नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने आज 112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान शुरू किया

0
9
1. मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र का अध्‍यक्ष चुना गया
मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद को 76वीं संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सत्र का अध्‍यक्ष चुना गया है। 193 सदस्‍यों की महासभा में हुए चुनाव में कुल पड़े 191 वोटों में से 143 श्री शाहिद के पक्ष में गये। अब श्री शाहिद सितम्‍बर में शुरू होने वाले 76वें सत्र की अध्‍यक्षता करेंगे। महासभा के अध्‍यक्ष का चुनाव प्रत्‍येक वर्ष गोपनीय मतदान से होता है। बारी-बारी से क्षेत्रीय प्रतिनिधित्‍व दिए जाने के स्‍थायी नियमो के अनुसार महासभा के 76वें सत्र के लिए अध्‍यक्ष का चुनाव एशिया-प्रशांत देशों के समूह से होना था। श्री शाहिद तुर्की के राजनयिक वोलकन बोजकिर का स्‍थान लेंगे।
2. फ्रांस में गूगल पर 1,950 करोड़ रुपये का जुर्माना
फ्रांस के प्रतिस्पर्धा रोधी प्राधिकरण ने गूगल पर 26.8 करोड़ डालर (करीब 1,950 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई आनलाइन विज्ञापन कारोबार में दबदबे वाला रवैया अपनाने को लेकर की गई है।प्राधिकरण के बयान के अनुसार, गूगल द्वारा अपनाया गया रवैया बेहद गंभीर है। वे कुछ खास बाजारों में अपने प्रतिद्वंदियों और मोबाइल साइट्स के प्रकाशकों को परेशान करते हैं। अगर कोई मजबूत कंपनी है तो उसे अपनी जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए।
3. ओपन स्काइज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर हुआ रूस
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक ऐसे कानून पर हस्ताक्षर किया, जिसके बाद रूस औपचारिक रूप से ओपन स्काइज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर आ गया है। इस समझौते के तहत सदस्य देशों को निगरानी उड़ानों की अनुमति थी।इससे पहले रूस ने उम्मीद जताई थी कि व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस महीने जेनेवा में होने वाली अपनी बैठक के दौरान इस समझौते पर बातचीत कर सकते हैं। लेकिन बाइडन प्रशासन ने रूस को पिछले महीने सूचित किया कि समझौते से बाहर आने के बाद अमेरिका फिर से इसमें शामिल नहीं होना चाहता है। अमेरिका 2020 में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस समझौते से बाहर आया था। रूस को पहले उम्मीद थी कि बाइडन अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति के फैसले को पलट देंगे। लेकिन बाइडन प्रशासन ने ऐसा करने से इन्कार कर दिया। इसने मास्को पर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया, जिससे रूस ने इन्कार किया है।
4. स्‍वदेश में निर्मित तीन उन्‍नत हल्के हेलीकॉप्टर एम के-थ्री भारतीय नौसेना बेड़े में शामिल
भारतीय नौसेना के ‘322 डेगा फ्लाइट’ का इंडक्शन समारोह दिनांक 07 जून 2021 को नौसेना वायु स्टेशन, आईएनएस डेगा में आयोजित किया गया जिसमें तीन स्वदेश निर्मित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके III शामिल किए गए। । इनका उपयोग समुद्र में निगरानी और तटीय सुरक्षा के लिए किया जाएगा। इन हेलीकॉप्टरों का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने किया है। ये हेलीकॉप्टर आधुनिक निगरानी रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल उपकरणों से युक्त हैं, जिनके जरिए समुद्री सीमा में टोही गतिविधियों के साथ-साथ लंबी दूरी की तलाशी और बचाव अभियान कुशलतापूर्वक संचालित किए जा सकेंगे। एम के-थ्री हेलीकॉप्टर भारी मशीन गन से भी लैस हैं।
5. भारत को तीन MH-60 ‘रोमियो’ मल्टी-रोल हेलिकॉप्टर सौंपेगा अमेरिका
भारतीय नौसेना अपने मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों का पहला सेट प्राप्त करने के लिए तैयार है क्योंकि अमेरिका जुलाई में संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन MH -60 रोमियो हेलीकॉप्टरों को बल को सौंपने के लिए तैयार है। भारतीय पायलटों का पहला जत्था भी हेलीकॉप्टरों के प्रशिक्षण के लिए अमेरिका पहुंच गया है, जो अगले साल जुलाई में भारत पहुंचेगा। प्रक्रिया को तेज करने के लिए सरकारों के बीच सौदे पर फास्ट ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत भारत और अमेरिका ने 2020 में लॉकहीड मार्टिन से 24 एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए 16,000 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे। 24 MH-60 रोमियो मल्टी-मोड रडार और नाइट-विज़न उपकरणों के साथ-साथ हेलफायर मिसाइलों, टॉरपीडो और सटीक-निर्देशित हथियारों से लैस होंगे। हेलीकॉप्टरों को फ्रिगेट, विध्वंसक, क्रूजर और विमान वाहक से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हेलिकॉप्टरों को पनडुब्बियों का शिकार करने के साथ-साथ जहाजों को खदेड़ने और समुद्र में खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारत और अमेरिका तीनों रक्षा बलों की स्ट्राइक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के सौदे को अंतिम रूप देने पर भी काम कर रहे हैं।
6. भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद-इकोसॉक में वर्ष 2022-24 के लिए चुना गया
भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद-इकोसॉक में वर्ष 2022-24 के लिए चुना गया है। यह परिषद संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास प्रणाली का केन्‍द्रीय निकाय है तथा सतत विकास के लिए सामूहिक प्रयासों बढावा देती है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने परिषद में भारत को लिए जाने के विश्वास मत के लिए सभी सदस्‍य देशों का आभार व्‍यक्‍त किया है।
7. स्पूर्ति प्रिया को फेसबुक ने भारत में शिकायत अधिकारी बनाया
इंटरनेट मीडिया कंपनी फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत में शिकायत अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है। हाल ही में लागू किए गए नए आइटी कानूनों की पृष्ठभूमि में फेसबुक ने यह कदम उठाया है। इन नियमों के अनुसार, जिन इंटरनेट मीडिया कंपनियों के 50 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं उन्हें शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी।
8. पर्वावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की
पर्वावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्व समुद्र दिवस के अवसर पर एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की। यह अभियान दो माह तक चलेगा। श्री जावडेकर ने कहा कि इधर उधर फैला प्लास्टिक कचरा बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि भारत में दो तिहाई प्लास्टिक कचरा बीना जाता है, जबकि शेष एक तिहाई प्लास्टिक कचरा फैला रहता है। श्री जावडेकर ने कहा कि प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों के अनुसार प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने और दोबारा उपयोग करने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि देश में एकल उपयोग की प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद सरकार ने प्लास्टिक कचरे के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया था। एकल उपयोग प्लास्टिक से प्रदूषण को कम करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रचलन 2022 तक समाप्त करने का आह्वान किया था।
9. नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने आज 112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान शुरू किया
नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने 112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान शुरू किया। यह अभियान ऐसे कोविड मरीजों को घर पर देखभाल उपलब्‍ध कराने में जिला प्रशासन की सहायता के लिए शुरू किया गया है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं है या हल्‍के लक्षण हैं। अभियान के तहत बीस लाख नागरिकों को घर पर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उपलब्‍ध करायी जाएगी। यह अभियान उस विशेष पहल का हिस्‍सा है जिसमें स्‍थानीय नेता, नागरिक संगठन और स्‍वयंसेवक जिला प्रशासकों के साथ मिलकर कार्य करते हैं ताकि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में उभरती समस्‍याओं का समाधान किया जा सके। एक हजार से अधिक स्‍थानीय एन जी ओ की साझेदारी में जिला मजिस्‍ट्रेट इस अभियान का नेतृत्‍व करेंगे।
10. नीति आयोग ने सेंट्रल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक के निजीकरण की सिफारिश की
नीति आयोग ने केंद्रीय बजट में घोषित निजीकरण पहल के हिस्से के रूप में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) में सरकारी हिस्सेदारी बेचने की सिफारिश की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में 2021-22 में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) और एक सामान्य बीमा कंपनी के निजीकरण की घोषणा की थी। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए नई PSE (सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम) नीति के अनुसार, नीति आयोग को अन्य सार्वजनिक उपक्रमों के विलय, निजीकरण, या सहायक बनाने के लिए रणनीतिक क्षेत्रों में सार्वजनिक उपक्रमों के नामों का सुझाव देने का काम सौंपा गया है।
11. संजीव सहाय होंगे तेल नियामक PNGRB के नए अध्यक्ष
वरिष्ठ प्रशासक और पूर्व बिजली सचिव, संजीव नंदन सहाय (Sanjeev Nandan Sahai) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (PNGRB) के अगले अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। नीति आयोग के सदस्य (एस एंड टी) वी के सारस्वत (V K Saraswat) की अध्यक्षता में एक खोज समिति ने सहाय के नाम को मंजूरी दी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड भारत में एक वैधानिक निकाय है। संजीव नंदन सहाय अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 2019 में बिजली मंत्रालय में सचिव के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने अपने पूरे करियर में नौकरशाही में कई पदों पर कार्य किया है, जिसमें प्रधान मंत्री के रूप में पांच साल शामिल हैं।
12. थॉमस विजयन ने जीता नेचर TTL फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2021 अवार्ड
केरल के थॉमस विजयन, जो अब कनाडा में बस गए हैं, ने एक पेड़ से चिपके एक ओरंगुटान की तस्वीर के लिए साल 2021 का नेचर TTL फोटोग्राफी अवार्ड जीता है। इस तस्वीर का शीर्षक है ‘द वर्ल्ड इज गोइंग अपसाइड डाउन’। विजयन को वर्ष 2021 के नेचर टीटीएल फ़ोटोग्राफ़र के लिए 8,000 से अधिक एंट्रियों में से प्रतियोगिता के समग्र विजेता के रूप में चुना गया, जिसमें 1,500 पाउंड (1.5 लाख रुपये) का पुरस्कार शामिल है। नेचर TTL दुनिया का अग्रणी ऑनलाइन प्रकृति फोटोग्राफी संसाधन है।
13. अरुणाचल प्रदेश के वाटर ब्यूरियल को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार
अरुणाचल प्रदेश की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। फिल्म, जो स्वतंत्र फिल्म निर्माता शांतनु सेन (Shantanu Sen) द्वारा निर्देशित है। वाटर ब्यूरियल, एएम टेलीविजन द्वारा निर्मित है। लोकप्रिय असमिया उपन्यास सबा कोटा मनुह (Saba Kota Manuh) से प्रेरित, जो येशे दोरजी थोंगची (Yeshe Dorjee Thongchi) द्वारा लिखा गया है, वाटर ब्यूरियल मोनपा बोली में है और अरुणाचल प्रदेश में एक स्थानीय जनजाति के एक अंधेरे अनुष्ठान के आसपास एक दिलचस्प कहानी है।
14. जेफ बेजोस अगले महीने भरेंगे अंतरिक्ष की उड़ान
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस जुलाई में अपनी राकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड की पहली अंतरिक्ष उड़ान में शामिल होंगे। इसमें उनके भाई और अंतरिक्ष यात्र के लिए चल रही नीलामी में जीतने वाला व्यक्ति शामिल होगा। बेजोस ने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि 20 जुलाई को वे ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान से यात्र करेंगे। 20 जुलाई को ही अपोलो 11 के चंद्रमा पर उतरने की वर्षगांठ है। अंतरिक्ष की उड़ान टेक्सास से होगी। बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में ही कहा था कि ब्लू ओरिजिन पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने के लिए वे पांच जुलाई को अमेजन के सीईओ पद के दायित्व से मुक्त हो रहे हैं। नीलामी से मिलने वाली रकम ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन के क्लब फार द फ्यूचर को दान में दी जाएगी।
15. RBI ने विश्ववीर आहूजा को RBL बैंक का फिर से MD नियुक्ति करने की दी मंजूरी
भारतीय रिजर्व बैंक ने 30 जून, 2021 से एक वर्ष की अवधि के लिए विश्ववीर आहूजा को RBL बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। वह 30 जून 2010 से आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं। आरबीएल बैंक से पहले, आहूजा बैंक ऑफ अमेरिका, भारत के प्रबंध निदेशक और सीईओ थे।
16. RBI ने BoI, PNB पर कुल 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया
RBI ने धोखाधड़ी – वर्गीकरण और रिपोर्टिंग से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन के लिए बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक पर कुल मिलाकर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक ऑफ इंडिया पर 4 करोड़ रुपये और पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक ने एक खाते में धोखाधड़ी का पता लगाने से संबंधित एक जनवरी, 2019 की समीक्षा की और एक धोखाधड़ी निगरानी रिपोर्ट (FMR) प्रस्तुत की। दोनों ही मामलों में कारण बताओं नोटिस जारी किए गए थे कि निर्देशों के इस तरह के उल्लंघन के लिए उन पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए।
17. सीईएसएल और लद्दाख केन्द्र – शासित प्रदेश प्रशासन ने इस केन्द्र – शासित प्रदेश को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
विद्युत मंत्रालय के तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने लद्दाख केन्द्र – शासित प्रदेश को एक स्वच्छ और हरा – भरा केन्द्र – शासित प्रदेश बनाने के लिए इस केन्द्र – शासित प्रदेश (यूटी) के प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों को लागू किया जायेगा। जांस्कर घाटी क्षेत्र में एक पायलट परियोजना के साथ शुरूआत करते हुए, सीईएसएल इस केन्द्र – शासित प्रदेश में सौर मिनी और माइक्रो ग्रिड से जुड़े समाधान, ऊर्जा के मामले में दक्ष प्रकाश व्यवस्था, ऊर्जा भंडारण-आधारित समाधान, ऊर्जा के मामले में दक्षखाना पकाने के स्टोव और विद्युत आधारित गतिशीलता संबंधी समाधानों का काम हाथ में लेगा।
18. द एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 जारी
टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (Times Higher Education Asia university rankings 2021), तीन भारतीय विश्वविद्यालयों ने शीर्ष 100 सूची में स्थान हासिल किया. IISc बैंगलोर, IIT रोपड़ और IIT इंदौर ने एशिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में रैंक हासिल की है। पिछले साल की तरह एक भी भारतीय विश्वविद्यालय ने शीर्ष 10 में जगह नहीं बनाई। IISc बैंगलोर 37वें स्थान पर है। शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में IIT रोपड़ को 55वें स्थान और IIT इंदौर को 78वें स्थान पर रखा गया है। सिंघुआ विश्वविद्यालय, चीन ने एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग 2021 में पहला स्थान प्राप्त किया है। दूसरा स्थान भी चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी ने हासिल किया है। तीसरा और पांचवां रैंक सिंगापुर के विश्वविद्यालयों ने हासिल किया है। वहीं, हांगकांग यूनिवर्सिटी चौथे स्थान पर है।
19. हितेंद्र दवे बने HSBC इंडिया के सीईओ
हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (HSBC) ने हितेंद्र दवे (Hitendra Dave) को HSBC इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की, जो नियामक अनुमोदन की प्राप्ति के अधीन है। उन्हें 7 जून, 2021 से अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। दवे, सुरेंद्र रोशा (Surendra Rosha) की जगह लेंगे, जो HSBC एशिया-पैसिफिक के सह-मुख्य कार्यकारी के रूप में हांगकांग जाएंगे। दवे, जो पूर्व में HSBC इंडिया के वैश्विक बैंकिंग और बाजारों के प्रमुख हैं, को भारतीय वित्तीय बाजारों में लगभग 30 वर्षों का कार्य अनुभव है, जिनमें से पिछले 20 HSBC के साथ रहे हैं। वह 2001 में ग्लोबल मार्केट्स बिजनेस में HSBC इंडिया में शामिल हुए तथा वैश्विक बैंकिंग और मार्केट बिजनेस के प्रमुख के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका के लिए रैंक के माध्यम से आगे बढ़े, वह HSBC इंडिया के PBT में वर्षों से प्रमुख योगदानकर्ता है।
20. बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने नेट एनर्जी न्यूट्रल स्टेटस प्राप्त किया
केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kempegowda International Airport) ने अपने सतत लक्ष्यों के हिस्से के रूप में वित्तीय वर्ष 2020-21 में नेट एनर्जी न्यूट्रल स्टेटस प्राप्त किया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (BIAL) लगभग 22 लाख यूनिट ऊर्जा बचाने में सक्षम रहा है, जो एक महीने के लिए लगभग 9,000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त है। BIAL के अनुसार, इन उपायों को उपयोगिता भवनों की छतों, कार पार्कों, एयरसाइड पर ग्राउंड-माउंटेड सौर स्थापना, कार्गो भवनों की छतों और परियोजना कार्यालयों में सौर स्थापना के माध्यम से प्राप्त किया गया था। इसने ओपन एक्सेस के जरिए 40 मिलियन यूनिट सोलर पावर और ओपन एक्सेस के जरिए विंड पावर की खरीद भी शुरू कर दी है। LED को अपनाने और प्राकृतिक प्रकाश के इष्टतम उपयोग ने ऊर्जा-तटस्थ स्थिति में योगदान दिया।
21. विनोद कापरी ने प्रवासी मजदूरो की घर वापसी लिखी ‘1232 किमी: द लॉन्ग जर्नी होम’ शीर्षक पुस्तक
फिल्म निर्माता विनोद कापरी की ‘1232 km: The Long Journey Home’ नामक एक नई पुस्तक जो बिहार के सात प्रवासी श्रमिकों की यात्रा का वर्णन करती है, जो अपनी साइकिल पर घर वापस आए और सात दिनों के बाद अपने गंतव्य तक पहुंचे। यह पुस्तक हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित की गई है। मार्च 2020 में लगे देशव्यापी लॉकडाउन ने हजारों प्रवासी कामगारों को हजारों किलोमीटर पैदल चलकर अपने पैतृक गाँव लौटने के लिए मजबूर कर दिया। कापरी इन सात प्रवासी कामगारों – रितेश, आशीष, राम बाबू, सोनू, कृष्णा, संदीप और मुकेश के साथ उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से बिहार के सहरसा तक की 1,232 किलोमीटर की यात्रा पर गए। यह उस साहस की कहानी है और साथ ही सात लोगों की हताशा की कहानी है जो पुलिस की लाठियों और अपमानों को झेलते हुए अपने घर पहुंचने के लिए भूख और थकावट से जूझते रहे हैं। लेखक के अनुसार, वह यह जानने के लिए उत्सुक थे कि ऐसी विषम परिस्थितियों में बिना भोजन या बिना किसी मदद के मजदूरों का 1,232 किलोमीटर का रास्ता कैसे तय किया। वह उन्हें करीब से देखना चाहता था।
22. बारूदी सुरंगों का पता लगाने वाला चूहा हुआ रिटायर
एक चूहा बीते पांच वर्ष से कंबोडिया में लोगों की जान बचाता आ रहा है। मागावा नाम का अफ्रीकी चूहा ब्रिटेन के सर्वोच्च पशु सम्मान जार्ज क्रास फार एनिमल से भी सम्मानित किया जा चुका है। असल में यह चूहा बारूदी सुरंग और बमों की खोज का उस्ताद है। पांच साल में इसने करीब 2,25,000 वर्ग मीटर जमीन नापकर 71 बारूदी सुरंगों और 38 बमों का पता लगाया है। मागावा को लैंडमाइन साफ करने वाले एनजीओ बेल्जियन चैरिटी अपोपो ने प्रशिक्षित किया था। उसका काम कितना महत्वपूर्ण था, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि कंबोडिया में बारूदी सुरंगों में होने वाले धमाकों की वजह से 1979 के बाद से अब तक करीब 64,000 हजार लोग जान गंवा चुके हैं और करीब 25 हजार अपंग हो चुके हैं।
23. 2024 में पहले FIH Hockey5s विश्व कप की मेजबानी करेगा ओमान
ओमान को पहले अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) Hockey5s विश्व कप के मेजबान के रूप में नामित किया गया है। FIH ने कहा कि पुरुषों और महिलाओं के इवेंट्स जनवरी 2024 में ओमान की राजधानी मस्कट में होंगे। संगठन की इवेंट्स बिडिंग टास्क फोर्स की सिफारिश के बाद, शासी निकाय ने कहा कि उसके कार्यकारी बोर्ड ने ओमान को मेजबान के रूप में नामित किया। FIH के कार्यकारी बोर्ड ने 2019 में Hockey5s विश्व कप के शुभारंभ की घोषणा की। लॉन्च के रूप में Hockey5s खेल का एक तेजी से लोकप्रिय प्रारूप बन गया, जिसे छोटी पिच पर खेला जाता है और जो पिछले दो ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेलों में प्रदर्शित हुआ है।
24. विश्व कीट दिवस: 06 जून
हर साल, विश्व कीट दिवस (जो विश्व कीट जागरूकता दिवस के रूप में जाना जाता है) 06 जून को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा में कीट प्रबंधन संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जनता, सरकार और मीडिया जागरूकता बढ़ाना, कीट प्रबंधन उद्योग की पेशेवर छवि पेश करना, वैज्ञानिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार तरीके से और छोटे कीटों के कारण होने वाले बड़े खतरों की ओर ध्यान देना हैं। पहला विश्व कीट दिवस 2017 में मनाया गया था।
25. विश्व महासागर दिवस: 8 जून
विश्व महासागर दिवस (World Ocean Day) हर साल 8 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में समुद्र के महत्व और उन तरीकों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जिनके माध्यम से हम इसकी रक्षा कर सकते हैं। दिवस का उद्देश्य आम जनता को महासागर पर मानवीय कार्यों के प्रभाव के बारे में बताना, महासागर के लिए नागरिकों के एक विश्वव्यापी आंदोलन को विकसित करना और दुनिया के महासागरों के सतत प्रबंधन के लिए एक परियोजना पर दुनिया की आबादी को संगठित और एकजुट करना है। “द ओशन: लाइफ एंड लाइवलीहुड (The Ocean: Life and Livelihoods)” विश्व महासागर दिवस 2021 का विषय है। कनाडा की सरकार ने 1992 में रियो डी जनेरियो (Rio de Janeiro) में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में विश्व महासागर दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव दिया था। आधिकारिक तौर पर विश्व महासागर दिवस की स्थापना 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी, जो मुद्दों को हल करने के लिए 8 जून को दुनिया भर में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। द ओशन प्रोजेक्ट और वर्ल्ड ओशन नेटवर्क के सहयोग से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा है।