पहले मानव अंतरिक्ष यान की उड़ान भरेंगी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स

0
446

1.पहले मानव अंतरिक्ष यान की उड़ान भरेंगी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स :-

नासा ने शुक्रवार को अपने पहले मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की है। इनमें भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं। ये अंतरिक्ष यात्री अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के तहत स्पेस एक्स और बोइंग द्वारा विकसित अंतरिक्ष यान पर सवार होंगे।

नासा प्राइवेट अमेरिकी अंतरिक्ष यान से लोगों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आइएसएस) भेजने जा रहा है। यह अंतरिक्ष यान 2019 के मध्य तक पहली बार प्रक्षेपित किया जाएगा। नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टिने ने कहा कि 2011 के बाद हम पहली बार अमेरिकी राकेट पर अमेरिकी जमीन से अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को प्रक्षेपित करने जा रहे हैं।

 

2.राष्ट्रपति 4 से 7 अगस्त, 2018 तक तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के दौरे पर रहेंगे :-

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द 4 अगस्त से लेकर 7 अगस्त, 2018 तक तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के दौरे पर रहेंगे।

राष्ट्रपति 4 अगस्त, 2018 की शाम तेलंगाना पहुंचेंगे। 5 अगस्त, 2018 को आईआईटी हैदराबाद के सातवें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी और इसके साथ ही वह इसे संबोधित भी करेंगे। 5 अगस्त, 2018 को ही राष्ट्रपति तमिलनाडु का दौरा करेंगे और चेन्नई स्थित कावेरी अस्पताल में डॉ. एम. करुणानिधि से भेंट करेंगे।

 

3.पद्म पुरस्कार-2019 के लिए 10,000 से अधिक नामांकन प्राप्त हुए, प्रकिया 15 सितंबर तक खुला है :-

गणतंत्र दिवस, 2019 के अवसर पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन/अनुशंसा की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2018 है। 1 मई 2018 को नामांकन शुरू होने के बाद अबतक वेबसाइट पर 11,475 पंजीकरण हो चुके हैं जिनमें 10,453 नामांकन/अनुशंसा पूरा हो चुका है। केन्द्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं, उत्कृष्टता संस्थानों और कई अन्य स्रोतों से भी व्यापक विचारों को प्राथमिकता देते हुए नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। 25 अप्रैल, 2018 को गृह मंत्रालय (एमएचए) से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इन लोगों से वैसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने का अनुरोध किया गया है जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्तव में पहचाने जाने योग्य हैं और उनके पक्ष में उपयुक्त नामांकन करें।

 

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/अनुशंसा केवल पद्म पोर्टल www.padmaawards.gov.in पर ऑनलाइन प्राप्त की जा रही है। सभी नागरिक स्व-नामांकन सहित दूसरों के लिए भी नामांकन/अनुशंसा कर सकते हैं।

 

4.प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने 5 करोड़ का आंकड़ा छुआ :-

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने यहां संसद भवन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़वां एलपीजी कनेक्शन दिल्ली की श्रीमती तकदीरन को दिया। अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि और केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के नेतृत्व के साथ मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं तेल विपणन कंपनियों को 5 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त करने में किए गए सामूहिक प्रयासों की सराहना की। इसके अलावा, एलपीजी के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ, समय की बचत और महिलाओं की सुरक्षा सहित फायदे को भी साझा किया।

 

5.’श्री पीयूष गोयल ने रेलवे में कार्यरत खिलाडि़यों के लिए नई प्रोत्‍साहन नीति को मंजूरी दी’ से जुड़ी 2 अगस्त, 2018 की प्रेस विज्ञप्ति के लिए शुद्धिपत्र :-

 

 

‘श्री पीयूष गोयल ने रेलवे में कार्यरत खिलाडि़यों के लिए नई प्रोत्‍साहन नीति को मंजूरी दी’ से जुड़ी 2 अगस्त, 2018 की पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति के दूसरे पैराग्राफ में यह लिखा गया हैः

ओलंपिक खेलों में दो बार शिरकत कर चुके और एशियाई खेलों/राष्‍ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडि़यों द्वारा इस दिशा में किए गए अथक प्रयासों को ध्‍यान में रखकर अब उन्‍हें अधिकारी रैंक में पदोन्‍नत करते हुए पुरस्‍कृत करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा रेलवे में कार्यरत वे खिलाड़ी भी इसी तरह से पदोन्‍नति पाने के हकदार होंगे जो अर्जुन/राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार जैसे अहम अवार्ड से नवाजे जा चुके हैं।

इस पैराग्राफ को निम्नलिखित रूप में पढ़ा जाना चाहिएः

‘खिलाड़ियों के अथक प्रयासों को ध्यान में रखते हुए ओलंपिक खेलों में दो बार शिरकत करने के साथ-साथ या तो एशियाई खेलों/राष्‍ट्रमंडल खेलों में कोई पदक जीतने अथवा अर्जुन/राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार जैसे अहम अवार्ड से नवाजे जाने से रेलवे में कार्यरत खिलाड़ी अधिकारी रैंक में पदोन्‍नति पाने के हकदार होंगे।’

 

6.वाईब्रेंट की तर्ज पर हस्तकला का विकास, वैश्विक बाजार से ताल मिलाएगी कच्छी :-

गुजरात की परंपरागत हस्तकला से निर्मित वस्तुएं अब अमेजॉन व सरकार की ओर से बनाए गए एप के जरिए देश-विदेश में भी बेची जा सकेंगी। कच्छ, सौराष्ट्र व देहाती इलाकों में बनी हस्तकला व हाथकरघा वस्तुओं को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह एप लांच किया।

महात्मा मंदिर गांधीनगर में मुख्यमंत्री ने गरवी गुर्जरी 2018 के उद्घाटन समारोह में कहा कि हस्तकला व हाथकरघा उत्पाद को देश-विदेश के बाजार में बेचने के लिए इस अंतरराष्ट्रीय बायर व सेलर मीट का आयोजन किया गया है। दुनिया के वैश्विक बाजार को गुजरात की हस्तकला व हाथकरघा से परिचित कराने के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

 

7.असम में नेताओं को रोकने पर, आज व कल राज्यभर में काला दिवस मनाएगी तृणमूल :-

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) जारी होने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए असम के दौरे पर गए तृणमूल सांसदों, मंत्री व नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को सिलचर एयरपोर्ट पर रोके जाने व उनसे कथित दु‌र्व्यवहार के विरोध में पार्टी राज्यव्यापी काला दिवस मनाएगी।

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव व राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 4 व 5 अगस्त (शनिवार व रविवार) को पूरे पश्चिम बंगाल में हर जिले व ब्लॉक में तृणमूल की ओर से काला दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि तृणमूल नेता व कार्यकर्ता काला बैज लगाकर नारा लगाएंगे कि ‘दानविक सरकार और नहीं दरकार’।

 

8.आज से शुरू होगी वसुंधरा राजे की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’, अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी :-

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ आज यानी शनिवार से शुरू करेंगी। चालीस दिन की इस यात्रा में वह कई जनसभाएं करेंगी और साथ ही उनका जनता के साथ संवाद भी होगा। राजे अपनी राजस्थान गौरव यात्रा की शुरुआत उदयपुर संभाग के चारभुजा नाथ मंदिर से कर रही हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यात्रा का समापन 30 सितंबर को अजमेर जिले के पुष्कर में होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

9.चीन और आसियान ने पहली बार किया संयुक्त नौसैनिक अभ्यास :-

चीन और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन ‘आसियान’ में शामिल दस देशों ने पहली बार संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया। इन देशों में से कई का चीन के साथ दक्षिण चीन सागर को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है। सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह सैन्य अभ्यास सिंगापुर के नौसैनिक बेस में गुरुवार और शुक्रवार को किया गया।

एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशन (आसियान) और चीन इसी तरह का सैन्य अभ्यास इस साल अक्टूबर में भी करेंगे। यह नौसैनिक अभ्यास चीन के जलक्षेत्र में होगा। चार आसियान देश ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस और वियतनाम दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे का विरोध करते हैं।

 

10.पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए अब कैश रखने की जरूरत नहीं, सिर्फ आपके अंगूठे से हो जाएगा पेमेंट :-

जल्द ही देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। अगले दो माह में यह शुरू हो जाएगी। यह सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिये।

इंडियन ऑयल कॉपरेरेशन (आइओसीएल) ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। मप्र के भोपाल के दो पेट्रोल पंपों में तो मशीनें इंस्टॉल भी हो गई हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भोपाल को कैशलेस में नंबर वन बनाने के लिए बुधवार को स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सभी पेट्रोल पंपों सहित अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें आइओसीएल के वरिष्ठ प्रबंधक आजम मतीन ने बताया था कि भोपाल के पेट्रोल पंपों को आगामी दो माह में इस तरह की सर्विस के लिए तैयार कर लिया जाएगा।