प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1756 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से 300 मेगावाट के बरसिंगसर सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे

0
36

1 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1756 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से 300 मेगावाट के बरसिंगसर सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और नेट जीरो के विजन को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कल वर्चुअल माध्यम से 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। कोयला मंत्रालय के तहत एक अग्रणी नवरत्न सीपीएसई एनएलसी इंडिया लिमिटेड नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की सीपीएसई योजना के हिस्से के रूप में, राजस्थान के बीकाने जिले के बरसिंगसर में 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित कर रहा है। इस परियोजना का उद्देश्य सरकारी संस्थाओं को सस्ती बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। विशेष रूप से, एनएलसीआईएल देश में 1 गीगावॉट सौर क्षमता की उपलब्धि हासिल करने वाला पहला सीपीएसई है। कंपनी ने प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) द्वारा शुरू की गई सीपीएसई योजना चरण- II ट्रेंच- III में 300 मेगावाट की सौर परियोजना क्षमता हासिल की है।

2 दूरसंचार विभाग ने एक अद्वितीय उद्यम ‘संगम: डिजिटल ट्विन’ का अनावरण किया

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने ‘संगम: डिजिटल ट्विन‘ पहल का अनावरण किया है। यह उद्योग क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों, स्टार्टअप्स, एमएसएमई, शिक्षाविदों, नवप्रवर्तकों और दूरदर्शी विचारकों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित करने वाली एक अद्वितीय पहल है। डिजिटल ट्विन प्रौद्योगिकी भौतिक संपत्तियों की वर्चुअल प्रतिकृतियां बनाकर एक समाधान प्रदान करती है, जो सर्वश्रेष्ठ परिणामों को प्राप्त करने को लेकर परिवर्तनों को अनुकूलित करने के लिए प्रयोगात्मक दोहरावों और फीडबैक लूप के लिए रियल टाइम की निगरानी, टिकाऊ अनुकरण व विश्लेषण की अनुमति देती है। संगम: डिजिटल ट्विन एक पीओसी है, जिसे भारत के प्रमुख शहरों में से एक में दो चरणों के तहत वितरित किया जाएगा। पहला चरण ज्ञान सीमा की स्पष्टता के लिए खोज और क्षमता को सामने लाने के लिए रचनात्मक अन्वेषण है। दूसरा चरण विशिष्ट उपयोग के मामलों के व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए है, जो भविष्य का प्रारूप तैयार करता है।

3 इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय गुवाहाटी में प्रथम डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एईआईटीवाय)राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) के माध्यम से 15 फरवरी, 2024 को गुवाहाटी में प्रथम भविष्य कौशल शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। सम्मेलन के दौरान वैश्विक डिजीटलीकरण के बढ़ते प्रभाव पर परिचर्चा होंगी, जिनमें युवा भारतीयों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, सेमीकंडक्टर, रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में नए अवसरों पर विचार-विमर्श होगा। ये प्रौद्योगिकियां युवा भारतीयों के लिए कई अवसर प्रदान कर रही हैं।

4 दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा के बीच आज दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा के बीच दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ। यह समझौता ज्ञापन इन संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने, अकादमिक प्रयासों को समृद्ध करने और स्थायी साझेदारी स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। दोनों संस्थान आने वाले समय में परिवहन और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अध्ययन और अनुसंधान आयोजित करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

5 सरकार ने परिवहन क्षेत्र में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की प्रारंभिक योजना के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं

सरकार ने परिवहन ईंधन में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की पायलट परियोजना आरंभ करने के दिशानिर्देश जारी किए हैं। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के अंतर्गत दिशानिर्देश जारी किए। ग्रीन हाइड्रोजन पवन और सौर ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पानी में बिजली दौड़ा कर इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया से उत्पादित किया जाता है। नवीकरणीय ऊर्जा और इलेक्ट्रोलाइज़र की कीमत में कमी आने से अगले कुछ वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन चलित वाहन प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं। राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन जीवाश्म ईंधन के स्थान पर हरित हाइड्रोजन और उसके ऊर्जा मिश्रण के इस्तेमाल की पायलट परियोजना लागू करेगा। इन परियोजनाओं को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नामित एजेंसियों शुरू करेंगी। योजना के अंतर्गत बस, ट्रक और चार पहिया वाहनों के ईंधन में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की प्रौद्योगिकी विकसित की जाएगी। साथ ही हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले पम्प स्टेशनों के बुनियादी ढांचे भी विकसित होंगे।

6 APAAR: वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड

हाल ही में नई दिल्ली में APAAR: वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड (APAAR: One Nation One Student ID Card) पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संचालन में सुलभता लाने के लिये APAAR आईडी, एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट और डिजिलॉकर के बीच महत्त्वपूर्ण अंतर्संबंध का उल्लेख भी किया गया। APAAR, ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री का संक्षिप्त रूप है, जो भारत में कम उम्र से ही सभी छात्रों के लिये डिज़ाइन की गई एक विशेष पहचान प्रणाली है। इसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy- NEP) 2020 और राष्ट्रीय क्रेडिट और योग्यता फ्रेमवर्क (NCrF) के अनुसार पेश किया गया है। APAAR आईडी के लिये पंजीकरण स्वैच्छिक है न कि अनिवार्य। इसका उद्देश्य प्रत्येक छात्र को एक अद्वितीय और स्थायी 12-अंकीय आईडी प्रदान करके, उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को एक ही स्थान पर समेकित करके पूरे भारत में छात्रों के लिये एक एकीकृत एवं सुलभ शैक्षणिक अनुभव प्रदान करना है।

7 असम ने ‘काजी नेमू’ को किया आधिकारिक राज्य फल घोषित

असम, राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर काजी नेमू (साइट्रस लिमोन), क्षेत्र के लिए अद्वितीय नींबू की एक किस्म को ‘राज्य फल’ घोषित किया है। यह घोषणा राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने 12 फरवरी को एक कैबिनेट बैठक के बाद की, जिसमें राज्य और इसके लोगों के लिए फल के सांस्कृतिक, पारंपरिक और पोषण संबंधी महत्व को रेखांकित किया गया।

8 बीमा सुगम – भारत का बीमा ई-बाज़ार

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा सुगम को एक गैर-लाभकारी इकाई के रूप में स्थापित करने के लिए मसौदा नियम जारी किए हैं, जो सभी हितधारकों के लिए एक ऑनलाइन बीमा बाज़ार के रूप में सेवा प्रदान करेगा। पारदर्शिता और सहयोग को बढ़ावा देकर, बीमा सुगम का लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बीमा पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना और “2047 तक सभी के लिए बीमा” के दृष्टिकोण को प्राप्त करना है।

9 जर्मनी ने जापान को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का स्थान हासिल किया

जापान की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ गई और जापान वैश्विक स्तर पर तीसरी से चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, आर्थिक महाशक्ति जर्मनी आगे निकल गया है। चीन के दूसरे स्थान पर और मजबूत होने के साथ, अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है। विश्लेषकों के अनुसार, आंकड़े इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे जापानी अर्थव्यवस्था ने धीरे-धीरे अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता और उत्पादकता खो दी है, जबकि जापानी लोगों की उम्र बढ़ने और कम बच्चे होने के कारण जनसंख्या कम हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पिछले साल अक्टूबर में अनुमान लगाया था कि अमेरिकी डॉलर में मापने पर जर्मनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जापान से आगे निकलने की संभावना है।

10 SC ने चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द किया

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court- SC) ने चुनावी बॉण्ड योजना, जो राजनीतिक दलों को अनाम तरीके दान प्राप्त की अनुमति देती थी, को असंवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने यह पुष्टि करते हुए कि यह योजना अनुच्छेद 19(1)(A) में निहित सूचना के अधिकार का उल्लंघन करती है, इस बात पर ज़ोर दिया कि सूचित चुनावी निर्णयों के लिये राजनीतिक दलों को प्राप्त फंडिंग के संबंध में पारदर्शिता महत्त्वपूर्ण है। चुनावी बॉण्ड मुद्रा के साधन हैं जो वचन-पत्र या वाहक बॉण्ड के रूप में कार्य करते हैं, इन्हें भारत में व्यक्तियों या कंपनियों द्वारा खरीदा जा सकता है। इन्हें विशेष रूप से राजनीतिक दलों को धन के दान के लिये जारी किया जाता है। SBI चुनावी बॉण्ड जारी करने और भुनाने के लिये अधिकृत एकमात्र बैंक है। इस योजना के तहत किये गए दान पर 100% कर छूट का लाभ मिलता है। SC ने भारतीय स्टेट बैंक को चुनावी बॉण्ड जारी करना तुरंत बंद करने और 6 मार्च, 2024 तक निर्वाचन आयोग को सभी विवरण जमा करने का निर्देश दिया है।

11 हवलदार वरिंदर सिंह को बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर विकसित करने के लिए विशिष्ट सेवा पदक

भारतीय सेना में सिख रेजिमेंट के सदस्य हवलदार वरिंदर सिंह को सैन्य प्रौद्योगिकी में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक अभूतपूर्व उपकरण विकसित करने में उनके उत्कृष्ट प्रयासों की मान्यता में उन्हें यह सम्मान दिया। सिंह द्वारा तैयार किया गया, बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन प्रौद्योगिकी में नवाचार का एक प्रमाण है। निगरानी उद्देश्यों तक सीमित पारंपरिक ड्रोन के विपरीत, सिंह की रचना अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करती है। असंख्य कार्यों को निष्पादित करने में सक्षम, यह सिर्फ एक टोही उपकरण से कहीं अधिक कार्य करता है।

12 रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ₹20 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने ₹20 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण को पार करके भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। यह किसी भी कंपनी द्वारा भारतीय शेयर बाजार में इतना मूल्यांकन हासिल करने का पहला उदाहरण है। बाजार मूल्य में वृद्धि का श्रेय इसके व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन और अनुकूल बाजार स्थितियों सहित विभिन्न कारकों को दिया जाता है।

13 त्रिनिदाद और टोबैगो ने अपतटीय तेल रिसाव के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधान मंत्री ने पूर्वी कैरिबियन में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद आधिकारिक तौर पर “राष्ट्रीय आपातकाल” की स्थिति घोषित कर दी है। टोबैगो के पास एक पलटे हुए जहाज से निकले रिसाव से समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय क्षति हुई है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से इसके पर्यटन क्षेत्र पर प्रभाव के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

14 शामर जोसेफ, एमी हंटर आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शामर जोसेफ आईसीसी मासिक पुरस्कार को जीतने वाले वेस्टइंडीज के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गये। आयरलैंड की आक्रामक युवा बल्लेबाज एमी हंटर जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने दमदार प्रदर्शन के बाद महिला वर्ग में यह खिताब जीतने में सफल रही।

15 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग का किया उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में गांधीनगर प्रीमियर लीग (जीपीएल) का उद्घाटन किया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी वाला यह कार्यक्रम देश भर में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ाने और स्थानीय प्रतिभा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को गांधीनगर प्रीमियर लीग के लॉन्च पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ देखा गया।

गया।