पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार और ओएनजीसी की बसिष्‍ठ परियोजना का उद्घाटन किया

0
17

राष्ट्रीय न्यूज़

1.पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार और ओएनजीसी की बसिष्‍ठ परियोजना का उद्घाटन किया:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्रप्रदेश में गुंटूर में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस केन्‍द्र की क्षमता 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है।प्रधानमंत्री ने कृष्‍णा-गोदावरी नदी घाटी में स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की वशिष्‍ठ और एस-1 विकास परियोजना का उद्घाटन भी किया। श्री मोदी ने कृष्‍णपट्टनम में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के नए टर्मिनल की आधारशिला रखी।गुंटूर में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि यह परियोजना आंध्रप्रदेश के साथ-साथ पूरे देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश के सभी तटवर्ती इलाकों का पेट्रोलियम केन्‍द्रों के रूप में विकास करने पर विशेष ध्‍यान दे रही है।प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों और जनजातीय लोगों को मुफ्त गैस कनेक्‍शन देने का काम तेजी से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने हृदय योजना के तहत अमरावती को धरोहर नगर चुना है।प्रधानमंत्री ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि जिन दलों ने लोगों को धुएं में जीने के लिए छोड़ दिया था, वे ही अब झूठ के गुबार फैला रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री के लिए विकास अब प्राथमिकता नहीं रह गया है और इसलिए वे भी प्रधानमंत्री की आलोचना करने वाले दलों के गठबंधन में शामिल हो गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास का वायदा किया था लेकिन अब वे राज्‍य की बजाय अपने विकास पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहे हैं।

2.केन्द्रीय मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने हिमाचल प्रदेश के सबसे पहले मेगा फूड पार्क क्रेमिका फूड पार्क का उद्घाटन किया:- केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से क्रेमिका मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन किया। यह पार्क हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के ग्राम सिंघान में स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश राज्य में संचालित पहला मेगा फूड पार्क है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, हमीरपुर से लोकसभा सांसदश्री अनुराग सिंह ठाकुर  की उपस्थिति में उद्घाटन सम्पन्न हुआ।यह पार्क हिमाचल प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को गति देगा। क्रेमिका मेगा फूड पार्क से ऊना जिले और आसपास के जिलों कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर के लोगों को लाभ मिलेगा। यह मेगा फूड पार्क 107.34 करोड़ रुपये की लागत से 52.40 एकड़ भूमि में स्थापित किया गया है। इस मेगा फूड पार्क के सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीसी) में डेवलपर द्वारा बनाई जा रही सुविधाओं में थोक-पैकेजिंग (24 मीट्रिक टन / घंटा), फ्रोजन स्टोरेज (1000 मीट्रिक टन), डीप फ्रीज, ड्राई वेयरहाउस, क्यूसी लेबोरेटरी के साथ मल्लिी-क्रॉप पुलिंग लाइन। और अन्य खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं। पार्क में उद्यमियों और 3 पीपीसी द्वारा सोलन, मंडी, और कांगड़ा में कार्यालय और अन्य उपयोगों के लिए एक सामान्य प्रशासनिक भवन है और खेतों के पास प्राथमिक प्रसंस्करण और भंडारण के लिए सुविधाएं हैं।इस अवसर पर  श्रीमती बादल ने कहा कि मेगा फूड पार्क में 25-30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में लगभग 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का लाभ होगा और लगभग 450-500 करोड़ रूपये मूल्य का सालाना कारोबार होगा। यह पार्क 5,000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा और लगभग 25,000 किसानों को लाभान्वित करेगा।श्रीमती बादल ने कहा कि पार्क में बनाए गए खाद्य प्रसंस्करण के आधुनिक बुनियादी ढांचे से हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के किसानों, उत्पादकों, प्रोसेसरों और उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा और हिमाचल प्रदेश राज्य में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा मिलेगा। ।श्रीमती बादल ने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार एक ऐसा वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो भारत में उद्यम शुरू करने और भारत को एक लचीली खाद्य अर्थव्यवस्था और फूड फैक्ट्री ऑफ द वर्ल्ड बनाने के लिए इच्छुक निवेशकों के लिए सहज, पारदर्शी और आसान हो। सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण को ‘मेक इन इंडिया’ का एक प्रमुख क्षेत्र बना दिया है।श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने मेगा फूड पार्क स्थापित करने में समर्थन के लिए मुख्यमंत्री और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

पृष्ठभूमि:

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रमोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन के तहत, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है ताकि कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास हो और यह किसानों की आय को दोगुना करने तथा सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल में प्रमुखता से अपना योगदान करें।खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में मूल्य वर्धित करके और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में खाद्य अपशिष्ट को कम करने के लिए एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय देश में मेगा फूड पार्क योजना लागू कर रहा है। मेगा फूड पार्क एक क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से खेत से बाजार तक खाद्य श्रृंखला कायम करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण हेतु आधुनिक अवसंरचना सुविधाओं का निर्माण करते हैं। केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र में सामान्य सुविधाएं और सक्षम बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाता है और प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र (पीपीसी) और संग्रह केंद्र (सीसी) के रूप में प्राथमिक प्रसंस्करण और भंडारण के लिए सुविधाएं खेत के पास बनाई जाती हैं। इस योजना के तहत, भारत सरकार प्रति मेगा फूड पार्क परियोजना 50 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

3.प्रधानमंत्री 11 फरवरी, 2019 को पेट्रोटेक 2019 का उद्घाटन करेंगे:-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर में पेट्रोटेक – 2019 का उद्घाटन करेंगे।श्री मोदी आयोजन के उद्घाटन सत्र को भी संबोधित करेंगे।पेट्रोटेक – 2019 को भारत का प्रमुख हाइड्रोकार्बन सम्मेलन माना जाता है। भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में पेट्रोटेक -2019 यानी   13वां अंतर्राष्ट्रीय तेल और गैस सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।10 से 12 फरवरी 2019 तक आयोजित इस तीन दिवसीय वृहद कार्यक्रम में  भारत के तेल और गैस क्षेत्र में हाल के बाजार और निवेशकों के अनुकूल विकास को दर्शाया जाएगा। पेट्रोटेक – 2019 में साझेदार देशों के 95 से अधिक ऊर्जा मंत्रियों और लगभग 70 देशों के 7000 प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है।सम्मेलन के साथ-साथ,  इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 20,000 वर्ग मीटर में फैली एक प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। पेट्रोटेक -2019 प्रदर्शनी में मेक इन इंडिया और अक्षय ऊर्जा थीम पर विशेष क्षेत्रों के साथ-साथ 40 से अधिक देशों के 13 से अधिक देशी मंडप और लगभग 750 प्रदर्शक शामिल होंगे।प्रधानमंत्री ने पिछले 5 दिसंबर, 2016 को  पेट्रोटेक – 2016 के 12वें आयोजन का उद्घाटन किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत के ऊर्जा भविष्य के लिए मेरी दृष्टि में चार स्तंभ हैं:

ऊर्जा पहुंच, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा स्थिरता और ऊर्जा सुरक्षा। ”

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल हाइड्रोकार्बन कंपनियों को भी मेक इन इंडिया में आने का न्योता दिया और उन्हें भरोसा दिलाया कि हमारा मकसद रेड टेप के स्थान पर रेड कारपेट तैयार करना है।

4.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षय पात्र योजना से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण करेंगे:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षय पात्र योजना से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। समाज के वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को अब तक 3 अरब भोजन परोसने का काम पूरा होने के सिलसिले में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री तीन अरबवां भोजन परोसेंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस्‍कोन के आचार्य प्रभुपाद के विग्रह पर पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे।

5.पीएम मोदी ने AP, TN और K’taka में कई प्रोजेक्ट लॉन्च किए:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन राज्यों की एक दिवसीय यात्रा पर आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। आंध्र प्रदेश के गुंटूर में, प्रधान मंत्री ने देश को 1.33 मिलियन मीट्रिक टन क्षमता विशाखापत्तनम रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व सुविधा के लिए समर्पित किया। उन्होंने कृष्णा-गोदावरी अपतटीय बेसिन में स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की वशिष्ठ और एस 1 विकास परियोजना का भी उद्घाटन किया। कृष्णापट्टनम में BPCL का एक नया टर्मिनल स्थापित करने के लिए नींव का पत्थर भी रखा गया था। गुंटूर में एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि यह परियोजना न केवल आंध्र प्रदेश के लिए बल्कि पूरे देश के लिए अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे।विपक्ष पर निशाना साधते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, पार्टियों ने लोगों को धुएं में रहना छोड़ दिया, अब झूठ का धुआँ फैला रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री और टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू की भी आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने केंद्रीय धन का उचित तरीके से उपयोग न करके विकास के वादों पर यू-टर्न लिया है। तमिलनाडु के तिरुप्पुर में, श्री मोदी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चेन्नई मेट्रो रेल के 10-किलोमीटर के हिस्से को चालू किया। यह खंड डीएमएस और वाशरमैनपेट को जोड़ता है और राज्य की राजधानी में 45 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल का पहला चरण भी पूरा करता है। प्रधान मंत्री ने चेन्नई में 470-बेड वाले आधुनिक ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन करने के अलावा, 100-बेड वाले ईएसआईसी अस्पताल की आधारशिला रखी। उन्होंने चेन्नई और त्रिची हवाई अड्डे के टर्मिनलों के आधुनिकीकरण और विस्तार कार्यों का भी शुभारंभ किया। भारत पेट्रोलियम और चेन्नई पेट्रोलियम, BCPL के एननोर कोस्टल टर्मिनल और चेन्नई पोर्ट से उत्तरी चेन्नई के मनाली में अपनी रिफाइनरी में नई कच्चे तेल की पाइपलाइन भी प्रधानमंत्री द्वारा कमीशन की गई थी। तिरुप्पुर में भाजपा की एक रैली को संबोधित करते हुए, श्री मोदी ने दो रक्षा गलियारों का निर्माण किया, जिनमें से एक तमिलनाडु में एक पथ-तोड़ने वाला कदम है। उन्होंने कहा, राज्य में गलियारा युवाओं के लिए उद्योग और निवेश के अवसर लाएगा। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के खिलाफ तीखा हमला करते हुए कहा कि पार्टी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार रक्षा बलों के आधुनिकीकरण के लिए गंभीर नहीं थी। श्री मोदी ने कहा, उनकी सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

कर्नाटक के हुबली में, प्रधान मंत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – धारवाड़ और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान – धारवाड़ की आधारशिला रखी। धारवाड़ में सिटी गैस वितरण परियोजना का भी अनावरण किया गया। श्री मोदी ने मैंगलोर और पाडुर में राष्ट्र एसपीआर सुविधाओं के लिए भी समर्पित किया। चिक्काजुर-मायाकोंडा रेलवे लाइन के दोहरीकरण के कार्य का भी प्रधान मंत्री ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री मोदी ने कहा, 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है, जो सभी के लिए सरकार के विकास के दृष्टिकोण को गति देगा।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.दुबई में विश्‍व सरकार सम्‍मेलन शुरू:-विश्‍व सरकार सम्‍मेलन दुबई में आरंभ हो रहा है। सम्‍मेलन में दुनिया की भावी सरकारों की रूपरेखा और वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संगठित प्रयासों पर विचार-विमर्श होगा। तीन दिन के इस आयोजन में एक सौ 40 से अधिक देश भाग ले रहें हैं। सात प्रमुख विषयों पर दो सौ से भी अधिक सत्र और विचार मंच आयोजित किए जाएंगे।

7.डेमोक्रेट एमी क्लोबुचर ने 2020 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की:-संयुक्त राज्य अमेरिका में, मिनेसोटा डेमोक्रेटिक सीनेटर एमी क्लोबुचर ने घोषणा की है कि वह 2020 में आगामी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेगी।  पूर्व अभियोजक सुश्री क्लोबुचर ने कहा कि वह उन सभी लोगों के लिए चल रही हैं जो अपने काम को मान्यता देना चाहते थे। उन्होंने हाल ही में पुष्टि की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति ब्रेट कवनुआघ और अटॉर्नी जनरल नॉमिनी विलियम बर्र की सराहना की। 58 वर्षीय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे डेमोक्रेट्स के एक भीड़ भरे मैदान में प्रवेश करते हैं। एलिजाबेथ वारेन, कमला हैरिस और तुलसी गबार्ड उनमें से हैं जिन्होंने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे चलेंगे।अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में अब तक कुल पांच महिलाओं का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है।

खेल न्यूज़

8.रेलवे ने सीनियर मेंस नेशनल हॉकी का खिताब जीता:-रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने ग्वालियर में 9 वीं सीनियर नेशनल मेन्स हॉकी चैम्पियनशिप का ताज उतार दिया। उन्होंने गत चैंपियन पंजाब को 3-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीतने का दावा किया। हरसाहिब सिंह ने बाजी मारी, जबकि दिलप्रीत सिंह ने विजेताओं को देर से मारा। पंजाब के गोल रुपिंदर पाल सिंह और रामदीप सिंह से हुए। पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने पंजाब और सिंध बैंक को 4-1 से हराकर कांस्य पदक जीता।

9.कोरेंटिन मुटेट ने चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर खिताब जीता:-टेनिस में, फ्रांस के कॉरेंटिन मॉटेट ने एकल फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस को 6-3, 6-3 से हराकर चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट खिताब जीता है। दूसरी वरीयता प्राप्त फ्रांसीसी खिलाड़ी ने शनिवार को शीर्ष वरीयता प्राप्त प्रजनेश गुणेश्वरन के विजेता, हैरिस की उम्मीदों पर पानी फेरने के लिए आत्मविश्वास से खेला। यह मुटेट के लिए दूसरा चैलेंजर खिताब था, जिसे 80 एटीपी अंक मिले, जबकि एंड्रयू को 48 एटीपी अंक मिले।

10.टेबल टेनिस: भारत के युवा पैडलर्स ने चार पदक जीते:-टेबल टेनिस में, भारत के युवा पैडलर्स ने मनामा में बहरीन जूनियर और कैडेट ओपन टूर्नामेंट में स्वर्ण सहित चार पदक जीते। स्वर्ण के अलावा, भारत ने दो रजत और एक कांस्य जीता। भारत ने कैडेट लड़कियों की टीम स्पर्धा में तीन टीमों को मैदान में उतारा और तीनों पदकों की पेशकश की।

11.भारतए टीम ने स्वर्ण, भारतबी ने रजत और भारतसी ने कांस्य जीता। :-
यशस्विनी घोरपडे और काव्या श्री बस्कर की इंडिया-बी टीम ने पहले सेमीफाइनल में मिस्र को हराया, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में इंडिया-ए नेइंडिया-सी को हराया। फाइनल में, सुहाना सैनी और अनार्य मंजूनाथ की इंडिया-ए टीम इंडिया-बी के लिए बहुत मजबूत साबित हुई और उसने गोल्ड जीता।जूनियर लड़कियों की प्रतियोगिता में, मनुश्री पाटिल और स्वास्तिका घोष की भारतीय टीम ने अंतिम चैंपियन रूस को रजत से हारने से पहले तीन टीमों को हरा दिया।

12.IPL: शेन वॉर्न ने राजस्थान रॉयल्स का ब्रांड एंबेसडर बनाया:-ऑस्ट्रेलिया के स्पिन दिग्गज शेन वार्न को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए राजस्थान रॉयल्स का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया है। वार्न, जिन्होंने 2008 में राजस्थान रॉयल्स को अपने पहले और एकमात्र आईपीएल खिताब की अगुवाई की, पिछले सीजन में टीम के मेंटर थे। लेकिन इस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम एक नई भूमिका में टीम के साथ जुड़ेगी। वॉर्न 2011 तक चार सत्रों के लिए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहे, इसके बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, वार्न ने, जो अब तक का सबसे अच्छा लेग स्पिनर था, ने कहा कि वह रॉयल्स के साथ वापस आकर बहुत खुश है और वह लगातार समर्थन के लिए टीम और प्रशंसकों का आभारी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान रॉयल्स के लिए स्थापित मूल्यों को बनाए रखना महत्वपूर्ण था, लेकिन साथ ही साथ एक नई और आधुनिक पहचान विकसित करना था। इसके अलावा, राजस्थान रॉयल्स ने भी इस साल अपनी जर्सी का रंग नीले से गुलाबी करने का फैसला किया है।

बाजार न्यूज़

13.भारत प्रतिभूति मुद्रण, मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड को अफ्रीकी देशों के लिए मुद्रा निर्माण का कोई बड़ा कार्यक्रम चलाना चाहिए-पीयूष गोयल:-वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड को अफ्रीकी देशों के लिए मुद्रा निर्माण का कोई बड़ा कार्यक्रम चलाना चाहिए। नई दिल्‍ली में, निगम के स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने कहा कि भारत में बने नोटों और सिक्‍कों का दुनिया के दूसरे देशों में पहुंचना मेक इन इंडिया पहल के लिए गर्व की बात होगी।