प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मॉलदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह के माले में हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा-भारत, मॉलदीव को स्थिर और लोकतांत्रिक देश के रूप में देखने का इच्छुक

0
11

1.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मॉलदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह के माले में हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा-भारत, मॉलदीव को स्थिर और लोकतांत्रिक देश के रूप में देखने का इच्छुक:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मॉलदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्‍वलेह के  माले में हो रहे शपथग्रहण समारोह  शामिल होंगे। श्री मोदी ने  कई ट्वीट संदेशों में कहा कि वे मॉलदीव की नई सरकार से विकास प्राथमिकताओं को मिलकर पूरा करने की भारत की इच्छा व्यक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत, मॉलदीव को स्थिर, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण देश के रूप में देखना चाहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि पड़ोसी प्रथम की नीति के तहत इस यात्रा से स्पष्ट है कि भारत मॉलदीव के साथ आपसी साझेदारी बढ़ाना चाहता है। साथ ही प्रधानमंत्री की इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंध और सुदृढ़ होंगे।
प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली मालदीव यात्रा है और द्विपक्षीय रिश्तों के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण भी। अब्दुल्ला यामिन के कार्यकाल में दोनों देशों के रिश्तों में तनाव था जिसकी मुख्य वजह श्री यामिन की तानाशाही की कार्यशैली और मानवाधिकारों का हनन था। लेकिन नई सरकार से दोनों देशों के रिश्ते पुनः प्रगाढ़ होंगे और मालदीव की भारत को प्राथमिकता देने की नीति को बल मिलेगा। हिन्द महासागर क्षेत्र में मालदीव सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है और क्षेत्र में शांति और स्थायित्व के लिए दोनों नेताओं के बीच विचारों का आदान-प्रदान भी होगा।

 

2.ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के वार्ताकारों के बीच हुए ब्रेग्ज़िट समझौते में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगाः हालैंड के प्रधानमंत्री:-

Image result for There will be no major changes in the agreement signed between the UK and EU negotiators: the Prime Minister of Holland

हालैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने कहा है कि यूरोपीय संघ ब्रिटेन और संघ के वार्ताकारों के बीच हुए ब्रेग्ज़िट समझौते के प्रारूप में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं करेगा।

हेग में कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस को दी जाने वाली साप्ताहिक जानकारी में श्री रूट ने कहा कि धारणात्मक समझौतों में यूरोपीय संघ की ओर से कोई बदलाव किए जाने की संभावना नहीं है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेज़ा मे लंदन में इस समझौते को बचाने के लिए संघर्ष कर रही हैं। ब्रसेल्स में वरिष्ठ अधिकारियों और यूरोपीय संघ के विधि निर्माताओं ने इस समझौते का व्यापक स्वागत किया है।

 

3.उत्‍तर प्रदेश में किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत खेती की नई तकनीक का इस्‍तेमाल शुरू:-

Image result for In Uttar Pradesh, under the Kisan Pradhan Mantri Krishi Irrigation Scheme, the use of new techniques of farming started

उत्‍तर प्रदेश में किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत खेती की नई तकनीक का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इस योजना का उद्देश्‍य समुचित तकनीकी को बढ़ावा देकर तथा किसानों को जल की बचत और संरक्षण की तकनीक का इस्‍तेमाल कर कृषि क्षेत्र में जल उपयोग क्षमता को बढ़ाना है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ”पर ड्रॉप मोर क्रॉप” अभियान के जरिए ड्रिप और स्प्रिंकलर पद्धित से सिंचाई को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के फराह बलदेव गोवर्धन, सौंख, राया, नुआहझील और थुरा इलाकों में बड़ी संख्या में किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और ड्रिप तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हमको यह फायदे हैं कि सरसों नहीं करेंगे, अभी हम फूल वगैरह की खेती और अभी सब्जी वगैरह की खेती करनी है हमको। पैदावार जहांतक होती है पानी की बचत हो रही है, न तो हमको बिजली का बिल न कोई सुविधा मतलब पहले एक मजदूर लगता था हमारे उसमें अब हमें मजदूर की कोई जरूरत नहीं है।
इस योजना के तहत किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम में लगने वाले खर्च का 80 से 90 फीसदी तक का हिस्सा सब्सिडी के तौर पर दिया जा रहा है। इस तकनीक से अब वह ऊबड़-खाबड़ इलाकों पर भी खेती कर पा रहे हैं और इससे बागवानी को भी प्रोत्साहन मिल रहा है।

 

4.ओपेक से संभावित आपूर्ति कटौतियों के बाद तेल कीमतों में वृद्धि।:-

Image result for Oil prices rise after OPEC's potential supply cuts

तेल की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उस समय बढ़ोतरी हुई, जब यह खबर मिली कि ओपेक 6 दिसम्बर को होने वाली अपनी बैठक में आपूर्ति में कटौती का निर्णय करेगा। ब्रेंट क्रूड आयल के दाम शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के दौरान 67 डॉलर, 77 सेंट के आसपास रहे। दूसरी तरफ डब्ल्यूटीआई मूल्य करीब 57 डॉलर, 56 सेंट के इर्दगिर्द केंद्रित रहे।

 

5.एल. सरिता देवी और मनीषा मौना नई दिल्ली में महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं:-

Image result for L. Sarita Devi and Manisha Mouna reach the Pre-quarterfinals of Women's World Boxing Championship in New Delhi

एल सरिता देवी और मनीषा मौना ने  भारत को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शानदार शुरूआत दिलाई। नई दिल्ली में सरिता ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में स्विट्जरलैंड की डायना सैंड्रा ब्रुगेर को 4-0 से हराया। हरियाणा की मनीषा ने 54 किलोग्राम भारवर्ग में अमरीका की क्रिस्टीना क्रूज़ को आरंभिक मुकाबले में पराजित किया। प्रीक्वार्टर फाइनल में आज सरिता का मुकाबला आयरलैंड की केली हेरिंगटन से और मनीषा का सामना कज़ाखस्तान की डीना झोलमान से होगा।

 

6.बुखारेस्ट में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में रवि कुमार 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में:-

Image result for In the world wrestling championship in Bucharest, Ravi Kumar is in the 57kg weightlifting final

भारतीय पहलवान रवि कुमार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रोमानिया के बुखारेस्ट में  57 किलोग्राम भार वर्ग के फ्री स्टाइल मुकाबले में रवि ने उज्बेकिस्तान के जहांगीर मिर्जा तूरोबोव को हराया। फाइनल में आज रवि का सामना जापान के तोशिहिरो हसेगावा से होगा।

 

7.देश के बेहतरीन अस्पतालों में AIIMS पहले स्थान पर, जानी-मानी पत्रिका ने दी रैंकिंग:-

Image result for AIIMS is one of the best hospitals in the country,the well known magazine has given the ranking

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) देश का सबसे उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान है। जानी-मानी पत्रिका ‘द वीक’ द्वारा जारी देश के बेहतरीन अस्पतालों की रैंकिंग में भी अब यह बात सामने आई है। 15 बेहतरीन अस्पतालों व पांच बेहतरीन सरकारी अस्पतालों की सूची में एम्स को नंबर एक रैंकिंग मिली है।

खास बात यह है कि हृदय, न्यूरो व मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के मामले में भी एम्स नंबर वन है। इसके अलावा आंखों के इलाज के लिए एम्स के ही आरपी सेंटर को नंबर-एक चुना गया है। सांसों की बीमारियों से संबंधित इलाज के मामले में पीजीआइ चंडीगढ़ को नंबर एक रैंक मिली है। पल्मोनरी मेडिसिन में एम्स दूसरे नंबर पर रहा।15 बेहतरीन अस्पतालों में दिल्ली-एनसीआर के पांच अस्पताल शामिल हैं। दिल्ली के 13 बेहतरीन अस्पतालों की सूची में सरकारी क्षेत्र के चार अस्पतालों ने जगह बनाई है, जिसमें एम्स, जीबी पंत, सफदरजंग व आरएमएल अस्पताल शामिल हैं।

देश के 15 बेहतरीन अस्पताल

  1. एम्स दिल्ली
  2. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
  3. पीजीआइएमईआर, चंडीगढ़
  4. अपोलो अस्पताल, चेन्नई
  5. मेदांता- द मेडिसिटी, गुरुग्राम
  6. इंद्रप्रस्थ अपोलो, दिल्ली
  7. जीपमेर, पुद्दुचेरी
  8. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई
  9. संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ
  10. पीडी हिंदुजा अस्पताल, मुंबई
  11. लीलावती अस्पताल, मुंबई
  12. सर गंगाराम अस्पताल, दिल्ली
  13. मैक्स सुपर स्पेशियलिटी, दिल्ली
  14. अपोलो अस्पताल, हैदराबाद
  15. किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल एंड सेठ गोवर्धनदास सुंदरदास मेडिकल कॉलेज, मुंबई

एम्स के बारे में 

एम्स देश का अग्रणी चिकित्सा संस्थान ही नहीं बल्कि प्रमुख चिकित्सा शोध संस्थान भी है। अमेरिका के बाद हमारे देश में एम्स में सबसे अधिक चिकित्सा शोध होते हैं। साल, 2016 में मेडिसिन रिसर्च एंड प्रैक्टिस नामक मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि दुनिया भर में अमेरिका के दो मेडिकल संस्थानों के बाद दिल्ली स्थित एम्स के सबसे अधिक 11,377 रिसर्च पेपर प्रकाशित किए गए। यह आंकड़ा वर्ष 2004-14 के बीच दुनिया भर के 10 चिकित्सा संस्थानों द्वारा किए गए शोध व प्रकाशित रिसर्च पेपर के आधार पर तैयार किया गया था।

हाल ही में एम्स के डॉक्टरों ने नैनो टेक्नोलॉजी से हेपेटाइटिस बी का टीका विकसित किया है, जिसका चूहों पर सफल परीक्षण किया जा चुका है। इसका फायदा यह है कि हेपेटाइटिस बी से बचाव के लिए सिर्फ एक डोज टीका लगाना पड़ेगा। अभी तीन डोज टीके लगाने पड़ते हैं। ऐसे और भी शोध हैं जो लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन शुरुआती सफलता के बाद आगे नहीं बढ़ पाते। एम्स उन्नतशील शोध को बढ़ावा देने के लिए युवा शोधार्थियों को प्रोत्साहित भी करेगा, ताकि शोध में आर्थिक कमी आड़े न आने पाए।