प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया

0
41

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना संवाद के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि थे। ग्रीस के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति है और शांति तथा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सहयोगी है। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 संगठन में एक उभरती हुई शक्ति है और जलवायु परिवर्तन की लड़ाई में एक अग्रणी देश है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने का आग्रह किया। रायसीना डायलॉग भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है। यह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाले सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संस्करण का विषय “चतुरंगा: संघर्ष, प्रतिद्वन्द्विता, सहयोग, सृजन” है। तीन दिवसीय संवाद में मंत्री, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्‍यक्ष, सैन्य कमांडर, शिक्षाविद, पत्रकार और विद्वानों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

2 सरकार ने आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र में शत प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी

केंद्र ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेशएफडीआई नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी है, जिससे अंतरिक्ष क्षेत्र में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति मिल जाएगी। नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, संशोधित नीति के तहत उदारीकृत प्रवेश मार्गों का उद्देश्य संभावित निवेशकों को अंतरिक्ष में भारतीय कंपनियों में निवेश करने के लिए आकर्षित करना है। श्री ठाकुर ने कहा कि उपग्रहों, ग्राउंड सेगमेंट और उपयोगकर्ता सेगमेंट के लिए घटकों और प्रणालियों या उप-प्रणालियों के निर्माण के लिए स्वचालित मार्ग के तहत सौ प्रतिशत तक एफडीआई की अनुमति दी जाएगी।

3 केन्‍द्र सरकार ने महिला सुरक्षा योजना 2025-26 तक जारी रखने का फैसला किया

केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए लागू गृह मंत्रालय की योजना 2025-26 तक जारी रखने का प्रस्ताव स्वीकृत कर लिया है। एक हजार एक सौ अस्सी करोड़ रुपय़े की कुल लागत से यह योजना लागू की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कल यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। श्री ठाकुर ने कहा कि देश के 13 हजार 5 सौ 57 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क और 8 सौ 27 मानव तस्करी रोधी इकाइयां स्थापित की गई हैं। शेष तीन हजार तीन सौ 29 पुलिस थानों में भी महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा प्रतिवर्ष 5 हजार पुलिसकर्मियों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध की रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

4 भारत और ग्रीस 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने पर सहमत

भारत और ग्रीस 2030 तक आपसी व्‍यापार दोगुना करने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्‍सोताकिस के साथ द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की। बैठक के दौरान विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष, फार्मा, नौवहन, संचार, रक्षा, कृषि, समुद्री और हवाई सम्‍पर्क सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। श्री मित्‍सोताकिस चार दिन की भारत यात्रा पर हैं। राष्‍ट्राध्‍यक्ष या सरकार के स्‍तर पर 15 वर्ष बाद ग्रीस का कोई बडा नेता भारत आया है। इससे पहले ग्रीस के प्रधानमंत्री वर्ष 2008 में भारत आये थे।

5  इंडस-X शिखर सम्मेलन

दूसरे इंडस-X शिखर सम्मेलन का संयुक्त रूप से इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आई-डेक्स)रक्षा मंत्रालयभारती रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा 20-21 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का समन्वय यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) और सोसाइटी ऑफ इंडिया डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। शिखर सम्मेलन ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी के व्यापक संदर्भ में रक्षा में तकनीकी नवाचार की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

6 वैमानिकी विकास एजेंसी ने भारतीय वायु सेना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस के लिए भविष्य के हथियारों तथा सेंसर के एकीकरण के उद्देश्य से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर वैमानिकी विकास एजेंसी के प्रौद्योगिकी निदेशक (वैमानिकी और हथियार प्रणाली) श्री प्रभुल्ला चंद्रन वीके तथा भारतीय वायु सेना के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एसडीआई) के कमांडेंट एयर वाइस मार्शल केएन संतोष वीएसएम ने हस्ताक्षर किए। वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के प्रशासनिक नियंत्रण में एक प्रमुख संगठन है, जिसे तेजस-हल्के लड़ाकू विमान तथा इसके उपकरणों को तैयार व विकसित करने का अधिकार प्राप्त है।

7   11वें अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव का चंडीगढ़ में आयोजन

चंडीगढ़ का जीवंत शहर सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक नवाचार का मिश्रण बन गया क्योंकि इसने टैगोर थिएटर में 11वें अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव की मेजबानी की। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया, जो कठपुतली की समृद्ध विरासत और युगों से इसकी स्थायी अपील का एक महत्वपूर्ण उत्सव था।

8 कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा में देश के पहले कौशल भारत केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के संबलपुर में देश के पहले कौशल भारत केंद्र (एसआईसी) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि नए युग में नौकरी की भूमिकाओं में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नेतृत्व करके, अमृत पीढी के कौशल-समूह को मांग-संचालित उद्योगों में उन्नत किया जाएगा और इसका उद्देश्य इस केंद्र के 1200 से अधिक विद्यार्थियों को सशक्त बनाना होगा। यह पहल मीडिया और मनोरंजन, चमड़ा, पर्यटन और आतिथ्य, और आईटी-आईटीईएस जैसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में युवा शक्ति की क्षमताओं और ज्ञान का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह एक अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम है जो कक्षा और कार्य-आधारित शिक्षा के एक अद्वितीय संयोजन के माध्यम से युवाओं को उद्योग-विशिष्ट कौशल के साथ सशक्त बनाता है।

9 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने “रीजनल कंसल्टेटिव वर्कशॉप ऑन रीसर्च प्रायोरिटी फॉर प्रोवाइडिंग एक्सेसिवल एंड अफर्डेबल हेल्थकेयर फॉर द नॉर्थ-ईस्टर्न स्टेट ऑफ इंडिया” का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वर्चुअल रूप में “रीजनल कंसल्टेटिव वर्कशॉप ऑन रीसर्च प्रायोरिटी फॉर प्रोवाइडिंग एक्सेसिवल एंड अफर्डेबल हेल्थकेयर फॉर द नॉर्थ-ईस्टर्न स्टेट ऑफ इंडिया” (भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए सुलभ और किफायती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए अनुसंधान प्राथमिकता पर क्षेत्रीय परामर्शदात्री कार्यशाला) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और मेघालय सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. माज़ेल अम्पारीन लिंगदोह भी उपस्थित थे। कार्यशाला का आयोजन केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य अनुसंधान विभागभारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, शिलांग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

10 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सम्‍मक्‍का-सरक्‍का मेड़ाराम जातरा के शुभारंभ के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सम्‍मक्‍का-सरक्‍का मेड़ाराम जातरा के शुभारंभ के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। इसे सबसे बडे जनजातीय महोत्‍सवों में से एक माना जाता है। तेलंगाना के मुलुगु जिले के मेदाराम गांव में एशिया के सबसे बड़े जनजातीय महोत्सव, सम्मक्का-सरलम्मा जतारा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। चार दिवसीय द्विवार्षिक आदिवासी उत्सव के लिए वन गांव में एक करोड़ से अधिक लोग एकत्र होंगे। इसे देखते हुए जिले में सभी शैक्षणिक संस्थान चार दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। सम्मक्का-सरलम्मा जतारा से पहले मेदाराम गांव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों ने मेदाराम में शिविर लगाए हैं।

11 गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित थे। पांच दिवसीय कार्यक्रम में देश के 20 विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग एक हजार एथलीट और खिलाड़ी भाग लेंगे। खेलों इंडिया में स्कीइंग, स्नो माउंटेनियरिंग, नॉर्डिक स्कीइंग और अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

12 भारत का पहला सैन्य ग्रेड जासूसी उपग्रह स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया जाएगा

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा निर्मित भारत का पहला जासूसी उपग्रह अप्रैल तक स्पेसएक्स रॉकेट में लॉन्च किया जाएगा और इसका उपयोग सशस्त्र बलों द्वारा गुप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाएगा। ग्राउंड कंट्रोल सेंटर, जो बेंगलुरु में स्थापित किया जाएगा, पर भी काम किया जा रहा है और जल्द ही चालू होने की उम्मीद है। इसका उपयोग उपग्रह द्वारा भेजी गई इमेजरी के मार्गदर्शन और प्रसंस्करण के लिए किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह केंद्र लैटिन-अमेरिकी कंपनी सैटेलॉजिक के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा है। टीएएसएल उपग्रह द्वारा भेजी गई इमेजरी को मित्र देशों के साथ साझा करने की भी अनुमति दी जाएगी।

13 NASA और JAXA लॉन्च करेंगे दुनिया का पहला लकड़ी का सैटेलाइट

जापान के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह बनाया है। मैगनोलिया लकड़ी से बनाए गए इस उपग्रह को लिग्नोसैट प्रोब नाम दिया गया है। छोटे से आकार के इस सैटेलाइट को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रॉकेट से इसी साल प्रक्षेपित करने की योजना है। मुताबिक, इस सैटेलाइट को क्योटो विश्वविद्यालय और लॉगिंग कंपनी सुमितोमो वानिकी के शोधकर्ताओं ने बनाया है। वैज्ञानिकों ने बताया, लकड़ी जैसी खुद नष्ट हो जाने वाली सामग्रियों का उपयोग करने का विचार नया है। ताकि यह देखा जा सके कि क्या वैज्ञानिक उन धातुओं के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिनसे वर्तमान में सभी उपग्रह बनाए गए हैं।

14 जापान का 1000 साल पुराना सोमिनसाई महोत्सव समाप्त हो गया

सोमिन्साई उत्सवजापानी संस्कृति में मजबूती से रची बसी एक पुरानी रस्म, एक सहस्राब्दी लंबे इतिहास के बाद अपना अंतिम उत्सव समाप्त कर चुका है। सोमिनसाई उत्सव, जो एक हजार साल पुराना है, कोकुसेकी मंदिर में मनाया जाता था और इसकी अत्यधिक पूजा की जाती थी। यह चंद्र नव वर्ष के सातवें दिन शुरू हुआ और रात तक चला, परंपरा और भक्ति का एक शानदार नजारा। इस आयोजन के मूल में उत्साह और परंपरा का प्रदर्शन था, जिसमें सैकड़ों नग्न पुरुष लकड़ी के तावीज़ों पर उन्मादी कुश्ती में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। दुर्भाग्य से, यह उत्सव जापान की बढ़ती आबादी द्वारा प्रस्तुत समस्याओं के कारण विफल हो गया है। इस तरह के एक विस्तृत उत्सव की योजना बनाने की ज़िम्मेदारी परंपरा के पुराने संरक्षकों के लिए बहुत अधिक हो गई, जिन्होंने इसकी कठोरता को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया।

15 चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पहले ‘पिज्जा एटीएम’ का अनावरण

CITCO (चंडीगढ़ औद्योगिक और पर्यटन विकास निगम) ने सुखना झील के पास एक पिज़्ज़ा ATMकी शुरुआत की, जो तीन मिनट में गर्म पिज़्ज़ा तैयार करता है, जो उत्तर भारत में पहली बार है। पिज़्ज़ा वेंडिंग मशीन भारत में चालू होने वाली एकमात्र मशीन है, जो एक महत्वपूर्ण सफलता है। आईमैट्रिक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज (आईमैट्रिक्स वर्ल्ड वाइड) के संस्थापक और सीईओ डॉ. रोहित शेखर शर्मा, फ्रांस से प्रेरित इस परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं। यह मशीन उनके मोहाली कारखाने में तैयार की गई है, जो समान उद्यमों से बेहतर प्रदर्शन करती है और प्रतिदिन 100 पिज्जा वितरित करती है।