‘निर्भय’ सब-सोनिक क्रूज प्रक्षेपास्‍त्र का सफल परीक्षण

0
12

राष्ट्रीय न्यूज़

1.विशालकाय छह इंजन वाले विमान ने कैलिफोर्निया में अपनी पहली उड़ान भरी:-

स्ट्रैटोलांच द्वारा डिजाईन दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज, जिसे दो फ्यूजेज और छह बोइंग 747 इंजन के साथ ने बनाया है, ने कैलिफोर्निया में अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरी।मेगा जेट ने मोजावे रेगिस्तान पर अपनी पहली यात्रा की।इसे अंतरिक्ष में ले जाने और एक रॉकेट छोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उपग्रहों को तैनात करने के लिए प्रज्वलित करेगा।विमान इतना बड़ा है कि उसका पंख एक फुटबॉल मैदान की तुलना में लंबा है, या एयरबस ए 380 का लगभग 1.5 गुना है।

2.यूएई दुनिया के अग्रणी कृत्रिम बुद्धिमत्ता शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा:-

यूएई सरकार, व्यवसाय और समाज के भविष्य पर वैश्विक बातचीत को सशक्त बनाने के लिए दुनिया की अग्रणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।’एआई एवरीथिंग’, एआईई का उद्घाटन 30 अप्रैल से 1 मई के बीच दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में होगा।दो दिवसीय आयोजन में विश्व के नेताओं को एक साथ लाया जाएगा जो शासन, व्यवसाय और समाज के अंतर्निहित स्तंभों को परिभाषित करेगा।

3.नजमा अख्तर जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला कुलपति बनीं:-

प्रोफेसर नजमा अख्तर को नई दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया का कुलपति नियुक्त किया गया।वह 99 वर्षीय विश्वविद्यालय की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं।अख्तर नई दिल्ली में राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान में शिक्षा विभाग में प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण विभाग की प्रमुख हैं।उन्हें पांच साल के लिए जामिया कुलपति नियुक्त किया गया है।अख्तार दिल्ली में किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति भी हैं।

4.‘निर्भयसबसोनिक क्रूज प्रक्षेपास्‍त्र का सफल परीक्षण :-

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित लम्‍बी दूरी तक मार करने वाले सब-सोनिक क्रूज प्रक्षेपास्‍त्र ‘निर्भय’ का आज चांदीपुर ओडिशा स्थित परीक्षण स्‍थल से सफल परीक्षण किया।काफी कम ऊंचाई पर वे-प्‍वाइंट नेवीगेशन का इस्‍तेमाल करते हुए बूस्‍ट फेज, क्रूज फेज का परीक्षण और दोबारा परीक्षण करने के उद्देश्‍य से यह छठा विकास उड़ान परीक्षण है। प्रक्षेपास्‍त्र को लम्‍बवत छोड़ा गया और इसके बाद वह क्षितिज के समांतर दिशा में बढ़ गया, उसका बूस्‍टर अलग हो गया, पंख असरदार तरीके से काम करने लगे, इंजन चालू हो गया और उसने सभी नियत दिशाओं में भ्रमण किया। प्रक्षेपास्‍त्र ने काफी कम ऊंचाई पर क्रूज की जहाज रोधी प्रक्षेपास्‍त्र तकनीक का प्रदर्शन किया।समूची उड़ान पर इलेक्‍ट्रो ऑप्टिकल ट्रेकिंग प्रणालियों, रेडारों और जमीनी टेलीमेट्री प्रणालियों से पूरी नजर रखी गई। इन्‍हें पूरे समुद्र तट पर तैनात किया गया था। मिशन के सभी उद्देश्‍य पूरे कर लिए गए।

5.भारतीय तटरक्षक बल के साथ संयुक्त अभ्यास करने की योजना सेना: सेना प्रमुख:-

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि सेना भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक संयुक्त प्रशिक्षण और अभ्यास करने की योजना बना रही है।
वह कल को विशाखापत्तनम में नई पीढ़ी की ओपीवी की श्रृंखला में तटरक्षक के अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) वीरा को चालू करने के बाद बोल रहे थे। जनरल रावत ने कहा कि वीरा समुद्री तट की निगरानी समुद्री सीमाओं को अधिक प्रभावी ढंग से करने में मदद करेगी। 97 मीटर लंबी और 15 मीटर चौड़ी वीरा में 5,000 नॉटिकल मील की सीमा है और यह 26 नॉट तक की निरंतर गति प्राप्त कर सकती है और दो 12.7 मिमी भारी मशीन गन (HMG) और 30 मिमी-नौसेना बंदूक से लैस है। अग्नि नियंत्रण प्रणाली।

6.नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष का दावा- मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को मिली है उल्लेखनीय सफलता:-

नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगड़िया ने कहा है कि मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत, पीएम किसान और ग्रामीण विद्युतिकरण जैसी योजनाओं में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। श्री पनगड़िया ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने में भी अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि वस्तु और सेवाकर जीएसटी, दिवाला और दिवालिया संहिता आईबीसी और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण डीबीटी, एनडीए सरकार के तीन प्रमुख आर्थिक सुधार हैं।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.अमरीका ने फलस्‍तीन की नई सरकार को दी बधाई:-

अमरीका ने फलस्‍तीन की नई सरकार को बधाई दी है। एक दिन पहले ही नये प्रधानमंत्री फतह पार्टी के वरिष्‍ठ सदस्‍य मोहम्‍मद इश्तियाह के मंत्रिमण्‍डल ने शपथ ली थी। राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के सहायक और अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍पर्क के विशेष प्रतिनिधि ने कहा कि अमरीका फलस्‍तीन में शांति बहाली के लिए  मिलकर काम करने की आशा रखता है। रामी हमदल्‍लाह की पूर्व सरकार के कई प्रमुख पदों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 8.फिनलैंड के सामाजिक डेमोक्रेट पार्टी ने आम चुनावों में जीत की घोषणा की:-

फिनलैंड की केंद्र-वामपंथी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) की नेता एंट्टी रिने ने आम चुनाव में जीत की घोषणा की है।लगभग पूर्ण परिणाम दिखाने के बाद जीत की घोषणा की गई थी, जिसमें उनकी पार्टी ने 17.7% के साथ बहुत कम मार्जिन से जीत दर्ज की।न्याय मंत्रालय द्वारा प्रकाशित लगभग पूर्ण परिणामों के अनुसार, राष्ट्रवादी, यूरोसेप्टिक फिन्स पार्टी 17.5% के साथ दूसरे स्थान पर थी।यदि अंतिम परिणाम की पुष्टि होती हैं, तो 2003 के बाद से रिन्ने फिनलैंड के पहले वामपंथी प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

खेल न्यूज़

9.क्रिकेट विश्व कप के लिए हो गया टीम इंडिया का ऐलान:-

आगामी 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहे विश्व कप के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने आज मुंबई में टीम चयन पर बैठक के बाद भारतीय टीम की यह तस्वीर साफ की है। भारतीय टीम में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मौका मिला है। टीम की कमान विराट कोहली संभालेंगे, जबकि उपकप्तान की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है। खबरों के मुताबिक टीम इंडिया के विश्व कप मिशन के लिए 15 सदस्यीय टीम में 13 खिलाड़ियों के नाम लगभग पहले ही साफ हो चुके थे और टीम में दो स्थानों को लेकर खास चर्चा थी। नंबर 4 पर अंबाती रायुडू और ऑलराउंडर विजय शंकर के बीच प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें शंकर ने बाजी मार ली। इसी तरह टीम में दूसरे रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर अनुभवी दिनेश कार्तिक और दिल्ली के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत में कड़ा मुकाबला था। विश्व कप के लिये टीम इंडिया– विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।