पीएम मोदी ने लांच की mYoga App

0
19
1. सतत विकास रिपोर्ट 2021 में भारत की रैंक 120वीं
सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क (SDSN) द्वारा जारी ‘सतत विकास रिपोर्ट 2021 (SDR 2021)’ के छठे संस्करण के अनुसार, भारत को 60.1 के स्कोर के साथ 165 देशों में 120वें स्थान पर रखा गया है। स्वीडन और डेनमार्क के बाद फिनलैंड सूचकांक में सबसे ऊपर है। 2015 के बाद पहली बार, सभी देशों ने COVID-19 महामारी के कारण सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को प्राप्त करने में प्रगति में उलटफेर दिखाया है। SDR 2021 को SDSN के अध्यक्ष प्रोफेसर जेफरी सैच्स (Jeffrey Sachs) के नेतृत्व में लेखकों के एक समूह द्वारा लिखा गया है और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।
2. भारत और अमेरिका ने लॉन्च किया हाइड्रोजन टास्क फोर्स
US India Strategic Partnership Forum (USISPF) के अनुसार, भारत और अमेरिका ने ” Strategic Clean Energy Partnership (SCEP)” के तहत एक हाइड्रोजन टास्क फोर्स शुरू किया है जो भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा। यह कार्य बल (task force) अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) और USISPF द्वारा लांच किया गया था।यह उद्योग और सरकारी हितधारकों का प्रतिनिधित्व करेगा और प्रौद्योगिकी की स्थिति का आकलन करेगा, नवीन नीति विकल्पों का अध्ययन करेगा और सिफारिशें करेगा।यह कार्य बल डीकार्बोनाइजिंग, उच्च प्रदूषणकारी औद्योगिक क्षेत्रों और एक हरित और स्वच्छ ग्रह को प्राप्त करने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगा।यह दोनों देशों के बीच केंद्रित सार्वजनिक, निजी सहयोग को मजबूत करेगा और हाइड्रोजन ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के तीव्र विकास और तैनाती के लिए रास्ता बनाएगा।यह निजी क्षेत्र के इनपुट को एकीकृत करने के उद्देश्य से नवीनतम तकनीक लाने और हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और तैनात करने के लिए व्यावसायिक मॉडल अपनाने के उद्देश्य से उद्योगों और शिक्षाविदों को एक साथ लाने लाएगा।
3. पीएम मोदी ने लांच की mYoga App
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर mYoga एप्प लॉन्च किया और “योग से सहयोग तक” का मंत्र दिया। यह एप्प आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है। योग प्रशिक्षण वीडियो प्रदान करने के लिए mYoga एप्प लॉन्च किया गया है जो दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होगा।वर्तमान में यह अंग्रेजी, हिंदी और फ्रेंच भाषाओं में उपलब्ध है।इसे जल्द ही संयुक्त राष्ट्र की अन्य भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा।यह एप्प दुनिया भर में योग के विस्तार में बड़ी भूमिका निभाएगा।इस एप्प को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से लॉन्च किया गया है।
4. मोंटेक अहलूवालिया को विश्व बैंक-IMF उच्च सलाहकार समूह का सदस्य नामित किया गया
योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष, मोंटेक सिंह अहलूवालिया (Montek Singh Ahluwalia) को विश्व बैंक और IMF द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय सलाहकार समूह का सदस्य नामित किया गया था। समूह का नेतृत्व संयुक्त रूप से मारी पांगेस्टू (Mari Pangestu), सेला पाझर्बासियोग्लु (Ceyla Pazarbasioglu) और लॉर्ड निकोलस स्टर्न (Lord Nicholas Stern) करेंगे। समूह का गठन विश्व बैंक और IMF द्वारा कोविड -19 महामारी और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न दोहरे संकट के कारण किया गया था। मारी पांगेस्टू विश्व बैंक की विकास नीति और भागीदारी के प्रबंध निदेशक हैं। सेला पाझर्बासियोग्लु रणनीति, नीति और समीक्षा विभाग, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के निदेशक है। समूह में गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) भी शामिल होंगे। गीता गोपीनाथ ने IMF में एक आर्थिक परामर्शदाता और अनुसंधान विभाग के निदेशक के रूप में कार्य किया है।
5. जनजातीय मामलों के मंत्रालय और NCERT ने निष्ठा (NISHTHA) के लिए भागीदारी की
जनजातीय मामलों के मंत्रालय और NCERT (National Council of Educational Research and Training) ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (EMRS) में अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए मंत्रालय के दृष्टिकोण को पूरा करने के उद्देश्य से हाथ मिलाया है। इस साझेदारी का उद्देश्य 3 राज्यों के 120 EMRS शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के बीच उत्कृष्टता हासिल करना है जिन्होंने 40 दिनों का निष्ठा कार्यक्रम (NISHTHA Programme) पूरा किया है। NISHTHA का अर्थ है “National initiative for School Heads’ & Teachers’ Holistic Advancement”। यह NCERT का एक राष्ट्रीय फ्लैगशिप कार्यक्रम है। यह एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम है जिसे शिक्षकों और स्कूल के प्रधानाचार्यों के बीच दक्षताओं के निर्माण के उद्देश्य से शुरू किया गया है।यह एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण (Integrated Teacher Training) के माध्यम से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने का प्रयास करता है।
6. स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में भारत 51वें स्थान पर
स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक स्विस नेशनल बैंक (SNB) द्वारा जारी ‘2020 के वार्षिक बैंक सांख्यिकी’ के अनुसार, स्विस फ़्रैंक (CHF) 2.55 बिलियन (INR 20,706 करोड़) के साथ भारत को 2020 के दौरान स्विस बैंकों में विदेशी ग्राहकों के पैसे की सूची में 51 वें स्थान पर रखा गया है। यूनाइटेड किंगडम (UK) CHF 377 बिलियन के साथ सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद US (152 बिलियन) है। स्विस बैंकों में विदेशी ग्राहकों के पैसे के मामले में भारत; न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क, हंगरी, मॉरीशस, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों से आगे था।
7. नवीन पटनायक ने बिष्णुपद सेठी की ‘Beyond Here and Other Poems’ का विमोचन किया
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने वरिष्ठ नौकरशाह बिष्णुपद सेठी (Bishnupada Sethi) द्वारा लिखित कविताओं की पुस्तक ‘बियॉन्ड हेयर एंड अदर पोएम्स (Beyond Here and Other Poems)’ का विमोचन किया। यह 61 कविताओं का संग्रह है, जो जीवन के अनुभवों, मृत्यु की धारणा और दार्शनिक चिंतन के एक स्पेक्ट्रम का प्रतिबिंब है। प्रख्यात लेखक हरप्रसाद दास (Haraprasad Das) ने प्रस्तावना लिखी है। 161 पेज की इस किताब के कवर डिजाइन को प्रख्यात कलाकार गजेंद्र साहू (Gajendra Sahu) ने बनाया है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रधान सचिव, सेठी ने ‘माई वर्ल्ड ऑफ वर्ड्स (My World of Words)’ और ‘बियॉन्ड फीलिंग्स (Beyond Feelings)’ सहित कई कविताएं और अन्य किताबें लिखी हैं।
8. अमिताभ घोष की नई किताब ‘The Nutmeg’s Curse: Parables for a Planet in Crisis’
ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध लेखक अमिताभ घोष (Amitav Ghosh) ने ‘द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस (The Nutmeg’s Curse: Parables for a Planet in Crisis)’ नामक पुस्तक लिखी है। यह जॉन मुर्रे (John Murray) द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक जायफल की कहानी के माध्यम से आज दुनिया पर उपनिवेशवाद के प्रभाव के इतिहास के बारे में बात करती है।
9. भारत 2020 में FDI का 5वां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बना : संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2020 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में 64 बिलियन डालर प्राप्त किए। भारत दुनिया भर में FDI प्रवाह का पांचवां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बन गया है। “World Investment Report 2021” व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी की गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक एफडीआई प्रवाह कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। 2020 में FDI प्रवाह, 2019 के 1.5 ट्रिलियन डॉलर से 35% घटकर 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर हो गया है। दुनिया भर में लॉकडाउन ने मौजूदा निवेश परियोजनाओं और बहुराष्ट्रीय उद्यमों की नई परियोजनाओं को शुरू करने की संभावनाओं को धीमा कर दिया है।
10. पूर्वोत्तर क्षेत्र में नवीन कृषि प्रौद्योगिकियों को खेतों से जोड़ेगी केंद्र सरकार
पूर्वोत्तर भारत में छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार नवीन कृषि प्रौद्योगिकियों (innovative agricultural technologies) को खेतों से जोड़ने की दिशा में काम कर रही है। यह मुख्य रूप से बायोटेक-किसान कार्यक्रम (Biotech-KISAN Programme) के तहत महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। जैव प्रौद्योगिकी विभागने इस कार्यक्रम के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए विशेष आह्वान जारी किया जो किसानों के स्थानीय मुद्दों को समझने और उन्हें वैज्ञानिक समाधान प्रदान करने में मदद करेगा।यह कार्यक्रम विशेष रूप से पूर्वोत्तर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा क्योंकि यह मुख्य रूप से कृषि प्रधान है जहां इसके 70% कार्यबल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में आजीविका अर्जित करता है।
11. कर्नाटक तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण के लिए अधिसूचना जारी की गयी
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कर्नाटक तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण (Karnataka Coastal Zone Management Authority) के गठन के बारे में अधिसूचित किया है। पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1986 के तहत यह अधिसूचना जारी की गई है। कर्नाटक तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण एक 15 सदस्यीय निकाय है जिसका गठन तटीय पर्यावरण की गुणवत्ता की रक्षा और सुधार के लिए किया जाएगा।इसका प्राथमिक कार्य कर्नाटक के तटीय विनियमन क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण को रोकना, कम करना और नियंत्रित करना है।इसकी अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव, राज्य वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग, बेंगलुरु करेंगे।वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष का है।
12. चिली (Chile) नए संविधान का मसौदा तैयार करेगा
चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा (Sebastian Pinera) के अनुसार, चिली की विधानपालिका देश के लिए एक नए संविधान का मसौदा तैयार करेगी, जो ऑगस्टो पिनोशे (Augusto Pinochet) की तानाशाही से विरासत में मिले संविधान की जगह लेगा। इसका पहला सत्र 4 जुलाई को होगा। चिली में असमानता के खिलाफ 2019 के हिंसक सामाजिक विरोध के बाद व्यापक राजनीतिक सहमति के बाद संविधान को फिर से लिखा जाएगा।इसके लिए जनमत संग्रह आयोजित किया गया था, जिसके पक्ष में 25 अक्टूबर, 2020 को 78% लोगों ने मतदान किया।कन्वेंशन नए संविधान को प्राप्त करने के लिए एक महान अवसर का प्रतिनिधित्व करता है और भविष्य के लोकतंत्र की ओर एकता और स्थिरता के ढांचे के तहत सभी चिलीवासियों द्वारा इसे मान्यता दी जाएगी और इसका सम्मान किया जाएगा।इस कन्वेंशन में 155 प्रतिनिधि शामिल होंगे जो मई, 2021 में चुने गए थे।
13. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स: बेंगलुरु ‘सबसे ज्यादा रहने योग्य’ शहर
सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में बेंगलुरु को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 भारत के पर्यावरण राज्य 2021 नामक रिपोर्ट का हिस्सा है। बेंगलुरु के बाद चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई क्रमशः शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ शहरों के रूप में हैं। रिपोर्ट ने प्रत्येक शहर के जीवन स्तर को आसान बनाने के लिए चार मापदंडों पर ध्यान केंद्रित किया, जो हैं: जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020, 2018 में पहली बार लॉन्च होने के बाद इंडेक्स का दूसरा संस्करण है।
14. 30 जून, 2021 से पहले लिंक नहीं होने पर पैन को ‘निष्क्रिय’ घोषित किया जाएगा
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने हाल ही में चल रही कोविड महामारी से उत्पन्न कठिनाइयों के कारण स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार संख्या से जोड़ने की समय सीमा 30 जून, 2021 तक बढ़ा दी थी। तो अब जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आ रही है, यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए। आयकर अधिनियम 1961 की नई धारा 234H के अनुसार, जिसे हाल ही में बजट 2021 के दौरान पेश किया गया है, जो पैन कार्ड 30 जून, 2021 के बाद आधार से जुड़े नहीं हैं, उन्हें “निष्क्रिय” घोषित किया जाएगा, साथ ही साथ एक हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। दूसरी ओर, व्यक्ति को बिना पैन कार्ड वाला व्यक्ति माना जाएगा।
15. मैक्स वेर्स्टाप्पेन ने जीता 2021 फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स
मैक्स वेर्स्टाप्पेन (नीदरलैंड-रेड बुल) ने 2021 फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स जीत लिया है। यह रेस 2021 FIA फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप का सातवां दौर है। इस जीत के साथ मैक्स वेर्स्टाप्पेन के 131 अंक हो गए हैं और अब वह सात मैचों के बाद फॉर्मूला वन ड्राइवरों की खिताबी दौड़ में लुईस हैमिल्टन (119 अंक) से आगे हैं। लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन-मर्सिडीज) दूसरे और सर्जियो पेरेज़ (मेक्सिको- रेड बुल) तीसरे स्थान पर रहे।
16. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून
योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाता है। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। ‘योग’ शब्द संस्कृत से लिया गया है और इसका अर्थ है जुड़ना या मिलना, शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक। योग की इस महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का स्मरणोत्सव कल्याण के लिए योग (Yoga for well-being) पर केंद्रित है।
17. विश्व संगीत दिवस
प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देना है। इस दिवस के आयोजन की कल्पना सर्वप्रथम वर्ष 1981 में फ्रांँस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री द्वारा की गई थी। ‘विश्व संगीत दिवस’ की शुरुआत में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले फ्रांँस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री मौरिस फ्लेरेट स्वयं एक प्रसिद्ध संगीतकार, पत्रकार और रेडियो प्रोडूसर थे। इस दिवस के अवसर पर भारत समेत विश्व के तमाम देशों में जगह-जगह संगीत प्रतियोगिताओं और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। वर्तमान समय में संगीत एक ऐसा सशक्त माध्यम बन गया है, जिसका प्रयोग वैज्ञानिकों द्वारा व्यक्ति को मानसिक रोगों व व्याधियों से मुक्ति प्रदान करने के लिये भी किया जा रहा है। कई अध्ययनों और विशेषज्ञों के मुताबिक, संगीत तनाव को कम करने और बेहतर नींद प्रदान करने में भी मददगार साबित हो सकता है। ध्यातव्य है कि एक कॅॅरियर के रूप में भी संगीत का क्षेत्र असीम संभावनाओं से भरा हुआ है और मौजूदा समय में युवा वर्ग संगीत को अपना रहे हैं।
18. अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस
अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस (International Day of the Celebration of the Solstice) 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. यह दिन संक्रांति और विषुव तथा कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 जून 2019 को संकल्प A/RES/73/300 के तहत अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस की घोषणा की गई थी। संक्रांति वह बिंदु है जिस पर सूर्य दुनिया से अपनी सबसे बड़ी दूरी पर होता है और विषुव अंतरिक्ष का सबसे न्यून बिंदु होता है। ईसाइयों, मुसलमानों और अन्य धर्मों के लिए संक्रांति और विषुव दोनों का अपना महत्व है। solstice शब्द, लैटिन sol (“सूर्य”) और sistere (“स्थिर रहने के लिए”) से लिया गया है क्योंकि सूर्य के दैनिक पथ (जैसा कि पृथ्वी से देखा जाता है) की मौसमी गति उलटने से पहले उत्तरी या दक्षिणी सीमा पर “ठहराव” दिखाई देती है, एक अवसर है जो तब होता है जब सूर्य भूमध्य रेखा के सापेक्ष अपने सबसे उत्तरी या दक्षिणी दिन-चाप पर पहुंच जाता है। इसलिए, वार्षिक रूप से दो संक्रांति होती हैं: गर्मियों की संक्रांति (जिसे आमतौर पर “ग्रीष्म संक्रांति” कहा जाता है, गर्मियों का प्राथमिक दिन और इसलिए वर्ष का सबसे लंबा दिन) और 21 दिसंबर (आमतौर पर “शीतकालीन संक्रांति” के रूप में जाना जाता है) “सर्दियों का प्राथमिक दिन और वर्ष का सबसे छोटा दिन होता है)।