प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया :-

    0
    98
    1. भारत और ब्रिटेन ने किया कानूनी पेशेवरों के अनुभव के आदान-प्रदान के समझौते पर हस्ताक्षर :-

    भारत और यूनाइटेड किंगडम ने विभिन्न पेशेवरों और ट्रिब्यूनल से पहले विवादों के समाधान के लिए कानूनी पेशेवरों और सरकारी कार्यकर्ताओं के अनुभव के आदान-प्रदान पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। लंदन में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और ब्रिटेन के न्याय सचिव डेविड गौके ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन में कानूनी मामलों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की बात भी है जो विशेषज्ञता और प्रशिक्षण के आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों में न्यायिक और कानूनी पेशेवरों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ढांचा प्रदान करेगा। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय महत्व के मौजूदा मुद्दों के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान भी करेंगे।


    2. विश्व बैंक रैंकिंग में दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत :-

    वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अगले कुछ वर्षों में भारत, पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है और करीब 16 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दस ट्रिलियन डॉलर के बराबर हो जाएगा। वर्ष 2017 के लिए विश्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत कुछ ही वर्षों में विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। श्री प्रभु ने कहा कि अर्थव्यवस्था में यह सुधार देश में किए गए कई संरचनात्मक, क्षेत्रीय और सामाजिक-आर्थिक सुधारों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसी तरह के कई अन्य परिणाम भी सामने आयेंगे। भारत, सकल घरेलू उत्पाद की दृष्टि से दुनिया में फ्रांस के बाद छठे स्थान पर पहुंच गया है।

     

    1. प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया :-

     

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 जुलाई, 2018 को नई दिल्ली स्थित तिलक मार्ग पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नए मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे। नए मुख्यालय में कम ऊर्जा खपत वाली लाइटिंग व्यवस्था और वर्षा जल संचयन सहित अत्याधुनिक सुविधाएंहोंगी। इस भवन में एक केन्द्रीय पुरातत्व पुस्तकालय भी होगा, जिसमें लगभग 1.5 लाख पुस्तकों और पत्र-पत्रिकाओंका संग्रह होगा।

     

    4. मतदाता सूची में उम्र का विश्व रिकॉर्ड बना रहा मेरठ, आयोग ने दिए जांच के आदेश :-

    उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में उम्र का शतक लगाकर 120 साल पूरे कर चुके मतदाताओं की बड़ी संख्या ने भारतीय निर्वाचन आयोग को भी हैरान कर दिया है। धरातल पर बेशक मतदाता सूची की हकीकत कुछ और हो, लेकिन फिलहाल शतकवीरों में शामिल नाम दीर्घ आयु के मामले में मेरठ का नाम रोशन कर रहे हैं। इन उम्रदराज मतदाताओं की सच्चाई जांचने के लिए निर्वाचन आयोग के आदेश पर अब विशेष अभियान भी जिले में शुरू किया गया है। विधानसभावार जारी सूची के अनुसार जिले में सवा सौ साल के मतदाताओं के नाम अभी भी बड़ी संख्या में शामिल हैं।

     

    5. दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर देश है भारत, हमारे सामने कहीं नहीं ठहरता पाकिस्तान :-

    भारत हर क्षेत्र में अपने झंडे गाड़ रहा है। आर्थिक वृद्धि के साथ-साथ भारत की सैन्‍य ताकत को बढ़ाने के लिए भी लगातार प्रयास हो रहे हैं। अब इसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं। दुनियाभर के देशों की सेनाओं और रक्षा शक्ति का आकलन करने वाली संस्था ग्लोबल फायर पावर (जीएफपी) के मुताबिक, भारत सैन्य ताकत के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर है। पाकिस्‍तान की ओर से भले ही भारत को परमाणु हमले की धमकी दी जाती है, लेकिन जमीनी हकीकत की बात करें तो सैन्‍य ताकत के मामले में पाक हमसे बहुत कमजोर है। इस सूची में पाकिस्‍तान शीर्ष 10 देशों में भी नहीं है।

     

    6.जल संसाधन मंत्रालय ने शुरु की ‘जल बचाओ – वीडियो बनाओ पुरस्‍कार पाओपहल :-

    जल संरक्षण तथा जल प्रबंधन संबंधी महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर भारतीय नागरिकों को शामिल करने के लिए जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने एक वीडियो प्रतियोगिता ‘जल बचाओ – वीडियो बनाओ – पुरस्‍कार पाओ’ प्रतियोगिता शुरु की है। जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने भारत सरकार के माई जीओवी पोर्टल (My Gov Portal) के साथ मिल कर इस प्रतियोगिता को शुरु किया है। इस पाक्षिक प्रतियोगिता को कल 10 जुलाई, 2018 को mygov.in के माध्‍यम से शुरु किया गया है, तथा यह 4 नवम्‍बर, 2018 तक जारी रहेगी। प्रत्येक पखवाड़े में तीन विजेताओं को चुना जाएगा।

     

     

     

    7.विशेषज्ञों के तीसरे अंतर सरकारी समूह (आईजीईका पूर्ण सत्र :-

    केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने यूएनसीटीएडी द्वारा आयोजित तीसरे अंतर सरकारी समूह (आईजीई) के उद्घाटन / पूर्ण सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और भाषण दिया। श्री पासवान ने विशेष रूप से उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में भारत सरकार की प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उपभोक्ता मुद्दों पर जिनेवा में दो दिवसीय सम्मेलन 10 जुलाई, 2018 को समाप्त हुआ।

     

     

    1. बीएसएनएल ने की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा की शुरूआत :-

    सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय संचार निगम लिमिटेड- बीएसएनएल ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए उपभोक्ता मोबाइल ऐप के जरिये देश में किसी भी टेलीफोन नेटवर्क के नम्बर पर डॉयल कर बातचीत कर सकेंगे। बीएसएनएल उपभोक्ता कंपनी के मोबाइल ऐप विंग्स के जरिए इस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। यह सेवा इस महीने 25 तारीख को शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरण इसी सप्ताह शुरू किया जायेगा।

     

     

    1. देश के सबसे बड़े घोटालेबाजों को भगोड़ा घोषित करने के लिए कोर्ट पहुंचा ईडी :-

    देश का सबसे बड़े घोटाला कर विदेश फरार हो चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी को भगोड़ा घोषित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।मामा-भांजे की इस जोड़ी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13500 करोड़ रुपये का लोन घोटाला करने का आरोप है। इस मामले का खुलासा होने से पहले ही ये दोनों देश छोड़कर जा चुके थे।

     

    1. अगर आप ATM का प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान, खाते में लग सकती है सेंध :-

    बैंकों की लापरवाही से देश में जितनी तेजी से डेबिट, क्रेडिट व कैश कार्ड धारकों की संख्या बढ़ रही है। उतनी ही तेजी से बैंक खातों से रुपये निकलने के मामले भी बढ़ रहे हैं। ताजा मामला गुरुग्राम का है जहां हैकरों ने एचडीएफसी के एक एटीएम बूथ से 100 से ज्यादा ग्राहकों का डाटा चोरी कर उनके बैंक खाते से कई बार में 15 लाख रुपये निकाल लिए। गुरुग्राम पुलिस और एचडीएफसी बैंक को जब लगातार खाता धारकों की शिकायतें मिलने लगीं तो उन्होंने मामले में जांच की। जांच में पता चला कि हैकिंग का शिकार होने वाले सभी उपभोक्ताओं ने मार्च व अप्रैल महीने में गुरुग्राम के सेक्टर-45 स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन किया था। ऐसे में बैंक और गुरुग्राम पुलिस की साइबर सेल को आशंका है कि सेक्टर-45 स्थित एटीएम से ही ग्राहकों का डाटा चोरी कर उनके खातों में सेंध लगाई गई है।