प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 16 जनवरी को राष्‍ट्रीय स्‍टार्ट-अप दिवस मनाये जाने की घोषणा की

0
32

1.स्वास्थ्य मंत्री ने टीकाकरण कार्यक्रम के एक वर्ष पूरे होने पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने 16 जनवरी को भारत के राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान के साथ कोविड-19 वैक्सीन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। स्मारक डाक टिकट के डिज़ाइन में एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कोविड-19 वैक्सीन के साथ एक वरिष्ठ नागरिक को टीका लगाते हुए दिखाया गया है, इसमें ‘कोवैक्सीन‘ शीशी की छवि भी है। यह डाक टिकट देश भर में हमारे अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों और वैज्ञानिक समुदाय द्वारा लोगों को कोविड महामारी से बचाने के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य को दर्शाता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इस अवसर पर कहा कि यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े कोविडटीकाकरण कार्यक्रम के आज एक वर्ष पूरा होने पर डाक टिकट जारी किया जा रहा है, जिसे पिछले साल भारत में 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। एक वर्ष की अवधि के भीतर, 156 करोड़ से अधिक कोविडटीके लगाए गए हैं।

2.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 16 जनवरी को राष्‍ट्रीय स्‍टार्ट-अप दिवस मनाये जाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नया वर्ष देश में स्‍टार्टअप उद्यमियों के लिए कई संभावनाएं लेकर आया है। उन्‍होंने कहा कि देश आजादी की 75वीं वर्षगाठ मना रहा है। जब आजादी के 100 वर्ष पूरे हो जाएंगे, देश की प्रगति में स्‍टार्टअप की भूमिका बहुत अहम होगी। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से स्‍टार्टअप उद्यमियों के साथ संवाद कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि हर साल 16 जनवरी को स्‍टार्टअप दिवस मनाया जाएगा।

3.दिल्ली पुलिस का डिजिटल ऑडियो के माध्‍यम से ‘किस्सा खाकी का’ प्रस्‍तुति के साथ पॉडकॉस्‍ट की दुनिया में प्रवेश

दिल्ली पुलिस डिजिटल ऑडियो प्रसारण यानी पॉडकास्ट की दुनिया में पहला कदम रखने जा रही है। पॉडकास्ट में शीर्षक किस्सा खाकी का के माध्यम से दिल्ली पुलिस अपराध, जांच और मानवता से जुड़ी अपनी अनसुनी कहानियां लोगों तक पहुंचाएगी। इस कड़ी में पहले पॉडकास्ट का दिल्ली पुलिस के सोशल मीडिया मंचों पर डिजिटल प्रसारण किया जायेगा। यह दिल्ली पुलिस के सभी कर्मियों की असाधारण सेवा को प्रदर्शित करेगा। पॉडकास्ट दिल्ली पुलिस और नागरिकों के बीच एक नया संबंध स्थापित करेगा तथा पुलिस के समक्ष चुनौतियों के बारें में बेहतर ढंग से लोगों को समझाएगा।

4.भारतीय नौसेना ने रूसी नौसेना के साथ पैसेज अभ्यास (पासेक्स) किया

भारतीय नौसेना के स्वदेश में डिजाइन और निर्मित की गई गाइडेड (दिशानिर्देशित) मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि ने रूस की नौसेना के आरएफएस एडमिरल ट्रिब्यूट्स के साथ 14 जनवरी 2022 को अरब सागर में पैसेज अभ्यास (पासेक्स) किया। इस अभ्यास ने दोनों नौसेनाओं के बीच सामंजस्य और आपसी क्रियाशीलता का प्रदर्शन किया। इसमें सामरिक कार्य-नीति, क्रॉस-डेक हेलीकॉप्टर परिचालन और पोत कौशल से संबंधित गतिविधियां शामिल थीं।

5.स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग 17 जनवरी से 21 जनवरी, 2022 तक विशिष्ट सप्ताह मनाएगा

स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग 17 जनवरी से 21 जनवरी, 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशिष्ट सप्ताह मनाएगा। विशिष्ट सप्ताह के हिस्से के रूप में, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें टॉयज एंड गेम्स टू प्ले, मेक एंड लर्न पर दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार, सहोदय स्कूल परिसरों का 27वां राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन और समावेशी शिक्षा पर एक वेबिनार शामिल होंगे।

6.पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में सबसे पसंदीदा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) भारत में सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला यूपीआई लाभार्थी बैंक बन गया। यह एक महीने में 926 मिलियन से अधिक UPI लेनदेन का मील का पत्थर हासिल करने वाला देश का पहला लाभार्थी बैंक बन गया है। लाभार्थी बैंक खाताधारक के बैंक होते हैं जो धन प्राप्त कर रहे होते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने यूपीआई भुगतान के लिए एक प्रेषक बैंक के रूप में तेजी से कर्षण प्राप्त किया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) दिसंबर 2021 में सबसे बड़ा प्रेषक होने के चार्ट में सबसे ऊपर है। भारतीय स्टेट बैंक ने 664.89 मिलियन लेनदेन के साथ दूसरे सबसे बड़े लाभार्थी के रूप में पीपीबीएल का अनुसरण किया।

7.SMEs को तत्काल डिजिटल क्रेडिट प्रदान करने के लिए इंडिफी ने गूगल पे के साथ समझौता किया

छोटे व्यवसायों-केंद्रित ऑनलाइन ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज (Indifi Technologies) ने गूगल पे प्लेटफॉर्म के माध्यम से पात्र मध्यम, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों (एमएसएमई) व्यापारियों को तत्काल ऋण प्रदान करने के लिए गूगल पे के साथ सहयोग किया है। उधार लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है और गूगल पे फॉर द बिज़नस ऐप पर पात्र मर्चेंट इंडिफ़ी के लोन ऑफ़रिंग पर क्लिक कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। ऋण 2.5 रुपये से 3 लाख रुपये की सीमा में होगा। मासिक UPI वॉल्यूम के 35 प्रतिशत हिस्से के साथ, गूगल पे भारत में अन्य भुगतान लीडर्स की तरह पिछले एक साल से अपनी वित्तीय सेवाओं के खेल को बढ़ा रहा है। यह पहले से ही व्यक्तियों और छोटे व्यापारियों को IIFL लोन, कैश, और ज़ेस्टमनी के साथ टाई-अप में ऋण और अल्पकालिक ऋण प्रदान करता है।

8.पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ‘नॉर्थ ईस्ट ऑन व्हील्स अभियान’ शुरू किया गया

संस्कृति राज्य मंत्री, मीनाक्षी लेखी ने पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में ‘नॉर्थ ईस्ट ऑन व्हील्स अभियान (North East on Wheels Expedition)‘ शुरू किया है। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बाइक अभियान इस साल 8 से 16 अप्रैल के बीच निर्धारित है। इस अभियान में भाग लेने वाले 75 बाइकर्स का चयन देश भर से किया जाएगा और वे 6 समूहों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में लगभग 9000 किमी की दूरी तय करेंगे। यह अभियान पर्यटन मंत्रालय की देखो अपना देश (Dekho Apna Desh) पहल को भी बढ़ावा देगा। राइडर्स सड़क सुरक्षा के महत्व का संदेश भी देंगे।

9.इत्तिरा डेविस होंगे उज्जीवन एसएफबी के एमडी और सीईओ

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक कार्यकाल के लिए उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में इत्तिरा डेविस (Ittira Davis) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह 14 जनवरी, 2022 से विस्तारित कार्यकाल का कार्यभार संभालेंगे। निवर्तमान नितिन चुग (Nitin Chugh) के अचानक पद से हटने के बाद तीन महीने से यह पद खाली पड़ा था। उज्जीवन से पहले, डेविस यूरोप अरब बैंक, लंदन में प्रबंध निदेशक थे। उन्होंने अरब बैंक पीएलसी, बहरीन और सिटी बैंक, भारत के साथ नेतृत्व के पदों पर भी कार्य किया है। उनके पास भारत, मध्य पूर्व और यूरोप में 40 से अधिक वर्षों का कार्य अनुभव है।

10.अडानी समूह ने स्टील मिल विकसित करने के लिए दक्षिण कोरिया की पोस्को के साथ समझौता किया

अडानी समूह और दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता पोस्को (POSCO) ने भारत में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए एक गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें मुंद्रा, गुजरात में एक हरित, पर्यावरण के अनुकूल एकीकृत स्टील मिल की स्थापना शामिल है। परियोजना का अनुमानित निवेश 5 अरब डॉलर (लगभग 37,000 करोड़ रुपये) तक है। गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन कार्बन कटौती आवश्यकताओं के जवाब में अक्षय ऊर्जा, हाइड्रोजन और रसद जैसे विभिन्न अन्य क्षेत्रों में समूह व्यापार स्तर पर सहयोग करने का इरादा रखता है।

11.लेज़ीपे ने लेज़ीकार्ड लॉन्च करने के लिए SBM बैंक इंडिया के साथ समझौता किया

पेयू फाइनेंस (PayU Finance) द्वारा ए बाय नाउ पे लेटर (BNPL) समाधान लेज़ीपे (LazyPay) ने लेज़ीकार्ड (LazyCard) लॉन्च करने के लिए SBM बैंक इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जो एक क्रेडिट लाइन द्वारा समर्थित प्रीपेड भुगतान साधन है जो वीज़ा भुगतान नेटवर्क पर काम करता है। वित्तीय रूप से वंचित भारतीयों को क्रेडिट तक आसान पहुंच के साथ सशक्त बनाने के लिए क्योंकि उनके कार्ड में सीमित क्रेडिट विकल्प हैं। लेज़ीकार्ड 5 लाख तक की क्रेडिट सीमा के साथ, लेज़ीपे के 62 मिलियन से अधिक पूर्व-अनुमोदित उपयोगकर्ताओं तक पहुँचता है। उपभोक्ता कई लेन-देन संबंधी लाभों और पुरस्कारों के साथ शून्य ज्वाइनिंग शुल्क और शून्य वार्षिक शुल्क पर लेज़ीकार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

12.बायोमेट्रिक-आधारित बैंकिंग भुगतान के लिए एक्सिस बैंक ने मिंकासुपे के साथ समझौता किया

उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की आवश्यकता के बिना, फ़िंगरप्रिंट या फेस आईडी का उपयोग करके मर्चेंट ऐप में नेट बैंकिंग भुगतान के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण समाधान की पेशकश करने के लिए एक्सिस बैंक ने मिंकासुपे (MinkasuPay) के साथ करार किया है। यह समाधान भुगतान के समय को 50-60 सेकंड से घटाकर केवल 2-3 सेकंड कर देगा और लेनदेन की सफलता दर में भी वृद्धि करेगा। मिंकासुपे का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण समाधान, जो एक 2-कारक-प्रमाणीकरण (एफए) समाधान है (भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य), डिवाइस बाइंडिंग और पब्लिक की इंफ्रास्ट्रक्चर (PKI) के माध्यम से त्वरित और सुरक्षित डिजिटल लेनदेन बढ़ाने में मदद करेगा।

13.लक्ष्य सेन बने इंडिया ओपन मेन्स सिंगल्स के चैंपियन

नई दिल्ली में इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स में लक्ष्‍य सेन ने खिताब जीत लिया है। फाइनल में लक्ष्य ने विश्व चैम्पियन सिंगापुर के लोह कीन यू को 24-22, 21-17 से हराया। पुरूष डबल्स में सात्विक साईराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के मोहम्मद एहसान और हेन्ड्रा सेतियावान की जोड़ी को पराजित किया।

14.नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाडी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को मेलबर्न के फेडरल कोर्ट द्वारा ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन मंत्री के फैसले को सुरक्षित रखने के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन मंत्री ने जोकोविच का वीजा रद्द करने का फैसला किया था। रिकॉर्ड 9 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन जोकोविच ने इस फैसले के खिलाफ अपील की थी। फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जोकोविच के खिलाफ फैसला सुनाया और वीजा को जनहित के आधार पर रद्द कर उन्हें निर्वासित कर दिया गया। ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरूआत 17 जनवरी से हो रही है। भारत की ओर से सानिया मिर्जा महिला डबल्स में और रोहन बोपन्ना पुरूष डबल्स में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

15.प्रसिद्ध कथक नर्तक पद्म विभूषण बिरजू महाराज का हार्ट अटैक से निधन

प्रसिद्ध कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया है। पद्म विभूषण से सम्मानित 83 साल के बिरजू महाराज ने दिल्ली के साकेत हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। लखनऊ घराने से ताल्लुक रखने वाले बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था। इनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। ये कथक नर्तक होने के साथ साथ शास्त्रीय गायक भी थे। बिरजू महाराज के पिता अच्छन महाराज, चाचा शंभु महाराज और लच्छू महाराज भी प्रसिद्ध कथक नर्तक थे। बिरजू महाराज ने देवदास, डेढ़ इश्किया, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया था। इसके अलाव इन्होंने सत्यजीत राय की फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में म्यूजिक भी दिया था। बिरजू महाराज को 1983 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही इन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और कालिदास सम्मान भी मिला है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और खैरागढ़ विश्वविद्यालय ने बिरजू महाराज को डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी दी थी। 2012 में विश्वरूपम फिल्म में डांस कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2016 में बाजीराव मस्तानी के ‘मोहे रंग दो लाल’ गाने की कोरियाग्राफी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।