नदी उत्सव 2021 शुरू हुआ

0
97

1.नगालैंड सरकार ने तीन नए जिले बनाए

नगालैंड सरकार ने तीन नए जिले त्सेमिन्यु, नुइलैंड और चुमुकेडिमा बनाए हैं। इन्‍हें मिलाकर राज्य में कुल 15 जिले हो गए हैं। मुख्यमंत्री नेफियू रियो के नेतृत्व में कोहिमा में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

2.एक ही जांच से हर प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगा सकने वाली किट बनाने में सफलता

महाराष्ट्र में, पुणे के जीनपैथ डायग्नॉस्टिक केन्द्र ने एक ही जांच के सहारे हर प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगा सकने वाली किट बनाने में सफलता हासिल की है। कोविडेल्टा नामक इस किट को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने भी मान्यता दे दी है। इसी किट की मदद से पुणे में ओमिक्रॉन के पहले संक्रमण की पुष्टि की गई थी। देश-विदेश की कई सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाएं इस किट के उपयोग पर विचार कर रही हैं। इस किट की एक बड़ी विशेषता है कि यह डेल्टा और ओमिक्रॉन वायरस को स्पष्टता से अलग करती है।

3.जम्मू कश्मीर में, परिसीमन आयोग का अनुसूचित जातियों के लिए सात और अनुसूचित जनजातियों के लिए नौ विधानसभा सीटों का प्रस्ताव

परिसिमन आयोग ने जम्‍मू डिवीजन में छह विधानसभा सीटें और कश्‍मीर डिवीजन में एक विधानसभा सीट बढ़ाने का प्रस्‍ताव किया है। पहली बार जम्‍मू-कश्‍मीर में नौ सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए तथा सात सीटें अनुसूचित जातियों के लिए आवंटित करने का प्रस्‍ताव किया गया है। न्‍यायमूर्ति सेवानिवृत्‍त रंजना प्रसाद देसाई की अध्‍यक्षता में आयोग ने सभी पांच एसोसिएट सदस्‍यों से नई दिल्‍ली में मुलाकात की। इसमें डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला, डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, मोहम्‍मद अकबर लोन, हसनैन मसूदी तथा जुगल किशोर शर्मा शामिल हैं। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा तथा जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य चुनाव अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे। जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के भाग-5 प्रावधानों के अंतर्गत तीन सदस्‍यीय आयेग का गठन छह मार्च 2020 को किया गया था। इसका गठन विधानसभा सीटों के पुन: निर्धारण के लिए किया गया है।

4.भारतीय नौसेना के विध्‍वंसक पोत मोरमुगांव के परीक्षण शुरू किए गए

भारतीय नौसेना ने देश में बने दूसरे अत्‍या‍धुनिक विध्‍वंसक पोत मोरमुगांव का पहली बार समुद्र में परीक्षण किया। मड्गांव डॉक शिप बिल्‍डर्स लिमिटेड– द्वारा निर्मित इस पोत का नामकरण गोआ के बंदरगाह शहर के नाम पर किया गया है। मोरमुगांव का निर्माण सितम्‍बर 2016 में उस समय किया गया था जब मनोहर पर्रिकर रक्षामंत्री थे। भारतीय नौसेना ने आई एन एस मोरमुगांव को अगले वर्ष के मध्‍य में इसे विधिवत शुरू करने की योजना बनाई है। नौसेना ने एक महीने से भी कम समय पहले इसी श्रेणी के अन्‍य पोत आई एन एस विशाखापत्‍तनम का परीक्षण के लिए जलावतरण किया था। पिछले महीने चौथी पी-75 पनडुब्‍बी आई एन एस वेला को भी नौसेना में शामिल किया गया था।

5.रक्षा संपदा दिवस 2021 के अवसर पर छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए जीआईएस आधारित स्‍वचालित जल आपूर्ति प्रणाली की शुरूआत

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा संपदा दिवस 2021 के अवसर पर छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए जियोग्राफिक इन्फारमेशन सिस्टस (जीआइएस) आधारित स्‍वचालित जल आपूर्ति प्रणाली की शुरूआत की। जल आपूर्ति मॉडल रक्षा सचिव और सम्‍प्रदा निदेशालय दिल्‍ली के दिशानिर्देश के अंतर्गत भास्‍कर इंस्‍टीच्‍यूट फार स्‍पेस एप्‍लीकेशन और जिओ फारमैटिक द्वारा विकसित किया गया है। यह पूर्ण रूप से स्‍वचालित है जो जल आपूर्ति कनैक्‍शन को पहचानने में लोगों की मदद करती है और यह स्‍वत: नजदीकी जल पाइप लाइन का निर्धारण करती है। जीआईएस प्रणाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है जो मिनिमम गवर्मेंट और मैक्‍सीमम गवर्नेंस की अवधारणा का समर्थन करती है क्योंकि पानी के कनेक्शन की मंजूरी/स्वीकृति के लिए कोई मैन्युअल हस्तक्षेप नहीं है।

6.लोकसभा में चुनाव कानून संशोधन विधेयक पारित, विधेयक का उद्देश्य आधार संख्या को मतदाता सूची से जोडना

फर्जी मतदान को रोकने तथा मतदाता सूची को आधार संख्‍या से जोडने वाला चुनाव विधि (संशोधन) विधेयक-2021, विपक्ष के भारी विरोध के बीच लोकसभा में पारित हो गया। इसमें 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके व्‍यक्तियों को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए प्रति वर्ष चार अवसर देने का प्रावधान है। इसके अलावा विधेयक में चुनाव संबंधी कानून को सैन्‍य मतदाताओं के लिए लैंगिक निरपेक्ष बनाने और चुनाव उद्देश्यों के लिए किसी भी परिसर की आवश्यकता को सक्षम करने के प्रावधान हैं।

7.बीसीसीआई की चयन समिति ने आगामी आईसीसी अंडर-19 विश्वकप 2022 के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड – बीसीसीआई की अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने आगामी आईसीसी अंडर-19 विश्वकप 2022 के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की है। अंडर-19 विश्वकप के 14वें संस्करण का आयोजन 14 जनवरी से 5 फरवरी, 2022 तक वेस्टइंडीज में किया जाएगा। इस संस्करण में 16 टीमें होंगी, जिन्हें, चार समूहों में विभाजित किया गया है। टीम इंडिया 2000, 2008, 2012 तथा 2018 में चार खिताब जीत चुकी है और 2016 तथा 2020 में दूसरे स्थान पर रही है। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड तथा यूगांडा के साथ ग्रुप-बी में थी। भारतीय टीम का नेतृत्व दिल्ली के यश ढल करेंगे। इससे पहले एसीसी अंडर-19 एशिया कप के लिए टीम इंडिया के कप्तान के रूप में इनके नाम की घोषणा की गई थी।

8.एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 की पहली खेप भारत पहुंची

रूस में बने ताकतवर एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 की पहली खेप भारत पहुंच गई है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के हाल में हुए भारत दौरे के दौरान इसकी सप्लाई जल्द करने का भरोसा दिया गया था। अगले साल इसकी दूसरी खेप भी आ सकती है। भारत को ऐसी कुल 5 यूनिट मिलेंगी। चीन और पाकिस्तान के खतरे को देखते हुए भारत को एस-400 की बहुत जरूरत थी। यह सिस्टम पंजाब सेक्टर में तैनात किया गया है। यहां से यह पाकिस्तान और चीन दोनों के खतरों से निपट सकता है। अक्टूबर 2018 में रूस और भारत ने S-400 की सप्लाई को लेकर डील की थी।

9.नदी उत्सव 2021 शुरू हुआ

नदी उत्सव 2021 16 दिसंबर 2021 को शुरू हुआ और 23 दिसंबर 2021 को समाप्त होगा। नदी उत्सव 2021 एक अखिल भारतीय उत्सव है। इसका आयोजन जल शक्ति मंत्रालय, परंपरा मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रव्यापी मिशन द्वारा सामूहिक रूप से किया जा रहा है। यह समारोह 4 चुने हुए विषयों के तहत आयोजित किए जाते हैं, अर्थात् स्वच्छता, प्रकृति और पारिस्थितिकी, देशभक्ति और भक्ति और आध्यात्मिकता। इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। भारत में 22 राज्यों और 170 जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सार्वजनिक-नदी कनेक्शन को मजबूत करने के लिए हर साल राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (National Mission for Clean Ganga – NMCG) द्वारा नदी उत्सव मनाया जाता है। NMCG राष्ट्रीय गंगा परिषद की कार्यान्वयन शाखा है। इसे 2016 में स्थापित किया गया था। इसने राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण (NRGBA) को रीप्लेस किया था।

10.गेब्रियल बोरिक होंगे चिली के अगले राष्ट्रपति

गेब्रियल बोरिक (Gabriel Boric) को चिली के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। गेब्रियल 56 प्रतिशत मतों से जीते। गेब्रियल बोरिक फॉन्ट चिली के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह मार्च 2014 से चैंबर ऑफ डेप्युटी के सदस्य थे, और मैगलनेस और अंटार्कटिक जिले का प्रतिनिधित्व करते थे। 2013 के आम चुनाव में, उन्हें एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। 2017 में उन्हें फिर से चुना गया। दोनों चुनावों में, उन्हें मैगलनेस क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों के बीच सबसे अधिक वोट मिले। 2021 के आम चुनाव के लिए, उन्होंने 60% लोकप्रिय वोट के साथ, अप्रुएबो डिग्निडाड प्रेसिडेंशियल प्राइमरी जीता। इस प्रकार, वह वामपंथी चुनावी गठबंधन के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन गए।

11.अनसू किम बने हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी

हुंडई मोटर कंपनी (HMC) ने 1 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited – HMIL) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में अनसू किम (Unsoo Kim) को नियुक्त किया है। वह सीन सेओब किम (Seon Seob Kim – SS Kim) की जगह लेंगे, जो दक्षिण कोरिया के सियोल में हुंडई मुख्यालय में ग्लोबल ऑपरेशंस डिवीजन का नेतृत्व करेंगे। HMIL, HMC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो भारत की पहली स्मार्ट मोबिलिटी समाधान प्रदाता और भारत में नंबर एक कार निर्यातक है।

12.रूस ने सुरक्षा उपायों पर नाटो (NATO) के साथ मसौदा समझौता लांच किया

रूस ने दोनों पक्षों के लिए सुरक्षा उपायों पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organisation – NATO) को प्रस्तावित एक मसौदा समझौता पेश किया। इस दस्तावेज़ में कहा गया है कि, रूस और नाटो दूसरों की सुरक्षा की कीमत पर गठबंधन और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सैन्य गठबंधनों के ढांचे सहित व्यक्तिगत रूप से अपनी सुरक्षा को मजबूत नहीं करेंगे। दोनों पक्ष विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहिए। उन्हें खतरनाक स्थितियों से बचने के लिए सैन्य योजना बनाने और अभ्यास करने में संयम बरतना चाहिए। रूस और नाटो के सदस्य देशों को यूरोप के किसी भी अन्य देश के क्षेत्र में सैन्य बलों और हथियारों को तैनात करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। नाटो 1 यूरेशियन देश, 2 उत्तरी अमेरिकी देशों और 28 यूरोपीय देशों का एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है। यह 4 अप्रैल, 1949 को हस्ताक्षरित उत्तरी अटलांटिक संधि को लागू करता है। नाटो में सामूहिक सुरक्षा की एक प्रणाली शामिल है, जिसमें इसके स्वतंत्र सदस्य राज्य किसी भी बाहरी पार्टी द्वारा हमले के खिलाफ आपसी रक्षा के लिए सहमत होते हैं। नाटो का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है।

13.Truecaller: 2021 में स्पैम कॉल से भारत चौथा सबसे अधिक प्रभावित देश

कॉलरआईडी, स्पैम डिटेक्शन और ब्लॉकिंग कंपनी, ट्रूकॉलर (Truecaller) द्वारा नवीनतम अंतर्दृष्टि के अनुसार, 2021 में बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉलों में महत्वपूर्ण होने के कारण भारत में स्पैम कॉल दरों में फिर से वृद्धि हुई है, देश वैश्विक रैंकिंग में 9वें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। ऊपर की ओर बढ़ना बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉलों में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रत्यक्ष परिणाम है, जो भारत में सभी स्पैम कॉलों का लगभग 93.5% है। रिपोर्ट से यह भी पता चला कि एक विशेष कंपनी, जिसकी पहचान ट्रूकॉलर ने नहीं बताई, 2021 में 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल करने के लिए जिम्मेदार थी, जो प्रति घंटे के आधार पर लगभग 27,000 कॉल का अनुवाद करती है। अधिकतम स्पैम आधारित कॉल वाले दुनिया के शीर्ष तीन देश ब्राजील, पेरू और यूक्रेन थे। दिलचस्प बात यह है कि कड़े सरकारी नियमों के कारण अमेरिका 2020 में दूसरे स्थान से गिरकर 2021 में 20वें स्थान पर आ गया है।

14.मोहित जैन भारतीय समाचार पत्र सोसायटी के नए अध्यक्ष चुने गए

द इकोनॉमिक टाइम्स (The Economic Times) के मोहित जैन को वर्ष 2021-22 के लिए द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (The Indian Newspaper Society) का अध्यक्ष चुना गया है। वह स्वास्थ्य और एंटीसेप्टिक के एल. आदिमूलम का स्थान लेंगे। भारतीय समाचार पत्र सोसाइटी की 82वीं वार्षिक आम बैठक – देश में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं के प्रकाशकों का एक शीर्ष निकाय, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया था। के राजा प्रसाद रेड्डी (साक्षी) को उपाध्यक्ष, राकेश शर्मा (आज समाज) को उपाध्यक्ष और तन्मय माहेश्वरी (अमर उजाला) को 2021-22 के लिए सोसायटी का मानद कोषाध्यक्ष चुना गया।

15.RBI ने SFBs को सरकारी कारोबार करने के लिए एजेंसी बैंक के रूप में अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय के परामर्श से अनुसूचित भुगतान बैंकों और अनुसूचित लघु वित्त बैंकों को सरकारी एजेंसी व्यवसाय करने के लिए पात्र बनाने का निर्णय लिया है। इस साल मई में, आरबीआई ने सरकारी कारोबार (केंद्र और/या राज्य) के संचालन के लिए आरबीआई के एजेंसी बैंकों के रूप में अनुसूचित निजी क्षेत्र के बैंकों को अधिकृत करने के लिए ‘आरबीआई के एजेंसी बैंकों के रूप में अनुसूचित निजी क्षेत्र के बैंकों की नियुक्ति’ पर मौजूदा दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। इस प्रकार, कोई भी भुगतान बैंक या लघु वित्त बैंक जो सरकारी एजेंसी व्यवसाय करने का इरादा रखता है, उसे केवल आरबीआई के साथ एक समझौते के निष्पादन पर और उन बैंकों के लिए निर्धारित नियामक ढांचे के अनुपालन में आरबीआई के एजेंट के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

16.ICICI प्रू लाइफ इंश्योरेंस ESG मुद्दों पर UNPRI पर हस्ताक्षर करने वाला पहला बीमाकर्ता बना

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) के मुद्दों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित सिद्धांतों के लिए जिम्मेदार निवेश (United Nations-supported Principles for Responsible Investment – UNPRI) पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय बीमा कंपनी बन गई। स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए, IPRULIFE ESG कारकों को अपने निवेश प्रबंधन ढांचे में एकीकृत कर रहा है। UNPRI संयुक्त राष्ट्र के दो निकायों – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम वित्त पहल और संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट के साथ साझेदारी में एक निवेशक पहल है।

17.सुशासन सप्ताह 2021

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) 20-25 दिसंबर को ‘सुशासन सप्ताह 2021’ (Good Governance Week) मना रहा है। सुशासन सप्ताह का आयोजन विदेश मंत्रालय तथा पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। यह आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सुशासन सप्ताह पोर्टल का शुभारंभ किया जाएगा और DARPG की 2 साल की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। इस मौके पर “प्रशासन गाँव की ओर” फिल्म की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। सुशासन सप्ताह का आयोजन “प्रशासन गांव की ओर” थीम के तहत किया जा रहा है। सुशासन सप्ताह के उत्सव के दौरान, भारत के सभी जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोक शिकायतों के निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान भी आयोजित किया जाएगा। इस अभियान में 700 से अधिक जिला कलेक्टर हिस्सा लेंगे। वे समय पर शिकायत निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए तहसील या पंचायत समिति मुख्यालय का दौरा करेंगे।

18.20 दिसम्बर : अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस

प्रतिवर्ष 20 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसम्बर, 2005 को 60/209 प्रस्ताव पारित किया था। इस दिवस को विविधता में एकता के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिवस के द्वारा विभिन्न सरकारों को अन्तर्राष्ट्रीय समझौतों का सम्मान करने के लिए स्मरण करवाया जाता है। इस दिवस के द्वारा एकता के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाता है। इस दिवस पर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एकता को बढ़ावा दिया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य निर्धनता उन्मूलन के लिए नई पहल शुरू करना है। 19 अगस्त को प्रत्येक वर्ष विश्व मानवता दिवस (World Humanitarian Day) के रूप में मनाया जाता है।

19.ब्रिटिश वास्तुकार रिचर्ड रोजर्स का शनिवार को निधन हो गया

ब्रिटिश वास्तुकार रिचर्ड रोजर्स का निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। रोजर्स पेरिस के पोम्पीडौ सेंटर सहित दुनिया की कई प्रसिद्ध इमारतों को डिजाइन करने के लिए जाने जाते थे। इटली में जन्मे वास्तुकार को 2007 में प्रित्ज़कर पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया था। इसके अलावा उन्‍हें वारस्‍तुकला के क्षेत्र में कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया था।