प्रधानमंत्री ने नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

0
49

1 प्रधानमंत्री ने नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये नई वंदे भारत ट्रेनें देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं। जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई, वे हैं:

  1. उदयपुर- जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  2. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
  3. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
  4. विजयवाड़ा-चेन्नई (रेनिगुंटा के रास्ते) वंदे भारत एक्सप्रेस
  5. पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  6. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सेप्रेस
  7. राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
  8. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  9. जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

ये नौ ट्रेनें 11 राज्यों– राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि 25 वंदे भारत ट्रेनें विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोगों की सेवा में है। उन्होंने कहा कि इसमें 9 और वंदे भारत ट्रेनों को जोड़ा जा रहा है और वो दिन दूर नहीं, जब वंदेभारत देश के हर हिस्से को कनेक्ट करेगी।

2 अलास्का के फोर्ट वेनराइट में होने वाले “एक्सरसाइज युद्ध अभ्यास-23” के लिए भारतीय सेना की एक टुकड़ी संयुक्त राज्य अमेरिका रवाना

एक्सरसाइज युद्ध अभ्यास” का 19वां संस्करण 25 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक फोर्ट वेनराइट, अलास्का, अमेरिका में आयोजित किया जा रहा है। यह भारतीय सेना और अमेरिकी सेना द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक वार्षिक अभ्यास है। अभ्यास का पिछला संस्करण नवंबर 2022 में भारत के उत्तराखंड के औली में आयोजित किया गया था। अभ्यास के इस संस्करण में भारतीय सेना के 350 कर्मियों की एक टुकड़ी भाग लेगी। मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट से जुड़ी एक बटालियन इस अभ्यास में भारतीय सेना का नेतृत्व करेगी।

3 आयुष्मान भारत पीएम-जय के 5 साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के 2 साल पूरे होने के अवसर पर आरोग्य मंथन 2023 का आयोजन

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जय) के पांच साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के दो साल पूरे होने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) ‘आरोग्य मंथन‘ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दो दिवसीय कार्यक्रम (25 और 26 सितंबर 2023) के दौरान दोनों योजनाओं से संबंधित चुनौतियों, रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर ज्ञानवर्धक चर्चाओं और विचार-विमर्श का आयोजन होगा। 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किए गए आयुष्मान भारत पीएम-जय ने स्वास्थ्य, उत्पादकता और समृद्धि की नई गाथा लिखी है। इस योजना के 5.5 करोड़ लाभार्थी नि: शुल्क अस्पतालों में भर्ती हुए जिस पर सरकार द्वारा 69,000 करोड़ रुपये मूल्य का व्यय किया गया। 27 सितंबर 2021 को लॉन्च की गई एबीडीएम सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मार्ग बनाना है। पिछले 2 वर्षों में 45 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (एबीएचए) बनाए गए हैं। इसके अलावा, 30 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड इन एबीएचए खातों से जुड़े हुए हैं।

4 भारत और संयुक्‍त राष्‍ट्र ने ग्‍लोबल साउथ के लिए संयुक्‍त क्षमता निर्माण पहल की शुरूआत की

भारत और संयुक्‍त राष्‍ट्र ने दक्षिण विश्‍व के लिए संयुक्‍त क्षमता निर्माण अभियान की शुरूआत की। इसका उद्देश्‍य भारत के विकास के अनुभव, सर्वोत्तम प्रक्रिया और विशेषज्ञता को दक्षिण विश्‍व के देशों के साथ साझा करना है। इस अभियान की घोषणा न्‍यूयार्क में भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र – दक्षिण विश्‍व कार्यक्रम में की गई। भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र अभियान पहले से चल रहे भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास भागीदारी कोष से जुड़ेगा। इसके अंतर्गत पिछले छह वर्ष से 61 देशों में चल रही 75 विकास परियोजनाएं हैं। इस अभियान के अंतर्गत संयुक्‍त राष्‍ट्र भारत टीम और बिल एंड मिलिंडा फाउडेंशन भारत के तकनीकी और आर्थिक सहयोग मंच के जरिए सहयोग करेंगें। इस संबंध में एक संयुक्‍त अभिरूचि पत्र का भारत में संयुक्‍त राष्‍ट्र आवासीय समन्‍वयक तथा बिल एंड मिलिंडा फाउडेंशन के बीच आदान प्रदान किया गया। इस अभियान के अंतर्गत भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता में किए गए विकास कार्यक्रमों को लागू करने में भी सहयोग मिलेगा। इसमें जी-20 एक्‍शन प्‍लान फार एक्‍लेरेटिंग आन एसडीजी, टैक्‍नीकल ट्रांसफोमेंशन एंड बिल्डिग डिजीटल पब्लिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी शामिल है।

5 भारत, इस्राइल, यूएई और अमेरिका ने की संयुक्त अंतरिक्ष उद्यम की घोषणा

भारत, इस्राइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के आई2यू2 समूह (I2U2 Group) ने एक नए संयुक्त अंतरिक्ष उद्यम की घोषणा की है। इसका उद्देश्य नीति निर्माताओं, संस्थानों और उद्यमियों के लिए एक अद्वितीय अंतरिक्ष आधारित उपकरण विकसित करना है। साथ ही चार देशों के समूह ने सदस्य देशों के बीच सहयोग और दुनियाभर में साझेदारी बढ़ाने के लिए अपनी एक वेबसाइट भी लॉन्च की।

6 UNGA से इतर क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर क्वाड समूह के देशों भारत,ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने मुलाकात की। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा ने भाग लिया। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा से मुलाकात की। क्वाड विदेश मंत्रियों ने एक साझा बयान में कहा, क्वाड एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराता है जो समावेशी और लचीला है। हम क्वाड नेता 20 मई 2023 को हिरोशिमा में व्यक्त किए गए दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए फिर से प्रतिबद्ध हैं।

7 असम के विश्वनाथ घाट को 2023 में भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चुना गया

हाल ही में एक घोषणा में, पर्यटन मंत्रालय ने असम में बिश्वनाथ घाट को वर्ष 2023 के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में घोषित किया है। यह मान्यता एक व्यापक चयन प्रक्रिया के बाद आई है जिसमें देश भर के 31 विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 791 आवेदनों की समीक्षा शामिल थी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राज्य में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गए अपार प्रयासों पर प्रकाश डाला। विश्वनाथ चरियाली शहर के दक्षिण में स्थित बिस्वनाथ घाट को ‘गुप्त काशी’ के नाम से जाना जाता है। यह नाम शहर के प्राचीन विश्वनाथ मंदिर से लिया गया है और यह प्रसिद्ध गुप्त साम्राज्य युग के दौरान काशी के साथ समानांतर है।

8 रबीन्‍द्रनाथ टैगोर पर बने वृत्‍तचित्र- शिनापोत्रा-पद्म पारे रबीन्‍द्रनाथ का भारतीय उच्चायोग ने बांग्‍लादेश में प्रदर्शन किया

बांग्‍लादेश में भारतीय उच्‍चायोग ने रबीन्‍द्रनाथ टैगोर पर बने वृत्‍तचित्र-शिनापोत्रा-पद्म पारे रबीन्‍द्रनाथ का प्रदर्शन किया। डॉ. चंचल खान निर्देशित यह फिल्‍म गुरुदेव रबीन्‍द्रनाथ टैगोर की ओर से भतीजी इंदिरा देवी को लिखे पत्रों पर आधारित है। टैगोर ने ये पत्र बांग्‍लादेश में 1889 से 1895 के बीच अपने प्रवास के दौरान लिखे थे। इस अवसर पर बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त प्रणय वर्मा ने कहा कि टैगोर को बांग्‍लादेश और भारत-दोनों के राष्‍ट्रगान लिखने का असाधारण गौरव प्राप्‍त है। टैगोर को उनकी कृति गीतांजलि के लिए साहित्‍य का नोबल मिला था। वे नोबल पुरस्कार जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय कवि थे।

9 एक्सिस बैंक ने एमएसएमई के लिए ‘निओ फॉर बिजनेस’ बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

एक्सिस बैंक ने ‘निओ फॉर बिजनेस’ के लॉन्च की घोषणा की है। यह एक स्पेशल ट्रांजेक्शन बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो विशेष रूप से भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए तैयार किया गया है। एमएसएमई की वास्तविक, वर्तमान और उभरती लेनदेन बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए तैयार की गई यह अपनी तरह की पहली पेशकश है। भारत में 6.5 करोड़ से ज्यादा एमएसएमई है, सकल घरेलू उत्पाद में 30% से अधिक योगदान के साथ एमएसएमई अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।

10 वित्त मंत्रालय को भरोसा, जोखिमों के बावजूद FY24 में 6.5 प्रतिशत रह सकती है वृद्धि दर

वित्त मंत्रालय ने भरोसा जताया कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और मानसून की कमी के जोखिमों के बावजूद दे्श चालू वित्त वर्ष में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर लेगा। इसका प्रमुख कारण कंपनियों की लाभप्रदता, निजी पूंजी निर्माण और बैंक ऋण वृद्धि का बेहतर होना है। वित्त मंत्रालय की अगस्त महीने की मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि अप्रैल-जून तिमाही में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि दर के पीछे मजबूत घरेलू मांग, खपत और निवेश मुख्य वजह थी। जीएसटी संग्रह, बिजली खपत, माल ढुलाई आदि जैसे विभिन्न उच्च-आवृत्ति संकेतकों में भी वृद्धि दर्ज की गई।

11 एपिरस में माउंट पिंडोस पर स्थित ज़ागोरोचोरिया को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में जोड़ा गया

एपिरस में माउंट पिंडोस पर पारंपरिक, सुरम्य गांवों का एक समूह, जिसे ज़ागोरोचोरिया (या ज़ागोरी के गांव) के रूप में जाना जाता है, को हाल ही में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था। यह महत्वपूर्ण निर्णय सऊदी अरब के रियाद में विश्व धरोहर समिति के 45वें सत्र के दौरान लिया गया, जो ग्रीस के सांस्कृतिक विरासत संरक्षण प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

12 अडानी समूह एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्तियों में से एक धारावी के पुनर्विकास हेतु तैयार

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गियों (Asia’s biggest slums) में से एक के पुनर्निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अरबपति गौतम अडानी ने मुंबई के मलिन बस्ती धारावी के पुनर्विकास के लिए मुंबई के स्लम पुनर्वास प्राधिकरण के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया है। लगभग 10 लाख की आबादी वाले धारावी का पुनर्विकास दशकों से लंबित है। अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड नामक इकाई के गठन की पुष्टि की।

13 TCS ने नॉर्वे के वित्तीय बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए BankID BankAxept के साथ भागीदारी की

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने नॉर्वे की राष्ट्रीय भुगतान और इलेक्ट्रॉनिक पहचान प्रणाली, BankID BankAxept के साथ हाथ मिलाया है। यह सहयोग नॉर्वे के वित्तीय बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए तैयार है, जो लचीलापन, सुरक्षा और उपलब्धता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। नॉर्वे की राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली, बैंकएक्सेप्ट, देश के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के मूल में खड़ा है। बैंकआईडी नॉर्वे में इलेक्ट्रॉनिक पहचान सत्यापन समाधान है। नॉर्वे की 90% से अधिक आबादी, वित्तीय संस्थान, सार्वजनिक संस्थाएं और वाणिज्यिक उद्यम सुरक्षित पहचान सत्यापन के लिए बैंकआईडी पर भरोसा करते हैं।

14 एशियाई खेलों के पहले दिन चीन के हॉंगचोओ में भारत ने 5 पदक जीते, निकहत ज़रीन मुक्‍केबाजी के प्री-क्वार्टर फ़ाइनल में पहुंची

एशियाई खेलों में पहले दिन भारत तीन रजत और दो कांस्य पदक सहित कुल पांच पदक जीतकर पदक तालिका में सातवें स्थान पर है। भारत के पदक जीतने का सिलसिला निशानेबाजी में मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसे की भारतीय टीम ने 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में रजत पदक जीतकर शुरु किया। व्यक्तिगत स्‍पर्धा में रमिता ने कांस्य पदक हासिल किया। रोइंग में पुरुषों की लाइटवेट डबल्‍स स्कल्स स्पर्धा में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने रजत पदक जीता। ऐट स्‍पर्धा में भी भारत ने रजत पदक जीता। पेयर स्‍पर्धा में बाबू लाल औऱ लेख राम ने कांस्‍य पदक हासिल किया।

15 चीन के हांगचोओ में 19वें एशियाई खेल का शुभारंभ

चीन के हांगचोओ में एशियाई खेल शुरू हो गए हैं। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहाई ने उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व किया। समारोह में चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग ने खेलों के शुभारंभ की घोषणा की। भारत की ओर से 655 एथलीट 39 खेलों में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंचे हैं। इससे पहले भारत ने 2018 के एशियाई खेलों में 16 स्वर्ण पदक जीते थे, जो भारत का इन खेलों में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

16 भारत के पहले इंडियन ग्रां प्री के चैम्पियन बने इटैलियन रेसर मार्को बेजेची

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशन सर्किट पर इतिहास रचते हुए इटैलियन रेसर मार्को बेजेची (Marco Bezzecchi) ने भारत का पहला इंडियन ग्रां प्री. (Indian Grand Prix) अपने नाम कर लिया है। मूनी वीआर46 रेसिंग टीम (Mooney VR46 Racing Team) के मार्को शानदार कौशल और जज्बे का प्रदर्शन करते हुए शुरुआती इंडियन ग्रां प्री जीतने में सफल रहे। MotoGP Bharat 2023 का रविवार को आखिरी और फाइनल रेस था। उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में आयोजित हुई MotoGP Bharat 2023 के विजेता इटैलियन राइडर मार्को बेजेची (Marco Bezzecchi) को ट्रॉफी सौंपी। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। सीएम योगी इससे पहले MotoGP रेस देखने भी सर्किट पहुंचे। इस दौरा दर्शकों का अभिवादन भी स्वीकार करते नजर आए।

17 भारत आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 22 सितंबर को शुरू हुई। टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 276 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 281 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया। वह टी20 और टेस्ट में पहले ही शीर्ष पर था। इस तरह भारत एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गया है। केएल राहुल की कप्तानी में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया इतिहास रच दिया। वह एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐसा किया था। वह अगस्त 2012 में एक साथ टेस्ट-वनडे और टी20 में पहले पायदान पर थी।