पीएम मोदी ने विश्वप शांति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सौहार्द और भाईचारे को और मजबूत बनाने का संकल्पि व्यक़्त किया

0
25

राष्टीय न्यूज़

1.पीएम मोदी ने विश्वप शांति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सौहार्द और भाईचारे को और मजबूत बनाने का संकल्पि व्यक़्त किया:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत विश्व शांति, सौहार्द और भाईचारे का माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के आज एक सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर उन्होंने कहा कि युद्ध से होने वाले विनाश पर स्थाई विराम लगना चाहिए। श्री मोदी ने अपने संदेश में प्रथम विश्व युद्ध में लड़ने वाले जाबांज भारतीय सिपाहियों का स्मरण किया।

इस अवसर पर  फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित समारोह में लगभग सत्तार देशों के नेता हिस्साआ ले रहे हैं। इनमें अमरीकी राष्ट्रापति डॉनल्डा ट्रंप और रूस के राष्ट्रोपति व्लाऔदिमिर पुतिन भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रहपति एम. वेंकैया नायडू भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

2.एक देश-एक लाइसेंस की अधिसूचना जारी, देशभर में मिलेगा एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस:-

Image result for एक देश-एक लाइसेंस

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक देश-एक लाइसेंस योजना वाली ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जुलाई, 2019 से देशभर में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस मिलने लगेगा। इस कार्ड में चालक की सूचनाएं सामने की तरफ और पीछे चिप में भी सेव होंगी। इस लाइसेंस में चालक का ब्लड ग्रुप, वो अंग दान कर सकता है की नहीं और लाइसेंस की वैधता को लेकर सूचना कार्ड के सामने वाले हिस्से में ही प्रिंट होगी।

मौजूदा प्रारूप में लाइसेंस पर इसे जारी करने वाले राज्य के विभाग का नाम लिखा होता है। इसकी वजह से किसी अन्य राज्य में चालक की पहचान करने में काफी दिक्कतें सामने आती हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के पिछले हिस्से में चिप मौजूद होगी, जिसका एक नंबर होगा। हर कार्ड के चिप का एक अलग नंबर होगा। अगर चालक के पास विशेष तरह के वाहन चलाने की योग्यता है तो उसकी जानकारी भी लाइसेंस पर मौजूद होगी। इस हिस्से में क्यूआर कोड भी होगा जिसे ट्रैफिक पुलिस या एनफोर्समेंट एजेंसी स्कैन करके चालक की सभी सूचनाएं प्राप्त कर सकती हैं।

वाहन चलाने के लिए अगर चालक ने बैज लिया हुआ है तो उसकी जानकारी लाइसेंस से मिल जाएगी। इस कार्ड पर आपात स्थिति में संपर्क करने के भी लिए नंबर उपलब्ध होगा। कार्ड में सभी जानकारियां सेव होने से अधिकारी इसे कभी भी स्कैन कर सकेंगे, ऐसे में बार-बार नियम तोड़ने वाले को आसानी से पकड़ने में सहूलियत होगी।

3.असम में राज्‍य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव में उम्‍मीदवारों के लिए इस्‍तेमाल योग्‍य शौचालय और दो बच्‍चों का मानदंड अनिवार्य किया:-

Image result for In Assam, the State Election Commission mandated the use of suitable toilets and two children for the candidates in the Panchayat elections

असम राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी पंचायत चुनाव के सभी उम्मीदवारों के लिए घर में इस्तेमाल योग्य शौचालय और दो बच्चों का मानदंड अनिवार्य कर दिया है। असम में पंचायत चुनाव अगले महीने की पांच और नौ तारीख को दो चरणों में कराये जायेंगे।

असम में पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों को नामांकन पत्र के साथ हलफनामा देना होगा, जिनमें शौचालय की व्यवस्था, बच्चों की संख्या और न्यूनतम योग्यता लिखा होना चाहिए। प्रदेश के चुनाव आयोग हरेन्द्रनाथ बोरा ने कहा कि कुछ एक मामलों को छोड़कर दो से अधिक बच्चों के माता-पिता पंचायत चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि जिनके नाम एनआरसी ड्राफ्ट सूची में नहीं शामिल किए गए उन्हें भी मतदान करने से नहीं रोका जाएगा। पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आसन आरक्षित है।

4.दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा 2018 में दिव्यांग युवाओं को 55 पुरस्कार दिए गए :-

Image result for Global IT competitiveness for Divyang youth was given 55 awards to Divyang

श्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांग युवाओं का आईटी कौशल बढ़ाने के लिए सभी उपाय करने हेतु राष्ट्रों का आह्वान किया 

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत की उपस्थिति में  नई दिल्ली में दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा 2018 का समापन हुआ। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) ने रिहैबिलिटेशन इंटरनेशनल (आरआई), कोरिया और उनके सहयोगी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के सहयोग से किया है। श्री थावरचंद गहलोत और कोरिया, भारत और ईएससीएपी के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने पुरस्कार प्रदान किए।

कार्यक्रम का समापन करते हुए श्री थावरचंद गहलोत ने कार्यक्रम के सफल समापन के बारे में गहरा संतोष व्यक्त किया और भागीदार देशों का आह्वान करते हुए कहा कि दिव्यांग युवाओं का आईटी कौशल बढ़ाने के सभी उपाय किए जाएं। इससे वे अन्य लोगों की तुलना में एकसमान आत्म-सम्मान के साथ स्वावलंबी जीवन जी सकेंगे।

आरआई, कोरिया के अध्यक्ष ने इस कार्यक्रम की सफल मेज़बानी के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।

इस वर्ष 18 देशों – भारत, इंडोनेशिया, चीन, वियतनाम, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका, बांग्‍लादेश, नेपाल, मंगोलिया, कंबोडिया, लाओस, फिलीपींस, कोरिया, कजाकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ब्रिटेन और संयुक्‍त अरब अमीरात से आए 96 दिव्यांग युवाओं (दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित, लोकोमोटर, अक्षमता और बौद्धिक अक्षमता/अवरूद्ध शारीरिक विकास) ने “दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा 2018” में भाग लिया।

ई-टूल और ई-लाइफ मैपिंग पर आधारित व्यक्तिगत स्पर्धा आयोजित की गई थी और सामूहिक प्रतिस्पर्धा कार्यक्रम  पूरा हो गया था। साथ ही, दिव्यांगजनों का सशक्तिकरण बढ़ाने के लिए आईसीटी के इस्तेमाल के बारे में विभिन्न भागीदार देशों द्वारा अपनाए जा रहे श्रेष्ठ क्रियाकलापों को दर्शाने के लिए आईटी फोरम नामक एक अन्य कार्यक्रम में आईटी चुनौती प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई।

इस कार्यक्रम में श्रेष्ठ स्वयंसेवी पुरस्कारों सहित विभिन्न श्रेणियों में 55 पुरस्कार प्रदान किए गए। प्रत्येक श्रेणी यानी दृष्टि, श्रवण, शारीरिक एवं विकास/बौद्धिक अक्षमता में व्यक्तिगत और सामूहिक कार्यक्रमों में“सर्वश्रेष्ठ, विशिष्ट और उत्तम” नामक तीन पुरस्कार प्रदान किए गए।

थाइलैंड ने सर्वाधिक 6 पुरस्कार जीते, उसके बाद 5 पुरस्कारों के साथ फिलीपिंस को स्थान मिला। भारत ने सुपर चैलेंजर पुरस्कारों सहित 3 पुरस्कार जीते। भारत से श्री मनजोत सिंह ने दृष्टि अक्षमता श्रेणी के तहत ई-टूल चैलेंज और ई-लाइफ चैलेंज में दो पुरस्कार जीते। साथ ही, भारत के श्री सौरव कुमार सिन्हा ने सुपर चैलेंजर पुरस्कार जीता।

इंडोनेशिया की सुश्री फैयजा पुत्री और अदिला ने ‘ग्लोबल आईटी लीडर पुरस्कार’ जीते।

दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईसीटी चैलेंज के आयोजन का मुख्‍य उद्धेश्‍य आईटी की मदद से दिव्‍यागों का कौशल विकास करना है ताकि‍ वह अपनी कमियों पर विजय पा सकें और इस तरह एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बसने वाले सभी दिव्‍यांग जन समाज में अपनी सहभागिता बढ़ाने और अपना जीवन स्‍तर सुधारने में कामयाब हो सकें। यह एक ऐसी क्षमता निर्माण परियोजना है, जो दिव्यांग युवाओं को आईसीटी और संबंधित क्रियाकलापों तक उनकी पहुंच कायम कराते हुए एक बेहतर भविष्य के लिए उनकी सीमाओं और चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने में उनकी मदद करती है। इसके साथ ही विकलांगताओं से संबंधित भागीदार देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग तथा आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए आईसीटी एजेंडा निर्धारित करते समय जानकारी और सामाजिक भागीदारी से लैस करने में मदद मिलेगी।

भारत की ओर से इस प्रतिस्‍पर्धा के लिए 12 दिव्‍यांग युवाओं को नामित किया गया था। इनका चयन मंत्रालय द्वारा जून 2018 में कुरुक्षेत्र में आयोजित राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता के जरिए किया गया था। भारत इस तरह की वैश्‍विक प्रतियोगिता में 2013 से ही हिस्‍सा ले रहा है और तब से यह पुरस्कार जीतता रहा है। इस प्रतियोगिता का आयोजन पिछले साल वियतनाम में हुआ था।

 

खेल न्यूज़

5.पाकिस्तान 12 वनडे बाद न्यूजीलैंड से जीता:-

Image result for पाकिस्तान 12 वनडे बाद न्यूजीलैंड से जीता

पाकिस्तान ने दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में  न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार 12 वनडे मैच गंवाने का क्रम भी तोड़ दिया। न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन ही बना सकी। जवाब में पाकिस्तान ने फखर जमां की 88 रन की पारी से 40.3 ओवर में चार विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। लेकिन मैच में सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक को लगी चोट हावी रही जिन्हें सिर में गेंद लगने के बाद अस्पताल ले जाना पड़ा।

6.आईसीसी महिला विश्‍वकप ट्वेंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में गयाना में भारत का मुक़ाबला पाकिस्‍तान से:-

Image result for India's match against India in Guyana in ICC Women's World Cup Twenty20 Cricket Tournament

आईसीसी महिला विश्व कप ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत को अपने ग्रुप के दूसरे मैच में पाकिस्तान के साथ खेलेगा। मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े आठ बजे गयाना में शुरू होगा। भारत ने  न्यूजीलैंड से पहला मैच 34 रन से जीता था। पाकिस्तान पहला मैच आस्ट्रेलिया से 52 रन से हार गया था।

7.कुवैत में एशियन एयरगन चैम्पियनशिप में मिक्‍स्‍ड टीम जूनियर इवेंट में भारतीय निशानेबाजों मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल में स्‍वर्ण पदक जीता:-

Image result for Indian shooter Manu Bhaker and Saurabh Chaudhary won the gold medal in the 10 meter air pistol at the mixed team junior event in the Asian Airgun Championship in Kuwait

कुवैत सिटी में 11वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारत के युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने दस मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। टूर्नामेंट के अंतिम दिन भारतीय जोड़ी ने फाइनल में 485 दशमलव चार अंक अर्जित कर जूनियर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। भारत की जूनियर निशानेबाजी टीम ने चैंपियनशिप में चार स्वर्ण सहित कुल 11 पदक जीते।

 

बाजार न्यूज़

8.केन्द्र सरकार ने मुंबई के उप-नगरीय इलाकों में रेलवे की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगभग 65 हजार करोड़ रूपए का निवेश किया:-

Image result for Central Government has invested around Rs.65,000 crores to improve the services of railway in suburban areas of Mumbai

केन्द्र  सरकार ने मुंबई के उप-नगरीय इलाकों में रेलवे की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगभग 65 हजार करोड़ रूपए का निवेश किया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नवी मुंबई के खारकोपड़ स्टेदशन पर नेरूल-सीवुड्स और बेलापुर-उरन गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। श्री गोयल ने कहा कि अगले एक वर्ष के दौरान मध्य रेलवे नेटवर्क का पूर्ण विद्युतीकरण हो जाएगा।

9.आईएलएंडएफएस पलटाना परियोजना का हिस्सा बेचेगी:-

Image result for IL & FS will sell part of the reversal project

नकदी संकट में फंसी कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) से त्रिपुरा सरकार पलटाना गैस तापीय विद्युत परियोजना की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए जल्द ही बातचीत शुरू करेगी। राज्य के विधि मंत्री रतन लाल नाथ ने इसकी जानकारी दी।

यह ओएनजीसी, आईडीएफसी और आईएलएंडएफएस का संयुक्त उपक्रम है। इसकी क्षमता 726.6 मेगावाट है और इसका परिचालन वर्ष 2014 में शुरू हुआ था। नाथ ने कहा, त्रिपुरा राज्य की इस परियोजना में 0.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हमें केंद्र सरकार से यह जानकारी मिली है कि आईएलएंडएफएस इसमें अपनी पूरी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहती है। हम उनकी पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए उनके साथ बातचीत शुरू करने की प्रक्रिया में हैं, क्योंकि यह मुनाफे वाली कंपनी है। समूह ने 26% हिस्सेदारी 291.20 करोड़ में खरीदी थी अभी अनुमानित मूल्य 300 करोड़ है।