नीति आयोग ने शहरी नियोजन शिक्षा में सुधार के लिए पैनल का गठन किया

0
38

1.विश्व पोलियो दिवस: 24 अक्टूबर:-विश्व पोलियो दिवस 24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।पोलियो टीकाकरण और पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है।यह एक पोलियो मुक्त दुनिया की ओर वैश्विक प्रयासों को उजागर करने और दुनिया के हर कोने से पोलियो को खत्म करने की लड़ाई में फ्रंटलाइन पर उन लोगों के अथक योगदान का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है।अगस्त 2020 तक, अफग़ानिस्तान और पाकिस्तान केवल दो राष्ट्र हैं जहाँ पोलियो वायरस निरंतर संचरण के साथ बने हुए हैं।2020 का थीम “A win against polio is a win for global health.” है।

 2.पाकिस्तान फरवरी 2021 तक FATF की ग्रे सूची में रहेगा:-वैश्विक आतंकी वित्तपोषण पहरेदार, फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने घोषणा की है कि पाकिस्तान 2021 तक ग्रे सूची में बना रहेगा।यह फैसला तब से लिया गया है, जब पाकिस्तान आतंकी फंडिंग की जांच के लिए 27 में से छह आदेशों को पूरा नहीं कर पाया है।एफएटीएफ ने पाकिस्तान से फरवरी 2021 तक अपनी पूर्ण कार्य योजना को तेजी से पूरा करने का आग्रह किया है।

एफएटीएफ मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस

 3.साद अल-हरीरी को लेबनान के प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया:-लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल एउन ने सुन्नी मुस्लिम राजनेता साद अल-हरीरी को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है। हरीरी ने औन के साथ विचार-विमर्श में अधिकांश सांसदों की जीत हासिल की। सुन्नी नेता हरीरी की पिछली गठबंधन सरकार के कारण लगभग एक साल पहले देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। हरीरी को अपने भविष्य के सांसदों, शिया अमल पार्टी, ड्रूज़ राजनेता वालिद जुंबल्ट की पार्टी और अन्य छोटे ब्लॉकों द्वारा समर्थित किया गया था

 4.अंडोरा आईएमएफ में इसके 190 वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ:-अंडोरा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) मेंशामिल हो गया है, जो इसका 190 वां सदस्य है। आईएमएफ की सदस्यता, आईएमएफ सरकार को आईएमएफ नीति सलाह से लाभान्वित करने की अनुमति देती है, विशेष रूप से क्योंकि देश सीओवीआईडी ​​-19 से उत्पन्न संकट से लड़ रहा है और अब आईएमएफ द्वारा अपनी अर्थव्यवस्था की एक वार्षिक समीक्षा या “स्वास्थ्य जांच” प्राप्त कर सकता है, तकनीकी सहायता, और पहुंच का उपयोग कर सकता है। अंडोरा फ्रांस और स्पेन के बीच स्थित एक माइक्रोस्टेट है। हालाँकि, यह यूरोप का सबसे बड़ा माइक्रोस्टेट है।

 5.भारत को 35 साल के अंतराल के बाद ILO गवर्निंग बॉडी की चेयरमैनशिप मिली:- 35 वर्षों के अंतराल के बाद, भारत ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के शासी निकाय की अध्यक्षता की। श्रम सचिव अपूर्वा चंद्रा को अक्टूबर 2020-जून 2021 की अवधि के लिए ILO की गवर्निंग बॉडी का अध्यक्ष चुना गया है। शासी निकाय ILO का शीर्ष कार्यकारी निकाय है, जो नीतियों, कार्यक्रमों, एजेंडा, बजट का निर्धारण करता है और महानिदेशक का चुनाव करता है। वर्तमान में, ILO में 187 सदस्य हैं। चंद्रा आगामी 2020 में होने वाली गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

 6.नीति आयोग ने शहरी नियोजन शिक्षा में सुधार के लिए पैनल का गठन किया:-नीति आयोग द्वारा गठित एक पैनल शहरी नियोजन शिक्षा प्रणाली में सुधारों की शुरुआत करेगा। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में 14-सदस्यीय सलाहकार समिति, भारत में शहरी नियोजन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करेगी और देश में योग्य शहरी नियोजकों की उपलब्धता, माँग और आपूर्ति की जाँच करेगी। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और तीन मंत्रालयों के सचिव- हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स, हायर एजुकेशन और पंचायती राज- समिति के सदस्यों में शामिल हैं।

 7.विश्व बैंक ने भारत के पहले सैंड ड्यून पार्क को विकसित करने के लिए गोवा को 3 करोड़ रु आवंटित किए:- भारत का पहला  सैंड ड्यून पार्क और व्याख्या केंद्र गोवा में विकसित किया जाना तय है। गोवा राज्य जैव विविधता बोर्ड ने परियोजना का प्रस्ताव दिया है, जिसे विश्व बैंक से वित्तीय सहायता के साथ लागू किया जाएगा। विश्व बैंक ने कार्यक्रम के तहत लगभग 3 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। पार्क में  सैंड ड्यून वनस्पति को कम नुकसन करने के लिए प्रकृति के अनुकूल सामग्री से बने पुल भी होंगे। इसके अलावा, सैंड ड्यून पार्क वनस्पति की नर्सरी भी स्थापित की जाएगी, जो समुद्र तट पर अपनी प्रतिकृति को सक्षम कर सकेगी जहां वनस्पति विलुप्त हो गई है।

 8.भारत में डिजिटल पहले कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए अटलांटिस के साथ मास्टरकार्ड ने भागीदार की:- मास्टरकार्ड ने भारत में डिजिटल फर्स्ट प्रोग्राम का विस्तार करने के लिए अटलांटिस के साथ साझेदारी की है। साझेदारी का उद्देश्य मास्टरकार्ड के उपयोगकर्ताओं को एक प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करना है, जो उन्हें बेस्ट-इन-क्लास डिजिटल बैंकिंग अनुभव का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। भारत में लॉन्च के बाद, साझेदारी का विस्तार मलेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड तक होगा। साझेदारी मास्टरकार्ड के उपयोगकर्ताओं को तत्काल खाता एक्सेस और सुविधाजनक भुगतान करने की अनुमति देती है।

 9.बैंक ऑफ बड़ौदा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के साथ साझेदारी की:-राज्यके स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने ऑटोमेकर के ग्राहकों और डीलरों के लिए वित्त विकल्पों को सक्षम करने के लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के साथ गठजोड़ करने की घोषणा की। संधि के बाद, BoB TKM द्वारा बेचे जाने वाले वाहनों की पूरी रेंज के लिए पसंदीदा फाइनेंसरों में से एक होगा। नई सेवा ग्राहकों को 90 प्रतिशत की उच्च ऑन-रोड फंडिंग, 84 महीनों की लंबी पेमेंट अवधि, कोई पूर्व भुगतान या फौजदारी शुल्क जैसे अनुकूलित समाधान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। यह संबंध डीलर ऋण कार्यक्रम के साथ एमएसएमई खंड और ऑटो ऋण वित्त के साथ खुदरा खंड में वृद्धि करेगा और इन डीलरों को अन्य बैंक उत्पादों को पार करने का अवसर भी प्रदान करता है।