पीएनबी 31 जुलाई से सभी मेस्ट्रो डेबिट कार्ड को ब्लॉक करेगा

0
320

CURRENT GK

1.स्वतंत्र माइक्रोफिन ने नकद समाधान ‘साथी’ की शुरूआत की :-

मध्य-आकार की माइक्रोफाइनांस संस्था स्वतंत्र माइक्रोफिन 2019 तक अपने ऋण के वितरण को दोगुना करके 800 करोड़ रुपए करने की योजना बना रही है, हालांकि इस योजना में इसी अवधि के दौरान अधिक राज्यों में अपने परिचालन का विस्तार करने की योजना है।

स्वतंत्र ने ऋण उत्पत्ति प्रणाली, ऋण प्रबंधन प्रणाली और संग्रह जैसे क्षेत्रों में परिचालन के पूरे स्पेक्ट्रम के लिए एक ऐइप, एक एंड-टू-एंड कैशलेस समाधान भी शुरू किया है, जिसे साथी नाम दिया गया है।

 

2.भारत-चीन में कूटनीतिक जंग तेज, चीन युद्ध की हद तक जाने को भी तैयार :-

भारत और चीन में सिक्किम से लगी सीमा पर जारी तनातनी के बीच कूटनीतिक जंग तेज हो गई है। रक्षा मंत्री अरुण जेटली के बीजिंग की दबंगई का माकूल जवाब देने के बेबाक बयान से बौखलाए चीन ने कहा कि वह भी 1962 का चीन नहीं है।

इतना ही नहीं चीन ने सिक्किम सीमा पर भारतीय सेना की तैनाती को भारत की पिछली सरकारों के रुख से अलग धोखा करार देते हुए भारत से अपने सैनिकों को हटाने की मांग की है।

 

3.नया नियम: अब रेलवे ने कंफर्म टिकट पर तत्काल प्रभाव से बंद किया मॉडिफिकेशन :-

यदि आप रेल यात्रा के लिए आरक्षण कराने जा रहे हैं तो सतर्क होकर टिकट बुक कराएं। अब कंफर्म यात्रा टिकट की तिथि में बदलाव नहीं हो पाएगा। रेलवे ने आरक्षित टिकट पर होने वाले मॉडिफिकेशन को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है।

इसकी फीडिंग भी रेल आरक्षण के मास्टर कंप्यूटर में करा दी गई है। इसकी वजह से सोमवार को कई यात्री निराश होकर आरक्षण काउंटर से लौट गए।

रेलवे अफसरों ने बताया कि रेल आरक्षण टिकट की कई सुविधाओं को बंद किया जा रहा है। पिछले हफ्ते क्लस्टर और सर्कुलर टिकट पर रोक लगी थी और अब मॉडिफिकेशन टिकट पर रोक लगा दी गई।

 

4.तेलंगाना में अगले साल से अलग कृषि बजट होगा :-

अगले साल से तेलंगाना में कृषि के लिए एक अलग बजट होगा। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कृषि क्षेत्र के लिए पर्याप्त रूप से धन जुटाने का फैसला किया और एक अलग कृषि बजट पेश करने क फैसला किया है।

राव ने किसानों को संगठित करने के लिए अधिकारियों से विभिन्न स्तरों पर – गांवों से राज्य तक – किसान संघ बनाने को कहा है।

 

5.रवि शास्त्री ने भारत के मुख्य कोच पद के लिए औपचारिक आवेदन किया :-

रवि शास्त्री ने भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आज औपचारिक तौर पर आवेदन किया जिसके बाद वह इस प्रतिष्ठित पद की दौड़ में सबसे आगे निकल गए।

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को पुष्टि की है कि शास्त्री ने नौ जुलाई की समय सीमा से पूर्व अपना आवेदन सौंप दिया है।

सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति समय सीमा खत्म होने के अगले दिन साक्षात्कार लेगी।

 

6.फिनो भुगतान बैंक बना :-

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, फिनो पेमेंट्स बैंक ने 30 जून से प्रभावी भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया है।

फिनो पेटेक लिमिटेड, नवी मुंबई, 11 आवेदकों में से एक था, जिन्हें भुगतान बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी जारी की गई थी।

फिनो के अलावा, अन्य आवेदकों, जिन्होने भुगतान बैंक परिचालन शुरू किया है, उनमें एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेज, डाक विभाग और पेटीएम पेमेंट्स बैंक शामिल हैं।

 

7.जीएसटी के लागू होते ही भारत के 22 राज्यों में चुंगी (चेक पोस्ट) समाप्त :-

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई 2017 लागू किया गया है। इसके लागू होते ही भारत में 22 राज्यों के सभी चुंगी (चेक पोस्ट) समाप्त कर दिये गये है।

विवरण नीचे दिए गए हैं –

  1. आंध्र प्रदेश,2. अरुणाचल प्रदेश,3. बिहार,4. गुजरात,5. कर्नाटक,6. केरल,7. मध्य प्रदेश,8. महाराष्ट्र,9. सिक्किम,10. तमिलनाडु,11. पश्चिम बंगाल,12. छत्तीसगढ़,13. दिल्ली,14. गोवा,15. हरियाणा,16. झारखंड,17. ओडिशा,18. पुडुचेरी,19. राजस्थान,20. तेलंगाना,21. उत्तर प्रदेश,22. उत्तराखंड

राज्य जहां चुंगियों (चेक पोस्ट) को समाप्त करने की प्रक्रिया जारी है-

  1. असम,2. हिमाचल प्रदेश,3. मणिपुर,4. मेघालय,5. नागालैंड,6. पंजाब,7. मिजोरम,8. त्रिपुरा

 

8.पीएनबी 31 जुलाई से सभी मेस्ट्रो डेबिट कार्ड को ब्लॉक करेगा :-

पीएनबी द्वारा जारी किए गए सभी मेस्ट्रो कार्ड 31 जुलाई 2017 को सुरक्षा-आधारित कारणों से अवरुद्ध या हॉट सूचीबद्ध किए जाएंगे।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) मेस्ट्रो डेबिट कार्ड धारकों को कार्ड ब्लॉक का सामना करना होगा, यदि वे इस महीने के अंत तक अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप आधारित कार्ड के साथ इसे बदलने में विफल रहते हैं।

बैंक प्रतिस्थापन के लिए कुछ भी चार्ज नहीं करेगा और इसे मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।

 

9.श्री संजय गुप्ता भारतीय प्रबंधन संस्थान, अमृतसर की सोसायटी और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष नियुक्त किये गये :-

जागरण प्रकाशन लिमिटेड के सीईओ एवं पूर्णकालिक निदेशक श्री संजय गुप्ता को पांच साल की अवधि के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान, अमृतसर की सोसाइटी और संचालक मंडल (बोर्ड ऑफ गवर्नर्स) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इनकी नियुक्ति 23 जून, 2017 से प्रभावी मानी जाएगी।

श्री संजय गुप्ता 2014 से दैनिक जागरण के मुख्य संपादक हैं और जागरण समूह से दो दशकों से अधिक समय से जुड़े हुए हैं। श्री गुप्ता 2004 से 2009 तक भारतीय प्रबंधन संस्थान, लखनऊ में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

उन्होंने 2003 से 2011 तक इलाहाबाद स्थित मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य के रूप में काम किया है।

 

10.पहली बार देश के विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री मोदी लिखेंगे किताब :-

किसी वर्तमान प्रधानमंत्री की अपनी तरह की पहली पहल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं को समर्पित एक किताब लिखेंगे। इस किताब में मोदी परीक्षा तनाव, परीक्षा के बाद क्या करें और चरित्र निर्माण जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे।

प्रकाशक पेंग्विन रैंडम हाउस ने बताया कि इस किताब को कई भाषाओं में प्रकाशित किया जाएगा। किताब के इस वर्ष के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है।

किताब में ऐसे कई मुद्दों पर बात होगी, जो सीधे देश के युवाओं से जु़ड़े हैं। खास तौर पर 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए किताब में काफी कुछ होगा।