पीएम मोदी वस्तुतः 2 अक्टूबर को होने वाले VAIBHAV शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

0
17

1.चंद्रशेखरपुरम, नमक्कल में स्थापित किया जाने वाला पोषण पार्क :

चंद्रशेखरपुरम, नामक्कल में एक पोषण पार्क स्थापित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं । यह तमिलनाडु में किए गए राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का हिस्सा है । नामक्कल जिले में जैविक ड्रमस्टिक खेती के लिए 3 एकड़ जमीन की पहचान की गई है।

2.दक्षिणी रेलवे के चेन्नई डिवीजन ने लॉन्च किया “फ्रेट सेवा” ऐप:

चेन्नई डिवीजन के दक्षिणी रेलवे (एसआर) एक आंतरिक मोबाइल अनुप्रयोग की शुरूआत की है फ्रेट सेवा ग्राहकों को बेहतर सेवा करने के लिए। ऐप सूचना की जरूरतों के लिए एक स्टॉप डेस्टिनेशन होगा, और माल ग्राहकों द्वारा उपयोग के लिए आवश्यक विवरण है।

3.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 2018-19 के लिए एनएसएस अवार्ड्स पर्दान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वर्चुअल मोड के माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (National Service Scheme) पुरस्कार प्रदान किए।वर्ष 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार को तीन अलग-अलग श्रेणियों जैसे विश्वविद्यालय, एनएसएस इकाइयों और उनके कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों में 42 पुरस्कारों के लिए प्रस्तुत किया गया था।युवा मामले विभाग हर साल राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार को मान्यता देता है और स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के लिए उत्कृष्ट योगदान को पहचानता है।राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) एक भारत सरकार द्वारा प्रायोजित सार्वजनिक सेवा कार्यक्रम है जो भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है।यह स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ वर्ष 1969 में शुरू किया गया था।एनएसएस का वैचारिक उन्मुखीकरण महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है।एनएसएस स्वयंसेवक सामाजिक प्रासंगिकता के मुद्दों पर काम करते हैं, जो नियमित और विशेष शिविर गतिविधियों के माध्यम से समुदाय की जरूरतों को पूरा करते है।ऐसे मुद्दों में साक्षरता और शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सेवा कार्यक्रम, आपदाओं के दौरान बचाव और राहत शामिल हैं।

4.FAME इंडिया योजना के चरण -2 के तहत महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, चंडीगढ़ में 670 इलेक्ट्रिक बसें स्वीकृत

सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए 670 इलेक्ट्रिक बसों और 241 चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है। मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर में फेम इंडिया स्कीम के द्वितीय चरण के तहत चार्जिंग स्टेशन महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ राज्यों में स्वीकृत किए गए हैं।

ट्वीट की एक श्रृंखला में, भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह निर्णय जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने और पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए 2015 में भारत में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग को लॉन्च किया गया था। इस योजना के दूसरे चरण को पिछले साल से 10 हजार करोड़ रुपये के कुल बजटीय समर्थन के साथ लागू किया गया है।

5.पीएम मोदी वस्तुतः 2 अक्टूबर को होने वाले VAIBHAV शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 2 अक्टूबर को होने वाले वैशविक भारतीय वैग्यानिक (VAIBHAV) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

VAIBHAV शिखर सम्मेलन विज्ञान और प्रौद्योगिकी और देश के अकादमिक संगठनों द्वारा एक सहयोगात्मक पहल है, जो कि अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्यों के लिए समस्या समाधान दृष्टिकोण के साथ विचार प्रक्रिया, प्रथाओं और अनुसंधान और विकास संस्कृति पर विचार-विमर्श को सक्षम करने के लिए है।

इसका उद्देश्य उभरती चुनौतियों को हल करने के लिए वैश्विक भारतीय शोधकर्ता की विशेषज्ञता और ज्ञान का लाभ उठाने के लिए व्यापक रोडमैप को सामने लाना है।

मंच एसोसिएशन के एक ढांचे को विकसित करने के लिए भारतीय प्रवासी और निवासी शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों को एक साथ लाएगा।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत में शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों के साथ सहयोग और सहयोग साधनों पर गहराई से प्रतिबिंबित करना है।

उद्घाटन 3 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2020 तक वेबिनार मोड के माध्यम से शोधकर्ताओं के बीच महीने भर के विचार-विमर्श सत्र के बाद होगा।

6.सीएम ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में प्रत्येक दुर्गा पूजा समिति को 50,000 रुपये देने की घोषणा की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में प्रत्येक दुर्गा पूजा समिति को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है।

बनर्जी ने कल राज्य में लगभग 37,000 दुर्गा पूजा समितियों के लिए दावों की एक घोषणा की, फायर ब्रिगेड, कोलकाता नगर निगम (केएमसी), अन्य नागरिक निकायों, नगर पालिकाओं और पंचायतों ने पूजा से अपनी सेवाओं के लिए कोई पैसा या कर नहीं लिया। आयोजकों।

दुर्गा पूजा समन्वय बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह भी निर्णय लिया गया है कि CESC और राज्य बिजली बोर्ड पूजा समितियों के लिए 50 प्रतिशत की छूट देंगे।

बनर्जी ने समितियों को छूत के मद्देनजर खुली हवा में मार्के तैयार करने को कहा और सुनिश्चित किया कि पंडाल के दुकानदार मास्क पहनें।

मुख्यमंत्री ने राज्य के 75,000 फेरीवालों के लिए 2,000 रुपये के एक बार के अनुदान की भी घोषणा की क्योंकि उन्हें लॉकडाउन के कारण मुश्किल समय का सामना करना पड़ा था।

7.यूपी सरकार ने छात्रों को सीखने, करियर काउंसलिंग, रोजगार में मार्गदर्शन के लिए एकीकृत पोर्टल ‘यू-राइज’ लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों को सीखने, करियर काउंसलिंग और राज्य में रोजगार प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन के लिए Pradesh यू-राइज ’नामक एक एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल लखनऊ में पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने इसे ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) -2020 के बाद शिक्षा क्षेत्र का सबसे बड़ा सुधार कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम छात्रों को व्यावहारिक और तकनीकी ज्ञान से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एनईपी के कार्यान्वयन के साथ एकीकृत पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य था।

इस पोर्टल से लगभग 20 लाख छात्र, व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और तकनीकी विशेषज्ञों को लाभ होगा। इस पोर्टल पर उपलब्ध ई-कंटेंट, ई-लाइब्रेरी और ऑनलाइन पाठ्यक्रम राज्य के अधिकांश आंतरिक क्षेत्रों में भी छात्रों के लिए सुलभ होंगे।

यह पोर्टल छात्रों को लाभान्वित करेगा और ऑनलाइन परीक्षा, डिजिटल सामग्री, डिजिटल मूल्यांकन, डिजिटल परीक्षा पत्र, वेबिनार, इंटर्नशिप, ई-लाइब्रेरी, रोजगार के लिए रिकॉर्ड की गई वीडियो सामग्री से – हर संभव जानकारी प्रदान करके उन्हें सशक्त करेगा।

लॉन्च पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह परियोजना अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण साबित होगी क्योंकि प्रौद्योगिकी के उपयोग ने आगे बढ़ने और बड़ी चुनौतियों का सामना करने में मदद की। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के अभाव में कोविद -19 की चुनौतियां अधिक गंभीर होंगी।