प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर मॉस्‍को पहुंचे

0
21

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर मॉस्‍को पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रूस और ऑस्‍ट्रिया की तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर मॉस्‍को पहुंच गये है। मॉस्को एयरपोर्ट पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। प्रधानमंत्री का स्वागत उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने किया। 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन रक्षा, व्‍यापार और निवेश, ऊर्जा सहयोग, शिक्षा, संस्‍कृति तथा लोगों के बीच आपसी संपर्क सहित व्‍यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श करेगे। दोनों नेता परस्‍पर हित के क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी विचार करेंगे। वे ब्रिक्‍स, शंघाई सहयोग संगठन, जी-20, पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन और संयुक्‍त राष्‍ट्र जैसे मंचों में द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति का भी आंकलन करेंगे। यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी कल ऑस्ट्रिया जायेंगे। प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा वहां के चांसलर के निमंत्रण पर हो रही है।

2 प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और स्थिरता पर वैश्विक सम्मेलन दिल्ली में समाप्त

प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और स्थिरता (जीसीपीआरएस) पर चार दिवसीय वैश्विक सम्मेलन 7 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में समाप्त हुआ। वैश्विक सम्मेलन ने प्लास्टिक उद्योग में उद्योग के नेताओं, नवप्रवर्तकों, नीति निर्माताओं और पर्यावरण विशेषज्ञों सहित अन्य हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान किया जहां प्लास्टिक पुनर्चक्रण और टिकाऊ प्रथाओं के पुनर्चक्रण में नवीनतम रुझानों और नवाचारों के बारे में विचारों का अदान प्रदान हो सके। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय की सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा ने 4 जुलाई 2024 को प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और स्थिरता पर वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया था । प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और स्थिरता पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय प्लास्टिक निर्माता संघ (एआईपीएमए) और रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स निर्माता संघ (सीपीएमए) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

3 महाराष्ट्र को 2024 का सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य का पुरस्कार मिला

15वीं कृषि नेतृत्व पुरस्कार समिति ने महाराष्ट्र को 2024 के लिए सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य पुरस्कार के लिए चुना है। इस आशय की घोषणा 15वीं कृषि नेतृत्व पुरस्कार समिति द्वारा की गई जिसके अध्यक्ष भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और केरल के राज्यपाल न्यायमूर्ति पी सदाशिवम है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 10 जुलाई 2024 को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त करेंगे। 15वीं कृषि नेतृत्व पुरस्कार समिति केअनुसार महाराष्ट्र को उसकी नवीन कृषि और ग्रामीण पहल के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार महाराष्ट्र सरकार की नवोन्मेषी नीतियों और उच्च प्रभाव वाली विकासात्मक पहलों को मान्यता देता है, जिससे राज्य में कृषि और ग्रामीण समृद्धि को बढ़ावा मिला है। वार्षिक कृषि नेतृत्व पुरस्कार की स्थापना 2008 में एग्रीकल्चरल टुडे पत्रिका द्वारा की गई थी। यह पुरस्कार विभिन्न हितधारकों – सरकार, व्यक्तियों और संगठनों – के योगदान का सम्मान करता है, जिन्होंने कृषि में अनुकरणीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया है।

4 दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने ‘सार्वजनिक मनोरंजन पोर्टल’ किया लॉन्‍च

दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने ‘सार्वजनिक मनोरंजन पोर्टल’ का नई दिल्‍ली नगर पालिका परिषद के कन्वेंशन सेंटर में लॉन्‍च किया। इस पोर्टल के तहत मनोरंजन गतिविधियों के लाइसेंस लेने के लिए लोगों को ऑनलाइन एक ही पोर्टल में सारी प्रक्रिया प्राप्‍त होगी। एनडीएमसी ने बताया कि एकीकृत पोर्टल कागजी कार्रवाई को काफी कम कर आवेदन प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित करता है। इसके तहत आवेदनकारियों को एनडीएमसी, एमसीडी, दिल्ली अग्निशमन सेवा और दिल्ली पुलिस जैसे विभिन्न नियामक प्राधिकरणों के दफ्तरों में एक-एक कर जाने के बजाए एक ही मंच पर एकीकृत करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

5 यूक्रेन के राष्ट्रपति व्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की और पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने वरसॉ में द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की और पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने वरसॉ में द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता वाशिंगटन में होने वाले, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन-नाटो शिखर सम्मेलन की शुरुआत से एक दिन पहले हुआ। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि रक्षा सहयोग और यूक्रेनी सुरक्षाबलों की आवश्‍यकताएं उनकी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं हैं। श्री ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह एक शांतिपूर्ण और मजबूत यूक्रेन के साथ-साथ एक शांतिपूर्ण और मजबूत पोलैंड के निर्माण में विश्वास करते हैं। यह समझौता यूक्रेन के लिए पोलैंड के निरंतर रक्षा समर्थन को दर्शाता है। पोलैंड ने यूक्रेन के लिए ऊर्जा सुरक्षा का समर्थन करने और पुनर्निर्माण में भाग लेने का भी वादा किया।

6 जम्मू-कश्मीर: स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पोनी एम्बुलेंस सेवा शुरू की

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, कश्मीर ने श्री अमरनाथ जी यात्रा 2024 के लिए एक ‘पोनी एम्बुलेंस’ सेवा शुरू की है, जो तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी सहायता प्रदान कर रही है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह के मार्गदर्शन में और स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. मुश्ताक अहमद राथर द्वारा परिकल्पित इस अभिनव पहल को यात्रियों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया है। पोनी एम्बुलेंस, मेडिकल किट और ऑक्सीजन सिलेंडर से सुसज्जित घोड़े पर सवार एक आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है, जो बालटाल और पहलगाम तीर्थयात्रियों के साथ जाती है। प्रशिक्षित कर्मचारी पोनी एम्बुलेंस को संभालते हैं, जो यात्रा के दौरान यात्रियों के सामने आने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या पर तुरंत समाधान देता है।

7 भारतीय खिलाड़ियों ने सेंट डेनिस री-यूनियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष और महिला सिंगल्स खिताब जीते

भारत ने सेंट डेनिस री-यूनियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष और महिला सिंगल्स खिताब जीत लिए हैं। पुरुष सिंगल्स में भारत के तरुण मानेपल्ली ने जापान के यूदेई ओकिमोतो को 21-15, 21-15 से हराया। यह तरुण के लिए इस वर्ष का दूसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने कजाखस्तान इंटरनेशनल चैलेंज प्रतियोगिता जीती थी। महिला सिंगल्स फाइनल में भारत की तस्नीम मीर ने रक्षिता श्री को 21-15, 21-19 से हराकर खिताब जीता। पुरुष डबल्स फाइनल में प्रकाश राज और गौस शाइक की भारतीय जोड़ी को फ्रांस के जुलियन माय़ो और विलियम विलेगर से 9-21, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा।

8 पेरिस डायमंड लीग में केन्या की धावक फेथ किपयेगॉन ने अपना ही 1500 मीटर दौड़ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

पेरिस डायमंड लीग में केन्या की मध्यम दूरी की धावक फेथ किपयेगॉन ने अपना ही 1500 मीटर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। किपयेगॉन ने तीन मिनट और 49.04 सेकंड में दौड़ को पूरा किया जो पिछले वर्ष इटली के फ्लोरेंस में बने उनके विश्व रिकॉर्ड से 0.07 सेकंड कम है। किपयेगॉन पहले से ही ओलंपिक की 1500 मीटर प्रतिस्पर्धा में दो बार चैंपियन रही हैं और उनके पास तीन विश्व खिताब हैं।

9 जयसूर्या श्रीलंका क्रिकेट टीम के कोच बने

8 जुलाई को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने सनथ जयसूर्या को भारत के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज के दौरान टीम का कोच नियुक्त किया। वे पूर्व कोच क्रिस सिल्वर वुड की जगह लेंगे। टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच क्रिस सिल्वर वुड और सलाहकार कोच महेला जयवर्धने ने अपना पद छोड़ दिया था। सनथ जयसूर्या ने श्रीलंका का तीनों फॉर्मेट में 586 मैच खेल चुके हैं। जयसूर्या के नाम 42 सेंचुरी और 440 विकेट हैं। उन्होंने 2011 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल था। टीम इंडिया इस महीने के आखिर में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम को 27 जुलाई से 7 अगस्त तक पहले तीन टी-20 मैचों की सीरीज और उसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद श्रीलंका को अगस्त महीने के आखिर में इंग्लैंड दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए जाना है। पहला टेस्ट 21 से 25 अगस्त के बीच है, जबकि दूसरा टेस्ट 29 अगस्त से 2 सितंबर और तीसरा टेस्ट 6 से 9 सितंबर के बीच खेला जाना है।

10 जॉन सीना ने WWE से संन्यास की घोषणा की

7 जुलाई को प्रोफेशनल रेसलर जॉन सीना ने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) से संन्यास लेने की घोषणा की। 2025 में लॉस वेगास में होने वाली रेसलमेनिया में उनका आखिरी WWE मैच होगा। जॉन सीना 2025 के पहले रॉ एपिसोड में दिखाई देंगे, जिससे WWE नेटफ्लिक्स पर डेब्यू करेगा। इसके बाद जॉन फरवरी में रॉयल रंबल और मार्च में एलिमिनेशन चैंबर में हिस्सा लेंगे। लॉस वेगास में रेसलमेनिया में उनका आखिरी मैच 19-20 अप्रैल को होगा। जॉन सीना ने 2001 में WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। जॉन सीना कर्ट ओलिंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं। वे 16 बार के WWE वर्ल्ड चैंपियन हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। जॉन सीना हॉलीवुड एक्टर और हिप-हॉप सिंगर भी हैं।

11 पेरिस डायमंड लीग में भारत के अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

7 जुलाई को भारतीय रेसर अविनाश साबले ने पेरिस डायमंड लीग में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 8:9:91 के समय में 3000 मीटर स्टीपलचेज रेस पूरी की। भारतीय एथलीट अविनाश साबले इस रेस में 6वें स्थान पर रहे। इथियोपिया के अब्राहम सिमे और कीनिया के अमोस सेरेम 8:02:36 समय लेकर पहले स्थान पर रहे। 8:06:70 समय के साथ कीनिया के अब्राहम किबिवोट को तीसरा स्थान मिला। अविनाश ने 2022 में 8:11:20 समय में 3000 मीटर स्टीपलचेज रेस पूरी की थी। उन्होंने एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था। अविनाश साबले का जन्म 13 सितंबर 1994 को महाराष्ट्र के बीड में हुआ था।

12 ध्रुव सितवाला ने बिलियर्ड्स में एशियाई चैम्पियनशिप का खिताब जीता।

ध्रुव सितवाला ने पंकज आडवाणी को हराकर रियाद, सऊदी अरब में आयोजित 2024 एशियाई पुरुष बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीती। एशियन चैंपियनशिप का आयोजन एशियन कन्फेडरेशन ऑफ बिलियर्ड स्पोर्ट्स (एसीबीएस) द्वारा 27 जून से 5 जुलाई 2024 तक सऊदी अरब की राजधानी रियाद में आयोजित किया गया था। एशियाई चैंपियनशिप में पुरुष स्नूकर टीम चैंपियनशिप, पुरुष बिलियर्ड्स चैंपियनशिप और महिला एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप प्रतियोगिताएं शामिल थीं। रियाद में ख़िताबी जीत ध्रुव सितवाला के लिए तीसरा एशियाई बिलियर्ड्स खिताब था। ध्रुव सितवाला ने इससे पहले 2015 और 2016 में एशियाई बिलियर्ड्स खिताब जीता था।