प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया

0
59

1. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने एक स्मारक डाक टिकट ‘सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं‘ जारी किया और ‘आजादी का अमृत महोत्सव- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान‘ विषय पर पहली बार डिजिटल पीबीडी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। आठ से दस जनवरी के बीच आयोजित इस सम्‍मेलन में दुनियाभर के करीब 70 देशों के प्रवासी भारतीय भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों से भारत की अनूठी विश्‍व दृष्टि और वैश्विक व्‍यवस्‍था में उसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका को मजबूत करने का आह्वान किया। इस अवसर पर सूरीनाम के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने कहा कि प्रवासी भारतीयों को अमृतकाल में भारत के 25 वर्षों के विकास की रूपरेखा में शामिल किया जाना चाहिए। दूसरी ओर गुयाना के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद इरफान अली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्‍वास की नीति की सराहना की और कहा‍ कि उनका देश मानव संसाधन प्रबंधन के लिए भारत की मानवतावादी पहल से बहुत कुछ सीख रहा है।

2. भारत-पनामा ने राजनयिकों के प्रशिक्षण में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और पनामा ने राजनयिकों के प्रशिक्षण में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने इंदौर में कहा कि पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवने मेंकोमो के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक में उन्होंने बेहतर आर्थिक, स्वास्थ्य, वित्त और लोगों के बीच संबंधों के अवसरों पर भी चर्चा की। एक ट्वीट में डॉ. जयशंकर ने बताया कि दोनों नेताओं ने वैश्विक स्थितियों पर भी चर्चा की। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पनामा के मंत्री की सराहना की।

3. एयरो इंडिया का 14वां संस्‍करण 13 से 17 फरवरी तक बेंगलुरु में होगा

दुनियाभर की रक्षा कंपनियां के उपकरणों का प्रदर्शन के लिए एयरो इंडिया शो 13 से 17 फरवरी 2023 तक आयोजित होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन में बातचीत करते हुए कहा कि एयरो इंडिया का 14वां शो नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। दो वर्ष के अंतराल पर होने वाले इस एयर शो का आयोजन बेंगलुरु के येलहंका वायुसेना स्टेशन पर होगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित दो मुख्य रक्षा प्रदर्शनी में से एक एयरो इंडिया शो है। एयरो इंडिया-2021 में 600 से अधिक प्रदर्शकों ने फिजिकल और वर्चुअल मोड में उपस्थिति दर्ज की थी। दुनिया के 63 देशों में लगभग 3,000 बिजनेस-टू-बिजनेस बैठकें भी आयोजित की गईं। इस विषय पर चर्चा करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि उम्मीद है कि एयरो इंडिया-2023 प्रदर्शकों और मित्र देशों के प्रतिनिधियों की बड़ी उपस्थिति के साथ पिछले संस्करण में निर्धारित बेंचमार्क को पार कर जाएगा। इससे पहले एयरो इंडिया शो का 13वां संस्करण 2021 में आयोजित किया गया था, जो कोविड महामारी के कारण तीन दिनों के लिए हुआ था। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने लोगों को एयरो इंडिया शो में आमंत्रित भी किया। इस शो की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1996 में शुरू होने के बाद से आज तक आयोजित किए जा रहे हैं।

4. राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 का थीम- वैश्विक खुशहाली के लिए वैश्विक विज्ञान

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 का थीम जारी किया। इस वर्ष के राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय है- वैश्विक खुशहाली के लिए वैश्विक विज्ञान। इस विषय का चयन वैश्विक संदर्भ में जागरुकता पैदा करने के उद्देश्‍य से किया गया है। राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस, भारत के भौतिकविज्ञानी सर सी.वी. रमन के रमन प्रभाव की खोज की याद में प्रति वर्ष 28 फरवरी को मनाया जाता है।

5. अनुराग ठाकुर ने राजस्‍थान के चित्‍तौड़गढ में इंडोर स्‍टेडियम की आधारशिला रखी

केन्‍द्रीय खेल और युवा कार्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राजस्‍थान के चित्‍तौड़गढ में इंदिरा गांधी स्‍टेडियम में इंडोर स्‍टेडियम की आधारशिला रखी। खेल मंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार खेलो इंडिया अभियान में प्रत्‍येक खिलाड़ी के प्रशिक्षण पर छह लाख रुपये से अधिक खर्च करती है। उन्‍होंने कहा कि पूर्व खिलाडियों को भी इस अभियान के माध्‍यम से रोजगार दिया जा रहा है। श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार खेलो इंडिया अभियान के अंतर्गत देशभर में एक हजार केन्‍द्र खोलने की योजना तैयार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इनमें से 750 केन्‍द्र खोले जा चुके हैं और शेष ढाई सौ केन्‍द्र इस वर्ष अगस्‍त तक खुल जाएंगे। खेल मंत्री ने कहा कि ओलम्पिक और अंतरराष्‍ट्रीय खेलों के लिए खिलाडियों को तैयार करने और उनके प्रोत्‍साहन के लिए मोदी सरकार टारगेट पोडियम स्‍कीम के अंतर्गत खिलाडि़यों को बढ़ावा दे रही है। इस योजना पर सौ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

6. केरल द्वारा मनरेगा श्रमिकों को पेंशन

इस तरह की पहली पहल में केरल सरकार ने मनरेगा/MGNREGS और अय्यंकाली शहरी रोज़गार गारंटी योजना के लिये पंजीकृत श्रमिकों हेतु कल्याण कोष बोर्ड शुरू किया है। 60 वर्ष के होने पर उन्हें बोर्ड से मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। मानक के अनुसार, कोई भी कार्यकर्त्ता (उम्र 18-55) निधि बोर्ड की सदस्यता ले सकता है। उन्हें 55 वर्ष की आयु तक मासिक प्रीमियम राशि (50 रुपए अस्थायी रूप से तय) का भुगतान करना होगा और जिस सदस्य ने कम-से-कम 10 वर्षों तक भुगतान किया है, वह पेंशन के लिये पात्र होगा। श्रमिकों के मासिक योगदान के अलावा सरकार कोष के लिये एक समान योगदान भी देगी (जिसे त्रैमासिक रूप से संशोधित किया जा सकता है)।

7. सामाजिक और भावनात्मक शिक्षा के लिये ‘सहर्ष’ योजना

सामाजिक और भावनात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये त्रिपुरा राज्य सरकार ने “सहर्ष” विशेष शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की। इसे अगस्त 2022 में 40 विद्यालयों में एक परीक्षण कार्यक्रम के रूप में शुरू किया गया था, अब इसे सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिये उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उद्देश्य बच्चों को उल्लास एवं उत्साहपूर्वक पढ़ाई करने में सक्षम बनाना है। प्रदर्शन ग्रेडिंग सूचकांक के अनुसार, वर्तमान में त्रिपुरा ग्रेड- I समूह के अंतर्गत आता है।

8. जीडीपी का पहला अग्रिम अनुमान जारी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने हाल ही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का पहला अग्रिम अनुमान (FAE) जारी किया, इसके अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7% की दर से बढ़ने की उम्मीद है (MPC द्वारा अनुमानित 6.8% से अधिक)। वित्त वर्ष 22-23 की पहली छमाही में अर्थव्यवस्था 9.7% बढ़ी, जिसके दूसरी छमाही में 4.5% तक धीमी होने की संभावना है। भारत अब भी दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। FAE पहली बार वर्ष 2016-17 में पेश किया गया था, ये पहले आधिकारिक अनुमान हैं कि उस वित्तीय वर्ष में GDP के किस प्रकार से बढ़ने की उम्मीद है। FAE आर्थिक गतिविधियों में अंतर्निहित गतिशीलता का आभास कराता है और आगामी केंद्रीय बजट के संदर्भ में उपयोगी होता है।

9. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान पुणे ने प्रदूषित जल को साफ करने के लिये iVOFm तकनीक प्रस्तुत की

जल संदूषण की समस्या से निपटने तथा स्वच्छ एवं पीने योग्य जल तक पहुँच बढ़ाने हेतु भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Science Education and Research- IISER), पुणे ने प्रदूषित जल को साफ करने के लिये मैक्रो/सूक्ष्म छिद्रपूर्ण आयनिक जैविक ढाँचा- iVOFm प्रस्तुत किया है। वायोलोजेन-यूनिट ग्राफ्टेड ऑर्गेनिक-फ्रेमवर्क (iVOFm) अद्वितीय आणविक स्पंज जैसी सामग्री है जो प्रदूषित जल में मौजूद दूषित पदार्थों को सोख कर उसे साफ करती है। मीठे जल के स्रोतों में कार्सिनोजेनिक संदूषक शामिल होते हैं जिन्हें सॉर्बेंट सामग्री और आयन-विनिमय प्रक्रियाओं (ion-exchange techniques) का उपयोग करके समाप्त किया जा सकता है, हालाँकि ये प्रक्रियाएँ उतनी सक्षम नहीं हैं। iVOFm की मदद से इसमे सुधार होने की संभावना है। लक्षित प्रदूषक को हटाने के लिये aFm इलेक्ट्रोस्टैटिक रूप से संचालित आयन-एक्सचेंज, नैनोमीटर-आकार के मैक्रोप्रोर्स और विशेष बाइंडिंग साइट्स के संयोजन का उपयोग करता है। iVOFm और मैक्रोपोरोसिटी (कैविटी> 75 मीटर) की अंतर्निहित cationic प्रकृति द्वारा दूषित पदार्थों (कार्बनिक + अकार्बनिक,> 30 सेकंड में 93% कमी) का तेजी से प्रसार संभव है। सामान्य सॉर्बेंट सामग्री के विपरीत यह सामग्री विषाक्त प्रदूषकों के प्रति बहुत ही चयनात्मक पाई जाती है। इसे बाथिंग स्पंज की तरह कई बार उपयोग किया जा सकता है।

10. चेतन शर्मा फिर बने चयन समिति के अध्यक्ष

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीसीआई) ने नई चयन समिति का एलान कर दिया है। चेतन शर्मा को एक बार फिर से इस पद कि लिए चुना गया है। उनके अलावा शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन शरत के नाम पर मुहर लगी। बीसीसीआई को चयनकर्ता पद के लिए 600 से ज्यादा लोगों के आवेदन मिले थे। चयन समिति का चयन क्रिकेट सलाहकार समिति ने किया है।

11. सीजेआई चंद्रचूड़ को हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर द्वारा ‘वैश्विक नेतृत्व के लिए पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को देश और दुनिया भर में कानूनी पेशे के लिए उनकी जीवन भर की सेवा के लिए हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर द्वारा “वैश्विक नेतृत्व के लिए पुरस्कार” के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार उन्हें 11 जनवरी को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा। चंद्रचूड़ ने संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड लॉ स्कूल से एलएलएम की डिग्री और ज्यूरिडिकल साइंसेज (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।इस कार्यक्रम में हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर डेविड विल्किन्स भी सीजेआई से बातचीत करेंगे।न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, जो अयोध्या भूमि विवाद मामले सहित कई ऐतिहासिक फैसले देने वाली शीर्ष अदालत की बेंच का हिस्सा थे, ने 9 नवंबर, 2022 को 50वें CJI के रूप में शपथ ली।

12. “UP Global City” अभियान उत्तर प्रदेश में लांच किया गया

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और G-20 समिट से पहले 100 दिन का “यूपी ग्लोबल सिटी” अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य राज्य में शहरी क्षेत्रों को वैश्विक मानकों तक लाना है, जिसमें शहरी सुविधाओं में सुधार, वायु गुणवत्ता, स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के साथ-साथ उचित कचरा निपटान पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस अभियान को राज्य के सभी 762 नगरीय निकायों में लागू किया जाएगा। “यूपी ग्लोबल सिटी” अभियान राज्य के शहरी विकास और ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा द्वारा शुरू किया गया था। इस अभियान को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक शर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिन्होंने अधिकारियों को अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने अगले पांच वर्षों में राज्य को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।

13. वर्ष 2022 के दौरान, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 70.1 बिलियन डॉलर की गिरावट : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 30 दिसंबर 2022 को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 44 मिलियन डॉलर बढ़कर 562.85 बिलियन डॉलर हो गया। हालांकि, आंकड़ों से पता चला है कि वर्ष 2022 के दौरान, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 70.1 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। बता दें जिस देश के पास मजबूत विदेशी मुद्रा भंडार होता है, उस देश की आर्थिक स्थिति भी अच्छी मानी जाती है। ऐसा इसलिए होता है कि अगर दुनिया में कोई दिक्कत आ जाए तो देश अपनी जरूरत का सामान कई माह तक आसानी से मंगा सकता है। इसीलिए दुनिया के बहुत से देश अपने विदेशी मुद्रा भंडार को काफी मजबूत बना कर रखते हैं।

14. केरल देश का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बना

केरल देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां अब पूरी तरह से बैंकिंग सेक्टर डिजिटल हो गया है। इस बात को लेकर खुद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने हाल ही में घोषणा की। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि हमारे राज्य ने अपनी बैंकिंग सेवा को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया है। सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि इस उपलब्धि से केरल राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। सीएम ने इस मौके पर सभी केरलवासियों को बधाई भी दी।

15. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने सूर्यकुमार यादव को एक नए अभियान के लिए साइन किया

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव साथ अपने ‘आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के साथ 360 डिग्री वित्तीय सुरक्षा’ डिजिटल-प्रथम अभियान शुरू करने की घोषणा की है। क्षेत्र के हर इंच को कवर करने वाले अपने व्यापक शॉट्स के लिए बहु-आयामी बल्लेबाज को लोकप्रिय रूप से ” मिस्टर 360 डिग्री ” के रूप में जाना जाता है। उनकी 360 डिग्री खेलने की शैली और निर्भरता और निरंतरता के उनके लक्षण आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मूल्यों के साथ सहज फिट हैं, जिन पर ग्राहक निर्भर हैं।

16. अमूल के MD आर एस सोढ़ी ने दिया इस्तीफा

आर एस सोढ़ी ने गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसे इसके ब्रांड नेम ‘अमूल‘ के नाम से जाना जाता है। GCMMF के COO जयन मेहता को अब यह पद सौंपा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मेहता को केवल अस्थायी प्रभार दिया गया है। GCMMF अमूल ब्रांड को ऑपरेट करने वाली मूल फर्म है।

17. ताइवान ने अपना चिप्स अधिनियम पारित किया

ताइवान के सांसदों ने नए नियम पारित किए हैं जो स्थानीय चिप फर्मों को अपने वार्षिक अनुसंधान और विकास व्यय का 25% कर क्रेडिट में बदलने की अनुमति देते हैं, जो देश में अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकियों को रखने और द्वीप के प्रौद्योगिकी नेतृत्व को बनाए रखने के प्रयासों का हिस्सा है। फर्स्ट-मूवर के फायदों की बदौलत सेमीकंडक्टर बाजार में 50% से अधिक पर यूएसए का दबदबा था। फिर भी, ताइवान और कोरिया ने जल्द ही बढ़त बना ली, और संयुक्त राज्य अमेरिका की बाजार हिस्सेदारी को 12% तक कम कर दिया।

18. गृह मंत्रालय ने खालिस्‍तान टाइगर फोर्स से सम्‍बद्ध अर्शदीप सिंह गिल उर्फ डल्‍ला को आतंकवादी घोषित किया

गृह मंत्रालय ने गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम यूएपीए के अंतर्गत खालिस्‍तान टाइगर फोर्स से सम्‍बद्ध अर्शदीप सिंह गिल उर्फ डल्‍ला को आतंकवादी घोषित कर दिया है। मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि अर्शदीप सिंह गिल आतंकवादियों को वित्‍तीय सहायता देने और नशीले पदार्थों तथा हथियारों की सीमा पार तस्‍करी में लिप्‍त है। अर्शदीप सिंह कत्‍ल, जबरन वसूली और आतंकवादी गतिविधियों के अलावा टारगेटेड किलिंग में भी शामिल रहा है। मंत्रालय के अनुसार अर्शदीप सिंह का निकट सम्‍बन्‍ध हरदीप सिंह निज्‍जार से है जो गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम यूएपीए के अंतर्गत घोषित आतंकवादी है।

19. प्रवासी भारतीय दिवस : 9 जनवरी

देश के विकास में भारतवंशियों के योगदान पर गौरवान्वित होने के लिए हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। इस बार 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन 9 जनवरी को मध्य प्रदेश के इंदौर में हो रहा है। 17वें प्रवासी भारतीय दिवस की थीम “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार” है और दुनियाभर से आए प्रवासी भारत की प्रगति के भागीदार बन रहे हैं। 9 जनवरी, 1915 को महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आए थे इसलिए 9 जनवरी की तारीख को प्रवासी भारतीय दिवस मनाने के लिए चुना गया। पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का फैसला एलएम सिंघवी की अध्यक्षता में भारत सरकार द्वारा स्थापित भारतीय डायस्पोरा पर उच्चस्तरीय समिति की सिफारिशों के अनुसार लिया गया था। 8 जनवरी 2002 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस को व्यापक स्तर पर मनाने की घोषणा की। फिर 2003 में पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया।