पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में शहरी निर्धनों के लिए 70,784 और मकान उपलब्ध होंगे

0
199

CURRENT GK

1.भारत की आबादी 2024 तक चीन की तुलना में अधिक हो जाएगी: संयुक्त राष्ट्र :-

संयुक्त राष्ट्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, 2024 के आसपास में भारत की आबादी चीन के पार पहुंच सकती है, और 2030 में इसके 1.5 अरब तक पहुंचने का अनुमान है।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा प्रकाशित 2017 संशोधन ने कहा कि वर्तमान में चीन 1.41 अरब निवासियों और भारत 1.34 अरब के साथ दो सबसे अधिक आबादी वाले देश है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी का क्रमश: 19 और 18 प्रतिशत हिस्सा है।

लगभग सात वर्षों में, या लगभग 2024, भारत की आबादी चीन की तुलना में अधिक होने की उम्मीद है, रिपोर्ट में कहा गया है।

 

2.पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में शहरी निर्धनों के लिए 70,784 और मकान उपलब्ध होंगे :-

आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में शहरी निर्धनों के लिए 3,528 करोड़ रुपये के निवेश से 70,784 अतिरिक्त सस्ते मकानों के निर्माण की मंजूरी प्रदान की है। इस परियोजना के लिए केंद्रीय सहायता के रूप में 1,062 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के तत्काल बाद योगी आदित्य नाथ और शहरी आवास और गरीबी उपशमन मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू के बीच बैठक के बाद राज्य सरकार ने 145 शहरों में सस्ते मकान बनाने का प्रस्ताव भेजा था, जिसका अनुमोदन कर दिया गया है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के लिए राजीव आवास योजना के अंतर्गत 41,254 मकानों के निर्माण की मंजूरी दी गई थी। यह योजना अब पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत समाहित कर दी गई है।

अद्यतन अनुमोदन को मिलाकर उत्तर प्रदेश में इस कार्यक्रम के अंतर्गत 1,12,738 मकान बनाए जाएंगे।

कर्नाटक के 93 शहरों और कस्बों के लिए 56,281 अतिरिक्त सस्ते मकानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। 844 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता सहित इस परियोजना पर कुल 2,950 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

पहली दफा अंडमान निकोबार के लिए पोर्ट ब्लेयर में 609 मकानों के निर्माण के लिए 9 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता सहित कुल 54 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी गई है।

 

3.कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक :-

कल शनिवार से लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक शनिवार को चौथा शनिवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा।

रविवार को साप्ताहिक और सोमवार को ईद होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

  1. यातायात को नियंत्रित करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल करने वाला इंदौर भारत का पहला शहर :-

भारत का नंबर एक स्वच्छ शहर, इंदौर के नाम पर एक और उपलब्धि हो गई है। मध्यप्रदेश की यह वाणिज्यिक राजधानी कथित तौर पर भारत का पहला शहर बन गया है जहां रोबोट का उपयोग एक प्रयोगात्मक आधार पर किया जा रहा है ताकि वह बढ़ते और अनियंत्रित यातायात को नियंत्रित कर सके।

पहली बार शहर के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ यातायात पुलिस ने इलाके में ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए एक प्रयोगात्मक आधार पर व्यस्त एमआर 9 के चौराहे पर एक धातु रोबोट स्थापित किया है।

 

5.इसरो, विदेशी सैटेलाइट सहित आज प्रक्षेपित करेगा 31 उपग्रह :-

आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पोलर सेटेलाइट लांच ह्वीकल (पीएसएलवी-सी38) इनकार्टोसेट-2 सीरीज के सेटेलाइट समेत 31 सेटेलाइट  लेकर आज सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरेगा।

कार्टोसेट -2 ई इस मिशन का प्रमुख उपग्रह है।

अंतरिक्ष में भारत के जटिल मैपिंग उपग्रहों की श्रृंखला में यह छठा उपग्रह है।

कार्टोसेट-2 ई एक दूर संवेदी उपग्रह है, जिसमें सभी सात रंगों के प्रकाश के प्रति संवेदनशील और बहुक्षेत्रीय कैमरा लगे हैं। इनका कार्यकाल पांच वर्ष का है।

कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रहों से जुटाया गये आंकड़े शहरी और ग्रामीण योजना तैयार करने, तटीय क्षेत्रों की भूमि उपयोग नियमन, सड़क नेटवर्क की निगरानी और भौगोलिक सूचना प्रणाली अनुप्रयोगों में सहायक होंगे।

 

6.उत्तराखंड और हरियाणा देश के चौथे और पांचवें खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित :-

 

स्वमच्छस भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत उत्तरराखंड और हरियाणा ने खुद को देश का चौथा और पांचवां खुले में शौच मुक्तत राज्यख घोषित किया है।

ये दोनों राज्य् सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जो पहले ही खुले में शौच मुक्तन राज्या घोषित हो चुके हैं।

स्व्च्छज भारत मिशन ग्रामीण शुरू होने के ढ़ाई महीने के भीतर ही राष्ट्री य स्तार पर स्वलच्छमता का दायरा 42 प्रतिशत से बढ़कर 64 प्रतिशत हो गया है।

उत्तिराखंड में 13 जिले, 95 ब्लॉीक, 7256 ग्राम पंचायतें और 15751 गांव हैं, जबकि हरियाणा में 21 जिले, 124 ब्लॉंक और 6083 ग्राम पंचायतें हैं। इन सभी ने क्रमश: देहरादून और चंडीगढ़ में खुद को खुले में शौच मुक्तश घोषित किया।

 

  1. नर्सरी से पीएचडी तक पंजाब में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा :-

पंजाब सरकार ने नर्सरी से पीएचडी तक सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है।

एक अन्य चुनाव वादे को पूरा करते हुए उन्होंने 13,000 प्राथमिक विद्यालयों और सभी 48 सरकारी कॉलेजों के लिए मुफ्त वाई-फाई की घोषणा की।

पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण पहले ही 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

 

8.डॉ. जितेन्द्र सिंह ने विभागीय कार्यवाही के लिए ऑन लाईन सॉफ्टवेयर लॉच किया :-

केन्द्री य पूर्वोत्तेर विकास मंत्री (स्वातंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यक मंत्री, कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यत मंत्री डॉ. जितेन्द्रो सिंह ने आज नई दिल्लीय में विभागीय कार्यवाहियों के लिए ऑनलाईन सॉफ्टवेयर लॉंच किया।

इस अवसर पर डॉ. जितेन्द्रअ सिंह ने इस दिशा में सामूहिक प्रयास के लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी), सीवीसी तथा अन्यह विभागों की सराहना की।

उन्होंओने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी के नेतृत्व  में सरकार ‘’अधिकतम शासन, न्यूिनतम सरकार’’, के सिद्धांत, दायित्वर के साथ पारदर्शिता, नागरिक केन्द्रीित और भ्रष्टाषचार सहन नहीं करने के सिद्धांत पर काम कर रही है।

 

  1. राजीव गौबा अगले केंद्रीय गृह सचिव होंगे :-

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वर्तमान में केंद्रीय शहरी विकास सचिव राजीव गौबा अगले गृह सचिव होंगे।

1982-केडर के आईएएस अधिकारी गौबा राजीव महर्षि की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 अगस्त को खत्म होगा।

गौबा, जो मूल रूप से बिहार कैडर के थे लेकिन राज्य के विभाजन के बाद झारखंड में स्थानांतरित किया गया, उन्हें गृह मंत्रालय में विशेष ड्यूटी पर भी तैनात किया गया है।

 

10.भारत ने आंध्र प्रदेश में 24X7 बिजली आपूर्ति परियोजना के सह वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक से 240 मिलियन डॉलर और एआईआईबी से 160 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया :-

भारत ने आज आंध्र प्रदेश में 24X7 बिजली आपूर्ति परियोजना के सह वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक से 240 मिलियन डॉलर और एआईआईबी से 160 मिलियन डॉलर (60:40 का अनुपात) का ऋण समझौता किया।

भारत की ओर से वित्तई मंत्रालय में आर्थिक मामले विभाग के संयुक्तक सचिव (एमआई) श्री राजकुमार और विश्व बैंक की तरफ से विश्व बैंक (भारत) के संचालन प्रबंधक और प्रभारी  निदेशक, श्री हिसम अब्दो व एआईआईबी की ओर से उपाध्यक्ष एवं मुख्य निवेश अधिकारी श्री डीजे पांडियन ने ऋण समझौते पत्र पर हस्ताबक्षर किये।

कार्यक्रम कार्यान्वयन इकाई समझौते पत्र पर आंध्र प्रदेश सरकार के ऊर्जा विभाग के सलाहकार (ऊर्जा) श्री के रंगनाथम तथा विश्व् बैंक की तरफ से निदेशक (भारत) और एआईआईबी की तरफ से उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी ने हस्ताइक्षर किये।

परियोजना की कुल लागत 570 मिलियन डॉलर है, जिसमें से 240 मिलियन डॉलर विश्वक बैंक (आईबीआरडी) और 160 मिलियन डॉलर एआईआईबी प्रदान करेगा। शेष राशि आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्धा कराई जाएगी।