देश में हर साल 7 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा

0
37

1.  देश में हर साल 7 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा

  • भारतीय एथलेटिक्स महासंघ(AFI) की योजना समिति ने फैसला किया है कि देश में हर साल 7 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस खेल से जोड़ने के लिए ऐसा किया जाएगा। 7 अगस्त 2021 को ही नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। 23 वर्षीय नीरज, अभिनव बिंद्रा के बाद भारत के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। यह ओलंपिक (Olympics) के इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला स्वर्ण पदक है।

2.  हिंद महासागर तेजी से गर्म हो रहा है : IPCC रिपोर्ट

  • Intergovernmental Panel on Climate Change (IPCC) ने हाल ही में “Climate Change 2021: The Physical Science Basis” शीर्षक से अपनी छठी मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की। IPCC ने अपनी रिपोर्ट में पुष्टि की है कि हिंद महासागर अन्य महासागरों की तुलना में तेज़ी से गर्म हो रहा है। AR6 रिपोर्ट के लेखकों के अनुसार, हिंद महासागर के गर्म होने से समुद्र के स्तर में वृद्धि होगी, जिससे निचले स्तर के क्षेत्रों में अधिक बार और गंभीर तटीय बाढ़ आएगी। इसके परिणामस्वरूप दक्षिण एशिया में 21वीं सदी में तीव्र और लगातार गर्मी की लहरें और आर्द्र गर्मी का तनाव होगा। इस रिपोर्ट में प्रकाश डाला गया है, भले ही तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 5 डिग्री सेल्सियस सीमित हो, फिर भी चरम मौसम की घटनाएं (extreme weather events) देखी जाएंगी। हीटवेव, भारी वर्षा की घटनाएं और ग्लेशियरों का पिघलना भारत जैसे देशों को प्रभावित कर रहा है। उस रिपोर्ट ने विकसित देशों को तत्काल, ज्यादा उत्सर्जन कटौती और डीकार्बोनाइजेशन करने की चेतावनी दी। IPCC की ये छठी एसेसमेंट रिपोर्ट है। इसे 9 अगस्त को जारी किया गया था। यह रिपोर्ट क्लाइमेट सिस्टम और क्लाइमेट चेंज के हालात को बेहतर तरीके से सामने रखती है। IPCC 1988 से वैश्विक स्तर पर क्लाइमेट चेंज का आकलन कर रही है। यह पैनल हर 5 से 7 साल में दुनियाभर में पर्यावरण की स्थिति की रिपोर्ट देता है। इस बार की रिपोर्ट बहुत भयानक हालात की ओर इशारा कर रही है।

3.  15-45 आयु वर्ग में 65% टीबी के मामले : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में तपेदिक के 65% मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं। इस आयु वर्ग को सबसे अधिक आर्थिक रूप से उत्पादक जनसंख्या खंड (productive population segment) माना जाता है। उत्पादक आबादी में टीबी के मामले इस तथ्य से जुड़े हैं कि 58% मामले ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। नतीजतन, टीबी के कारण पूरे परिवार को ऊर्ध्वगामी गतिशीलता (upward mobility) से बाहर रखा गया है। टीबी को खत्म करने के भारत के प्रयासों पर सांसदों को जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम में इन तथ्यों पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर बोलते हुए, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, “केंद्र, राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर समन्वय इस प्रयास को एक जन आंदोलन बनाने में मदद करेगा जो बदले में 2025 तक टीबी को खत्म करने के भारत के प्रयासों में तेजी लाएगा।”

4.  सरकार ने गुजरात के अंकलेश्‍वर में भारत बायोटेक की को-वैक्‍सीन के उत्‍पादन को मंजूरी दे दी

  • केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक तथा स्वास्थ्य मंत्रीमनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार ने भारत बायोटेक के अंकलेश्वर स्थित संयंत्र को कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी दे दी है। इस साल मई में भारत बायोटेक ने कहा था कि वह अपने अंकलेश्वर संयंत्र में कोवैक्सीन की 20 करोड़ अतिरिक्त खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है।

5.  सरकार ने सुरक्षा परामर्श जारी कर अफगानिस्तान में भारतीय नागरिकों को तुरंत स्वदेश लौटने को कहा

  • भारत नेअफगानिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों से कहा है कि विमान सेवाओं के बंद होने से पहले घर वापसी के लिए वे तत्काल यात्रा का इंतजाम करें। अफगानिस्तान के कई हिस्सों में हिंसा बढ़ने के बाद कई प्रांतों और शहरों से वाणिज्यिक विमान यात्रा सेवाएं स्थगित की जा रही हैं। अफगान या विदेशी कम्पनियों में काम कर रहे भारतीय नागरिकों से कहा गया है कि वे अपने नियोक्ता से तुरंत यह आग्रह करें कि उन्हें परियोजना स्थल से भारत पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

6.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना से देश में महिला सशक्तिकरण को बढावा मिला है और महिलाएं राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने उत्तरप्रदेश के मोहबा जिले में वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरूआत करने के अवसर पर रसोई गैस कनैक्शन वितरित किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के लाभार्थियों से संवाद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की महिलाएं सदियों से शौचालय, पीने के पानी और रसोई गैस जैसी बुनियादी सुविधाओं के अभाव से जुझ रही थीं। योजना के दूसरे चरण में कम आय वाले परिवारों को जिनको पहले चरण में योजना का लाभ नहीं मिला उन्हें एक करोड रसोई गैस कनैक्शन दिए जायेंगे। उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में मुफ्त कनैक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और गैस का चुल्हा लाभार्थियों को दिया जाएगा। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मुजफ्फरनगर जिले में बायो गैस संयंत्र की शुरूआत की।

7.  भारतीय उद्योग परिसंघ और सीरम इन्स्टिट्यूट का मिलकर कार्य करने का फैसला

  • भारतीय उद्योग परिसंघऔर सीरम इन्‍स्‍टिट्यू‍ट ऑफ इंडिया ने देशभर में टीकाकरण अभियान के विस्‍तार के लिए मिलकर कार्य करने का फैसला किया है। सीरम इन्‍स्‍टिट्यू‍ट देशव्‍यापी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कॉरपॉरेट सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व पहल के तहत अतिरिक्‍त वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने के लिए सहमत हो गया है। सीरम निजी क्षेत्र के लिए लागू बाजार भाव के अनुसार न्‍यूनतम चौबीस हजार वैक्‍सीन के ऑर्डर पर एक हजार दो सौ वैक्‍सीन नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराएगा। 96 हजार वैक्‍सीन की आपूर्ति के ऑर्डर पर नौ हजार छह सौ तथा एक लाख 92 हजार वैक्‍सीन के ऑर्डर पर 28 हजार आठ सौ वैक्‍सीन नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएंगी। सीरम ने यह विशेष पहल केवल अगस्‍त महीने के लिए की है।

8.  जीईएफ-एमएनआरई-यूएनआईडीओ ने कर्ज पर ब्याज सबवेंशन योजना शुरू की

  • संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन(यूएनआईडीओ) और भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने ग्लोबल इनवॉयरमेंट फेसेलिटी (जीईएफ) द्वारा वित्त पोषित कर्ज पर ब्याज सबवेंशन योजना शुरू की है। स्कीम के तहत औद्योगिक जैविक कचरे को इनोवेटिव ऊर्जा बायोमेथेनेशन प्रोजेक्ट और बिजनेस मॉडल पेश करने के लिए छूट के साथ कर्ज दिया जाएगा। औद्योगिक जैविक कचरे को ऊर्जा बॉयोमेथेनेशन प्रोजेक्ट में परिवर्तित करने के लिए आम तौर पर ज्यादा पूंजी की जरूरत होती है। इसके अलावा इन प्रोजेक्ट की ऑपरेशन लागत भी ज्यादा होती है। साथ ही कचरे की उपलब्धता, रेवन्यू भी एक चुनौती होती है।

9.  सीमा सड़क संगठन ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर समारोहों की शुरूआत की

  • सीमा सड़क संगठन(बीआरओ) ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष होने के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोहों की शुरूआत कर दी है। इसके महत्त्व को ध्यान में रखते हुये बीआरओ देश भर में कल्याणकारी और देशभक्ति से सम्बंधित गतिविधियों/कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इन आयोजनों के तहत 75 चिकित्सा शिविर लगाये जा रहे हैं, 75 स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है और बातचीत तथा व्याख्यान के जरिये बच्चों को प्रेरित करने के लिये 75 स्कूल संवाद किये जा रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस को होगा, जब भारत के सबसे ऊंचे 75 दर्रों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा।

10.  अनुराधा रॉय द्वारा लिखित पुस्तक The Earthspinner

  • द अर्थस्पिनर(The Earthspinner) नामक पुस्तक पुरस्कार विजेता उपन्यासकार अनुराधा रॉय द्वारा लिखी गई है। पुस्तक में, रॉय ने एलंगो कुम्हार के जीवन और मस्तिष्क, जिसे एक प्यारे पालतू जानवर के समर्पण, जटिल और असंभव प्रेम, रचनात्मकता के लिए अपने जुनून और छोटी-छोटी हिंसा से उलट-पलट हुई दुनिया, जो आज के समय की विशेषता है, पर ध्यान केंद्रित करती है। यह उपन्यास दो लोगों के बारे में है जो एक खुशहाल दुनिया बनाने के लिए खुद को इस तरह की बेड़ियों से मुक्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। रॉय के पहले के कार्यों में एन एटलस ऑफ इम्पॉसिबल लॉन्गिंग (An Atlas of Impossible Longing) और द फोल्डेड अर्थ (The Folded Earth) शामिल हैं।

11. सुधा मूर्ति द्वारा लिखित पुस्तक How the Earth Got Its Beauty

  • सुधा मूर्ति द्वारा लिखित हाउ द अर्थ गॉट इट्स ब्यूटी (How the Earth Got Its Beauty) नामक पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंप्रिंट पफिन द्वारा प्रकाशित की गई थी, इसमें प्रियंका पचपांडे के चित्र हैं। सुधा मूर्ति अंग्रेजी और कन्नड़ में एक विपुल लेखिका हैं, उन्होंने उपन्यास , तकनीकी किताबें, यात्रा वृतांत, लघु कथाओं और गैर-काल्पनिक टुकड़ों के संग्रह और बच्चों के लिए चार किताबें लिखी हैं। उनकी पुस्तकों का सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया गया है। सुधा मूर्ति को साहित्य के लिए आर.के. नारायण पुरस्कार (K. Narayan Award) और 2006 में पद्म श्री (Padma Shri) और 2011 में कन्नड़ साहित्य (Kannada literature) में उत्कृष्टता के लिए कर्नाटक सरकार की ओर से अत्तिम्बे पुरस्कार (Attimabbe Award) से सम्मानित किया गया था।

12. The Year That Wasn’t – The Diary of a 14-Year-Old नामक पुस्तक का विमोचन

  • वयोवृद्ध अभिनेत्रीशबाना आज़मी ने द ईयर दैट वाज़ नॉट – द डायरी ऑफ़ ए 14-ईयर-ओल्ड (The Year That Wasn’t – The Diary of a 14-Year-Old) नामक पुस्तक लॉन्च की है, जिसे कोलकाता की ब्रिशा जैन (Brisha Jain) ने लिखा है। पुस्तक एक 14 वर्षीय लड़की द्वारा लिखी गई थी, जो पिछले साल फैल रही कोविड -19 महामारी के रूप में उसकी आंखों के माध्यम से देखे गए लॉकडाउन दिनों को दर्शाती है।

13. ADB ने महाराष्ट्र को दिया 300 मिलियन अमरीकी डालर का अतिरिक्त ऋण

  • मनीलास्थित एशियाई विकास बैंक ने ग्रामीण सड़कों के उन्नयन और दूरदराज के क्षेत्रों को बाजारों से जोड़ने के लिए चल रही महाराष्ट्र ग्रामीण कनेक्टिविटी सुधार परियोजना (Maharashtra Rural Connectivity Improvement Project) के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण के रूप में 300 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। अतिरिक्त वित्त पोषण का उपयोग राज्य के 34 जिलों में अतिरिक्त 1,100 ग्रामीण सड़कों और 2,900 किलोमीटर की कुल लंबाई के लिए 230 पुलों के सुधार के लिए किया जाएगा।

14. गुजरात के मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया ईनगर मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल

  • गुजरातके मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ईनगर मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल (eNagar mobile application and portal) लॉन्च किया है। ईनगर में संपत्ति कर, पेशेवर कर, जल और जल निकासी, शिकायतें और शिकायत निवारण, भवन अनुमति, आग और आपातकालीन सेवाओं सहित 52 सेवाओं के साथ 10 मॉड्यूल शामिल हैं। गुजरात शहरी विकास मिशन को ईनगर परियोजना के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है। 162 नगर पालिकाओं और 8 नगर निगमों सहित कुल 170 स्थानों को ईनगर परियोजना के तहत कवर किया गया है।

15. किरेन रिजिजू ने न्याय मंत्रियों की 8वीं SCO बैठक में भाग लिया

  • केंद्रीय कानून मंत्रीकिरेन रिजिजू ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के न्याय मंत्रियों की आठवीं बैठक में वस्तुतः भाग लिया। कानून और न्याय राज्य मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल भी बैठक में शामिल हुए। वर्चुअल इवेंट के दौरान, रिजिजू ने भारत सरकार द्वारा सभी के लिए सस्ती और आसान न्याय तक पहुंच प्रदान करने के लिए की गई पहलों पर प्रकाश डाला। तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी ताजिकिस्तान ने की थी, और इसकी अध्यक्षता ताजिकिस्तान के न्याय मंत्री एमके आशुरियोन ने की थी। कानून और न्याय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों और ‘भारत , कज़ाकस्तान, चीन, किर्गिज़ गणराज्य, पाकिस्तान, रूसी संघ, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान’ के कानून और न्याय मंत्रालयों के विशेषज्ञों ने बैठक में भाग लिया।

16.  जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

  • जेम्स एंडरसनने अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेटों की संख्या को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि केएल राहुल को विकेटकीपर जोस बटलर (Jos Buttler) द्वारा आउट करा कर हासिल की। उनके मौजूदा विकेटों की संख्या 163 टेस्ट में 621 है। एंडरसन (Anderson) वर्तमान में तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और 600 क्लब में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भारत (India) के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट (Nottingham Test) के तीसरे दिन मील का पत्थर हासिल किया।

17. भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IIGF) आयोजित किया जायेगा

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IIGF20 अक्टूबर, 2021 से तीन दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा। इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (Internet Governance Forum) के लांच की घोषणा नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सीईओ और समन्वय समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार जैन ने की। अक्टूबर में मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों और युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से प्री-इवेंट आयोजित किए जाएंगे। IIGF 2021 का आयोजन “Inclusive Internet for Digital India” थीम के तहत किया जाएगा।

18. काकोरी ट्रेन षडयंत्र का नाम बदलकर काकोरी ट्रेन कार्यवाही किया गया

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने “काकोरी ट्रेन षड्यंत्र” (Kakori Train Conspiracy) नामक एक ऐतिहासिक स्वतंत्रता आंदोलन का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” (Kakori Train Action) कर दिया है और उत्तर प्रदेश के काकोरी में एक ट्रेन को लूटने के लिए फांसी पर लटकाए गए क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया। वे क्रांतिकारी कुछ जोशीले लोग थे, जिनका एक ही लक्ष्य ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता था। इसलिए, यह सोचकर नाम बदल दिया गया कि उन्होंने कोई साजिश नहीं की क्योंकि वे आजादी के लिए लड़ रहे थे। स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिलअशफाकउल्ला खान और रोशन सिंह को 19 दिसंबर, 1927 को काकोरी डकैती में शामिल होने के लिए फांसी पर लटका दिया गया था। काकोरी ट्रेन एक्शन एक ट्रेन डकैती थी जो 9 अगस्त, 1925 को लखनऊ के पास काकोरी नामक गाँव में ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान हुई थी। इस डकैती का आयोजन हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) द्वारा किया गया था। इसकी योजना राम प्रसाद बिस्मिल और अशफाकउल्लाह खान ने बनाई थी। स्वतंत्रता प्राप्त करने के उद्देश्य से ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ क्रांतिकारी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए HRA की स्थापना की गई थी।

19. चीन ने तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल खोला

  • चीनने तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर अपने नवनिर्मित टर्मिनल को चालू कर दिया है। यह नया टर्मिनल तिब्बत का सबसे बड़ा टर्मिनल है जिसे रणनीतिक हिमालयी क्षेत्र में परिवहन बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए खोला गया है। यह तिब्बत को दक्षिण एशिया के लिए वैश्विक रसद केंद्र के रूप में उभरने में मदद करेगा। नया टर्मिनल यात्री और कार्गो परिवहन को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा। यह हवाईअड्डा विस्तार परियोजना 603 मिलियन अमरीकी डालर की लागत से पूरी हुई। नए टर्मिनल के उद्घाटन के साथ, ल्हासा हवाई अड्डे के 9 मिलियन यात्रियों की वार्षिक संचालन क्षमता को पूरा करने की उम्मीद है। यह लगभग 80,000 मीट्रिक टन कार्गो को भी संभालेगा। तिब्बत में मुख्य हवाई अड्डे हैं- निंगची, शिगात्से और नगारी। ये सभी हवाई अड्डे भारत और नेपाल की सीमाओं के करीब स्थित हैं।

20. ITBP ने अपनी पहली महिला अधिकारियों को युद्ध में शामिल किया

  • भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सुरक्षा के लिए तैनात इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) बल ने रविवार को मसूरी में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अपनी पहली दो महिला अधिकारियों को युद्धक भूमिकाओं में शामिल किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए थे। दो महिला अधिकारी प्रकृति और दीक्षा को आईटीबीपी बटालियन में कंपनी कमांडर के तौर पर तैनात किया जाएगा। अब तक, ITBP में महिला अधिकारी चिकित्सा शाखा में सेवारत थीं या शीर्ष क्षेत्रों में भारतीय पुलिस सेवा से प्रतिनियुक्ति पर थीं। यह पहली बार है जब ये दो महिला अधिकारी सीधे आइटीबीपी में कमीशंड हुई हैं। उन्हें अब कंपनी कमांडर के तौर पर तैनात किया जाएगा। ITBP ने संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission – UPSC) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय परीक्षा (all-India examination) के माध्यम से 2016 में अपने कैडर में महिला लड़ाकू अधिकारियों (women combat officers) की भर्ती शुरू की।