पाकिस्तान में पहली बार हिंदू लड़की प्रशासनिक सेवा के लिए चुनी गई

0
28

1.भारत, वैश्‍विक नवाचार सूचकांक 2021 की रैंकिंग में 46वें स्‍थान पर

भारत, विश्‍व बौद्धिक सम्‍पदा संगठन के, वैश्‍विक नवाचार सूचकांक 2021 की रैंकिंग में दो पाएदान ऊपर होकर 46वें स्‍थान पर आ गया है। इस सूचकांक में पिछले कई वर्षों से भारत की स्थिति में सुधार हो रहा है। 2015 में वह 81वें स्‍थान पर था और इस वर्ष 46वें स्‍थान पर आ गया है। महामारी के कारण पैदा हुए संकट के दौरान नवाचार सर्वोपरी था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आत्‍मनिर्भर भारत की अवधारणा में देश को आत्‍मनिर्भर और परिवर्तनशील बनाने में भी इसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी। स्‍टार्टअप व्‍यवस्‍था और निजी तथा सार्वजनिक अनुसंधान संगठनों के प्रभावशाली कार्यों के कारण वैश्‍विक नवाचार सूचकांक में भारत की स्थिति में लगातार सुधार हुआ है।

2.चरणजीत सिंह चन्‍नी ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

श्री चरण जीत सिंह चन्‍नी ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। वे राज्‍य के 16वें मुख्‍यमंत्री बने हैं। राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने उन्‍हें चंडीगढ में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ दो वरिष्‍ठ विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओ पी सोनी ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वे राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री भी होंगे। श्री सोनी अमृतसर सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं जबकि श्री रंधावा डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। अंतिम समय में ब्रहम महिंद्रा के स्‍थान पर ओ पी सोनी का नाम प्रस्‍तुत किया गया। पूर्व मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस समारोह में भाग नहीं लिया। श्री चन्‍नी को अमरिंदर सिंह के स्‍थान पर मुख्‍यमंत्री बनाया गया है उन्‍होंने पार्टी द्वारा कथित रूप से अपमानित होने के बाद मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

3.दो भारतीयों प्रोजेक्ट्स ‘अर्थशॉट पुरस्कार’ के लिये 15 फाइनलिस्टों में नामित

पर्यावरण पुरस्कार (Environment Prize/Earthshot Prize) के लिए दो भारतीय परियोजनाओं का चयन किया गया है। चयनित परियोजनाओं में से एक है- सौर ऊर्जा से चलने वाली आयरनिंग कार्ट परियोजना (Solar-Powered Ironing Cart Project) जिसे तमिलनाडु की एक 14 वर्षीय छात्रा द्वारा डिजाइन किया गया है। दूसरी परियोजना है- दिल्ली के एक उद्यमी द्वारा विकसित कृषि अपशिष्ट पुनर्चक्रण अवधारणा (Agricultural Waste Recycling Concept)। पर्यावरण पुरस्कार के लिए दुनिया भर से सैकड़ों नामांकन में से कुल 15 फाइनलिस्ट चुने गए हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाली आयरनिंग कार्ट परियोजना को विनीशा उमाशंकर (Vinisha Umashankar) द्वारा विकसित किया गया है। उन्होंने ‘क्लीन अवर एयर’ कैटेगरी में जगह बनाई। कृषि अपशिष्ट पुनर्चक्रण अवधारणा को ताकाचर द्वारा विकसित किया गया है और विद्युत मोहन द्वारा सह-स्थापित किया गया है। इसे इसकी सस्ती, छोटे पैमाने की, पोर्टेबल तकनीक के लिए “क्लीन अवर एयर कैटेगरी” में नामांकित किया गया है। यह परियोजना फसल अवशेषों को बिक्री योग्य जैव उत्पादों में परिवर्तित करती है। पहला पर्यावरण पुरस्कार, जिसे अर्थशॉट पुरस्कार कहा जाता है, 2020 में ब्रिटेन के प्रिंस विलियम (ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज) और डेविड एटनबरो द्वारा लॉन्च किया गया था।

4.’कैटली’ सिक्किम की राज्य मछली घोषित

सिक्किम सरकार ने ‘कूपर महसीर (Cooper Mahseer)‘ को स्थानीय रूप से ‘कैटली (Katley)‘ नाम से राज्य की मछली घोषित किया है। निओलिसोचिअस हेक्सागोनोलेपिस (Neolissochilus hexagonolepis) कूपर महसीर का वैज्ञानिक नाम है। कैटली मछली के महत्व को उजागर करने और इसके संरक्षण उपायों पर जोर देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। मछली का उच्च बाजार मूल्य है और राज्य में जनता द्वारा इसे अत्यधिक पसंद किया जाता है। सिक्किम सरकार ने भी राज्य के जलाशयों को मछली पकड़ने की गतिविधियों के लिए खुला घोषित किया है। सिक्किम मत्स्य नियम (Sikkim Fisheries Rules), 1990 के तहत मौजूदा प्रावधानों के अनुसार जलाशयों में मछली पकड़ने के लिए इच्छुक व्यक्तिगत मछुआरों या मछुआरा सहकारी समितियों या एसएचजी को मत्स्य निदेशालय द्वारा लाइसेंस जारी किया जाएगा। जलाशय उत्तरी सिक्किम के चुंगथांग (Chungthang ), पश्चिम सिक्किम में लेग्शिप (Legshep ) के साथ पूर्वी सिक्किम में दिक्छु (Dikchu)और रोराथांग (Rorathang) में हैं।

5.दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर कार्य प्रगति की दो दिवसीय समीक्षा

हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आठ लेन वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर कार्य प्रगति की दो दिवसीय समीक्षा का समापन किया। यह एक्सप्रेसवे विश्व का सबसे लंबा हाईवे होगा और मार्च 2023 तक इस एक्सप्रेसवे के पूरा होने की उम्मीद है। यह 1380 किलोमीटर का आठ लेन वाला एक्सप्रेसवे है जिसे यातायात के दबाव के आधार पर 12-लेन एक्सप्रेसवे तक बढ़ाया जा सकता है। यह हरियाणा के सोहना से शुरू होकर मुंबई के पास मीरा भायंदर के आस-पास समाप्त होगा। इस लेन पर ये जन सुविधाएँ उपलब्ध होंगी – रिसॉर्ट्स, रेस्तराँ, फूड कोर्ट, फ्यूल स्टेशन, ट्रक ड्राइवरों के लिये सुविधाएँ, रसद पार्क। दुर्घटना पीड़ितों हेतु एक हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस सेवा और एक हेलीपोर्ट होगा जो व्यापार के लिये भी ड्रोन सेवाओं का उपयोग करेगा। यह एक्सप्रेसवे एशिया में पहला और विश्व में दूसरा है जिसमें वन्यजीवों की अप्रतिबंधित आवाजाही के लिये पशु ओवरपास की सुविधा है। एक्सप्रेसवे में दो प्रतिष्ठित 8-लेन सुरंगें भी शामिल होंगी, एक सुरंग मुकुंदरा अभयारण्य राजस्थान के माध्यम से और दूसरी माथेरान पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र महाराष्ट्र से होकर गुज़रेगी। यह जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे आर्थिक केंद्रों हेतु कनेक्टिविटी में सुधार करेगा। इसके परिणामस्वरूप 320 मिलियन लीटर से अधिक वार्षिक ईंधन की बचत होगी और CO2 उत्सर्जन में कमी आएगी। इस परियोजना से हज़ारों लोगों को रोज़गार भी मिला है।

6.पाकिस्तान में पहली बार हिंदू लड़की प्रशासनिक सेवा के लिए चुनी गई

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार कोई हिंदू लड़की मुल्क के सबसे मुश्किल एग्जाम को पास करने में कामयाब हो गई है। 27 साल की डॉक्टर सना रामचंद गुलवानी ने सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेस (CSS) की परीक्षा को मई में ही क्लियर कर लिया था, लेकिन अब उनकी नियुक्ति पर भी मुहर लग गई है। पाकिस्तान में यह एग्जाम सबसे मुश्किल माना जाता है और इसके जरिए ही वहां प्रशासनिक सेवाओं यानी एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेस में नियुक्तियां होती हैं। इसे आप भारत के सिविल सर्विसेस एग्जाम की तरह मान सकते हैं, जिसे यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आयोजित करता है। सना के मामले में सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने इसे पहले अटैम्प्ट में ही क्रैक कर लिया। सना मूल रूप से शिकारपुर की रहने वाली हैं। सना ने सिंध प्रांत की रूरल सीट से इस परीक्षा में हिस्सा लिया था। यह सीट पाकिस्तान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेट के अंतर्गत आती है।

7.लेह में 11वाँ अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख की राजधानी लेह में 11वाँ अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसे अखिल भारतीय मानवाधिकारस्वतंत्रता और सामाजिक न्याय परिषद और महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन के आयोजन में विभिन्न धार्मिक संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। इस अवसर पर मानवाधिकार परिषद, महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र के संस्थापक भिक्कू संघ सेना को 7वां अब्दुल कलाम पुरस्कार भी प्रदान करेगी।

8.खाद्य तथा जन वितरण विभाग ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ एक आदर्श सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये

उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और जन वितरण मंत्रालय के अंतर्गत खाद्य तथा जन वितरण विभाग ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ एक आदर्श सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं। यह हस्‍ताक्षर उचित मूल्‍य के इच्‍छुक दुकान के व्‍यापारियों के जरिये सीएससी सेवाएं देकर उचित मूल्‍य की दुकानों की आय त‍था व्‍यवसायिक अवसरों को बढ़ाने के लिए किया गया है। सीएससी सेवा केन्‍द्र के रूप में काम करने के लिए उचित मूल्‍य की दुकानों को कारगर बनाने और उपभोक्‍ता को सुविधा देने के लिए सीएससी को उपयोगिता बिल भुगतान, पैन आवेदन, पासपोर्ट आवेदन, निर्वाचन आयोग की सेवाएं आदि जैसी संगत गतिविधियों की पहचान करने की सलाह दी गई है। साथ ही इसका उद्देश्‍य उचित मूल्‍य की दुकानों को अतिरिक्‍त लाभ देना भी है। सीएससी की सेवाएं देने के लिए डिजिटल सेवा पोर्टल तक इच्‍छुक एफपीसी के व्‍यापारियों को पहुंच देने के लिए सीएससी अलग-अलग राज्‍य सरकारों के साथ द्विपक्षीय सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर करने के लिए गठबंधन करेगी। सीएससी तकनीकी दक्षता तथा क्षमतावर्धन को साझा करने के प्रति वचनबद्ध है।

9.मुम्‍बई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन सेवा रवाना

केन्‍द्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने वर्चुअल माध्‍यम से मुम्‍बई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन सेवा को रवाना किया। इसके साथ ही बंदरगाह पर ड्वार्फ कंटेनर डिपो से रेलगाडी के माध्‍यम से कंटेनरों की पहली खेप आईसीडी कानपुर भेजी गई। इस रेलगाडी के चलने से आयात-निर्यात कार्गो की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी जिससे आयातकों और निर्यातकों को लाभ होगा। ड्वार्फ कंटेनर की ऊंचाई, समान्‍य आईएसओ कंटेनर की तुलना में काफी कम होती है। ट्रेलरों पर लदे ये कंटेनर कम ऊंचाई के कारण सीमित ऊंचाई वाले उपमार्गों और अर्धशहरी तथा शहरी मार्गों से आसानी से गुजर सकते हैं। इसके अलावा आईएसओ कंटेनरों की तुलना में डबल स्‍टेक्‍ड ड्वार्फ कंटेनर में 67 प्रतिशत अधिक मात्रा में माल का लदान किया जा सकता है। भारतीय रेलवे ने डबल स्‍टेक्‍ड आइएसओ कंटेनर रेलगाडियों की तुलना में हॉलेज लागत पर 17 प्रतिशत छूट देने की पेशकश की है। इससे जहाजों से माल भेजने वालों को कुल मिलाकर 33 प्रतिशत छूट मिलेगी।

10.राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया

सैन्य नर्सिंग सेवा की उप महानिदेशक ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने एक वर्चुअल समारोह में नर्स प्रशासक के रूप में ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती के सैन्य नर्सिंग सेवा में अपार योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार ऐसा सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान है, जिसे किसी नर्स को उनकी निःस्वार्थ सेवा और असाधारण कार्यकुशलता के लिए प्रदान किया जाता है। ब्रिगेडियर सरस्वती आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाली हैं और उन्होंने 28 दिसंबर, 1983 को सैन्य नर्सिंग सेवा में कार्य करना शुरू किया था। एक प्रसिद्ध ऑपरेशन थिएटर नर्स के रूप में ब्रिगेडियर सरस्वती ने 3,000 से अधिक जीवनरक्षक तथा आपातकालीन सर्जरी में सहायता की है और अपने करियर में बहुत से रेजीड़ेंट, ऑपरेशन रूम नर्सिंग प्रशिक्षुओं एवं सहायक कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया है। उन्होंने कार्डियक सर्जरी के लिए रोगी शिक्षण सामग्री और इम्प्रोवाइज्ड ड्रेप किट तथा घाव में टांके लगाने की पैकिंग तैयार की है। सैनिकों और उनके परिवारों के लिए नर्सिंग पेशे में उनकी सराहनीय और विशिष्ट सेवा के सम्मान में, उन्हें जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ कमेंडेशन (2005), संयुक्त राष्ट्र मेडल (एमओएनओसी) (2007) और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन (2015) से भी सम्मानित किया गया है।

11.PEDA ने EV चार्जिंग स्टेशनों के लिए CESL के साथ समझौता किया

पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (PEDA) ने पंजाब में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। CESL एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की सहायक कंपनी है। PEDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवजोत पाल सिंह रंधावा ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस MoU पर हस्ताक्षर और PEDA के साथ इस सहयोग के साथ, CESL अपने ईवी ट्रांजिशन पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहा है। यह पंजाब राज्य में सुलभ और किफायती चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने का प्रयास करता है। यह साझेदारी कई स्थानों पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना का रोडमैप भी स्थापित करेगी। PEDA की स्थापना सितंबर 1991 में पंजाब में अक्षय ऊर्जा कार्यक्रमों के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए एक राज्य नोडल एजेंसी के रूप में की गई थी। PEDA को सोसायटी अधिनियम 1860 के तहत एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया है। यह पंजाब सरकार में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के तहत काम करता है।

12.विश्व बैंक समूह ‘Doing Business’ रिपोर्ट का प्रकाशन बंद करेगा

विश्व बैंक समूह ने अनियमितताओं के आरोपों के कारण अपनी “देश के निवेश के माहौल पर व्यवसाय करने की रिपोर्ट” प्रकाशित करना बंद करने का फैसला किया है। यह निर्णय कथित रूप से डेटा अनियमितताओं की जांच की पृष्ठभूमि में लिया गया था क्योंकि 2017 में चीन की रैंकिंग को बढ़ाने के लिए शीर्ष बैंक अधिकारियों द्वारा दबाव डाला गया था। विश्व बैंक ने यह भी नोट किया कि, यह विकास में निजी क्षेत्र की भूमिका को आगे बढ़ाने और सरकारों को समर्थन प्रदान करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध रहेगा ताकि इसका समर्थन करने वाले नियामक वातावरण को डिजाइन किया जा सके। विश्व बैंक अब व्यापार और निवेश के माहौल का आकलन करने के लिए एक नए दृष्टिकोण पर काम कर रहा है।

13.मुंबई में 90% लोगों में है COVID-19 एंटीबॉडीज : सीरो सर्वे

कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की प्रत्याशा में 12 अगस्त से 9 सितंबर, 2021 के बीच एक नया सीरो सर्वेक्षण किया गया। यह बृहन्मुंबई नगर निगम का चौथा सीरो सर्वे है। यह अध्ययन 8,674 नमूनों पर किया गया था। इन नमूनों को शहर के सभी 24 वार्डों और झुग्गी-झोपड़ी के साथ-साथ गैर-झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में नगरपालिका औषधालयों और डॉक्टरों के कार्यालयों में जाने वाले लोगों से पूरी तरह से व्यवस्थित यादृच्छिक नमूने (random sampling) एकत्र किए गए थे। इस रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर मुंबई क्षेत्र में 86.64% लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडी पाई गयी। इसका मतलब है कि, वे कम से कम एक बार कोरोनावायरस के संपर्क में आ चुके हैं। वैज्ञानिक अभी भी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क और हैंड सैनिटाइज़र के उपयोग पर जोर दे रहे हैं। झुग्गी-झोपड़ी और गैर-झुग्गी-झोपड़ी आबादी के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है, जिसमें क्रमशः 87.02% से 86.22% की व्यापकता है। इस रिपोर्ट में पुरुषों और महिलाओं के बीच थोड़ा अंतर पाया गया है। पुरुषों में सीरो का प्रसार 85.07% जबकि महिलाओं में 88.29% था।

14.कानून और न्याय मंत्रालय ने “एक पहल अभियान” (Ek Pahal Drive) लांच किया

कानून और न्याय मंत्रालय ने घर-घर न्याय दिलाने के लिए “एक पहल ड्राइव” (Ek Pahal Drive) नामक एक अखिल भारतीय विशेष अभियान शुरू किया है। टेली-लॉ (Tele-Law) के तहत बड़े पैमाने पर पंजीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान न्याय विभाग और नालसा (NALSA) द्वारा शुरू किया गया था। यह अभियान भारत में नागरिकों के लिए न्याय तक पहुंच की आकांक्षा को साकार करना चाहता है। भारत के संविधान की प्रस्तावना में न्याय को भारतीय नागरिकों के लिए प्रथम सुपुर्दगी के रूप में मान्यता दी गई है। एक सफल और जीवंत लोकतंत्र वह है जहां हर नागरिक को न केवल गारंटीकृत न्याय मिले, बल्कि जहां न्याय समान हो। यह सिद्धांत राज्य के लिए एक ऐसा वातावरण बनाने का आदेश देता है जहां न्याय-वितरण को एक संप्रभु कार्य के बजाय नागरिक-केंद्रित सेवा के रूप में देखा जाता है।

15.45वीं जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक

जीएसटी परिषद (GST Council) की 45वीं बैठक की अध्यक्षता लखनऊ में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक में पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाने पर चर्चा हुई और कई अहम फैसले लिए गए। पेट्रोल और डीजल के मुद्दे पर चर्चा हुई क्योंकि केरल उच्च न्यायालय ने इस पर सवाल उठाया था। हालांकि, परिषद ने पेट्रोल और डीजल को GST के तहत नहीं रखने का फैसला किया। इस बैठक में कोविड-19 संबंधित दवाओं पर रियायती GST दरों की भी घोषणा की गई, जो 30 सितंबर तक लागू हैं। अब तारीख 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है। कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं पर GST की रियायती दरों को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं पर टैक्स की दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है। बायोडीजल को डीजल में मिलाने पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है। पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाने का यह सही समय नहीं है। दरों को युक्तिसंगत बनाने से संबंधित मुद्दों को देखने के लिए राज्य मंत्रियों का एक समूह स्थापित किया जाएगा। यह मंत्री समूह 2 महीने में सिफारिशें करेगा। ई-कॉमर्स ऑपरेटर स्विगी और जोमैटो GST के दायरे में आएंगे। उन्हें अब उनके माध्यम से आपूर्ति की जाने वाली रेस्तरां सेवा पर GST का भुगतान करना होगा। ई-वे बिल, फास्टैग, अनुपालन, प्रौद्योगिकी, खामियों को दूर करने, कंपोजिशन स्कीम आदि के मुद्दों को देखने के लिए एक और मंत्री समूह स्थापित किया जाएगा।

16.भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने दो टन समुद्री खीरा ज़ब्त किया

हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने तमिलनाडु में मन्नार की खाड़ी और पाक खाड़ी (Palk Bay) क्षेत्रों में दो टन समुद्री खीरा,जो कि एक प्रतिबंधित समुद्री प्रजाति है, को ज़ब्त किया। समुद्री खीरे समुद्री अकशेरुकीय हैं जो आमतौर पर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में समुद्र तल पर पाए जाते हैं। उनका नाम उनके असामान्य आयताकार आकार के आधार पर रखा गया है जो एक मोटे खीरे जैसा दिखता है। समुद्री खीरे की लगभग 1,250 प्रजातियाँ पाई जाती हैं, ये सभी टैक्सोनॉमिक क्लास होलोथुरोइडिया से संबंधित हैं। वे प्रवाल पारिस्थितिकी तंत्र के अभिन्न अंग हैं क्योंकि समुद्री खीरा चयापचय के बाद मुख्य उपोत्पाद के रूप में कैल्शियम कार्बोनेट मुक्त करता है जो कि प्रवाल भित्तियों के अस्तित्व के लिये आवश्यक है। वे समुद्री दुनिया के अपशिष्ट संग्रहकर्त्ता के रूप में कार्य करते हैं और पोषक तत्त्वों को पुन: चक्रित करते हैं, इस प्रकार समुद्री खीरे प्रवाल भित्तियों को अनुकूल स्थिति में रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

17.हरमिलन कौर बैंस ने राष्ट्रीय स्तर पर 1500 मीटर दौड़ में बनाया नया रिकॉर्ड

पंजाब की हरमिलन कौर बैंस ने तेलंगाना के हनमकोंडा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 60वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में 4:05.39 समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। इस उपलब्धि के साथ, 23 वर्षीय एथलीट ने बुसान (Busan) में 2002 एशियाई खेलों में 1500 मीटर में सुनीता रानी द्वारा 4:06.03 समय के साथ बनाए गए 19 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।