पीएमओनेपोस्टलॉकडाउनकीस्थितिसेनिपटनेकेलिएउच्च-स्तरीयपैनल स्थापित किया

0
41

1.नॉर्थ मैसेडोनिया NATO का 30 वां सदस्य बना

नॉर्थ मेसेडोनिया आधिकारिक तौर पर नाटो सैन्य गठबंधन का 30 वां सदस्य बन गया है।नॉर्थ मेसेडोनिया का झंडा ब्रसेल्स में नाटो मुख्यालय में अन्य 29 सदस्य देशों के साथ लगाया जाएगा।

नॉर्थ मेसेडोनिया पहले मैसिडोनिया के रूप में जाना जाता था, एक नाम जो ग्रीक के एक प्रांत के सामान था।

ग्रीस के साथ उत्तरी मेसेडोनिया के 2017 के समझौते के बाद यह सदस्यता बदल गई, देश ने अपना नाम बदल दिया और ग्रीस ने नाटो और अंततः यूरोपीय संघ की सदस्यता पर आपत्तियां छोड़ने पर सहमति व्यक्त की।

2.एशियन डवलपमेंट बैंक एनआईआईएफफंडऑफ़फंडमें 100 मिलियनडॉलरका निवेश करेगा

एशियन डवलपमेंट बैंक (ADB) भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) फंड ऑफ़ फंड में $ 100 मिलियन का निवेश करेगा।एनआईआईएफ प्लेटफॉर्म में एडीबी के निवेश के साथ, एफईएफ ने अब प्रतिबद्धताओं में $700 मिलियन हासिल किए हैं।

एडीबी अब फंड में निवेशक के रूप में भारत सरकार (जीओआई) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) में शामिल होगा।

NIIF भारत का पहला संप्रभु धन कोष है जिसे फरवरी 2015 में भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

3.राजस्थान राज्य दिवस: 30 मार्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य दिवस पर राजस्थान को शुभकामनाएं दीं और कामना की कि लोगों की प्रगति जारी रहे।राजस्थान, सबसे अधिक क्षेत्र फल वाला सबसे बड़ा भारतीय राज्य, 1949 में इस दिन स्थापित किया गया था।

राज्य का गठन 30 मार्च को किया गया था, जब राजपूताना, ब्रिटिश राज द्वारा इस क्षेत्र में अपनी निर्भरता के लिए अपनाया गया नाम, भारत के डोमिनियन में विलय कर दिया गया था।

  • राजधानी: जयपुर
  • जिले की संख्या: 33
  • राज्यपाल: कलराज मिश्र
  • मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत
  • उच्च न्यायालय: राजस्थान उच्च न्यायालय (जयपुर)
  • मुख्य न्यायाधीश: इंद्रजीत महंती
  • विधान सभा के सदस्य: 200
  • लोकसभा सीटें: 25
  • राज्यसभा सीटें: 10

4.पीएमओ ने पोस्टलॉकडाउनकीस्थितिसेनिपटनेकेलिएउच्च-स्तरीयपैनल स्थापित किया

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार के उपाय सुझाने के लिए 10 अलग-अलग उच्च स्तरीय समितियों का गठन किया जो, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाएगा, लोगों के दर्द और दुख जितनी जल्दी हो सके दूर करेगा जो 21 दिन के लॉकडाउन में कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए लगाया गया।विभिन्न पहलुओं की देखरेख करने वाली ये समितियाँ प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा के समग्र मार्गदर्शन में काम करेंगी।

इसे सरकार द्वारा कई चुनौतियों से निपटने के लिए एक सक्रिय कदम के रूप में देखा जा रहा है, जिसे महामारी COVID-19 के प्रकोप ने उत्पन्न किया है और देश को आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए बनाया है।

प्रत्येक समूह में पीएमओ और कैबिनेट सचिवालय के एक अधिकारी के साथ लगभग 6 सदस्य होंगे, ताकि पूर्ण समन्वय हो और स्वीकृत सुझावों को बिना किसी देरी के लागू किया जा सके।

प्रत्येक समूह को निर्दिष्ट क्षेत्र पर उपायों के साथ आने के लिए एक सप्ताह की ऊपरी समय सीमा दी गई है।

5.नागालैंड के मुख्यमंत्रीनेसेल्फडिक्लेरेशन COVID-19 ऐप लॉन्च किया

नागालैड के मुख्यमंत्री नीफिउ रियो ने कोहिमा में सेल्फ डिक्लेरेशन COVID-19 नागालैंड ऐप लॉन्च किया।6 मार्च के बाद नागालैंड में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ऐप अनिवार्य होगा।

उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाले मामलों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए ऐप महत्वपूर्ण है।

6.2020-21 में जीडीपीसिर्फ 2% बढ़नेकी संभावना: ICRA

आईसीआरए के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई करने के बावजूद, अप्रैल-जून 2020 की तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 4.5 प्रतिशत की गिरावट की संभावना है।कोरोनोवायरस प्रभाव के कारण 2020-21 में केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था को 2019-20 में पहले से ही 5 प्रतिशत की अल्प विकास दर का अनुमान था।

7.चेन्नई पोर्ट ट्रस्टनेकामराजरपोर्टमें 67% हिस्सेदारी हासिल की

चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट ने कामराजर पोर्ट लिमिटेड में केंद्र की 67% हिस्सेदारी 2,383 करोड़ रुपए में हासिल की है, जिसने इसे अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाया।यह समझौता तत्काल प्रभाव से लागू होता है।

दोनों पोर्ट कॉर्पोरेट फर्म और ट्रस्ट के रूप में ChPT के रूप में एक्जिम व्यापार KPL की बेहतरी के लिए विभिन्न संस्थाओं के रूप में काम करेंगे।

ChPT कंटेनर, कार, तरल कार्गो, क्रूज और यात्री यातायात जैसे स्वच्छ कार्गो को संभालना जारी रखेगा, जबकि KPL अन्य सभी प्रकार के थोक, सूखे और तरल कार्गो के लिए अतिरिक्त क्षमता बनाएगा।

कामराजार पोर्ट लिमिटेड, पूर्व में एननोर पोर्ट, तमिलनाडु में कोरोमंडल तट पर स्थित है, यह भारत का 12 वां प्रमुख बंदरगाह है, और भारत में पहला बंदरगाह है जो एक सार्वजनिक कंपनी है।

8.बीपी कानूनगो कीआरबीआईकेडिप्टीगवर्नरकेरूपमेंदोबारानियुक्ति की गई

बीपी कानूनगो को भारतीय रिजर्व बैंक के उप गवर्नर के रूप में फिर से नियुक्त किया गया।उनकी नियुक्ति के बाद मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 27 मार्च से प्रभावी एक वर्ष की अवधि के लिए कानूनगो के कार्यकाल को मंजूरी दे दी।

कानूनगो का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त होना था।

अप्रैल 2017 में डिप्टी गवर्नर का पदभार संभालने से पहले कानूनगो आरबीआई के कार्यकारी निदेशक थे।

वह मुद्रा प्रबंधन, भुगतान और निपटान, विदेशी मुद्रा, आंतरिक ऋण प्रबंधन जैसे विभागों की देखरेख करते  है।

कानूनगो के अलावा एनएस विश्वनाथन, एमके जैन और माइकल पात्रा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का पद भी संभालते हैं।

आरबीआई में, गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में, अधिकतम चार डिप्टी गवर्नर हो सकते हैं।

9.IAAFने डोपटेस्टमेंफेलहोनेपरभारतीयशॉटपुटरनवीनचिकाराकोचारसालकेलिएनिलंबित कर दिया

भारतीय शॉट पुटर नवीन चिकारा को वैश्विक एथलेटिक्स बॉडीज (IAAF) एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट द्वारा 2018 में एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में विफल रहने के कारण चार साल के लिए निलंबित कर दिया गया था।चिकारा को एक प्रतिबंधित पदार्थ के मौजूद और उपयोग के लिए प्रतिबंधित किया गया था और उसका चार साल का निलंबन 27 जुलाई, 2018 से शुरू होता है।

27 जुलाई 2018 को, एथलीट पटियाला में भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के परीक्षण प्राधिकरण के लिए आउट-की-प्रतियोगिता परीक्षण के अधीन था।

10.IAF के दिग्गजएयरवाइसमार्शल (retd) चंदनसिंहराठौर का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह राठौर के निधन पर शोक व्यक्त किया।महा वीर चक्र (एमवीसी) प्राप्तकर्ता, राठौड़ ने चीन-भारत 1962 के युद्ध और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान खुद को एक युवा वायु योद्धा के रूप में प्रतिष्ठित किया था।

पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान, बांग्लादेश की मुक्ति के लिए किए गए हवाई अभियानों में राठौड़ सबसे आगे थे।

राठौड़ बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र की सेना की दो कंपनियों को एयरलिफ्ट करने के लिए विशेष हेलीकॉप्टर संचालन की योजना और निष्पादन के लिए भी जिम्मेदार थे।

11.जर्मन राज्य केवित्तमंत्रीने ‘वायरससंकटकेकारण’ आत्महत्या की

जर्मनी के हेसे राज्य के वित्त मंत्री थॉमस शेफर ने आत्महत्या कर ली थी।वह कथित तौर पर कोरोनावायरस महामारी के कारण संकट से आर्थिक गिरावट से निपटने को लेकर  चिंतित थे।

हेस जर्मन राज्य है जो फ्रैंकफर्ट का घर है, जिसे जर्मनी की वित्तीय राजधानी माना जाता है।

शेफर एंजेला मर्केल के केंद्र-अधिकार ईसाई डेमोक्रेट (सीडीयू) पार्टी से संबंधित थे।

12.जाने-मनेजापानीकॉमेडियनकेनशिमुरा COVID-19 के कारण निधन

जाने-मने जापानी हास्य अभिनेता केन शिमुरा की मृत्यु कोरोनोवायरस की वजह से निमोनिया के कारण हुई।70 वर्षीय कॉमिक को 23 मार्च को कोरोनावायरस पॉजिटिव घोषित किया गया था।

अत्यधिक संक्रामक वायरस को अनुबंधित करने वाली वह पहली जापानी सेलिब्रिटी थीं।

आइकन 1974 में एक जापानी कॉमिक सीरीज़ समूह ‘ड्रिफ़र्स’ में शामिल हुए थे।

समूह बाद में जापानी कॉमेडी के इतिहास में सबसे बड़ी सफलताओं में से एक बन गया।

शिमुरा समूह के प्राइम-टाइम टेलीविज़न कॉमेडी शो ‘हचिजिदो ज़ेनिन्शुगो’ में अभिनय करने के बाद प्रमुखता से उभरा।