प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में भारी वर्षा और बाढ़ के हालात का जायजा लिया

0
135

CURRENT G.K.

1.जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र वार्ता का नया दौर जर्मनी के बॉन में शुरू :-

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र वार्ता का नया दौर जर्मनी के बॉन में शुरू है। पेरिस जलवायु संधि से अमरीका के अलग होने के फैसले के बाद पहली बार हो रहे  इस सम्मेलन में एक सौ 90 से अधिक देश धरती के बढ़ते तापमान की रोकथाम के प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

2018 में अगले दौर की वार्ता तक समझौते की शर्तें तय कर लेने की दिशा में बातचीत होगी। कार्बन उत्सर्जन में कमी के प्रयासों की रिपोर्ट पर भी चर्चा होगी।  सम्मेलन 17 नवंबर को समाप्त होगा।

 

2.दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर लगाए 18 प्रतिबंध :-

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ वित्तीय लेन देन को खत्म करने के लिए उस पर आज 18 प्रतिबंधलगाने की घोषणा की है। ये प्रतिबंध उ. कोरिया के अवैध नगदी प्रवाह को खत्म करने के लिए किए जा रहेअंतरराष्ट्रीय प्रयासों का एक हिस्सा है।

वित्त मंत्रालय की वेबसाइट डाली गयी जानकारी में मंत्रालय के अधिकारी नेबताया कि दक्षिण कोरियाई द्वारा लगाए गए सभी 18 प्रतिबंध सीधे तौर पर उत्तर कोरियाई बैंकों से संबद्धित हैं।

 

3.प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में भारी वर्षा और बाढ़ के हालात का जायजा लिया :-

तमिलनाडु के डेल्टा जिलों और सम्पूर्ण तटीय इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। चेन्नई में मौसम विभाग के निदेशक बालाचन्द्रन ने राज्य के डेल्टा जिलों, तटवर्ती इलाकों तथा पुद्दुचेरी में अगले 24 घंटों में वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

पिछले चौबीस घंटे के दौरान नागापट्टनम जिले के अनईकारन चतरिम में अधिकतम 19 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई वहीं कडलूर के चिदंबरम में 15 सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। वर्षा के कारण पिछले सप्ताह से चेन्न्ई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर के स्कूल बंद है।

वेल्लोर, तिरूवन्नमलाई, कडलूर, तिरूवल्लूर, विलूपुरम, नागापटि्टनम और कराईकल जिले के स्कूलों को भी बंद करने की घोषणा की गई है।

 

4.पेटा की याचिका पर तमिलनाडु सरकार को नोटिस भेजा :-

उच्चतम न्यायालय ने सांढ़ों को काबू करने के खेल जलीकट्टू के आयोजन की अनुमति देने वाले कानून के खिलाफ पशु अधिकार संगठन-पेटा की याचिका पर तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया।

न्यायालय ने राज्य सरकार से चार सप्ताह के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है। उच्चतम न्यायालय ने 2014 में जलीकट्टू और इस जैसे कुछ अन्य खेलों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि ये पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के खिलाफ हैं।

 

5.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चेन्नई में तांती अखबार की 75वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई जाएंगे। जहां वे डेली तांती अखबार की 75वीं वर्षगांठपर आयोजित समारोह में भाग। प्रदेश भाजपा प्रमुख तमिलसाई सुंदरराजन ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्थामें करीब दस हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

 

6.वरिष्ठ साहित्यकार एवं रंगमंच कलाकार चंद्र मोहन निर्मल का निधन :-

उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के वरिष्ठ साहित्यकार एवं रंगमंच कलाकार चंद्र मोहन निर्मल का उनके पैतृक आवासपर हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया।

वह लगभग 73 वर्ष के थे। सूत्रों के अनुसार केराकत कस्बा के नरहन मुहल्ला निवासी चंद्र मोहन निर्मल काउनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

 

7.बम्बई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी :-

बम्बई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। सवेरे सेंसेक्स 97 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 588 पर था। अब से कुछ देर पहले यह 33 हजार 797 पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10 हजार 473पर पहुंच गया।

अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 64रूपये 68 पैसे का बोला गया।

 

8.सरकार बैंकिंग प्रणाली में असंतुलन दूर करने के लिए प्रतिबद्ध :-

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार बैंकिंग प्रणाली में असंतुलन दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। नई दिल्ली में पंजाब नेशनल बैंक के नवनिर्मित प्रधान कार्यालय परिसर का उद्घाटन करते हुए श्री जेटली ने कहा कि केन्द्र अर्थव्यवस्था के विकास में मदद के लिए बेहतर बैंकिंग प्रणाली बनाने के वास्ते काम कर रहा है।

देश के विकास के लिए यू आल्सो सपोर्ट दा ग्रोथ और उस ग्रोथ को सपोर्ट करने के लिए आपको इंडस्ट्री को भी सपोर्ट करना है और इंडस्ट्री के साथ- साथ आपको इंफ्रास्ट्रक्चर को भी सपोर्ट करना है।

इसलिए आपका जो स्ट्रैड है जिम्मेदारी होगा वो जाग्रैफिकल भी है और इकोनोमिक लैंडस्केप में गांव और ट्राइबल एरिया से लेकर हैवी इंडस्ट्री और इंफ्रास्ट्रक्चर तक फैलता है। श्री जेटली ने कहा कि वित्तीय लाभ कमाने के अलावा पंजाब नेशनल बैंक को सामाजिक जिम्मेदारी लेनी होगी ताकि दूरदराज के इलाकों में लोगों को बैंकिंग प्रणाली से आसानी से जोड़ा जा सके। पंजाब नेशनल बैंक ने इस साल 25 हजार करोड़ डिजिटल भुगतान का लक्ष्य रखा है।

 

9.एशियाई महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता में एल सरिता देवी, सोनिया लॉथर और लवलीन बोर्गोहेन सेमीफाइनल में पहुंची :-

एशियाई महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता में एल सरिता देवी, सोनिया लॉथर और लवलीन बोर्गोहेन सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। वियतनाम के हो ची मिन सिटी में अंतिम चार में पहुंचने के साथ ही तीनों भारतीय खिलाडि़यों ने पदक पक्के कर लिए हैं।

पूर्व विश्व चैंपियन सरिता ने 64 किलोग्राम वर्ग में उज्बेकिस्तान की मफ्तुनाखोन, सोनिया ने 57 किलाग्राम वर्ग  में कजाकिस्तान की नाजीम इशानोवा को हराया। बोर्गोहेन ने 69 किलोग्राम वर्ग में मंगोलिया की एर्देनेतुआ इंख बातर को हराया।

 

10.भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण सहित 16 पदक जीते :-

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टलस्पर्धा में अनीष भानवाला ने रजत और नीरज कुमार ने कांस्य पदक जीता।

ऑस्ट्रेलिया के सरगेईइवजलेवस्की ने स्वर्ण पदक हासिल किया। भारत के इस प्रतियोगिता में राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में चारस्वर्ण सहित कुल पदक 16 हो गये हैं।