प्रधानमंत्री ने डॉ. हरेकृष्‍ण महताब द्वारा लिखित पुस्‍तक ओडिशा इतिहास का हिन्‍दी संस्‍करण जारी किया

0
24
1. जकार्ता एशियाई खेलों में रजत पदक विजेता दुती चंद को छत्तीसगढ़ वीरनी पुरस्कार दिया जाएगा।
जकार्ता एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में रजत पदक विजेता दुती चंद को छत्तीसगढ़ वीरनी पुरस्कार दिया जाएगा। कोविड महामारी के कारण पुरस्कार समारोह का पहला संस्करण वर्चुअल माध्यम से 14 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्थापित यह पुरस्कार खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय महिलाओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। ओडिशा की धावक दुतीचंद 2019 में इटली में आयोजित विश्व विश्वविद्यालय खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला थी। 100 मीटर दौड़ 11 दशमलव दो दो सेकेंड में पूरा करने का उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।
2. अमरीका का मानव तस्‍करी से जुडे पाकिस्‍तान के एक संगठन पर प्रतिबंध
अमरीकी प्रशासन ने मानव तस्‍करी से जुडे पाकिस्‍तान के एक संगठन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। आबिद अली खान अंतर्देशीय संगठन पर मानव तस्‍करी के जरिए लोगों को अमरीका भेजने का आरोप है। एक बयान में अमरीका के वित्‍त विभाग ने इस पर प्रतिबंध लगाने की पुष्टि की है। इस संगठन पर पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान से मानव की तस्‍करी करके उन्‍हें अमरीका भेजने का आरोप है।
3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कजाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री के साथ बैठक की
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में कजाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री लेफ्टीनेंट जनरल नुरलान येरमेकबायेव के साथ बैठक की। बैठक की दौरान दोनों मंत्रियों ने विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि आपसी हित के लिए रक्षा औदयोगिक क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर विचार किया जाना चाहिए। कजाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ने कजाक सेनाओं को संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतरिम बल में भारतीय बटालियन के हिस्‍से के रूप में तैनात करने के लिए राजनाथ सिंह को धन्‍यवाद दिया।
4. केंद्रीय शिक्षामंत्री ने माइक्रोसेन्सर आधारित उपकरण ईटीडी नैनोस्निफर की शु्रूआत की
केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्‍ली में विश्‍व का पहला माइक्रोसेन्सर आधारित विस्‍फोटक का पता लगाने में सहायक उपकरण ईटीडी नैनोस्निफर की शु्रूआत की। नैनोस्निफर को नैनोस्नि‍फ तकनीक से विकसित किया गया है। यह आईआईटी बॉम्बे का स्टार्टअप है। इसे आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप वेहंत टेक्नोलॉजीज द्वारा बाजार में उतारा जा रहा है। शत प्रतिशत स्वदेशी ईटीडी नैनोस्निफर उपकरण मात्र 10 सेकंड में विस्फोटक का पता लगा सकता है और यह विस्फोटक के अलग-अलग वर्गों में पहचान के साथ उन्‍हें वर्गीकृत भी कर सकता है। यह सैन्य, पारंपरिक और घर में बनाए विस्फोटक के सभी वर्गों का भी पता लगाता है।
5. प्रधानमंत्री ने डॉ. हरेकृष्‍ण महताब द्वारा लिखित पुस्‍तक ओडिशा इतिहास का हिन्‍दी संस्‍करण जारी किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ‘उत्‍कल केसरी’ डॉ. हरेकृष्‍ण महताब द्वारा लिखित पुस्‍तक ‘ओडिशा इतिहास’ का हिन्‍दी अनुवाद जारी किया। यह पुस्‍तक अब तक केवल उडि़या और अंग्रेजी भाषा में उपलब्‍ध है। श्री शंकरलाल पुरोहित ने हिन्‍दी में इसका अनुवाद किया है। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और कटक से लोकसभा सांसद श्री भर्तृहरि महताब भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने स्‍वाधीनता संग्राम में डॉ. महताब के योगदान को याद किया और समाज में सुधार के उनके संघर्ष के लिए उनकी सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि आपात स्थिति के दौरान डॉ. महताब उस पार्टी का विरोध करते हुए जेल गए, जिसके अंतर्गत वह मुख्‍यमंत्री बने थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी और देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए डॉ. महताब जेल गए।
6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और नीदरलैंड के बीच संबंध लोकतंत्र और कानून के मूल्यों पर आधारित है। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट के साथ वर्चुअल शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और महामारी जैसी वैश्विक चुनौतियों के प्रति हमारा दृष्टिकोण एक जैसा है। उन्होंने कहा कि हम भारत-प्रशांत आपूर्ति श्रृंखला और वैश्विक डिजिटल प्रबंधन जैसे नए क्षेत्रों की ओर भी आगे बढ रहे हैं।
7. पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद और इससे संबंधित विषयों को लागू करने के लिए पशुपालन तथा डेयरी विभाग और आयुष मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद तथा इससे संबंधित विषयों को लागू करने के लिए 7 अप्रैल, 2021 को मत्स्य पालन, पशुपालन तथा डेयरी मंत्रालय के पशुपालन तथा डेयरी विभाग और आयुष मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत पशु चिकित्सा विज्ञान में औषधीय पौधों के माध्यम से गुणवत्ता संपन्न दवा के नए फॉर्मूलेशनों पर शोध सहित अनुसंधान तथा विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस सहयोग से पशु स्वास्थ लाभ, पशुपालक समुदाय तथा समाज के लाभ के लिए पशु चिकित्सा क्षेत्र में आयुर्वेद के उपयोग के इस्तेमाल के लिए नियामक व्यवस्था विकसित करने में मदद मिलेगी। इस सहयोग से प्रशिक्षण के माध्यम से संबंधित क्षेत्रों में क्षमता सृजन होगा, सतत आधार पर हर्बल दवाइयों के लिए बाजार तलाशने में मदद मिलेगी और कृषि, तथा औषधीय पौधों के संरक्षण के लिए सेवाएं मिलेंगी। इस सहयोग से हर्बल पशु चिकिस्ता शिक्षा कार्यक्रम विकसित में मदद मिलेग और डेयरी किसानों तथा अनाज उत्पादक किसानों में हर्बल औषधि के उपयोग तथा जड़ी-बूटी कृषि के बारे में जागरुकता आएगी।
8. प्रधानमंत्री ने श्री गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाशोत्‍सव मनाने के लिए उच्‍च स्‍तरीय समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिखों के 9वें गुरु श्री गुरुतेग बहादुर जी का 400वां प्रकाशोत्‍सव आयोजित करने के लिए उच्‍चस्‍तरीय समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयोजित की गई। उन्‍होंने श्री गुरु तेगबहादुर जी द्वारा धार्मिक आजादी के लिए दिए गए विभिन्‍न योगदानों और बलिदान को याद किया। इन प्रतिनिधियों ने प्रकाशोत्‍सव के लिए कुछ जानकारियां व सुझाव दिए और कहा कि उनके जीवन के विभिन्‍न पहलुओं को उजागर करना जरूरी है। केन्‍द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि ऐसे सामूहिक प्रयास किये जाने चाहिए, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि गुरु तेगबहादुर जी का संदेश सभी तक पहुंचे। संस्‍कृति सचिव ने प्रकाशोत्‍सव के लिए अब तक दिए गए सुझावों पर एक प्रस्‍तुति दी।
9. निर्मला सीतारमण ने दूसरे वर्चुअल G20 वित्त मंत्रियों की बैठक में लिया भाग
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की दूसरी बैठक में वर्चुअली भाग लिया है। यह बैठक मजबूत, स्थायी, संतुलित और समावेशी विकास को बहाल करने के लिए वैश्विक चुनौतियों के लिए नीतिगत प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए इतालवी अध्यक्षता के तहत आयोजित की गई। G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों ने COVID -19 की प्रतिक्रया में G20 एक्शन प्लान के अपडेट पर चर्चा की। उन्होंने सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं के वित्तपोषण की जरूरतों का समर्थन करने, अंतर्राष्ट्रीय कराधान के एजेंडे पर प्रगति, हरियाली संक्रमण को बढ़ावा देने और महामारी से संबंधित वित्तीय विनियमन मुद्दों पर भी चर्चा की। श्रीमती सीतारमण ने सभी G20 सदस्यों से वैक्सीन के समान पहुंच और व्यापक वितरण को सुनिश्चित करने का आग्रह किया। श्रीमती सीतारमण ने वैश्विक विकास अनुमानों को प्रतिबिंबित किया और वायरस से जुड़ी अनिश्चितताओं की दृढ़ता के बीच निरंतर समन्वय की आवश्यकता को रेखांकित किया। वित्त मंत्री ने कहा कि G20 एक्शन प्लान ने एक अच्छे मार्गदर्शन उपकरण के रूप में काम किया है और वसूली को आकार देना इसके वर्तमान अपडेट का मुख्य आधार है।
10. अटल नवप्रवर्तन मिशन द्वारा देश भर में स्थापित 295 अटल टिंकरिंग लैब्स को सीएसआईआर ने अपनाया
नीति आयोग के अंतर्गत अटल नवप्रवर्तन मिशन (एआईएम) की देश भर में प्रमुख 295 अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) को आधिकारिक तौर पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने अपना लिया है, जो छात्रों के बीच वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार संस्कृति को विकसित करने की दिशा में एक महत्वाकांक्षी कदम है। अपनी 36 प्रयोगशालाओं के साथ सीएसआईआर ने देश भर में 295 अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं और उनके छात्रों को अपनाया है। यह देश भर के युवा नवप्रवर्तकों के लिए राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ बुद्धिमान और वैज्ञानिकों से सीखने का एक अभूतपूर्व अवसर है। यह अवसर पाकर प्रगतिशील छात्र अपने स्कूल, परिवारों और स्थानीय समुदायों के लिए जीवंत प्रेरणा का स्त्रोत बन जाएंगे।
11. वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक-आईएमएफ की विकास समिति बैठक की 103वीं बैठक में भाग लिया
केन्द्रीय वित्त एवं कारपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समग्र विकास समिति की 103वीं बैठक में भाग लिया। बैठक के एजेंडे में सामान्य फ्रेमवर्क के तहत कर्ज राहत के लिए विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष समर्थन और अन्य; कोविड-19 महामारी : विकासशील देशों के द्वारा टीकों की निष्पक्ष और किफायती उपलब्धता के लिए विश्व बैंक समर्थन; कोविड-19 संकट से त्वरित सुधार के लिए प्रतिक्रिया- जीवन और आजीविका रक्षा – हरित, लचीला और समावेशी विकास (ग्रिड) को समर्थन देते हुए जीवन और आजीविका रक्षा शामिल हैं।
12. आशुतोष भारद्वाज को दिया गया देवीशंकर अवस्थी पुरस्कार 2020
प्रसिद्ध देवीशंकर अवस्थी पुरस्कार (Devishankar Awasthi Award) को विपुल हिंदी गद्य, पत्रकार और आलोचक आशुतोष भारद्वाज (Ashutosh Bhardwaj) को दिया गया है। यह सम्मान उन्हें उनके कार्य ‘पितृ-वध (Pitra-Vadh)’ के लिए दिया गया है। उनका चयन अशोक वाजपेयी, नंदकिशोर आचार्य और राजेंद्र कुमार की चयन समिति ने किया था। आशुतोष भारद्वाज एक देशी अंग्रेजी पत्रकार रहे हैं और बस्तर के उनके अनुभव हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही विवादित रहे हैं। यह पुस्तक अंग्रेजी में ‘द डेथ ट्रैप (The Death Trap)’ के नाम से प्रकाशित हुई है। इसके अलावा, आधुनिकतावाद और राष्ट्रवाद जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर उनका काम भारतीय उपन्यासों में काफी प्रसिद्ध रहा है। वह शिमला इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज़ के साथी भी रहे हैं और स्वतंत्र रूप से लिख रहे हैं।
13. RBI ने बढाया व्यवस्थित G-Sec मार्केट के लिए G-SAP
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (Government Security Acquisition Programme), GSAP 1.0 की घोषणा की। स कार्यक्रम के तहत, केंद्रीय बैंक 1 ट्रिलियन (या एक लाख करोड़ रुपये) मूल्य के सरकारी बॉन्ड खरीदेगा। 25,000 करोड़ रुपये की पहली खरीद 15 अप्रैल, 2021 को की जाएगी। GSAP 0 बांड बाजार को और अधिक सुविधा प्रदान करेगा।इस वर्ष सरकार की उधारी बढ़ने के कारण, RBI को यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय बाजार में कोई व्यवधान न हो।वित्तीय वर्ष 2021 में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने द्वितीयक बाजार से 13 ट्रिलियन मूल्य के बांड खरीदे।यह कार्यक्रम रेपो रेट और दस साल की सरकारी बॉन्ड यील्ड के बीच प्रसार को कम करने में मदद करेगा।यह वित्त वर्ष 2022 में केंद्र और राज्यों के लिए उधार लेने की कुल लागत को कम करने में भी मदद करेगा।
14. RBI ने भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों के लिए RTGS, NEFT सुविधाओं को खोलने का फैसला किया
केंद्रीय बैंक आरबीआई ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली मॉनेटरी पॉलिसी में अहम फैसला लिया है। नॉन-बैंक पेमेंट संस्थानों के लिए आरबीआई द्वारा संचालित केंद्रीयकृत पेमेंट सिस्टम आरटीजीएस और एनईएफटी की सदस्यता की अनुमति दी गई है। आरबीआई के इस प्रस्ताव से पीपीआई, कार्ड नेटवक्र्‍स, वाइड लेवल एटीएम ऑपरेटर्स जैसे नॉन-बैंक पेमेंट सिस्टम भी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित की जाने वाली आरटीजीएस और एनईएफटी की सदस्यता ले सकेंगे।
15. आतंकवाद विरोध के लिए UN न्यास निधि में भारत का USD 500,000 का योगदान
भारत ने आतंकवाद विरोध के लिए संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड में अतिरिक्त $ 500,000 का योगदान दिया है, जिससे आतंकवाद से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय में देश का योगदान $1 मिलियन से अधिक हो गया है। इस राशि के साथ, भारत का अब तक का कुल योगदान $1.05 मिलियन है। 2017 में स्थापित आतंकवाद विरोध के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय, संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद-रोधी रणनीति के चार स्तंभों के संतुलित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक आतंकवाद-रोधी समन्वय कॉम्पैक्ट संस्थाओं में समन्वय और सामंजस्य बढ़ाता है। जून 2017 में UNOCT की स्थापना करने वाले महासभा के प्रस्ताव 71/291 के अनुसार, काउंटर-टेररिज्म के लिए UN ट्रस्ट फंड को UNOCT में स्थानांतरित कर दिया गया था।
16. WWE हॉल ऑफ फ़ेम 2021 में औपचारिक रूप से शामिल हुए द ग्रेट खली
द ग्रेट खली (The Great Khali) को 2021 के WWE हॉल ऑफ फ़ेम क्लास में शामिल किया गया है। द ग्रेट खली ने WWE के कई दिग्गज सुपरस्टार्स को टक्कर दी, जिनमें जॉन सीना, बटिस्टा, शॉन माइकल्स और 2021 में शामिल साथी केन शामिल थे, जिसे उन्होंने द ग्रैंडस्ट स्टेज ऑफ़ देम ऑल, रैसलमेनिया में अपनी पहली जीत हासिल करने के लिए हराया। सात फुट एक इंच लंबे और 347 पोंड वजहनी द ग्रेट खली 2006 में WWE में प्रसिद्ध द डेडमैन, अंडरटेकर को हराकर एकाएक चर्चा में आ गए थे। द ग्रेट खली का आधिकारिक नाम दलीप सिंह राणा (Dalip Singh Rana) है।
17. भारत के चार नाविकों ने इस वर्ष के तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाइ करके इतिहास रच दिया
भारत के चार नाविकों ने इस वर्ष के तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाइ करके इतिहास रच दिया है। विष्‍णु सर्वानन्‍द तथा गणपति चेंगप्‍पा और वरुण ठक्‍कर की जोडी ने ओमान में चल रहे एशियाई क्‍वालिफायर्स में यह लक्ष्‍य हासिल किया। इससे पहले नेथ्रा कुमानन, मुसन्‍नाह ओपन चैम्पियनशिप में लेजर रेडियल मुकाबले में क्‍वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक बन गई।
18. सीआरपीएफ (CRPF) का शौर्य दिवस: 09 अप्रैल
हर साल 9 अप्रैल को पूरे भारत में सीआरपीएफ शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। 9 अप्रैल, 1965 को सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ कच्छ के रण में 34 पाकिस्तानी सैनिकों का सफाया किया था। यह पहली बार था जब पूर्ण रूप से पैदल सेना की टुकड़ी ने पाकिस्तान की सेना के विरुद्ध सफल लड़ाई लड़ी। इस लड़ाई के दौरान सीआरपीएफ के छह जवानों ने अपनी जान गंवा दी। इन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए, शौर्य दिवस को हर साल चिह्नित किया जा रहा है।
19. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन
ब्रिटेन के प्रिंस फिलिप का निधन हो गया। वे 99 वर्ष के थे। प्रिंस ने 1947 में ब्रिटेन की राजकुमारी एलिजाबेथ से शादी की थी जो ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महिला थी।