नई दिल्ली में श्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

0
14

1 नई दिल्ली में श्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में नई केंद्रीय मंत्रिपरिषद को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 31 कैबिनेट मंत्रियों, पांच स्‍वतंत्र प्रभार के राज्‍य मंत्रियों और 36 राज्‍य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डॉ. एस जयशंकर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारामन और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेताओं ने भाग लिया। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघेमालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जूसेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफबांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीनामॉरीशस के प्रधान मंत्री समारोह में प्रविंद कुमार जुगनाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री त्‍शेरिंग तोबगे शामिल हुए। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, मुख्य न्यायाधीश डॉ. डी.वाई. चंद्रचूड़, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल युनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार समारोह में शामिल हुए। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार निर्वाचित होने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले नरेन्‍द्र मोदी ने लगातार दो कार्यकाल के लिए वर्ष 2014 से प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। श्री मोदी को अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री होने का गौरव भी प्राप्त है।

2 नीदरलैंड बना भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य

वर्ष 2023-24 में अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद नीदरलैंड विश्व में भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया है। यह जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, यू.के. और बेल्जियम के बाद यूरोप में भारत के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक है। भारत द्वारा नीदरलैंड को किया जाने वाला निर्यात लगभग 3.5% बढ़कर वर्ष 2023-24 में 22.36 बिलियन अमरिकी डॉलर तक पहुँच गया, जो वर्ष 2022-23 में 21.61 बिलियन अमरिकी डॉलर था। वर्ष 2022-23 में भारत के कुल व्यापार में नीदरलैंड का योगदान 2.36% रहा। भारत को नीदरलैंड से लगभग 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ, जो वर्ष 2022-23 में 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

3 नाट प्रथा: एक सामाजिक अभिशाप के खिलाफ NHRC की पहल

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने चार राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस 2020 के एक मामले का अनुसरण करता है जिसमें एक पिता ने अपनी बेटी को 2.5 लाख में बेच दिया और बाद में उसकी मौत की सूचना मिलने पर उन्होंने आयोग में शिकायत दर्ज की थी। इस मामले में आयोग के निर्देश एक नाबालिग लड़की के पिता द्वारा 15 जुलाई, 2020 को एक शिकायत में हस्तक्षेप के बाद आए हैं, जिसमें दावा किया गया था कि राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के सलामगढ़ इलाके से बच्ची का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था। उसका शव बांसवाड़ा जिले के दानपुर में मिला था। बयान में कहा गया है, ”आयोग ने अपने जांच विभाग के माध्यम से मौके पर जांच की। यह पाया गया कि पिता ने खुद उसे शादी के सौदे के हिस्से के रूप में एक व्यक्ति को ₹2.5 लाख में बेच दिया। आयोग ने 18 मार्च, 2024 को केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ ये जानकारी साझा की, उनका भी यही मत था कि ‘नाता प्रथा’ महिलाओं के लिए अपमानजनक है और इसे समाप्त करने की आवश्यकता है।

4 आईबीबीआई ने दिवालियापन विशेषज्ञ (आईपी) की नियुक्ति के लिए दिशानिर्देश जारी किए

हाल ही में भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड (Insolvency and Bankruptcy Board of India- IBBI) ने इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल (Insolvency Professionals- IP) को अंतरिम समाधान पेशेवर, परिसमापक और दिवालियापन ट्रस्टी के रूप में नियुक्त करने के लिये नए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। नये दिशा-निर्देशों के तहत छह माह की वैधता के साथ IP का एक पैनल स्थापित किया जाएगा। प्रशासनिक देरी से बचने के लिये पैनल को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (National Company Law Tribunal- NCLT) और ऋण वसूली न्यायाधिकरण (Debt Recovery Tribunal- DRT) के साथ साझा किया जाएगा। पैनल के लिये अर्हता प्राप्त करने हेतु IP पर पिछले तीन वर्षों में कोई अनुशासनात्मक कार्यवाही या दोषसिद्धि नहीं होनी चाहिये। IP ​​को असाइनमेंट के लिये प्राधिकरण प्राप्त होगा, जिसकी वैधता, पैनल की वैधता तक (6 महीने तक) ही रहेगी।

5 RBI ने ज्यूरिख इंश्योरेंस द्वारा कोटक जनरल के 5,560 करोड़ रुपये में 70% अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (KGI) (लक्ष्य) में 70% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जिसकी कुल कीमत लगभग 5,560 करोड़ रुपये है। ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (अधिग्रहणकर्ता) ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप लिमिटेड (ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जिसका मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है।

6 यूनिवर्सल सोम्पो ने जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ‘इंश्योर टुडे फॉर ए सेफ टुमारो’ अभियान शुरू किया

यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अप्रत्याशित जोखिमों से बचाव में इंश्योरेंस के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘इंश्योर टुडे फॉर ए सेफ टुमारो’ नामक एक नई थीम शुरू की है। यह मोटर, स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना, आग और चोरी इंश्योरेंस सहित इंश्योरेंस उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह व्यक्तियों, संपत्तियों और व्यवसायों के लिए व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है। ‘इंश्योरेंस फॉर ऑल बाई 2047’ नामक एक पहल के हिस्से के रूप में, यूनिवर्सल सोम्पो ने आंध्र प्रदेश (AP) में इंश्योरेंस जागरूकता फैलाने के लिए मारुति सुजुकी इंश्योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया।

7 स्पेन के कार्लोस अल्‍काराज ने अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीता

स्‍पेन के कार्लोस अल्‍काराज ने अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीत लिया है। पेरिस में पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में अल्‍काराज ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराया। अल्‍काराज तीनों तरह के मैदानों (लाल बजरी, ग्रास कोर्ट और हार्ड कोर्ट) पर प्रमुख खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं।

8 टेनिस: भारत के सुमित नागल ने जीता हेइलब्रॉनर नेकरकप टूर्नामेंट

टेनिस में भारत के सुमित नागल ने जर्मनी में हेइलब्रॉनर नेकरकप टूर्नामेंट जीत लिया है। उन्होंने पुरुष एकल के खिताबी मुकाबले में स्विट्जरलैंड के एलेक्जेंडर रित्सचर्ड को 6-1, 6-7, 6-3 से हराया। यह उनका छठा एटीपी चैलेंजर खिताब है। इस जीत के साथ ही सुमित ने आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए लगभग क्वालीफाई कर लिया। उन्होंने लाइव एटीपी रैंकिंग में 77 अंक की सर्वकालिक उच्च विश्व रैंकिंग भी हासिल की।

9 अन्तरराष्ट्रीय अभिलेख दिवस

अंतर्राष्ट्रीय अभिलेख दिवस (International Archives Day) हर वर्ष 9 जून को मनाया जाता है। इसका आयोजन रिकार्डों और अभिलेखों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के महत्व के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है। वर्ष 2004 में आस्ट्रिया की राजधानी वियना में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में दुनिया भर से 2 हज़ार से अधिक लोगों ने भागीदारी की थी। इसी सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय अभिलेख दिवस मनाने का संकल्प पारित किया गया था। पहला अंतरराष्ट्रीय अभिलेख दिवस 2007 में मनाया गया था।