प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की जयंती के अवसर पर कल अण्‍डमान-निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करेंगे

0
10

1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की जयंती के अवसर पर कल अण्‍डमान-निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करेंगे

पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस से शामिल होंगे। सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्‍मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के सबसे बड़े द्वीप का नामकरण प्रथम परमवीर चक्र विजेता के नाम पर किया जाएगा। इसी प्रकार आकार की दृष्टि से अन्‍य द्वीपों का नामकरण किया जाएगा। ये नामकरण जिन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किए जाने हैं, उनमें -मेजर सोमनाथ शर्मा, नायक जदुनाथ सिंह, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, लांस नायक अल्‍बर्ट एक्‍का, मेजर रामास्‍वामी परमेश्‍वरन, कैप्‍टन विक्रम बत्रा और लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पाण्‍डेय शामिल हैं। द्वीपों का यह नामकरण राष्‍ट्र की सम्‍प्रभुता और अखण्‍डता की सुरक्षा के लिए सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले नायकों को श्रद्धांजलि के तौर पर किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान श्री मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनाए जाने वाले नेताजी राष्‍ट्रीय स्‍मारक के प्रतिरूप का भी उद्घाटन करेंगे। अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्‍व और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की स्‍मृति में वर्ष 2018 में श्री मोदी ने रॉस द्वीप का नामकरण नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के रूप में किया था। इसी प्रकार नील द्वीप का नाम बदलकर शहीद द्वीप और हेवलॉक द्वीप का नाम स्‍वराज द्वीप किया गया था।

2. भारतीय नौसना में पांचवीं कलावरी स्‍तर की पनडुब्‍बी वागीर शामिल

23 जनवरी को भारतीय नौसना में पांचवीं कलावरी स्‍तर की पनडुब्‍बी वागीर को शामिल किया गाया। यह पनडुब्‍बी मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने फ्रांस स्थित मैसर्स नेवल ग्रुप के सहयोग से भारत में बनाई है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इस पनडुब्बी को कमीशन किया। वागीर को बनाने में अभी तक निर्मित सभी पनडुब्बियों में सबसे कम समय लगा है। वागीर भारतीय नौसेना की क्षमताओं को और मजबूत करेगा। यह सतह-रोधी युद्ध, पनडुब्बी-रोधी युद्ध, खुफिया जानकारी एकत्र करना, माइन बिछाने और निगरानी मिशन सहित विभिन्न मिशनों को पूरा करने में सक्षम है। वागीर का नाम सैंड शार्क के नाम पर रखा गया है जो ‘गोपनीयता और निडरता’ दो गुणों को प्रदर्शित करता है। प्रोजेक्ट- 75 के तहत स्कॉर्पीन डिज़ाइन की छह सबमरीन का स्वदेशी निर्माण किया जाना शामिल है। कलवरी-श्रेणी की सबमरीन में युद्ध-रोधी और सबमरीन-रोधी संचालन, खुफिया जानकारी एकत्र करने और निगरानी तथा माइन बिछाने सहित विभिन्न प्रकार के नौसैनिक युद्ध संचालन की क्षमता है। भारतीय नौसेना में पहली सबमरीन INS कलवरी को दिसंबर 2017, दूसरी सबमरीन INS खंडेरी को सितंबर 2019 में, तीसरी सबमरीन INS करंज को मार्च 2021 में और चौथी सबमरीन INS वेला को नवंबर 2021 में सेवा में शामिल किया गया था। छठी और आखिरी सबमरीन वाग्शीर को वर्ष 2023 के अंत तक नौसेना को सौंपे जाने की उम्मीद है।

3. आईआईटी मद्रास द्वारा विकसित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम भरोस(BharOS)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम भरोस(BharOS) विकसित किया है जिससे भारत में 100 करोड़ सेलफोन उपभोक्‍ताओं को लाभ पहुंचेगा। जेएनके ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड जो आईआईटी मद्रास की स्थापित कंपनी है, इसके द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित भरोस देश में मजबूत स्वदेशी डिजिटल बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि सॉफ्टवेयर कमर्शियल ऑफ-द-शेल्फ हैंडसेट पर इंस्टॉल किया जा सकता है, जो यूजर्स को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करेगा। भरोस में नो डिफॉल्ट ऐप्स (एनडीए) है, जिसका अर्थ है कि लोगों को उन ऐप्स का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है जिनसे वे अपरिचित हैं या जिन पर उन्हें भरोसा नहीं है।

4. हिन्दुस्तानी गायक डॉक्टर प्रभा अत्रे पंडित हरिप्रसाद चौरसिया जीवन पर्यन्त उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित

हिन्दुस्तानी गायक पद्मविभूषण डॉक्टर प्रभा अत्रे को पंडित हरिप्रसाद चौरसिया जीवन पर्यन्त उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने डॉक्टर अत्रे को मुंबई के निकट ठाणे में रामगणेश गडकरी रंगायातन में एक समारोह में प्रदान किया। डॉक्टर अत्रे को एक प्रशस्ति पत्र और एक लाख रूपये दिए गए। इस अवसर पर उनके 90वें जन्मदिन पर 90 बांसुरी वादकों ने प्रस्तुति दी।

5. क्रिस हिपकिंस बुधवार को न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

श्री क्रिस हिपकिंस न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। न्‍यूजीलैंड की सत्‍तारूढ़ लेबर पार्टी ने सुश्री जेसिंडा आर्डर्न की जगह उन्‍हें देश के नेतृत्‍व के लिए चुना। श्री हिपकिंस प्रधानमंत्री पद के लिए एकमात्र दावेदार थे और उनका चयन महज एक औपचारिकता रह गया था। श्री हिपकिंस ने उप-प्रधानमंत्री पद के लिए श्री कार्मेल सिपुलोनी का चयन किया है। श्री हिपकिंस पहली बार वर्ष 2008 में संसद सदस्‍य निर्वाचित हुए थे।

6. कालका-शिमला रेल मार्ग पर देश की पहली हाइड्रोजन पावर ट्रेन का संचालन किया जाएगा

119 वर्ष पुराने कालका-शिमला रेल मार्ग पर देश को पहली हाइड्रोजन पावर ट्रेन का संचालन किया जाएगा। वर्ष 2008 में यूनेस्को ने कालका-शिमला रेल मार्ग को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा प्रदान किया। इस ट्रेन को चलाने की घोषणा केंद्रीय बजट में होगी। कालका, बोग और शिमला में इसके फँर्हाइड्रोजन सेंटर भी बनाए जाएंगे। इस ट्रेन का डिज़ाइन फाइनल हो चुका है। ट्रेन का संचालन ‘ग्रीन फ्यूल क्लीन फ्यूल’ थीम पर आधारित होगा। खास बात यह है कि इस ट्रेन में वंदे भारत जैसी तमाम अत्याधुनिक सुविधाएँ होंगी एवं ट्रेन में सात कोच होंगे। स्वच्छ वैकल्पिक ईंधन विकल्प के लिये हाइड्रोजन पृथ्वी पर सबसे प्रचुर तत्त्वों में से एक है। ग्रीन हाइड्रोजन अक्षय ऊर्जा (जैसे सौर, पवन) का प्रमुख स्रोत है। ग्रीन हाइड्रोजन जल के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा निर्मित होता है और इसमें कार्बन फुटप्रिंट कम होता है। इसके तहत विद्युत द्वारा जल (H2O) को हाइड्रोजन (H) और ऑक्सीजन (O2) में विभाजित किया जाता है। ज्ञातव्य है कि फ्राँस की रेल ट्रांसपोर्ट कंपनी अल्स्टोम ने विश्व की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन को वर्ष 2018 में प्रारंभ किया था।

7. प्रधानमंत्री ने एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक की तेरह भाषाओं में उपलब्धता पर प्रसन्नता जताई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की है कि एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक अब तेरह भाषाओं में उपलब्ध है। अपने ट्वीट में श्री मोदी ने एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि एग्जाम वॉरियर्स हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, असमिया, उडिया, बंगाली, पंजाबी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में उपलब्ध है।

8. केन्द्र ने यूट्यूब और ट्वीटर को विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के वीडियो और ट्वीट ब्लॉक करने का निर्देश दिया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के पहले एपिसोड इंडिया: द मोदी क्वेश्चन को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं। ट्विटर पर यूट्यूब वीडियों के लिंक से जुड़े 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने के भी निर्देश दिए हैं। सूचना और प्रसारण सचिव ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत यह कार्रवाई की है। यूट्यूब और ट्विटर ने दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया है। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को दुष्प्रचार बताया, जो उद्देश्यहीन और औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाता है। बीबीसी ने इसे भारत में उपलब्ध नहीं कराया गया था, लेकिन कुछ यूट्यूब चैनलों ने भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए इसे अपलोड किया है। यूट्यूब को निर्देश दिए गए हैं कि वीडियो को दोबारा अपलोड करने पर भी ब्लॉक कर दिया जाए। ट्विटर को अन्य प्लेटफॉर्म पर वीडियो के लिंक वाले ट्वीट्स की पहचान करने और ब्लॉक करने के निर्देश दिए गए हैं।

9. भारत का पहला इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन ‘iNCOVACC’ 26 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा

भारतीय वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक 26 जनवरी को अपने इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च करने के लिए तैयार है, कंपनी के अध्यक्ष और एमडी कृष्णा एला ने घोषणा की। मौलाना आज़ाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MANIT) में आयोजित आईआईएसएफ के ‘फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस’ सेगमेंट में एमडी कृष्णा एल्ला ने कहा, “हमारा नाक का टीका आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च किया जाएगा।”

10. मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के अंतर्गत सिंगरौली में 25 हजार से अधिक परिवारों को निशुल्‍क भूखण्‍ड दिए गए

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के अंतर्गत नि:शुल्क भूमि अधिकार पत्र वितरित किए। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को भी सहयोग राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस अवसर पर मौजूद थे। रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री ने 248 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज भवन और 60 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले खनन प्रौद्योगिकी संस्थान की आधारशिला भी रखी।

11. इन्टैक ने काठमांडू में प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया

आज़ादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर इण्डियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज-इन्टैक ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास के सहयोग से प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने काठमांडू में सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए भारत सरकार के योगदान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने दो यूनेस्को धरोहर स्थलों – पशुपतिनाथ मंदिर और पाटन दरबार भंडारखाल के पुनर्निर्माण के लिए पांच करोड़ डॉलर का सहयोग दिया है। ये दोनों स्थल नेपाल में 2015 में आए भूंकप से क्षतिग्रस्त हो गए थे। सम्मेलन में धरोहर स्थलों के संरक्षण के लिए विशेषज्ञों ने अपने अनुभवों और विचारों का आदान-प्रदान किया।

12. इरेडा ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये और इसी क्रम में वर्ष 2022-23 के लिये वार्षिक कामकाज का लक्ष्य भी निर्धारित कर दिया। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव श्री भूपिन्दर सिंह भल्ला और इरेडा के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप कुमार दास ने मंत्रालय तथा इरेडा के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। भारत सरकार ने परिचालन से राजस्व अर्जन के लिये 3,361 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो पिछले वर्ष के अर्जन से लगभग 18 प्रतिशत अधिक है।

13. जस्टिस सबीना को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्रीमती सबीना को इस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है। यह नियुक्ति हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री अमजद अहतेशाम सईद की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप 21.01.2023 से प्रभावी होगी।

14. खेल मंत्रालय ने दिल्ली से बाहर अपनी पहली मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की बैठक आयोजित की

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने 19 और 20 जनवरी को दिल्ली से बाहर और ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रहे हॉकी विश्व कप के दौरान अपनी पहली मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की बैठक आयोजित की। यह पाक्षिक बैठक, जिसमें एमओसी के सदस्य भारत के ओलंपिक कार्यक्रम के प्रमुख एजेंडा बिंदुओं और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) एथलीटों के प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए एकत्रित होते हैं, ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित की गई थी, जहां एमओसी के सदस्यों ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को वेल्स टीम के खिलाफ ग्रुप स्तर का अपना आखिरी मैच खेलते हुए देखा। भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें ही एकमात्र ऐसी टीमें हैं जिन्हें युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) की टॉप्स योजना के तहत वित्त पोषित किया जाता है और जिनपर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के प्रशिक्षण एवं प्रतियोगिताओं के लिए वार्षिक कैलेंडर (एसीटीसी) योजना के तहत सालाना 24 करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

15. भारतीय तट रक्षक द्वारा मुंबई में छह मित्र देशों के अधिकारियों तथा नाविकों के लिए एक सप्ताह का समुद्री बचाव समन्वय केंद्र संचालन और खोज एवं बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया

भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने 16 से 21 जनवरी, 2023 के बीच मुंबई में एक सप्ताह का समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) संचालन और खोज एवं बचाव (एसएआर) पाठ्यक्रम आयोजित किया। यह विशेष प्रशिक्षण सत्र छह मित्र देशों – बांग्लादेश, सेशेल्स, श्रीलंका, मॉरीशस, म्यांमार और मालदीव के समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों व नाविकों के लिए भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) के तहत संचालित किया गया था। इस विशेष प्रशिक्षण में कुल 22 प्रशिक्षुओं (10 अधिकारियों व 12 नाविकों) ने भाग लिया।

16. गुजरात में पशुपालक युवाओं के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन हुआ

गुजरात के कच्छ के भुज में 16 राज्यों के पशुपालक युवाओं की आकांक्षाओं, चुनौतियों और सरकार के साथ नीतिगत विचार-विमर्श की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने व्यापक पशुधन उत्पादन प्रणाली के हित में आवश्यक बातचीत और निम्नलिखित पहलों की शुरुआत की है:
1. राष्ट्रीय पशुधन जनगणना के भाग के रूप में पशुपालक जनगणना को शामिल करना;
2. केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक पशुपालक सेल का निर्माण;
3. राष्ट्रीय पशुधन मिशन में व्यापक पशुधन उत्पादन प्रणाली से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए प्रारंभिक पर्यवेक्षण।

17. प्रथम भारत-मिस्र संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास साइक्लोन-I राजस्थान में जारी

भारत और मिस्र की सेनाओं के बीच “अभ्यास साइक्लोन-I” 14 जनवरी, 2023 से राजस्थान के जैसलमेर में चल रहा है। यह सैन्याभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच अब तक का पहला संयुक्त अभ्यास है। इसका लक्ष्य है दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना। इसके तहत रेगिस्तानी इलाके में विशेष बलों के आपसी तालमेल, संचालन और पेशेवराना कौशल को एक-दूसरे से साझा करना। सैन्याभ्यास में आतंकवाद विरोधी, टोह लगाना, धावा बोलना और अन्य विशेष अभियानों को भी शामिल किया गया है।

18. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भोपाल में संयुक्त रूप से “भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ)-2022” का उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भोपाल में संयुक्त रूप से से “विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार के साथ अमृत काल की ओर अग्रसर” विषय पर आधारित “भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ)-2022” का उद्घाटन किया I विज्ञानिका नाम से एक विज्ञान साहित्य महोत्सव, 22 और 23 जनवरी, 2023 की अवधि में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ), भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। इस विज्ञानिका आयोजन का स्थान मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकीसंस्थान (एमएएनआईटी), भोपाल के यांत्रिक अभियांत्रिकी (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) विभाग का सभागार है। 8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के एक हिस्से के रूप में इस “विज्ञान साहित्य महोत्सव” का आयोजन किया जा रहा है।

19. लोकटक झील में बत्तख की दुर्लभ प्रजाति को देखा गया

बत्तख की एक दुर्लभ प्रजाति ग्रेटर स्कूप, जिसे स्थानीय रूप से सदांगमन के नाम से जाना जाता है, को हाल ही में 94 वर्षों के अंतराल के बाद मणिपुर के बिष्णुपुर ज़िले में लोकटक झील में देखा गया है। ग्रेटर स्कूप एक मध्यम आकार की गोता लगाने वाली बत्तख की प्रजाति है जो एनाटिडे वर्ग से संबंधित है। बत्तख की इस प्रजाति को मणिपुर के पक्षी विज्ञानी कुमम जुगेश्वर और वन्यजीव खोजकर्त्ताओं द्वारा देखा गया। पक्षी वैज्ञानिकों का कहना है कि 94 वर्षों बाद लोकटक झील में बत्तख देखे जाने का यह पहला रिकॉर्ड है, जबकि ब्रिटिश काल के दौरान मणिपुर में ग्रेटर स्कूप के व्यापक रूप से बसेरा करने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। ऐसा माना जाता है कि गोरखा राइफल्स के कैप्टन एल गैंबल और भारतीय सिविल सेवा अधिकारी जेपी मिल्स ने क्रमश: जनवरी 1925 एवं दिसंबर 1927 में इन बत्तखों का शिकार किया था। वर्तमान में लोकटक झील में व्हिसलिंग बत्तख और कूट भी देखे जा सकते हैं।

20. हाइब्रिड इम्युनिटी गंभीर कोविड-19 के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है : अध्ययन

द लांसेट इन्फेक्शियस डिज़ीज़ जर्नल में हाल ही में किये गए एक अध्ययन में कहा गया है कि “हाइब्रिड इम्युनिटी” गंभीर कोविड-19 के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है, जबकि कुछ महीनों के भीतर पुन: संक्रमण के खिलाफ सभी प्रकार की प्रतिरक्षा कम हो जाती है। यह अध्ययन पिछले SARS-CoV-2 (कोविड) संक्रमण की सुरक्षात्मक प्रभावशीलता पर 11 अन्य अध्ययनों और हाइब्रिड इम्युनिटी की सुरक्षात्मक प्रभावशीलता पर 15 अध्ययनों के मेटा-विश्लेषण पर आधारित है। संक्रमण से हाइब्रिड इम्युनिटी वैक्सीन द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा के साथ-साथ प्राकृतिक सुरक्षा का एक संयोजन है। यह केवल संक्रमण या टीकाकरण की तुलना में मज़बूत सुरक्षा परिणाम देती है। कोविड-19 के मामले में हाइब्रिड इम्युनिटी तब होती है जब कोई टीका लगवाने से पहले कोविड संक्रमण ठीक हो चुका होता है।

21. थाइलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न ने इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्‍स का और दक्षिण कोरिया की आन सी यंग ने महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता

थाइलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न ने इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। नई दिल्‍ली में फाइनल में वितिदसर्न ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त डेनमार्क के विक्‍टर एक्‍सेलसन को 22-20, 10-21, 21-12 से पराजित किया। महिला सिंगल्‍स का खिताब दक्षिण कोरिया की आन सी यंग ने जीता। उन्‍होंने फाइनल में जापान की अकाने यामागुशी को 15-21, 21-16, 21-12 से हराया।

22. एफआईएच पुरुष हॉकी विश्वकप में भारत न्यूजीलैंड से पेनल्टी शूटआउट में हारकर प्रतियोगिता से बाहर

ओडिशा में हॉकी विश्वकप में न्‍यूजीलैंड क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। न्‍यूजीलैंड ने क्रॉस ओवर मैच में भारत को पेनल्‍टी शूट आउट में पांच-चार से हराया। निर्धारित समय तक दोनों टीम तीन-तीन से बराबरी पर थीं। इससे पहले, स्‍पेन ने मलेशिया को पेनल्‍टी शूट आउट में चार-तीन से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई। निर्धारित समय तक दोनों टीम दो-दो गोल की बराबरी पर थीं।