य संगठनों के साथ बातचीत जारी है।
7. महेश जेठमलानी और स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता राज्‍यसभा के लिए नामित
वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता महेश जेठमलानी को राज्‍यसभा के लिए नामित किया गया है। वे प्रसिद्ध अधिवक्‍ता और राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे राम जेठमलानी के पुत्र हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महेश जेठमलानी के अलावा स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता को भी राज्‍यसभा के लिए नामित किया है। स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद इस वर्ष मार्च में उच्‍च सदन से इस्‍तीफा दे दिया था।
8. WHO ने सिनोवेक बायोटेक के टीके को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन की दूसरी कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूव कर दिया है। WHO ने सिनोवेक बायोटेक के टीके को कोरोना महामारी में इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये टीका 18 साल के ऊपर के लोगों पर लगाया जा सकेगा। फर्स्ट और सेकेंड डोज के बीच का अंतर 2 से 4 हफ्ते के बीच होगा। भारत ने भी COVAX के 70 से ज्यादा देशों को टीके भेजे हैं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बाद सप्लाई रोक दी गई है। WHO अब चीन जैसे देशों की वैक्सीन से इस कमी को पूरा करना चाहता है। इससे पहले WHO ने चीन में बनी सिनोफार्म की कोविड-19 वैक्सीन BBIBP-CorV को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी है। इस वैक्सीन को चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) की सहायक कंपनी बीजिंग बायो-इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलिॉजिकल प्रोडक्ट्स कंपनी लिमिटेड ने विकसित किया है। सिनोफार्म की वैक्सीन भारत में बन रही ‘कोवैक्सिन’ जैसी ही है। यह दोनों वैक्सीन इनएक्टिवेटेड प्लेटफॉर्म पर बनी है।
9. RBI ने शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुणे स्थित शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक (Shivajirao Bhosale Sahakari Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. बैंक का 31 मई को कारोबार समाप्ति से बैंकिंग व्यवसाय करना बंद कर दिया गया है। बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। इस प्रकार, यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधान का अनुपालन नहीं करता है। RBI ने पाया कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा। बैंक को 4 मई, 2019 को कारोबार की समाप्ति से RBI के दिशा-निर्देशों के तहत रखा गया था।
10. विक्रम संपथ ने लिखी ‘सावरकर: ए कॉन्टेस्टेड लिगेसी (1924-1966)’ नामक पुस्तक
पुरस्कृत इतिहासकार और लेखक विक्रम संपत (Vikram Sampath) वीर सावरकर के जीवन और कार्यों पर पुस्तक का दूसरा और समापन खंड सावरकर: ए कॉन्टेस्टेड लिगेसी (1924-1966) (Savarkar: A contested Legacy (1924-1966)) लिखा हैं। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के प्रकाशन के तहत पुस्तक का लोकार्पण 26 जुलाई, 2021 को किया जाएगा। पहला खंड, “सावरकर: इकोस फ्रॉम अ फॉरगॉटन पास्ट (Savarkar: Echoes from a Forgotten Past)” 2019 में जारी किया गया था और सावरकर के जीवन को 1883 में उनके जन्म से लेकर 1924 में जेल से उनकी सशर्त रिहाई तक कवर किया गया था। दूसरा खंड विनायक दामोदर सावरकर के 1924 से 1966 तक, जिस वर्ष उनकी मृत्यु हुई, जीवन और कार्यों पर प्रकाश डालेगा।
11. रवि शास्त्री की पहली पुस्तक ‘स्टारगेजिंग: द प्लेयर्स इन माई लाइफ’
क्रिकेट ऑलराउंडर, कमेंटेटर और कोच, रवि शास्त्री (Ravi Shastri) अब अपना प्रकाशन शुरू कर रहे हैं, उन्होंने ‘स्टारगेजिंग: द प्लेयर्स इन माई लाइफ (Stargazing: The Players in My Life)’ नाम से अपनी पहली पुस्तक लिखी है। पुस्तक का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स इंडिया (Harper Collins India) द्वारा किया जा रहा है। इसके सह-लेखक अयाज मेमन (Ayaz Memon) हैं। यह 25 जून, 2021 को रिलीज़ होने वाली है। शास्त्री ने इस पुस्तक में दुनिया भर से मिले लगभग 60 असाधारण प्रतिभाओं के बारे में लिखा है जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया है।
12. मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की ‘अंकुर’ योजना
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार ने ‘अंकुर (Ankur)’ नाम की एक योजना शुरू की है, जिसके तहत नागरिकों को मानसून के दौरान पेड़ लगाने के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस पहल में भाग लेने वाले नागरिकों को कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्राणवायु पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतिभागियों को पौधा लगाते समय एक तस्वीर अपलोड करनी होगी और फिर 30 दिनों तक पौधे की देखभाल करने के बाद दूसरी तस्वीर अपलोड करनी होगी। फिर प्राणवायु पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रत्येक जिले से विजेताओं का चयन, सत्यापन के बाद, किया जाएगा। नागरिक “अंकुर” कार्यक्रम की गतिविधियों के प्रबंधन के लिए राज्य द्वारा शुरू किए गए वायुदूत ऐप पर अपना पंजीकरण कराकर वृक्षारोपण अभियान में भाग ले सकते हैं।
13. TCS ने एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में अपना पहला यूरोपीय नवाचार केंद्र खोला
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) सतत चुनौतियों को हल करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में मदद करने के लिए एम्स्टर्डम (Amsterdam) में अपने नवीनतम नवाचार केंद्र में विश्वविद्यालयों, व्यवसायों, स्टार्टअप और सरकार को एक साथ लाएगी। यह संगठनों द्वारा सामना की जाने वाली सतत चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करेगा और हब के नेटवर्क में पहला होगा, जिसे यूरोप में TCS पेस पोर्ट्स के रूप में जाना जाता है।
14. भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन फ़ार्मेसी बनाने के लिए फार्मइजी ने मेडलाइफ़ का किया अधिग्रहण
फार्मइजी (Pharmeasy) ने प्रतिद्वंद्वी मेडलाइफ़ (Medlife) के अधिग्रहण की घोषणा की है, जिससे यह भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन फ़ार्मेसी बन गई है। यह सौदा फार्मइजी को घरेलू ऑनलाइन फ़ार्मेसी क्षेत्र में सबसे बड़ा खिलाड़ी बना देगा, जिसमें संयुक्त इकाई एक महीने में 2 मिलियन ग्राहकों की सेवा करेगी। यह सौदे में मेडलाइफ शेयरधारकों की हिस्सेदारी का मूल्य 250 मिलियन डॉलर है। मेडलाइफ ग्राहकों को समान मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने मेडलाइफ खाते का उपयोग शुरू करने के लिए फार्मइजी ऐप में लॉग इन करना होगा। उनके सभी डिजीटल प्रिस्क्रिप्शन और एक साल पुराने सहेजे गए पते फार्मइजी ऐप पर उपलब्ध होंगे।
15. यूटा जैज के जॉर्डन क्लार्कसन ने 2021 का सिक्स्थ मैन ऑफ द ईयर जीता
यूटा जैज़ (Utah Jazz) गार्ड जॉर्डन क्लार्कसन (Jordan Clarkson) ने आरक्षित भूमिका में उनके योगदान के लिए 2020-21 किआ एनबीए सिक्स्थ मैन अवार्ड (Kia NBA Sixth Man Award) जीता है। क्लार्कसन के लिए यह पहला सिक्स्थ मैन सम्मान है, जो जैज़ के साथ वार्षिक पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। क्लार्कसन जैज़ फ्रैंचाइज़ी के इतिहास में पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए और उन्हें उनकी टीम के साथी और साथी सिक्स्थ मैन ऑफ द ईयर फाइनलिस्ट जो इंगल्स (Joe Ingles) द्वारा ट्रॉफी प्रदान की गई। क्लार्कसन ने 65 प्रथम स्थान प्राप्त किए और 100 खिलाड़ियों और प्रसारकों के वैश्विक पैनल से कुल 407 अंक अर्जित किए।
16. दुबई में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में संजीत ने स्वर्ण पदक जीता
भारतीय मुक्केबाज संजीत (91 किग्रा) ने दुबई में 2021 एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 के रजत पदक विजेता कजाखस्तान के वैसिली लेवित को 4-1 से हराया। हालांकि, भारत के अमित पंघाल व शिव थापा को अंतिम दिन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अमित (52 किग्रा) को रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन उज्बेकिस्तान के जोइरोव शाखोबिदीन ने विवादित तरीके से 3-2 से मात दी। वहीं, शिव थापा को मोंगोलिया के बातरसुख चिंजोरिगो से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।
17. नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया
जापान की नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। 23 वर्षीय ओसाका ने ग्रैंड स्‍लैम प्रतियोगिता के दौरान मीडिया से दूरी बना ली थी। इस वजह से चार बार की ग्रैंड स्‍लैम विजेता और विश्‍व की नंबर दो टेनिस खिलाड़ी नाओमी पर 15 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। उन्‍होंने फ्रेंच ओपन के पहले दौर में जीत दर्ज करने के बाद अनिवार्य संवाददाता सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लिया था।
18. विश्व दुग्ध दिवस
दूध के महत्व को समझने और इसे व्यर्थ न जाने देने के लिए, इसके फायदों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में आज भी कई सारे लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूध नहीं मिल पाता है जिससे कि उनके शरीर में पोषण की कमी रह जाती है। इस दिन को मनाने की शुरुआत सन् 2001 में हुई थी। इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र के खाद्य औऱ कृषि संगठन विभाग द्वारा की गई थी। विश्व दुग्ध दिवस में पिछले सालों में 70 से अधिक देश भाग ले रहे हैं। इन देशों में दूध के महत्व को समझने के लिए कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, हमारा विषय पर्यावरण, पोषण और सामाजिक-अर्थशास्त्र के संदेशों के साथ डेयरी क्षेत्र में स्थिरता (Sustainability in the dairy sector with messages around the environment, nutrition and socio-economics) पर केंद्रित होगा।
19. वैश्विक अभिभावक दिवस
हर साल 1 जून को वैश्विक अभिभावक दिवस (Global Day of Parents) मनाया जाता है। वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली जून को इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी। विश्‍वभर में माता-पिता के प्रति सम्‍मान प्रकट करने के लिए हर वर्ष वैश्विक अभिभावक दिवस मनाया जाता है। इस दिन बच्चों के प्रति अभिभावकों की प्रतिबद्धता और कर्तव्‍यों की सराहना की जाती है। यह दिवस अपने बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने और उनके सकारात्‍मक विकास में निस्वार्थ भाव से किए गए कार्यों के लिए माता-पिता को विशेष महसूस कराने का दिन होता है।
20. डेनमार्क के पूर्व प्रधानमंत्री पॉल स्लूटर का निधन
डेनमार्क के पूर्व प्रधान मंत्री पॉल स्लूटर (Poul Schlueter), जिन्होंने एक प्रमुख यूरोपीय संघ (EU) संधि के लिए अपने देश के लिए छूट पर बातचीत की, का निधन हो गया है। उनका जन्म 3 अप्रैल 1929 को टोंडर (Tonder), डेनमार्क में हुआ था। स्लूटर ने 1982-1993 तक देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।