नीति आयोग ने डिजिटल ज्ञान भंडार- पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया

0
47

1. प्रधानमंत्री नरेन्द्रध मोदी ने प्रतिष्ठित रायसीना संवाद के छठे सम्मेमलन का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के जरिए भू-राजनीति संबंधी भारत के प्रमुख वैश्विक सम्मेलन, रायसीना डॉयलॉग का उद्घाटन किया। चार दिन का यह सम्मेलन वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। अपने भाषण में श्री मोदी ने कहा कि रायसीना डॉयलॉग का यह संस्करण मानव इतिहास के एक ऐतिहासिक क्षण में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष भर से वैश्विक महामारी दुनियाभर में तबाही मचा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी महामारी करीब एक सदी पहले आई थी। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कैगमे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सेन ने मुख्य अतिथियों के रूप में उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन विदेश मंत्रालय और आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने मिल कर किया है। थीम : #ViralWorld: Outbreaks, Outliers and Out of Control. “रायसीना डायलॉग” नाम रायसीना हिल पर रखा गया है, जो नई दिल्ली में स्थित है जहाँ पर राष्ट्रपति भवन भी है।

  1. देशभर में विभिन्‍न क्षेत्रों में पांरपरिक नववर्ष : 13 अप्रैल

देशभर में विभिन्‍न क्षेत्रों में पांरपरिक नववर्ष उगाडि, गुडी पडवा, चैत्र शुक्‍ल, चेटी चंद, विशु, पुठांडु और बोहाग बिहू के रूप में मनाया गया। चंद्र पंचाग के अनुसार चैत्र मास के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष का आरंभ होता। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोग इसे उगाडि, कर्नाटक में युगाडि कहते हैं। महाराष्‍ट्र में यह गुडी पडवा, तमिलनाडु में पथांडु, केरल में विशु, पंजाब में वैसाखी और आडिसा में पाना संस्‍कृति के रूप में मनाया जाता है। पश्चिम बंगाल में इसे पोइला बोशाख और असम में बोहाग बिहू कहा जाता है।

  1. पूनम गुप्ता बनी NCAER की पहली महिला महानिदेशक

पूनम गुप्ता (Poonam Gupta) पॉलिसी थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की नई महानिदेशक होंगी। गुप्ता थिंक टैंक के वर्तमान प्रमुख शेखर शाह से पद ग्रहण करेंगी, यह पद संभालने वाली वह पहली महिला होंगी। वर्तमान में, गुप्ता वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री हैं। 2013 में विश्व बैंक में शामिल होने से पहले, वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) में भारतीय रिज़र्व बैंक की अध्यक्ष थी और अन्तर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध पर भारतीय अनुसंधान परिषद (Indian Council for Research on International Economic Relations-ICRIER) में मैक्रोइकॉनॉमिक्स के प्रोफेसर थी।

  1. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ई-सांता का उद्घाटन किया

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-सैंटा का उद्घाटन किया। ई-सांता((E SANTA) ) एक ऐसा बाजार है जो एकुआ किसानों यानी मत्‍स्‍य पालकों और संबंधित खरीददारों को इलैक्‍ट्रॉनिक मार्केटिंग सुविधा का मंच उपलब्‍ध करायेगा। इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि ई-सैंटा से एकुआ किसानों की आय में वृद्धि होगी, उनकी जीवन शैली बेहतर होगी, उनमें आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूकता आयेगी और गुणात्‍मक सुधार के नये विकल्‍प उपलब्‍ध होंगे। उन्‍होंने कहा कि ई-सैंटा मंच से परंपरागत व्‍यापार के ढंग बदलेंगे और बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा। ई-सैंटा प्‍लेटफार्म विभिन्‍न भाषाओं में उपलब्‍ध है, जिससे स्‍थानीय लोगों को लाभ पहुंचेगा। ई-सैंटा, समुद्री उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण का ही एक अंग है। ई-सांता टर्म वेबपोर्टल के लिए तैयार किया गया, जिसका अर्थ इलेक्ट्रॉनिक सॉल्यूशन फॉर ऑग्मेंटिंग एनएसीएसए फार्मर्स ट्रेड इन एक्वाकल्चर है। नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल एक्वाकल्चर (एनएसीएसए), भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) की एक विस्तारित शाखा है।

  1. नीति आयोग ने डिजिटल ज्ञान भंडार- पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया

नीति आयोग ने स्वास्थ्य और पोषण के बारे में राष्ट्रीय डिजिटल ज्ञान भंडार, पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया है। इस वेबसाइट का निर्माण बिल एंड मिलिंडा गेट फाउंडेशन और अशोका विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियर चेंज के सहयोग से किया गया है। इस कोष के लिए आवश्यक डिजिटल सामग्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्रालयों तथा विकास संगठनों से प्राप्त हुई थी। यह वेबसाइट सहज उपलब्ध ज्ञान से युक्त इंटरफेस (मल्टी-पैरामीट्रिक खोज, एक समय में कई सारे डाउनलोड, सोशल मीडिया के माध्यम से सामग्री का आसान ऑनलाइन साझाकरण और किसी भी प्रकार के स्मार्टफोन पर इसे आसानी से देखने की व्यवस्था) प्रदान करती है।

  1. बाफ्टा अवार्ड्स: नोमैडलैंड (Nomadland) ने चार पुरस्कार जीते

फिल्म “नोमैडलैंड” (Nomadland) ने 4 बाफ्टा पुरस्कार जीते। BAFTA का अर्थ British Academy of Film and Television Arts है। नोमैडलैंड ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ छायांकन का पुरस्कार जीता। फिल्म निर्माता क्लो झाओ पहली अश्वेत महिला और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए बाफ्टा पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला बनीं।फ्रांसेस मैकडोरमैंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। इस फिल्म ने पीपल्स चॉइस अवार्ड, गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स भी जीते थे। एमराल्ड फेनेल की रिवेंज कॉमेडी “Promising Young Woman” ने बाफ्टा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म का ख़िताब जीता। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ट्रॉफी को एंथनी हॉपकिंस ने प्राप्त किया। भारतीय नेटफ्लिक्स फिल्म “The White Tiger” को दो श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए नामांकित किया गया था। इसने कोई भी पुरस्कार नहीं जीता। बाफ्टा को फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय और ब्रिटिश योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रस्तुत किया गया है। इसकी स्थापना 1947 में ब्रिटिश फिल्म अकादमी के रूप में हुई थी। 1976 में, इसका विलय गिल्ड ऑफ टेलीविजन निर्माता और निर्देशकों के साथ हुआ और द ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) बन गया।

  1. डीआरडीओ दिल्‍ली छावनी में 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल स्‍थापित करेगा

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन – डीआरडीओ अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली छावनी में गहन चिकित्‍सा उपकरणों से युक्‍त 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल स्‍थापित करेगा। इस अस्‍पताल में सेना और अर्धसैनिक बलों के डाक्‍टर कोविड रोगियों का उपचार करेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस अस्‍पताल में गंभीर रोगियों का उपचार किया जायेगा। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में बिस्‍तरों के संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी होगी।

  1. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफल क्रियान्वयन में उधमपुर जिला प्रथम स्थान पर

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर जिले ने वर्ष-2020-21 के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफल कार्यन्‍वयन में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उच्‍च स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस दौरान जिले ने 560 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़कों का निर्माण करके प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्रशासित प्रदेश के चार और जिलों को भी देश के उन 30 जिलों में शामिल किया गया है जिन्‍होंने इस दिशा में वरीयता हासिल की है। ये चार जिले हैं- राजौरी, डोडा, कठुआ और रियासी।

  1. राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) की 5वीं वर्षगांठ

राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) की 5वीं वर्षगांठ 14 अप्रैल को है। इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में कृषि भवन में गरिमामय कार्यक्रम आयोजित किया गया। ‘भारत की आजादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत यह आयोजन हुआ, जिसमें श्री तोमर ने ई-नाम के माध्यम से अपनी उपज के विपणन में किसानों की सुविधा के लिए ई-नाम पर मंडी जानकारी पृष्ठ, ई-नाम प्लेटफॉर्म के साथ आईएमडी मौसम पूर्वानुमान सूचना का एकीकरण और सहकारी मॉड्यूल जैसे नए मॉड्यूल लांच किए।

  1. केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने राष्ट्रीय नर्सरी पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्‍ट्रीय नर्सरी पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि बागवानी के माध्यम से देश के युवा बड़े उद्यमी बनकर जीडीपी में योगदान दे सकते हैं। श्री तोमर ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने में बागवानी का क्षेत्र संभावित कृषि उद्यम के रूप में उभरा है। देश की पोषण सुरक्षा, गरीबी उन्मूलन व रोजगार सृजन कार्यक्रमों में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। बागवानी का क्षेत्र न केवल फसल विविधीकरण के लिए किसानों को कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है, बल्कि बड़ी संख्या में कृषि उद्योगों को बनाए रखने के लिए प्रचुर अवसर भी प्रदान करता है, जो रोजगार के बड़े अवसर पैदा करते हैं।

  1. वैज्ञानिकों ने सबसे दूर गामा रे उत्सर्जक आकाश गंगा की खोज कीखगोल वैज्ञानिकों ने एक नई सक्रिय आकाशगंगा का पता लगाया है। इसकी पहचान सुदूरगामा रे उत्सर्जक आकाशगंगाके रूप में की गई है। इस सक्रिय आकाशगंगा को नेरो लाइन सीफर्ट-1 (एनएलएस-1) गैलेक्सी कहा जाता है। यह लगभग 31 बिलियन प्रकाश वर्ग पीछे है। इस खोज से आगे की खोज का मार्ग प्रशस्त होता है। 1929 में एडमिन हब्बल ने खोज की थी कि ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है। तब से यह ज्ञात है कि अधिकतर आकाशगंगा हमसे दूर हो रही हैं। इन आकाशगंगाओं से प्रकाश लम्बे रेडियो तरंग की ओर मुड़ जाते हैं। इसे रेड शिफ्ट कहा जाता है। वैज्ञानिक आकाशगंगाओं के इस मोड़ की खोज कर रहे हैं ताकि ब्रह्मांड को समझा जा सके।
  2. नवजात, छोटे बच्चे तथा उनकी देखभाल करने वाले लोगों के अनुकूल पड़ोस प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम लॉन्च किया गया

राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान (एनआईयूए) ने बर्नाड वैन लीयर फाउंडेशन (बीवीएलएफ) की साझेदारी में वर्चुअल रूप से इन्फेंट टोडलर एंड केयरगिवर फ्रेंडली नेवरहुड(नवजात, छोटे बच्चे और उनकी देखभाल करने वालों के लिए अनुकूल पड़ोस (आईटीसीएन)) प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम लॉन्च किया।यह कार्यक्रम भारत के शहरों में बच्चों तथा परिवार अनुकूल पड़ोस विकसित करने के लिए शहर के अधिकारियों तथा युवा पेशेवर लोगों के क्षमता सृजन में सहायता के लिए बनाया गया है। कार्यक्रम को आवासन तथा शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव तथा मिशन निदेशक (स्मार्ट सिटी) श्री कुणाल कुमार ने लॉन्च किया।

13. अंबेडकर जयंती: 14 अप्रैल

अंबेडकर जयंती  (जिसे भीम जयंती के रूप में भी जाना जाता है ) 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ। भीम राव अंबेडकर की जयंती मनाने के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है, जिसका जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था।  इस दिवस को 2015 से पूरे भारत में आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। 2021 में, हम  बाबासाहेब की  130  वीं जयंती मना रहे हैं। डॉ। अम्बेडकर को भारतीय संविधान के पिता (मुख्य वास्तुकार) के रूप में जाना जाता है  वह स्वतंत्रता के बाद देश के पहले कानून और न्याय मंत्री थे। डॉ। भीम को मरणोपरांत 1990 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।