प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस यात्रा के दौरान अज्ञात सैनिक की कब्र पर श्रद्धांजलि अर्पित की

0
31

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस यात्रा के दौरान अज्ञात सैनिक की कब्र पर श्रद्धांजलि अर्पित की

ग्रीस की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एथेंस में ‘अज्ञात सैनिकों के मकबरे’ को श्रद्धांजलि अर्पित की। एथेंस के सिंटाग्मा स्क्वायर में स्थित ‘अज्ञात सैनिक का मकबरा’ ग्रीक सैनिकों के लिए एक मार्मिक श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है, जिन्होंने विभिन्न संघर्षों में अपने जीवन का बलिदान दिया। ओल्ड रॉयल पैलेस के सामने स्थित, यह स्मारक गहरा ऐतिहासिक महत्व रखता है। यह अनाम सैनिकों की वीरता और बलिदान को याद करता है जिन्होंने विभिन्न युद्धों के दौरान अपने राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन दिया।

2 मिस्र के काहिरा एयर बेस में आयोजित एक्सेरसाइज ब्राइट स्टार-23 में भारतीय वायु सेना ने भाग लिया

मिस्र के काहिरा (पश्चिम) एयर बेस में 27 अगस्त से 16 सितम्‍बर, 2023 तक आयोजित होने वाले द्विवार्षिक बहुपक्षीय त्रि-सेवा एक्सरसाइज ब्राइट स्टार-23 में भाग लेने के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की एक टुकड़ी ने प्रस्‍थान किया। भारतीय वायु सेना इस एक्सरसाइज ब्राइट स्टार-23 आयोजन में पहली बार भाग ले रही है जिसमें संयुक्‍त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, ग्रीस और कतर की वायु सेना की टुकड़ियों की भी भागीदारी होगी। भारतीय वायु सेना के सैन्‍य दल में पांच मिग-29, दो आईएल-78, दो सी-130 और दो सी-17 विमान शामिल होंगे। इस अभ्‍यास में भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बल व नंबर 28, 77, 78 और 81 स्क्वाड्रन के कर्मी भाग लेंगे।

3 श्रीलंका के कैंडी में पवित्र दंत अवशेष मन्दिर में वार्षिक कैंडी एस्‍ला पेराहारा श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है

श्रीलंका के कैंडी में पवित्र दंत अवशेष मन्दिर में वार्षिक कैंडी एस्‍ला पेराहारा श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। समझा जाता है कि इस पवित्र दंत अवशेष में दैवीय शक्ति है। इसे चौथी शताब्‍दी में भारत से लाया गया था और तभी से इसकी श्रीलंका में जीवित बुद्ध के रूप में पूजा अर्चना होती है। दस दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पवित्र अवशेष के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु कैंडी पहुंचते हैं। पेराहारा की अवधारणा सम्राट अशोक के काल में लोकप्रिय हुई थी। समारोह 30 अगस्‍त को संपन्‍न होगा।

4 श्रीलंका ने अपने पहले कर्नाटक सांस्कृतिक महोत्सव की मेजबानी की

श्रीलंका ने अपने पहले कर्नाटक सांस्‍कृतिक महोत्‍सव की मेजबानी की। इसका आयोजन भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय सांस्‍कृतिक परिषद् ने स्‍वामी विवेकानंद सांस्‍कृतिक केंद्र और एम ई ग्‍लोबल पीस फाउंडेशन के सहयोग से किया। महोत्‍सव के दौरान कर्नाटक के तीस से अधिक कलाकारों ने शानदार प्रदर्शनों की झडी लगा दी। इनमें नृत्‍य, लोकगीत, विभिन्‍न भाषाओं में कविताएं, बैले और कठपुतलियों का प्रदर्शन शामिल हैं। कार्यक्रम में कर्नाटक की विरासत दिखाई दी और माधुरी बोंद्रे तथा उनके साथियों की प्रतिभा का प्रदर्शन हुआ। यह आयोजन सांस्‍कृतिक विविधता और भारत तथा श्रीलंका के साझा सांस्‍कृतिक संबंधों का प्रतीक रहा।

5 यूपी कैबिनेट ने 1,250 करोड़ रुपये की लागत से 18 अटल आवासीय विद्यालयों को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 1,250 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र संचालित नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर 18 अटल आवासीय विद्यालयों को विकसित करने की मंजूरी दे दी है. कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रदेश में बनाए जा रहे 18 अटल आवासीय विद्यालय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की तरह कार्य करेंगे। राज्य सरकार द्वारा इन विद्यालयों की स्थापना शिक्षा और सामाजिक न्याय के उद्देश्य से की जा रही है। इनका क्रियान्वयन एवं प्रबंधन अटल आवासीस विद्यालय समिति द्वारा किया जाएगा, जिसकी नियमावली तैयार की जा चुकी है।

6 सिंगल-यूज प्लास्टिक पर बैन लगाएगा असम

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने 2 अक्टूबर से 1 लीटर से कम मात्रा वाली पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) से बनी पीने के पानी की बोतलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस साल 2 अक्टूबर से राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। 23 अगस्त 2023 को असम पर्यावरण और वन विभाग ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) से बनी वस्तुएं, जिनमें कचरा फैलाने की अधिक क्षमता होती है, साथ ही बायोडिग्रेडेबल नहीं होती हैं, बल्कि ये लंबे समय तक पर्यावरण को क्षति पहुंचाने का कारण बनती हैं और पर्यावरण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक सिद्ध होती हैं। इसलिए इन्हें इस नोटिफिकेशन के अनुसार बैन किया गया है, और इन्हें बनाने, खरीदने, बेचने, और स्टॉक करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

7 इंडिया स्मार्ट सिटिज अवॉर्ड्स कॉन्टेस्ट (आईएसएसी) 2022 के विजेताओं की घोषणा

देश की बेस्ट स्मार्ट सिटी का पुरस्कार इंदौर ने जीता है। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सबसे बेहतर काम करने के लिए इंदौर को बेस्ट स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है। इंदौर के साथ भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और सागर की झोली में आए पुरस्कारों के दम पर प्रदेश के हिस्से में सबसे ज्यादा पुरस्कार आए। नतीजा देश में मप्र को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बेस्ट स्टेट का पुरस्कार भी दिया जा रहा है। पिछले साल अक्टूबर में इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था। चंडीगढ़ ने केंद्र शासित प्रदेशों में पहला स्थान हासिल किया है। स्मार्ट सिटी मिशन में मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में मान्यता दी गई है। सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में तमिलनाडु दूसरे और राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इंदौर सर्वश्रेष्ठ शहर की श्रेणी में सूरत और आगरा को पीछे छोड़कर विजेता बना। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 27 सितंबर को इंदौर में आयोजित किए जा रहे समारोह में ये पुरस्कार वितरित करेंगी।

8 स्वच्छ वायु सर्वेक्षण- 2023 में इंदौर ने पहला स्थान हासिल किया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा आयोजित स्वच्छ वायु सर्वेक्षण -2023 में इंदौर शहर ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आगरा को दूसरा, ठाणे को तीसरा, श्रीनगर को चौथा और भोपाल को 5वां स्थान मिला है। वहीं , प्रदेश के जबलपुर ने 13वां और ग्वालियर ने 41वां स्थान प्राप्त किया है। सर्वेक्षण के परिणाम न केवल शहर के समर्पित प्रयासों को दर्शाते हैं, बल्कि मध्य प्रदेश के कई शहरों द्वारा की गई समग्र प्रगति को भी उजागर करते हैं। स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 में मध्य प्रदेश ने विशेष रूप से 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में प्रभुत्व का उल्लेखनीय प्रदर्शन किया। शीर्ष पांच स्थानों में से दो राज्य के शहरों द्वारा हासिल किए गए थे। इंदौर ने जहां पहला स्थान हासिल किया, वहीं भोपाल ने सराहनीय पांचवीं रैंक हासिल की। यह उपलब्धि प्रदूषण से निपटने और स्वच्छ वायु गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के सक्रिय दृष्टिकोण को मजबूत करती है।

9 यूनेस्को और तेलंगाना सरकार की साझेदारी

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) और तेलंगाना सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार (आईटीई एंड सी) विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के सार में एआई की नैतिकता को शामिल करने के लिए एक अग्रणी साझेदारी की है। यह साझेदारी एआई के विकास और उपयोग पर गहरा प्रभाव डालने के लिए डिज़ाइन की गई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि लाभ समाज के सभी वर्गों में साझा किए जाते हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य AI की नैतिकता को कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणालियों के मूल में गहनता से एकीकृत करना है।

10 शिक्षा मंत्रालय ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की शुरूआत की

शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के नवोन्मेष प्रकोष्ठ ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) के छठे संस्करण की शुरूआत की है। इसके तहत सीनियर एसआईएच में हिस्सा लेने के लिए नवोन्मेषी विचार 30 सितंबर तक और जूनियर एसआईएच के लिए 30 अक्टूबर तक प्रस्तुत किये जा सकते हैं। AICTE के इनोवेशन प्रकोष्ठ ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 की शुरूआत की बुधवार को घोषणा की जो इसका छठा संस्करण है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति ने कहा कि इस वर्ष G20 समूह की भारत की अध्यक्षता के दौरान हमने यूनेस्को भारत-अफ्रीका हैकाथॉन की मेजबानी की जिसमें 22 अफ्रीकी देशों ने हिस्सा लिया और भारतीय छात्रों को उनके साथ टीम के रूप में अफ्रीकी देशों की समस्याओं से जुड़े विषय पर काम करने का मौका मिला।

11 अमृत माथुर की आत्मकथा ‘पिचसाइड: माई लाइफ इन इंडियन क्रिकेट’

पुस्तक “पिचसाइड: माई लाइफ इन इंडियन क्रिकेट” व्यापक अनुभव वाले क्रिकेट प्रशासक अमृत माथुर द्वारा लिखी गई है। पुस्तक में, माथुर भारतीय क्रिकेट इतिहास के उल्लेखनीय क्षणों पर प्रथम-व्यक्ति परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करते हैं। व्यावहारिक उपाख्यानों के माध्यम से, माथुर भारतीय क्रिकेट की कुछ सबसे यादगार घटनाओं पर एक अद्वितीय अंदरूनी दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं। खेल और इसके खिलाड़ियों के साथ तीन दशकों से अधिक के घनिष्ठ जुड़ाव का हवाला देते हुए, माथुर ने अपने अनुभव साझा किए।

12 ईरान ने मुहाजिर-10 ड्रोन का उद्धाटन किया

ईरान ने मुहाजिर-10 ड्रोन का उद्धाटन किया जो इजराइल तक वार करने में सक्षम है। ये ड्रोन 24 घंटे तक लगातार उड़ान भरने में सक्षम है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ड्रोन की रेंज 2 हजार किमी है और ये 210 किमी/घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। मोहाजिर ड्रोन अलग-अलग हथियार और बम ले जा सकता है। ये 300 किलो का वॉरहेड ले जाने और खुफिया-जानकारी जुटाने में भी सक्षम है। ईरान में ये ड्रोन अमेरिका के MQ-9 ड्रोन की तरह है। ये ड्रोन 7 हजार मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है।

13 पीएस श्रीधरन पिल्लई ने प्रकृति, पेड़ और भू-राजनीति पर तीन नई पुस्तकों का विमोचन किया

गोवा के गवर्नर पीएस श्रीधरन पिल्लई ने राज भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में तीन पुस्तकें प्रकाशित की। उन्होंने हाल ही में तीन नई पुस्तकें लिखी हैं, जिनके नाम हैं ‘हेरिटेज ट्रीज ऑफ गोवा’, ‘वेन पैरलल लाइंस मीट’ और ‘एंते प्रिय कविताकाल’ (‘माय डियर पोएम्स’ – कलेक्शन्स ऑफ़ पोयम्स)। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पैनजी, गोवा में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने पुस्तक ‘हेरिटेज ट्रीज ऑफ गोवा’ का अनावरण किया। गोवा राज्य के पर्यटन मंत्री रोहन खौंते और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता दामोदर मौजो ने दूसरी दो पुस्तकों का विमोचन किया: ‘वेन पैरलल लाइंस मीट’ और ‘एंते प्रिय कविताकाल’।

14 BHEL ने भारत के पहले कैटलिस्ट सेट का निर्माण किया

सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने स्वदेशी ‘सलेक्टिव कैटालिस्ट रिएक्टर’ (एससीआर) का पहले सेट का विनिर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इससे कंपनी को ताप बिजली घरों से एनओएक्स के उत्सर्जन को सीमित करने में मदद मिलेगी। यह प्रणाली उत्सर्जन नियंत्रण में मदद करती है। बीएचईएल की ओर से जारी बयान के अनुसार, इन सलेक्टिव कैटालिस्ट रिएक्टर (एससीआर) का अबतक आयात हो रहा है। यह सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। बयान में कहा गया कि बीएचईएल की निदेशक (औद्योगिक प्रणाली व उत्पाद) रेणुका गेरा ने स्वदेशी एससीआर कैटालिस्ट के पहले सेट को कंपनी के बेंगलुरु के सौर कारोबार प्रभाग से तेलंगाना में पांच गुणा 800 मेगावाट के यदाद्री ताप बिजली स्टेशन के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया।

15 वित्त मंत्री द्वारा HSBC इंडिया की ग्रीन हाइड्रोजन साझेदारी शुरू की गई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने HSBC इंडिया और दो प्रसिद्ध संस्थानों: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे तथा शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन (SSEF) के बीच रणनीतिक गठबंधन की शुरुआत की है। ₹15 करोड़ ($2 मिलियन) के महत्त्वपूर्ण अनुदान के साथ, यह साझेदारी उन परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में एक महत्त्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है जो रणनीतिक और सतत ईंधन विकल्प के रूप में हरित हाइड्रोजन को प्राथमिकता देती हैं।

16 रिलायंस रिटेल ने लॉन्च किया ‘यूस्टा’ फैशन स्टोर

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल शाखा, रिलायंस रिटेल ने युवाओं के फैशन को महत्वपूर्ण बनाते हुए अपने नए ब्रांड, युस्ता (Yousta), की शुरुआत की है। ब्रांड की शुरुआत हैदराबाद के सारथ सिटी मॉल में अपने प्रमुख स्टोर के उद्घाटन के साथ हुई थी। यह कदम युवा की फैशन आवश्यकताओं को पूरा करके खुदरा बाजार में क्रांति लाने के लिए तैयार है। युस्ता को एक यंग-सेंट्रिक फैशन रिटेल फॉर्मेट के रूप में स्थापित किया गया है, जो समकालीन प्रवृत्तियों को अपनाता है और उन्हें किफायती मूल्यों पर प्रस्तुत करता है।

17 CCI ने भारती एयरटेल पर लगाया जुर्माना

कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया ने भारती एयरटेल पर नियमों के पालन न करने के एक मामले में फैसला देते हुए 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है जो कि 2002 के प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 6(2) में निर्दिष्ट शर्तों का पालन नहीं करने के संदर्भ में है। ये मामला भारती एयरटेल के द्वारा भारती टेलीमीडिया में Lion Meadow के हिस्से को खरीदने से जुड़ा है।

18 Upi Lite:200 की जगह अब 500 रुपये तक कर सकेंगे ऑफलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंटरनेट से वंचित या कमजोर सिग्नल वाले इलाकों में यूपीआई-लाइट वॉलेट के जरिये ऑफलाइन भुगतान की अधिकतम राशि को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी। इंटरनेट से वंचित या कमजोर सिग्नल वाले इलाकों में भी लोग अब यूपीआई लाइट वॉलेट के जरिये 500 रुपये तक ऑफलाइन भुगतान कर सकेंगे। हालांकि, किसी भुगतान मंच पर इस सुविधा के जरिये अब भी कुल 2,000 रुपये तक ही लेनदेन किया जा सकता है।

19 नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। नीरज ने पहला थ्रो जरूर फाउल किया था, लेकिन दूसरे ही थ्रो में 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड अपने नाम कर लिया। यह चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में हुई। इस चैम्पियनशिप में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे नंबर पर रहे। यह भारत के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के ट्रैक एंड फील्ड कैटेगरी में पहला गोल्ड आया है। नीरज इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जबकि नीरज ने 2022 चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। नीरज पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई 2024 से लेकर 11 अगस्त 2024 तक खेला जाएगा। जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा भारत के डीपी मनु और किशोर जेना भी मेडल के लिए उतरे थे। मगर किशोर पांचवें और मनु छठे नंबर पर रहे।

20 महिला समानता दिवस 2023

26 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला महिला समानता दिवस, महिलाओं के लिए समान अधिकारों और अवसरों के लिए चल रहे संघर्ष की वैश्विक मान्यता का प्रतीक है। यह सार्वभौमिक मताधिकार आंदोलन के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है, महिलाओं की प्रगति का जश्न मनाता है, और लैंगिक समानता के लिए प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। महिला समानता दिवस 2023 का थीम “Embrace Equity,” है। यह विषय लैंगिक समानता प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित करता है, न केवल आर्थिक विकास के लिए, बल्कि एक मौलिक मानव अधिकार के रूप में भी।