पीएम मोदी ने डिजिटल रूप से प्रधानमंत्री मत्स्य योजना और ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया

0
31

1.पांच राफेल विमानों के पहले बैच को भारतीय वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया

पांच राफेल विमानों के पहले बैच को औपचारिक रूप से वायु सेना स्टेशन, अंबाला में आयोजित एक विशेष समारोह में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष ने भी एरो फार्मेशन  में एसयू -30 और जगुआर विमानों द्वारा फंसे राफेल लड़ाकू विमानों के हवाई प्रदर्शन को देखा।वायु सेना के डेयरडेविल्स द्वारा स्वदेशी विमान तेजस को उड़ाकर एक एयर शो आयोजित किया गया, जबकि सारंग हेलीकॉप्टर एरोबेटिक टीम ने भी एयरशो में भाग लिया।इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया भी मौजूद हैं।ये विमान 17 स्क्वाड्रन, गोल्डन एरो का हिस्सा होगा।पहले पांच राफेल विमान इस साल 27 जुलाई को फ्रांस से वायुसेना स्टेशन, अंबाला पहुंचे थे।एयरबेस में राफेल लड़ाकू विमान को वाटर कैनन की सलामी दी गई।

2.पीएम मोदी ने डिजिटल रूप से प्रधानमंत्री मत्स्य योजना और ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) को डिजिटल रूप से लॉन्च किया।मोदी ने किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल ई-गोपाला ऐप का भी उद्घाटन किया।मत्स्य सम्पदा योजना मूल्य संवर्धन और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर केंद्रित है। मोदी ने कहा, इस योजना से मछली पकड़ने से जुड़े लोगों का कल्याण होगा और रोजगार का सृजन होगा।पीएमएमएसवाई देश में मत्स्यपालन क्षेत्र के केंद्रित और सतत विकास के लिए एक प्रमुख योजना है, जिसमें अनुमानित निवेश रु 20,050 करोड़ है।PMMSY के तहत 20,050 करोड़ रुपये का निवेश मत्स्य पालन क्षेत्र में अब तक का सबसे अधिक है।मोदी ने सीतामढ़ी में एक फिश ब्रूड बैंक की स्थापना और किशनगंज में एक जलीय रोग रेफरल प्रयोगशाला की भी घोषणा की।पीएमएमएसवाई का लक्ष्य 2024-25 तक अतिरिक्त 70 लाख टन मछली उत्पादन को बढ़ाना है, 2024-25 तक मत्स्य निर्यात निर्यात आय को बढ़ाकर एक लाख करोड़ करना, मछुआरों और मछली किसानों की आय को दोगुना करना है।

3.एसबीआई ने जैविक कपास उत्पादकों के लिए ऋण उत्पाद ‘SAFAL’ लॉन्च करने की योजना बनाई

भारतीय स्टेट बैंक एक ऋण उत्पाद, SAFAL लॉन्च करने की योजना बना रहा है।उत्पाद सुरक्षित और तेज़ कृषि ऋण (Safe and Fast Agriculture Loan-SAFAL) मुख्य रूप से जैविक कपास उत्पादकों पर केंद्रित है, जिनका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है।एसबीआई इस उद्देश्य के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का उपयोग करेगा।

4.पीएम मोदी  वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 21 वीं सदी में स्कूली शिक्षा पर कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत “स्कूल शिक्षा में 21 वीं सदी में” कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है जो कल शिक्षा पर्व के भाग के रूप में शुरू हुआ था। NEP-2020 इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है। यह शिक्षा पर पिछली राष्ट्रीय नीति 1986 के 34 साल बाद घोषित किया गया था। NEP-2020 को स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तरों में प्रमुख सुधारों के लिए निर्देशित किया गया है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाना है। यह एक भारत-केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करता है जो भारत को वैश्विक महाशक्ति में बदलने में सीधे योगदान देता है। NEP-2020 देश में स्कूली शिक्षा में व्यापक सुधार लाया गया। 8 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा के सार्वभौमीकरण के लिए स्कूल स्तर पर जोर दिया जा रहा है। स्कूल पाठ्यक्रम की 102 संरचना को 5334 पाठ्यचर्या की संरचना से बदलना है। एनईपी में लक्षित व्यापक परिवर्तन देश की शिक्षा प्रणाली में एक प्रतिमान बदलाव लाएगा और प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित एक नए आत्निम्भर भारत के लिए एक सक्षम और सुदृढ़ शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा। 

5.पीएम मोदी वस्तुतः कल ‘गृहप्रवेश’ समारोह में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ‘मध्यप्रदेश’ समारोह में हिस्सा लेंगे और कल मध्यप्रदेश में 1.75 लाख घरों का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी कुछ लाभार्थियों से भी बात करेंगे।

मप्र के बैतूल जिले के उरदन गाँव के सुभाष और सुशीला का घर हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरा हुआ है।

सुभाष की पत्नी सुशीला ने कहा कि हमें घर बनाने के लिए सरकार से डेढ़ लाख रुपये मिले थे।

घर को बड़ा बनाने और मजदूरी के पैसे बचाने के लिए, हमने 49 दिनों तक लगातार मेहनत करके अपना दो मंजिला घर बनाया है। इसमें तीन कमरे, एक दालान, एक रसोई और एक छोटा बगीचा शामिल है।

बैतूल जिला पंचायत के सीईओ एमएल त्यागी ने कहा कि जिस तरह से सुभाष और सुशीला ने खुद को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की, वह दूसरों के लिए भी उल्लेखनीय है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैतूल के इस जोड़े से प्रभावित हुए हैं। 12 सितंबर को पीएम आवास के लाभार्थियों के साथ संवाद के दौरान सुशीला और सुभाष से भी बात करेंगे। 

6.अनिल जैन टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष बने

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) ने भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल जैन को अपना नया अध्यक्ष चुना।अनिल जैन एआईटीए अध्यक्ष के रूप में प्रवीण महाजन का स्थान लेंगे।इसके अलावा, नई दिल्ली में राष्ट्रीय महासंघ की वार्षिक आम बैठक के दौरान अनिल धूपर को महासचिव चुना गया।भारत के डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल को 2024 तक चार साल के कार्यकाल के लिए कोषाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।सभी पदाधिकारियों के साथ-साथ नई कार्यकारी समिति के सदस्यों को निर्विरोध चुना गया।