प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में 11 नये सरकारी चिकित्‍सा महाविद्यालयों का और चेन्‍नई में केन्‍द्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन किया

0
10

1. उच्‍चतम न्‍यायालय की सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश इन्‍दू मल्‍होत्रा के नेतृत्‍व में उच्‍चस्‍तरीय समिति प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक की जांच करेगी

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पांच जनवरी को प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा चूक के मामले की जांच के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय के सेवानिवृत न्‍यायाधीश इंदू मल्‍होत्रा की अध्‍यक्षता में जांच समिति गठित की है। समिति के अन्‍य सदस्‍यों में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए के महानिदेशक, पंजाब के सुरक्षा महानिदेशक, पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय के महापंजीयक शामिल हैं। प्रधान न्‍यायाधीश एन वी रमन्‍ना की अध्‍यक्षता में न्‍यायमूर्ति सूर्यकांत और न्‍यायमूर्ति हिमा कोहली की तीन सदस्‍यीय खण्‍ड पीठ ने समिति गठित करने के आदेश पारित किये।

2. Henley Passport Index 2022 की रैकिंग में भारतीय पासपोर्ट 83वें स्थान पर

हाल ही में जारी सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट रिपोर्ट ‘हेनले पासपोर्ट सूचकांक 2022‘ (Henley Passport Index 2022) में भारत को 83वांँ स्थान दिया गया है। भारत की पासपोर्ट क्षमता में इस तिमाही में सुधार हुआ है, जो पिछले साल वर्ष 2021 की 90वी रैंक की तुलना में सात पायदान ऊपर है। मौजूदा रैंकिंग वर्ष 2022 की पहली तिमाही के लिये है। भारतीय पासपोर्ट के साथ अब आप बिना वीजा के दुनिया के 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी (IATA) के डेटा पर आधारित है जो बताता है इन पासपोर्ट के साथ तमाम देशों की यात्रा करना लोगों के लिए कितना आसान है। अगर इस साल के दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की बात करें तो वह जापान और सिंगापुर का है। अफगानिस्तान और इराक ‘सबसे खराब पासपोर्ट रखने‘ की श्रेणी में बने हुए हैं।

3. डॉ. एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव नियुक्त किया गया

प्रख्यात रॉकेट वैज्ञानिक एस. सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव नियुक्त किया गया है। एस. सोमनाथ कैलासवादिवू सिवान की जगह लेंगे, जो शुक्रवार को अपना विस्तारित कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। डॉ. सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिज़ाइन सहित कई विषयों के विशेषज्ञ हैं। उन्हें लॉन्च व्हिकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिज़ाइन, स्ट्रक्चरल डायनामिक्स, इंटीग्रेशन डिज़ाइन और प्रोसेड्योर, मेकैनिज़्म डिज़ाइन तथा पायरोटेक्नीक में महारत हासिल है। वर्तमान में डॉ. एस सोमनाथ केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSV) के निदेशक हैं। अपने कॅरियर की शुरुआत में वह पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के इंटीग्रेशन के दौरान टीम लीडर थे। डॉ. सोमनाथ एक ऐसे महत्त्वपूर्ण मोड़ पर इसरो की बागडोर संभाल रहे हैं, जब इस अंतरिक्ष एजेंसी की आगे की यात्रा को परिभाषित करने के लिये व्यापक सुधार और महत्त्वपूर्ण मिशन निर्धारित हैं। विचार यह है कि अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र अधिक जीवंत, आर्थिक रूप से व्यवहार्य और आत्मनिर्भर बनना चाहिये। ऐसे समय में जब IN-SPACe एक नए मॉडल को परिभाषित कर रहा है, जिसे हमारी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था का विस्तार करने के लिये भी डिज़ाइन किया गया है, इसे आगे बढ़ाने की ज़िम्मेदारी नए अध्यक्ष की होगी। इसरो वर्ष 2022 में गगनयान मिशन की योजना पर कार्य कर रहा है, इस मिशन में भारत स्वयं के बल पर 3 भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। इस योजना की सफलता के पश्चात् इसरो इस मिशन को जारी रखना चाहता है। इस परिप्रेक्ष्य में भारत को स्वयं के अंतरिक्ष स्टेशन की आवश्यकता है। भारत ने वर्ष 2017 में ही स्पेस डॉकिंग जैसी तकनीक पर शोध करने के लिये बजट का प्रावधान किया था। ऐसे महत्त्वपूर्ण मिशनों को आगे ले जाने की ज़िम्मेदारी भी नए अध्यक्ष के समक्ष होगी।

4. आईपीएल को मिला नया स्पॉन्सर, Tata Group ने चीनी कंपनी Vivo को किया रिप्लेस

टी20 लीग IPL को नया स्पॉन्सर मिल गया है. टाटा समूह चीनी की मोबाइल कंपनी वीवो को रिप्लेस करने के लिए तैयार है. बीसीसीआई के मुताबिक, 2022 के सीजन से टाटा आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा. मंगलवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान स्पॉन्सरशिप में बदलाव पर फैसला लिया गया. देश में चीन विरोधी भावना बढ़ने के कारण वीवो ने 2020 में IPL स्पॉन्सशिप से हाथ खींच लिया था. तब ड्रीम 11 आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बना था. वीवो ने 2021 में मुख्य प्रायोजक के रूप में वापसी की, लेकिन अब 2022 के सीजन से पहले वह इसे पूरी तरह से समाप्त करने के लिए तैयार है.

5. चौथी बार नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बने मार्क रूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट को चौथे कार्यकाल के लिए शपथ लेने पर मंगलवार को बधाई दी। नीदरलैंड के नरेश विलेम-एलेक्जेंडर ने एक नये सत्तारूढ़ गठबंधन को शपथ दिलायी, जिसका नेतृत्व मार्क रूट ने चौथी बार किया। रूट ने यह शपथ ऐसे समय ली है जब पूरे देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है। साथ ही देश के समक्ष जलवायु परिवर्तन, आवास की कमी से लेकर कृषि के भविष्य को लेकर नीतिगत चुनौतियां हैं।

6. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर पुद्दुचेरी में राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जनवरी को पुदुचेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जन्मजयंती थी, इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने “मेरे सपनों का भारत” और “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायक” पर चयनित निबंधों का अनावरण किया। इन निबंधों को उक्त दो विषयों पर 1 लाख से अधिक युवाओं द्वारा प्रस्तुत लेखों से चुना गया है। प्रधानमंत्री ने पुदुचेरी में एमएसएमई मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन किया, लगभग 122 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया यह विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी केंद्र 10 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह संस्थान 20,000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा और 2000 सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का सहयोग करेगा तथा 200 स्टार्ट अप्स को इंक्यूबेट करेगा, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से पुदुचेरी सरकार द्वारा निर्मित ओपन-एयर थिएटर सभागार – पेरुन्थालाइवर कामराजर मणिमंडपम का भी उद्घाटन किया।

7. भारत और कोरिया का लक्ष्‍य 2030 से पहले 50 अरब डॉलर का व्‍यापार

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा कोरिया के व्‍यापार मंत्री हॉन कू यियो ने नई दिल्‍ली में एक बैठक में द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। दोनों मंत्रियों ने व्‍यापक आर्थिक समझौते को उन्नत बनाने की बातचीत को नई गति देने पर सहमति व्‍यक्‍त की। भारत और कोरिया का उद्देश्य वर्ष 2030 से पहले 50 अरब डॉलर का व्‍यापार लक्ष्‍य प्राप्‍त करना है। 2018 में भारत-कोरिया द्विपक्षीय व्यापार 20 अरब डॉलर का था। हालांकि, उसके बाद यह घटने लगा। और यह काफी हद तक महामारी की चपेट में था। हाल की बातचीत में मुख्य रूप से इसी मुद्दे पर चर्चा हुई।

8. तोक्यो ओलिम्पिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन असम पुलिस में उपाधीक्षक नियुक्त की गईं

तोक्यो ओलिम्पिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन को असम पुलिस में पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया गया है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आज गुवाहाटी में लवलीना को नियुक्ति पत्र सौंपा। लवलीना बोरगोहेन की नियुक्ति असम सरकार की खेल नीति के अनुसार की गई है।

9. देश के वस्‍त्र निर्यात में वर्ष-2020 की तुलना में पिछले वर्ष अप्रैल से दिसम्‍बर तक 31 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई

देश के वस्‍त्र निर्यात में वर्ष-2020 की तुलना में पिछले वर्ष अप्रैल से दिसम्‍बर तक 31 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई। कपडा मंत्रालय ने बताया कि वस्‍त्र क्षेत्र के व्‍यापार में फायदे की स्थिति निरन्‍तर बनी हुई है और आयात के मुकाबले निर्यात कई गुना अधिक रहा है। वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला और मांग दुष्‍प्रभावित होने के कारण वस्‍त्र निर्यात में मंदी देखी गई थी। मंत्रालय के अनुसार हस्‍तशिल्‍प सहित वस्‍त्र और परिधान क्षेत्र का कुल निर्यात पिछले वर्ष अप्रैल से दिसम्‍बर की अवधि में 29 अरब 80 करोड डॉलर का हुआ, जबकि वर्ष 2020 की इसी अवधि में यह 21 अरब 20 करोड डॉलर मूल्‍य का था। यह वृद्धि आर्थिक बहाली को दर्शाती है। मंत्रालय ने बताया है कि हस्‍तशिल्‍प सहित वस्‍त्र और परिधान निर्यात में वर्ष 2020 की तुलना में पिछले वर्ष अप्रैल से दिसम्‍बर के दौरान 14 दशमलव छह प्रतिशत बढोतरी हुई।

10. विश्व बैंक ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 8.3 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 8.7 प्रतिशत रहेगी

विश्‍व बैंक ने मौजूदा वित्‍तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर आठ दशमलव तीन प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। जारी सुधारों के कारण निजी क्षेत्र से और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अधिक निवेश को देखते हुए अगले वित्‍तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान बढाकर आठ दशमलव सात प्रतिशत किया गया है। वैश्विक आर्थिक परिदृश्‍य पर अपनी ताजा रिपोर्ट में विश्‍व बैंक ने कहा कि आर्थिक वृद्धि दर अनुमान जारी ढांचागत सुधारों, वित्‍तीय क्षेत्र में अनुमान से अधिक रिकवरी और मौजूदा जोखिमों के बावजूद चुनौतियों से निपटने के उपायों से भी प्रभावित होंगे। विश्‍व बैंक के आकलन के अनुसार वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर घटकर मौजूदा वित्‍तीय वर्ष में चार दशमलव एक प्रतिशत और अगले वित्‍तीय वर्ष में तीन दशमलव दो प्रतिशत रहने का अनुमान है।

11. प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में 11 नये सरकारी चिकित्‍सा महाविद्यालयों का और चेन्‍नई में केन्‍द्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तमिलनाडु में 11 नए सरकारी चिकित्‍सा महाविद्यालयों का लोकार्पण किया। श्री मोदी ने चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का भी उद्घाटन किया। चिकित्‍सा महाविद्यालयों के निर्माण पर लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। इन में से लगभग 2 हजार 145 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और शेष राशि तमिलनाडु सरकार ने प्रदान की है। नए चिकित्‍सा महाविद्यालय विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिलों में स्‍थापित किए गए हैं। नए चिकित्‍सा महाविद्यालयों में मेडिकल की 1 हजार 450 सीटों के लिए नामांकन होगा। चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर की स्थापना भारतीय विरासत की सुरक्षा और संरक्षण तथा शास्त्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के के उद्देश्य से की गई है।

12. जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद से सहायता प्राप्त दो स्टार्ट-अप्स को विश्व बैंक समूह औऱ उपभोक्ता प्रौद्योगिकी परिसंघ का ग्लोबल वूमेंस हेल्थ टेक पुरस्कार

जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद से सहायता प्राप्त दो स्टार्ट-अप्स को विश्व बैंक समूह औऱ उपभोक्ता प्रौद्योगिकी परिसंघ का ग्लोबल वूमेंस हेल्थ टेक पुरस्कार दिया गया है। ये स्टार्ट-अप्स हैं- निरामया हेल्थ एनालाइएटिक्स प्राइवेट लिमिटेड और इनएक्सैल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड। ये पुरस्कार उन नवोन्मेषी स्टार्टअप्स को दिया जाता है जो उभरते बाजारों में महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हैं। निरामया हेल्थ एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड को सभी आय़ु वर्ग की महिलाओं में शुरूआती अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाने वाले सॉफ्टवेयर आधारित चिकित्सा उपकरण बनाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। इनएक्सैल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड को यह पुरस्कार फीटल लाइट उपकरण बनाने के लिए दिया गया है। यह अगली पीढ़ी का, एआई-संचालित भ्रूण हृदय गति मॉनिटर है जो प्रसव में माताओं के लिए या 37 सप्ताह के गर्भ के बाद भ्रूण ईसीजी सिग्नल निष्कर्षण तकनीक पर आधारित है। इसकी सहायता से दुनिया भर में प्रति वर्ष 12 लाख लोगों की जान बचाई जा सकती है।

13. आईईपीएफए ने निवेश संबंधी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण- आईईपीएफए ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञान दर्शन चैनल की टेली-व्याख्यान सुविधा का उपयोग करके वर्तमान और भावी हितधारकों के एक बड़े समूह के बीच निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण का प्रचार करने के बारे में है। 75 एपिसोड की प्रस्तावित श्रृंखला 24×7 ज्ञान दर्शन टीवी चैनल पर लाइव टेली-व्याख्यान श्रृंखला होगी। प्रसिद्ध पेशेवर संस्थानों के विशेषज्ञ इस व्याख्यान श्रृंखला में भाग लेंगे। इसके आलवा इनमें आईईपीएफए तथा कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य नियामक भी शामिल होंगे। ये निवेश से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्याख्यान देंगे।

14. केन्‍या में अफ्रीका की प्रथम पारेषण पीपीपी परियोजना के लिए पॉवरग्रिड और अफ्रीका 50 ने संयुक्‍त विकास समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर केन्‍या पारेषण परियोजना विकसित करने के लिए अखिल-अफ्रीका अधोसंरचना निवेश मंच-अफ्रीका 50 के साथ एक संयुक्‍त विकास समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस परियोजना के अंतर्गत 400 केवी लेसोस-लूसुक और 220 केवी किसुमु-मुसागा पारेषण लाइनों का सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) प्रारूप के अंतर्गत विकास, वित्‍त पोषण, निर्माण और परिचालन किया जाना है। इस परियोजना के पूर्ण होने के साथ ही केन्‍या में प्रथम स्‍वतंत्र विद्युत पारेषण (आईपीटी) होगी और पहली बार पीपीपी आधार पर पारेषण लाइनों के वित्‍त पोषण के संबंध में अफ्रीका में संदर्भ बिंदु के रूप में उपयुक्‍त होगी। इस परियोजना से पश्चिमी केन्‍या में विद्युत पारेषण की आपूर्ति और निरंतरता दोनों में सुधार होगा तथा इसके प्रत्‍यक्ष प्रभाव के कारण अफ्रीका के विद्युत पारेषण नेटवर्क्स के विस्‍तार की दिशा में निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ाने में सहायता मिलेगी, जो इस महाद्वीप की विद्युत की उपलब्‍धता संबंधी कमियों को दूर करने में महत्‍वपूर्ण साबित होगा।

15. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक विस्तारित रेंज के समुद्र-से-समुद्र संस्करण का परीक्षण

हाल ही में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक विस्तारित रेंज के समुद्र-से-समुद्र संस्करण का परीक्षण स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से किया गया था। ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम ने तैयार किया है। ब्रह्मोस मिसाइल को शुरुआत में 290 किमी. की रेंज के साथ विकसित किया गया था। मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) के दायित्त्वों के अनुसार, मिसाइल की रेंज मूल रूप से 290 किमी थी। हालाँकि जून 2016 में MTCR में भारत के प्रवेश के बाद इसकी रेंज लगभग 450 किलोमीटर थी और भविष्य में 600 किलोमीटर तक बढ़ाने की योजना है।

16. आरबीआई ने क्रेडिट ब्यूरो डेटा का उपयोग करने वाली संस्थाओं के लिए पात्रता मानदंड जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उन संस्थाओं के लिए पात्रता मानदंड जारी किए जो क्रेडिट सूचना कंपनियों (credit information companies – CIC) या क्रेडिट ब्यूरो के डेटा का उपयोग करते हैं। इन नवगठित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि क्रेडिट ब्यूरो के साथ एक नामित उपयोगकर्ता बनने के लिए एक कंपनी की कुल संपत्ति कम से कम 2 करोड़ रुपये होनी चाहिए और निवासी भारतीय नागरिकों के स्वामित्व और नियंत्रण में होनी चाहिए, जो भारत में काम कर रहे चीनी संबंधों के साथ उधार आवेदनों के आरोपों के बीच आता है।

17. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने FASTag-आधारित पार्किंग समाधान की पेशकश करने के लिए Park+ के साथ समझौता किया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक और पार्क+ (Park+) ने भारत भर में वाणिज्यिक और आवासीय संपत्तियों के लिए फास्टैग-आधारित स्मार्ट पार्किंग समाधान पेश करने के लिए सहयोग किया है। यह साझेदारी वाहन से जुड़े FASTag का उपयोग करके पार्किंग पारिस्थितिकी तंत्र को डिजिटाइज़ करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक की पहुंच का उपयोग करेगी। पार्क+ को सिकोइया कैपिटल (Sequoia Capital) और मैट्रिक्स पार्टनर्स (Matrix Partners) का समर्थन प्राप्त है और यह FASTag के माध्यम से पार्किंग स्थानों को स्वचालित करने में लगा हुआ है।

18. RBI ने प्राप्त धन पर बैंकों के LCR रखरखाव में वृद्धि की

भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर-वित्तीय लघु व्यवसाय ग्राहकों से प्राप्त जमा और अन्य ‘धन के विस्तार‘ पर तरलता कवरेज अनुपात (Liquidity Coverage Ratio – LCR) बनाए रखने के लिए बैंकों के लिए सीमा को 5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 7.5 करोड़ रुपये कर दिया है। यह क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, स्थानीय क्षेत्र के बैंकों और भुगतान बैंकों के अलावा सभी वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होता है। बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बेसल समिति (बीसीबीएस) के मानक के साथ आरबीआई के दिशानिर्देशों को बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए और बैंकों को तरलता जोखिम को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम बनाना है। LCR यह सुनिश्चित करके बैंकों की संभावित तरलता व्यवधानों के लिए अल्पकालिक लचीलापन को बढ़ावा देता है कि उनके पास 30 दिनों तक चलने वाले तीव्र तनाव परिदृश्य से बचने के लिए पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्ति (HQLAs) है।

19. LLC ने झूलन गोस्वामी को ऑल वूमेन मैच आधिकारिक टीम का एंबेसडर नामित किया

लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket – LLC) ने झूलन गोस्वामी को एलएलसी की महिला अधिकारिता पहल को बढ़ावा देने और क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए अपनी ऑल वूमेन मैच आधिकारिक टीम में एक राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। एलएलसी ने लीग के लिए सभी महिला मैच आधिकारिक टीम की स्थापना की। यह इसकी सभी महिला आधिकारिक टीमों में से पहली है जो एक संपूर्ण पुरुष लीग का संचालन करेगी। लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के लिए पेशेवर क्रिकेट लीग है। एलएलसी का उद्घाटन सत्र 20 जनवरी 2022 से ओमान के मस्कट में ओमान क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) 2022 टीमें: भारतीय महाराजा, ऐसन लायंस, वर्ल्ड जायंट्स।

20. सतीश अडिगा को मिला ICMR राष्ट्रीय पुरस्कार “डॉ सुभाष मुखर्जी पुरस्कार”

मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) के तहत कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC) में क्लिनिकल एम्ब्रियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ सतीश अडिगा को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है। इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें आईसीएमआर से डॉ सुभाष मुखर्जी पुरस्कार मिलेगा। उन्होंने क्लिनिकल आईवीएफ और फर्टिलिटी रिसर्च दोनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

21. विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप 2021 नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव ने जीती

नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव (उज्बेकिस्तान) ने इयान नेपोम्नियाचची (रूस) को टाईब्रेकर में हराकर विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप 2021 जीती और वर्तमान विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को पीछे छोड़ा। मैग्नस कार्लसन ने 2020 FIDE चैंपियनशिप जीती।

22. फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी ने बच्चों के खिलाफ अपराध का मुकाबला करने के लिए स्कोच पुरस्कार जीता

फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) ने बच्चों के खिलाफ अपराध और हिंसा का मुकाबला करने की दिशा में अपने काम के लिए सिल्वर श्रेणी में स्कोच अवार्ड (SKOCH Award) जीता। यह पुरस्कार 78 SKOCH समिट में दिया गया। शिखर सम्मेलन का विषय “राज्य शासन” था। रोहिणी स्थित लैब की निदेशक दीपा वर्मा ने लैब की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया है। एफएसएल एक वैज्ञानिक विभाग है और आपराधिक न्याय प्रणाली में एक भागीदार है जिसका मिशन शारीरिक, यौन, वित्तीय या भावनात्मक नुकसान झेलने वाले बच्चों के खिलाफ अपराध और हिंसा की घटनाओं की जांच करना है।

23. राष्ट्रीय नवाचार सप्ताह

प्रगतिशील भारत के 75वें वर्ष, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के उद्देश्य से शिक्षा मंत्रालय (एमओई)अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (डीपीआईआईटी) संयुक्त रूप से 10 जनवरी से लेकर 16 जनवरी 2022 तक ‘राष्ट्रीय नवाचार सप्ताह’ का आयोजन कर रहे हैं। यह नवाचार सप्ताह शिक्षा मंत्रालय का प्रतीकात्मक सप्ताह भी है। यह नवाचार सप्ताह भारत में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस दिशा में जागरूकता फैलाने के लिये इन एजेंसियों द्वारा की गई विभिन्न पहलों को रेखांकित करेगा। 10 जनवरी से शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय नवाचार प्रतियोगिता, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन, युक्ति 2.0 और टॉयकैथॉन जैसे विभिन्न कार्यक्रमों से चुनी गई 75 नवीन प्रौद्योगिकियाँ ई-प्रदर्शनी में भाग लेंगी और अपने नवाचारों का प्रदर्शन करेंगी। इस प्रदर्शनी के साथ-साथ 11 और 12 जनवरी के लिये निर्धारित पूरे दिन की गतिविधियों में उच्च शिक्षा संस्थानों और स्कूलों में नवाचार एवं उद्यमिता से संबंधित उभरते क्षेत्रों के बारे में कई महत्त्वपूर्ण व्याख्यान सत्र और पैनल चर्चा शामिल हैं। शिक्षा मंत्रालय द्वारा 11 और 12 जनवरी, 2022 को ‘शैक्षणिक संस्थानों में नवाचार संबंधी इकोसिस्टम के निर्माण’ विषय पर एक दो-दिवसीय ई-संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में कई प्रख्यात उद्योगपति, उभरते हुए यूनिकॉर्न के संस्थापक, निवेशक और नीति निर्माण से जुड़ी हस्तियाँ नवाचार व स्टार्ट-अप के विभिन्न पहलुओं के बारे में अपने विचार एवं दृष्टिकोण साझा करने के लिये प्रमुख वक्ता एवं पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए। स्कूली बच्चों तथा युवाओं को नवाचार और उद्यमिता को करियर के विकल्प के रूप में अपनाने के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से शुरुआती दौर के स्टार्ट-अप के संस्थापकों व नवाचार में संलग्न छात्रों को शामिल करते हुए विशेष पैनल सत्र आयोजित किये जाएंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों में नवाचार और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के हिस्से के तौर पर विभिन्न हितधारकों को नवाचार के प्रति संवेदनशील और उन्मुख बनाना है।

24. 12 जनवरी : राष्ट्रीय युवा दिवस

प्रतिवर्ष 12 जनवरी को समाज सुधारक, विचारक व यूथ आइकॉन स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के महान विचारों के प्रति जागरूकता फैलाना है। वे देश के युवाओं के लिए एक महान प्रेरणास्त्रोत हैं। 1984 में भारत सरकार ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया था। तत्पश्चात 1985 से प्रतिवर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर पर देश भर में सेमिनार, भाषण, युवा वार्ता, योगासन, निबंध लेखन प्रतियोगिता इत्यादि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को बंगाल प्रेसीडेंसी के कलकत्ता में हुआ था। उनका मूल नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। वे 19वीं शताब्दी के प्रसिद्ध संत रामकृष्ण परमहंस के शिष्य थे। उन्हें भारत में हिन्दू धर्म के पुनर्जागरण व राष्ट्रवाद का प्रणेता माना जाता है। उन्होंने 1893 में अमेरिका के शिकागो में विश्व धर्म संसद में ऐतिहासिक भाषण दिया था और विश्व से हिन्दू धर्म का परिचय करवाया था। स्वामी विवेकानंद को उनके प्राचीन हिन्दू दर्शन के ज्ञान, अकाट्य तर्क तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण के समायोजन के लिए जाना जाता है। स्वामी विवेकानंद का निधन 4 जुलाई, 1902 को हुआ था।