प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में सात शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की:

0
9

1.केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें जन्मोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में संगीत संध्या का उद्घाटन करते हैं:

प्रहलाद सिंह पटेल ने श्री गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के एक भाग के रूप में संगीत संध्या कार्यक्रम का उद्घाटन किया । संगीत संध्या का आयोजन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में किया गया था।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में सात शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में लगभग सात शहरी बुनियादी ढांचा परिवर्तन परियोजनाओं का उद्घाटन किया , जो इस साल चुनावों में जाना है। सात परियोजनाओं में, छह कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के तहत हैं, जबकि एक नमामि गंगे मिशन के तहत है 

3.महाराष्ट्र सरकार ने एक साल के लिए मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों को एम्बुलेंस का दर्जा दिया:

ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के लिए, चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाने वाले वाहनों को 1 वर्ष की अवधि के लिए महाराष्ट्र में आपातकालीन वाहनों के रूप में एम्बुलेंस के साथ इलाज किया जाएगा । अधिसूचना आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी की गई थी।

4.महाराष्ट्र सीएम ने कोविद -19 से लड़ने के लिए ‘मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी’ अभियान की घोषणा की:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महामारी से लड़ने के लिए 15 सितंबर से -मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी ’ शुरू करने की घोषणा की ।इस अभियान के तहत, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) वित्तीय पूंजी में रहने वाले हर परिवार तक पहुंच जाएगा और जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेगा ।

5.पूर्वी खासी हिल्स जिले, मेघालय में रामकृष्ण मिशन सेक स्कूल में HIKAI ऑनलाइन शैक्षणिक कक्षाओं का उद्घाटन किया गया:

रामकृष्ण मिशन सेकेंडरी स्कूल में HIKAI (हाइब्रिड इंटरएक्टिव नॉलेज असिमिनेशन इनिशिएटिव) की ऑनलाइन अकादमिक कक्षाओं का उद्घाटन इंट्रानेट का उपयोग करके नो-इंटरनेट ज़ोन में ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की तकनीकी क्षमता को प्रदर्शित करते हुए किया गया।

6.केंद्रीय मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने जम्मू में अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की नींव रखी।

केन्द्रीय राज्य मंत्री, पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास (स्वतंत्र प्रभार), डॉ जितेंद्र सिंह युवा मामले एवं खेल मंत्री के साथ किरण रिजीजू और जम्मू-कश्मीर लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा के निर्माण के लिए शिलान्यास अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हीरानगर , जम्मू और कश्मीर के कठुआ जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से।

7.महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के आयोग का सदस्य बनने के लिए भारत ने चीन को हराया:

भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था यूएन के कमीशन ऑफ वीमेन की स्थिति के सदस्य के रूप में चुना गया है । भारत, अफगानिस्तान और चीन ने चुनाव लड़ा था। यह वर्ष महिलाओं पर प्रसिद्ध बीजिंग विश्व सम्मेलन की 25 वीं वर्षगांठ है। भारत को 2021 – 2025 तक चार साल के लिए सदस्य बनना है 

8.भारत दुनिया में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता हुआ फ्रीलांस बाजार है:

भारत है दूसरी सबसे तेज , फ्रीलांसरों की संख्या इस साल में भारी वृद्धि के साथ दुनिया में स्वतंत्र बाजार से बढ़ते पर एक रिपोर्ट के अनुसार : ‘कोई अवसर की प्रचुरता 2020 में स्वतंत्र’ द्वारा Payoneer ।

9.आदित्य पुरी को यूरोमोनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस 2020 द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया:

एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमोनी अवार्ड्स ऑफएक्सीलेंस 2020 द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है । उन्हें ऐसे समय में भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक बनाने के अपने कौशल के लिए सम्मानित किया गया है, जब अस्तित्व में समान संस्थान नहीं थे।

10.गौरी खान ने अपनी पहली पुस्तक ‘माई लाइफ इन डिज़ाइन’ की घोषणा की:

इंटीरियर डिजाइनर, गौरी खान ने अपनी पहली पुस्तक “माय लाइफ इन डिज़ाइन” शीर्षक से लिखी है , जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा 2021 में प्रकाशित किया जाएगा । यह एक कॉफी-टेबल बुक है, जिसमें गौरी ने एक डिजाइनर के रूप में अपनी यात्रा के बारे में लिखा है।