प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की

0
45

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में यशोभूमि में पारंपरिक शिल्‍पकारों और कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभांरभ किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने प्रधानमंत्री विश्‍वकर्मा लॉगो, टैग लाइन, पोर्टल, कस्‍टमाइज्‍ड स्‍टेम्‍पशीट, टूल किट, ई-बुकलेट और एक वीडियो जारी किया। इस योजना का उद्देश्य न केवल देशभर के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है, बल्कि स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति तथा विविध विरासत को जीवित और समृद्ध रखना भी है। पीएम विश्वकर्मा योजना में 18 पारंपरिक शिल्‍प-कलाओं को शामिल किया गया है। इससे पहले, श्री मोदी ने द्वारका में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केंद्र- यशोभूमि राष्‍ट्र को समर्पित किया। यशोभूमि, दुनिया के सबसे बडे सम्‍मेलन और प्रदर्शनी स्‍थलों में से एक है। 73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन रूम हैं। इनमें मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 11 हजार प्रतिनिधियों को रखने की कुल क्षमता वाले 13 बैठक कक्ष शामिल हैं। कन्वेंशन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया स्‍क्रीन है। इसके मुख्‍य सभागार में करीब छह हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 में, द्वारका सेक्टर 21 से ‘यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25’ स्टेशन तक एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन किया।

2 पश्चिम बंगाल के शान्तिनिकेतन को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर सूची में शामिल किया गया

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के शान्तिनिकेतन को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित रविन्‍द्र नाथ टैगोर के पिता महाऋषि देबेन्‍द्रनाथ टैगोर ने 1901 में इसकी स्‍थापना की थी। यह प्राचीन भारतीय पंरपराओं पर आधारित एक आवासीय विद्यालय और कला केन्‍द्र है। शान्तिनिकेतन धार्मिक और सांस्‍कृतिक विरोधाभासो से परे मानवता की एकता का दृष्टिकोण प्रस्‍तुत करता है। मानवता की एकता या विश्‍व भारती को मान्‍यता देते हुए 1921 में शान्तिनिकेतन में एक वैश्विक विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना की गई थी।

3 प्रोजेक्‍ट-चीता के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्‍य में कुनो राष्‍ट्रीय उद्यान में कार्यक्रम आयोजित किया गया

भारत में प्रोजेक्‍ट-चीता के कार्यान्‍वयन का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में मध्‍यप्रदेश के कुनो राष्‍ट्रीय उद्यान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में वन महानिदेशक और विशेष सचिव सी. पी. गोयल ने कहा कि प्रोजेक्‍ट चीता का कार्यान्‍वयन वन्‍य जीवन और स्‍थानीय समुदायों, दोनों के लिए ही लाभकारी है। प्रोजेक्‍ट चीता पहला अंतरमहाद्वीपीय स्‍थानान्‍तरण कार्यक्रम है। पिछले वर्ष भारत सरकार ने नामीबिया से आठ अफ्रीकी चीते और दक्षिण अफ्रीका से बारह चीते भारत लाने के लिए नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए थे।

4 मापक यंत्रों के मानकीकरण के अधिकार पाने वाला 13वां देश बना भारत

उपभोक्ता मामलों खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारत विश्व का 13वां ऐसा देश बन गया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य एक अंतर सरकारी संगठन ओआईएमएल (इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी) के अधिकृत सर्टिफिकेट जारी कर सकेगा। अब घरेलू निर्माता अपने बाटों और अन्य सभी प्रकार के मापक यंत्रों का भारत में ही परीक्षण करा सकेंगे और फिर उसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचा जा सकेगा। ओआईएमएल संगठन को 1955 में कानूनी मेट्रोलॉजी प्रक्रियाओं के वैश्विक सामंजस्य को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था, जो अंतरराष्ट्रीय व्यापार को रेखांकित और सुविधाजनक बनाता है। भारत इसका सदस्य 1956 में बना था। भारत से पहले यह अधिकार जिन अन्य 12 देशों को हासिल है, वह ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड, चीन, चेक गणराज्य, जर्मनी, डेनमार्क, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, नीदरलैंड, स्वीडन और स्लोवाकिया हैं।

5 भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान ने इसरो के साथ पांच साल के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान (GSITI) ने बेंगलुरु स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ पांच साल के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन राष्ट्रीय प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन प्रणाली (NNRMS) कार्यक्रम का हिस्सा है। इस सहयोगी परियोजना का व्यापक उद्देश्य व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना है जो (राष्ट्रीय प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन प्रणाली) एनएनआरएमएस कार्यक्रम के तहत खनिज संसाधनों और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में क्षमता निर्माण को बढ़ावा देता है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने में सक्षम कुशल मानव संसाधनों के विकास पर केंद्रित है।

6 आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, नौकरियों के लिए अगले महीने से जन्म प्रमाण पत्र होगा सिंगल डॉक्यूमेंट

जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 देशभर में 1 अक्टूबर 2023 से लागू होने जा रहा है। इसका मतलब ये है कि अब से बर्थ सर्टिफिकेट की महत्ता काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। यह सर्टिफिकेट स्कूल, कॉलेज में दाखिला, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एप्लीकेशन, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, आधार रजिस्ट्रेशन, शादी के रजिस्ट्रेशन या सरकारी नौकरी के एप्लीकेशन के लिए अकेला इस्तेमाल किया जाएगा। संसद के दोनों सदनों ने पिछले महीने संपन्न मानसून सत्र में जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया था। इसमें 1969 के अधिनियम में संशोधन की मांग की गई थी।

7 लद्दाख में 42 किलोमीटर की करगिल अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मैराथन

लद्दाख में, युवा सेवाएं और खेल सचिव रविन्द्र कुमार डांगी और जीओसी-8 माउंटेन डिवीजन के मेजर जनरल सचिन मलिक ने 42 किलोमीटर की करगिल अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मैराथन में दुनिया भर से दो हजार तीन सौ से अधिक धावक भाग ले रहे हैं। इसका आयोजन पुणे के गैर सरकारी संगठन सरहद के सहयोग से जिला प्रशासन करगिल और लद्दाख पुलिस ने किया है।

8 जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार ने प्रायोगिक परियोजना शुरू की

पंजाब में, जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने एक प्रायोगिक परियोजना शुरू की है जिसके अंतर्गत अमृतसर जिले के चोगावां ब्लॉक में बासमती फसल की ऐसी खेती की गई है, जिससे कोई अवशेष उत्पन्न न हो। अवशेष-मुक्त खेती में रसायनों का न्यूनतम या बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया जाता है। चोगावां ब्लॉक रावी नदी के घाटी में स्थित है और इसमें सबसे सुगंधित लंबे अनाज वाले बासमती चावल के पोषण के लिए अनुकूल जलवायु परिस्थितियां हैं, जो इसे निर्यात गुणवत्ता वाली उपज बनाती है। राज्य के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां ने कहा कि किसानों को कीटनाशकों के विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में जागरूक करने के लिए क्षेत्र में एक जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया है और बासमती फसल पर लगभग 10 कीटनाशकों/कवकनाशकों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

9 रक्षा मंत्रालय ने 45,000 करोड़ रुपये के सैन्य साजोसामान की खरीद को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने लगभग 45,000 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न हथियार प्रणालियों और अन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी, जिनमें हवा से सतह पर मार करने वाले कम दूरी के प्रक्षेपास्त्र ध्रुवास्त्र एवं 12 एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान शामिल हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने कुल नौ खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ये सभी खरीद भारतीय विक्रेताओं से की जाएगी, जिनसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में भारतीय रक्षा उद्योग को पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा।

10 EU विनियमों के चलने Apple ने iPhone 15 में USB-C पर बदलाव किया

Apple ने यूरोपीय संघ (EU) के नियमों का पालन करने के लिए iPhone 15 में USB-C पोर्ट को अपनाया है। इन नियमों के अनुसार, सभी स्मार्टफोन कंपनियों को यूनिवर्सल चार्जर का पालन करना होगा। यूरोपीय संघ के संसद सदस्य एलेक्स एगियस सलीबा द्वारा किए गए बदलाव का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करना, सुरक्षा मानकों में सुधार करना और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है। Apple ने अपने स्वामित्व वाले लाइटनिंग पोर्ट को व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले USB-C पोर्ट के साथ बदल दिया है। यह बदलाव 2012 में iPhone 5 के लॉन्च के बाद पहली बार हुआ है।

11 फ़्रांस ने विकिरण संबंधी चिंताओं के कारण iPhone 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

फ्रांस की विकिरण निगरानी संस्था, Agence Nationale des Frequences (ANFR) ने एप्पल के आईफोन 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि परीक्षणों से पता चला है कि इस स्मार्टफोन से पैदा होने वाला विकिरण यूरोपीय विकिरण जोखिम सीमा से अधिक है। iPhone 12 की Specific Absorption Rate (SAR) कानूनी रूप से अनुमति से अधिक पाई गई। डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए फ्रांस के कनिष्ठ मंत्री, जीन-नोएल बैरोट ने सुझाव दिया कि एक सॉफ़्टवेयर अपडेट संभावित रूप से समस्या का समाधान कर सकता है। हालाँकि, यदि Apple इस समस्या का समाधान नहीं करता है, तो ANFR फ़्रांस में डिवाइस को वापस मंगाने का आदेश दे सकता है। Apple ने अंतर्राष्ट्रीय निकायों के प्रमाणीकरण का हवाला देते हुए ANFR के निष्कर्षों का खंडन किया है कि iPhone 12 वैश्विक विकिरण मानकों का अनुपालन करता है। SAR का मतलब Specific Absorption Rate है, जो उस दर का माप है जिस पर मानव शरीर उपकरणों से रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा को अवशोषित करता है। यह प्रासंगिक है क्योंकि यह किसी उपकरण के उत्सर्जन विकिरण के संभावित स्वास्थ्य प्रभाव का आकलन करने में मदद करता है।

12 ओडिशा में बढ़ता जा रहा स्क्रब टाइफस संक्रमण

ओडिशा के बरगढ़ जिले के अधिकारियों ने हाल के हफ्तों में स्क्रब टाइफस संक्रमण के कारण कम से कम पांच मौतों की पुष्टि की है, जबकि चार अन्य लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। मृतकों में से दो सोहेला ब्लॉक से थे, जबकि एक-एक जिले के अत्ताबिरा, भेडेन और बरपाली ब्लॉक से थे। अगस्त और सितंबर में इस क्षेत्र के नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसमें कुल चार रोगियों में स्क्रब टाइफस की पुष्टि हुई। बताया जा रहा है कि चारों मरीज ठीक हो रहे हैं। स्क्रब टाइफस एक वेक्टर जनित बीमारी है जो संक्रमित चिगर्स, जो कि लार्वा माइट्स हैं, के काटने से फैलती है। ये घुन आमतौर पर खेत, जंगलों और गाँव के तालाबों में मनुष्यों के संपर्क में आते हैं। बरसात के मौसम में स्क्रब टाइफस आम है।यह घुन आमतौर पर नदी के किनारे, घास वाले क्षेत्र और जंगल जैसे कुछ क्षेत्रों को पसंद करते हैं।

13 बीएई सिस्टम्स और एलएंडटी ने भारत में बीवीएस10 ऑलटेरेन वाहन लाने के लिए साझेदारी की

बीएई सिस्टम्स इंक और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) ने विश्व-अग्रणी आर्टिकुलेटेड ऑल-टेरेन व्हीकल (एएटीवी)बीवीएस10 को भारतीय बाजार में लाने के लिए साझेदारी की है, कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से घोषणा की। दोनों कंपनियों ने भारतीय सशस्त्र बल कार्यक्रम के लिए BvS10 की पेशकश के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के तहत, अत्यधिक सफल BvS10 परिवार के वाहनों के स्वीडिश निर्माता, BAE सिस्टम्स हैग्लंड्स के सहयोग से, L&T भारतीय बाजार के लिए प्रमुख बोली लगाने वाली कंपनी है। भारतीय सशस्त्र बलों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, बीएई सिस्टम्स और एलएंडटी ने बीवीएस10 को अपग्रेड करने का कार्य किया है। इस संयुक्त प्रयास का परिणाम एक नया संस्करण है जिसे ‘बीवीएस10-सिंधु’ नाम दिया गया है।

14 यस बैंक और ब्रिस्कपे ने एमएसएमई के लिए निर्बाध सीमा-पार भुगतान सक्षम करने के लिए साझेदारी की

एक अभूतपूर्व सहयोग में, ब्रिस्कपे, एक अग्रणी सीमा-पार भुगतान फिनटेक कंपनी, ने निर्यातकों और आयातकों को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किए गए अत्याधुनिक समाधानों का एक सूट “ब्रिस्कपे ए2ए” पेश करने के लिए यस बैंक के साथ मिलकर काम किया है। यह रणनीतिक साझेदारी सीमा पार से भुगतान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारतीय व्यवसायों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की जटिलताओं से निपटने और उनकी वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए एक सहज और कुशल मंच प्रदान करती है।

15 Master card India के चेयरमैन बने SBI के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को गुरुवार को क्रेडिट कार्ड कंपनी मास्टरकार्ड इंडिया का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया गया। यह कदम भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने और घरेलू भुगतान के गतिशील परिदृश्य को नेविगेट करने के लिए मास्टरकार्ड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

16 एयर इंडिया का ‘प्रोजेक्ट अभिनंदन’

भारत की प्रमुख एयरलाइनों में से एक, एयर इंडिया ने ‘प्रोजेक्ट अभिनंदन’ की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य यात्रियों को व्यक्तिगत और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करना है, विशेष रूप से सामान के मुद्दों के प्रबंधन और छूटी हुई उड़ानों से निपटने में। इस पहल के तहत, एयर इंडिया ने यात्रियों को जमीनी सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए देश भर के 16 प्रमुख हवाई अड्डों पर विशेष रूप से प्रशिक्षित सेवा आश्वासन अधिकारियों (एसएओ) को तैनात किया है।

17 कराची की एरिका रॉबिन बनीं मिस यूनिवर्स पाकिस्तान 2023

कराची की एक मॉडल एरिका रॉबिन को “मिस यूनिवर्स पाकिस्तान 2023” का ताज पहनाया गया है, जो खिताब जीतने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। 28 वर्षीय साइबर सुरक्षा इंजीनियर जेसिका विल्सन फर्स्ट रनर-अप रहीं, जबकि हीरा इनाम (24), मालिका अल्वी (19) और सबरीना वसीम (26) फाइनलिस्ट रहीं। पुरस्कार विजेता अभिनेत्री, मेंटल हेल्थ एडवोकेट और फिलीपींस की पूर्व मिस इंटरनेशनल काइली वर्जोसा विजेता को चुनने वाले जजों के प्रतिष्ठित पैनल में से एक थीं।

18 भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 का खिताब जीता

एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो में खेला गया। मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस मुकाबले के असली हीरो भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रहे, जिन्होंने 6 विकेट लेकर श्रीलंका को अकेले ही समेट दिया और भारतीय टीम को खिताब जिताया। सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला।

19 हैदराबाद मुक्ति दिवस

हैदराबाद मुक्ति दिवस 17 सितंबर, 1948 को हैदराबाद के निज़ाम के शासन से हैदराबाद की मुक्ति का प्रतीक है। इस दिन, हैदराबाद के निज़ाम ने अपनी सेना के साथ आत्मसमर्पण कर दिया और हैदराबाद का भारत में सफलतापूर्वक विलय हो गया। हैदराबाद को निजाम शासन से मुक्त कराने के लिए भारत ने 13 सितंबर 1948 को ऑपरेशन पोलो चलाया था। यह मिशन लगातार पांच दिनों तक चला था। गौरतलब है कि 17 सितंबर, 1948 को हैदराबाद की पूर्ववर्ती रियासत का भारतीय संघ में विलय हुआ था। हैदराबाद को भारत में मिलाने के लिए की गई गई कारवाई को ऑपरेशन पोलो नाम दिया गया था।

20 इंटरनेशनल डे फॉर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी 2023 : 16 सितंबर

इंटरनेशनल डे फॉर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी , 16 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, एक महत्वपूर्ण अवसर है जो इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के महत्वपूर्ण क्षेत्र और दुनिया भर में हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को पहचानने के लिए समर्पित है। यह दिन जागरूकता बढ़ाने, प्रगति को स्वीकार करने और जीवन को बचाने में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के महत्व पर जोर देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। पहली कोरोनरी एंजियोप्लास्टी 16 सितंबर 1977 को डॉ एंड्रियास ग्रुंटजिग द्वारा की गई थी।

21 विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2023 : 17 सितंबर

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस, हर साल 17 सितंबर को मनाया जाता है, जो दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में रोगी सुरक्षा के महत्व पर जोर देने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है। इस दिन का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और देशों को रोगी सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने के लिए प्रेरित करना है, अंततः स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स के भीतर परिहार्य त्रुटियों और नकारात्मक प्रथाओं को खत्म करने का प्रयास करना है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2023 का थीम “Engaging patients for patient