पीएम 24 अक्टूबर को गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

0
32

1.पीएम 24 अक्टूबर को गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे:-पीएम ने गुजरात के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना’ शुरू की,संयुक्त राष्ट्र मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का उद्घाटन करने के लिए पीएम गिरनार में रोपवे का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री श्री नरेन्दा मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 24 अक्टूबर को गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री गुजरात के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना ’शुरू करेंगे। वह अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में संयुक्त राष्ट्र मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर और टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन से जुड़े बाल हृदय अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। वह इस अवसर पर गिरनार में रोपवे का भी उद्घाटन करेंगे।

 2.एआईआईए, नई दिल्ली में राष्ट्रीय औषधीय पौधों के क्षेत्रीय क्षेत्रीय औषध भंडार का उद्घाटन:- आयुष राज्य मंत्री (आईसी) श्रीश्रीपाद येसो नाइक ने आज एक आभासी समारोह के माध्यम से अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली में क्षेत्रीय रॉ ड्रग रिपोजिटरी (आरआरडीआर) का उद्घाटन किया। यह आरआरडीआर राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी), आयुष मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित रिपॉजिटरी की श्रृंखला में दूसरा है और ट्रांस-गंगा मैदान क्षेत्र को समर्पित होगा। इस आयोजन की अध्यक्षता आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा द्वारा की जाती है।

3.PCDA (O) पुणे में वार ट्रॉफी टी –55 टैंक की स्थापना:- सेना युद्ध ट्रॉफी – “टी -55 टैंक” 22 अक्टूबर 2020 को पुणे स्थित प्रधान नियंत्रक नियंत्रक (अधिकारी) कार्यालय के परिसर में स्थापित किया गया था।आर्मी वॉर ट्रॉफी की स्थापना – डॉ। (श्रीमती) निरुपमा काजला, आईडीएएस, पीसीडीए (ओ), श्री की मौजूदगी में श्री संजीव मित्तल, आईडीएएस, रक्षा लेखा महानियंत्रक द्वारा दिल्ली से वस्तुतः “टी -55 टैंक” का उद्घाटन किया गया। मयंक शर्मा, IDAS, PCDA (SC), श्री मिहिर कुमार, IDAS, निदेशक NADFM & CDA (Trg) और अन्य IDAS अधिकारी PCDA (O) पुणे रक्षा लेखा विभाग (DAD) के रक्षा मंत्रालय (वित्त) के एक प्रमुख संगठन हैं। । संगठन को पूर्व लेखा परीक्षा और वेतन और भत्ते के भुगतान और भारतीय सेना के 53,000 से अधिक अधिकारियों के सभी दावों को लेफ्टिनेंट से लेकर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को देश की लंबाई और चौड़ाई में सेवारत करने का काम सौंपा गया है।

4.नौसेना ने महिला पायलटों के पहले बैच का संचालन किया:- कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) द्वारा डोर्नियर एयरक्राफ्ट पर भारतीय नौसेना के महिला पायलटों के पहले बैच का संचालन किया गया है। तीन महिला पायलट 27 वें डॉर्नियर ऑपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग (डीओएफटी) कोर्स के छह पायलटों में शामिल थीं , जिन्होंने 22 अक्टूबर को आईएनएस गरुड़, कोच्चि में आयोजित एक पासिंग आउट समारोह में ‘फुल ऑपरेशनल मैरिटाइम रिकॉइनेस (एमआर) पायलट’ के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 20।

5.India Coronavirus Vaccine Update: भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी:- देश में कोरोना की वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। भारत की ड्रग नियामक संस्था ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। भारत में कोरोना की दो स्वदेशी वैक्सीन में से भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन एक है। इसके अलावा भारत में जायडस कैडिला की स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल भी जारी है। भारत बायोटेक की वैक्सीन का नाम कोवाक्सिन(Covaxin) है। गौरतलब है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से भारत बायोटेक कोवाक्सिन टीका स्वदेशी रूप से विकसित कर रही है।

6.राष्ट्रीय पुलिस स्मरणोत्सव दिवस: 21 अक्टूबर:- भारत में, हर साल 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय  पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है । यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए चिन्हित किया गया है, जिन्होंने अपना जीवन कर्तव्य पालन में लगा दिया।

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक दिवस का इतिहास:

पर 21 अक्टूबर 1959, बीस भारतीय सैनिकों में चीनी सैनिकों द्वारा हमला किया गया लद्दाख के गर्म पानी का झरना क्षेत्र है, जो में, दस भारतीय पुलिसकर्मियों की जान चली गई और सात कैद कर लिया गया। उस दिन के बाद से, 21 अक्टूबर को शहीदों के सम्मान में पुलिस स्मारक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

7.आसन कंजर्वेशन रिजर्व उत्तराखंड का पहला रामसर स्थल बन गया है:- आसन कंज़र्वेशन रिज़र्व उत्तराखंड का पहला रामसर साइट बन गया है , जिसने इसे ‘वेटलैंड ऑफ़ इंटरनेशनल इंपोर्टेंस’ बना दिया है , पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की घोषणा की । रिज़र्व हिमालय राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में देहरादून जिले के पास यमुना नदी के तट पर स्थित है ।