प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिकंदराबाद को विशाखापट्टनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया

0
61

1. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिकंदराबाद को विशाखापट्टनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिकंदराबाद को विशाखापट्टनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी और लगभग 700 किमी की दूरी तय करते हुए दो तेलुगु भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन होगी। आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशनों पर तथा तेलंगाना में खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा।

2. भारत विकासशील देशों के लिए विकास समाधानों पर शोध करने के लिए एक ‘Global South Centre of Excellence’ स्थापित करेगा

हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि भारत विकासशील देशों के लिए विकास समाधानों पर शोध करने के लिए एक ‘Global South Centre of Excellence’ स्थापित करेगा। उन्होंने इन देशों की चिंताओं को दूर करने के लिए मानव-केंद्रित वैश्वीकरण का भी आह्वान किया। वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ वर्चुअल समिट के समापन सत्र में उनके उद्घाटन भाषण के दौरान यह घोषणा की गई। अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार किया कि COVID-19 की चुनौतियों, ईंधन, उर्वरकों और खाद्यान्न की बढ़ती कीमतों और बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों ने विकासशील देशों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा कि ये देश एक ऐसे वैश्वीकरण की इच्छा रखते हैं जो जलवायु संकट, ऋण संकट पैदा न करे, या टीकों के असमान वितरण या अत्यधिक केंद्रित वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को ट्रिगर न करे।

3. पूरा देश वर्ष 2025 तक डॉप्लर वैदर राडार नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा : डॉ.जितेंद्र सिंह

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि समूचा देश वर्ष 2025 तक डॉप्लर वैदर राडार नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा, जिसके माध्यम से मौसम की कठिन परिस्थितियों की सटीक भविष्यवाणी की जा सकेगी। नई दिल्ली में भारतीय मौसम विभाग के 148वें स्थापना दिवस के अवसर पर डॉक्टर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार में मौसम विभाग ने पिछले दस वर्षों में राडार नेटवर्क को बढ़ाने में सक्रिय कदम उठाए हैं और आज इनकी संख्या 15 से बढ़ कर 35 हो गई है। उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन वर्षों में 25 और राडार लगाए जाएंगे। डॉक्टर सिंह ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड प्रखंड के लिए चार डोप्लर प्रणाली का लोकार्पण किया। उन्होंने दो सौ कृषि संबंधी मौसम केंद्रों का भी लोकार्पण किया। डॉक्टर जितेंद्र ने बताया कि कृषि संबंधी मौसम सेवाओं के अंतर्गत 2025 तक 660 कृषि मौसम विज्ञान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

4. भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 आधारभूत कार्य समूह की दो दिन की बैठक पुणे में

जी-20 के आधारभूत संरचना समूह की पहली बैठक पुणे में शुरू हो रही है। दो दिन की इस बैठक का विषय है – कल के शहरों का समावेशी, मजबूत और सतत विकास के लिए वित्त पोषण। इस बैठक में आधारभूत संरचना समूह के सदस्य देश, विशेष आमंत्रित देश और आंतर्राष्ट्रीय संगठन, मूल सुविधाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जी-20 की भारत की अध्यक्षता के अंतर्गत मूल सुविधाओं के 2023 के अजेंडा पर भी विचार विमर्श होगा। तीस से अधिक देशों के 66 प्रतिनिधि बैठक में भाग ले रहे हैं। बैठक का आयोजन भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्यविभाग ने किया है।

.5. G-20 की थिंक-20 बैठक भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में शुरू

जी-20 की दो दिन की थिंक-20 बैठक मध्य प्रदेश में भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में शुरू हो रही है। मध्य प्रदेश में पहली थिंक-20 बैठक का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। बैठक में वैश्विक शासन व्यवस्था और जीवन मूल्यों पर चर्चा होगी।

6. भारत ने क्‍यूबा को पेंटावालेंट टीके की 12 हजार पांच सौ खुराक दान स्‍वरूप देने की घोषणा की है।

भारत ने क्‍यूबा को पेंटावालेंट टीके की 12 हजार पांच सौ खुराक दान स्‍वरूप देने की घोषणा की है। पेंटावेलेंट टीका बच्चे को 5 जानलेवा बीमारियों (डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, हेपेटाइटिस बी और हिब) से सुरक्षा प्रदान करता है। विदेश राज्‍यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस महीने की 12 से 14 तारीख तक क्‍यूबा की अपनी अधिकारिक यात्रा के दौरान यह घोषणा की। यह उनकी पहली क्‍यूबा यात्रा थी। यात्रा के दौरान श्रीमती लेखी ने क्‍यूबा संसद के अध्‍यक्ष इस्‍तेबान लाजो हरनांडेज के साथ सार्थक बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड के स्‍वदेशी टीके के विकास और नारी सशक्‍ति‍करण पर बातचीत की।

7. विश्‍व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक सोमवार को स्विटजरलैंड के दावोस में होगी शुरू

विश्‍व आर्थिक मंच-डब्‍ल्‍यूईएफ की वार्षिक बैठक सोमवार को स्विटजरलैंड के दावोस में शुरू होगी जो इस महीने की 20 तारीख तक चलेगी। इस वर्ष मंच की बैठक का विषय है बटे विश्‍व में सहयोग। इस बैठक में विशेषज्ञ, शिक्षाविद्, निवेशकर्ता, राजनीतिक और व्‍यवसायिक नेता विश्‍व की जटिल समस्‍याओं के समाधान के लिए विचार व्‍यक्‍त करेंगे। इनमें रूस यूक्रेन संकट, वैश्‍विक मुद्रा स्‍फीति, जलवायु परिवर्तन और इन सभी समस्‍याओं के नवाचार समाधान ढूंढने की कोशिश की जाएगी। इस वार्षिक बैठक में यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उरसूला वॉन डर लियेन, जर्मन के चांसलर ओलाफ शोल्‍ज़, यूरोपीय संसद की अध्‍यक्ष रोबर्टा मेटसोला, दक्षिण अ‍फ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल एम रामाफोसा, स्‍पेन के प्राधानमंत्री पैड्रो सांचेज़, दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक योल, स्‍वि‍टजरलैंड के राष्‍ट्रपति एलेन बर्सेट और फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन सहित अनेक वैश्‍विक नेता भाग ले रहे हैं।

8. संस्कृति मंत्री ने राजस्थान के चित्तौडगढ़ किले में पुरातत्‍व विभाग को नवीं से दसवीं शताब्दी की नटराज मूर्ति सौंपी

केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राजस्थान के चित्तौडगढ़ किले में पुरातत्‍व विभाग को नवीं से दसवीं शताब्दी की नटराज मूर्ति सौंप दी है। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 2013 तक प्राचीन महत्त्व की केवल 13 मूर्तियां भारत लाई जा सकीं थीं लेकिन 2014 के बाद नरेंद्र मोदी सरकार 229 मूर्तियां वापस भारत लाई है। नटराज की मूर्ति चित्तौडगढ़ ज़िले के रावतभाटा के बाड़ोली में शिव मंदिर से वर्ष 1998 में चुरा ली गयी थी। यह मूर्ति बाड़ौली मंदिर समूह के मुख्य मंदिर घटेश्वर महादेव के पाश्र्व भाग में लगी हुई थी। साल 2020 में यह मूर्ति लंदन स्थित एक निजी संग्रहालय से लम्बी कानूनी प्रक्रिया के बाद भारत वापस लाई गयी थी। श्री मेघवाल ने चित्तौडग़ढ़ किले पर एक रोपवे के निर्माण और चित्तौडगढ़ को भारतमाला योजना से जोड़ने का आश्वासन भी दिया है।

9. ब्राजील ने सोनिया गुजाजारा को स्वदेशी लोगों के मंत्रालय के पहले मंत्री के रूप में नियुक्त किया

ब्राजील के निर्वाचित राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने भूमि सीमांकन से लेकर स्वास्थ्य देखभाल तक की नीतियों की देखरेख करने के जनादेश के साथ स्वदेशी लोगों के नए मंत्रालय के पहले मंत्री के रूप में सोनिया गुजाजारा की घोषणा की। सोनिया गुआजाजारा व्यापक रूप से ब्राजील की स्वदेशी जनजातियों के मुख्य समूह के नेता के रूप में जानी जाती हैं और अमेज़ॅन गुआजाजारा की सदस्य हैं। उन्हें टाइम पत्रिका की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में भी शामिल किया गया था।

10. अमेरिका की 28 वर्षीय आर बोनी गेब्रि‍इल ने मिस यूनिवर्स 2022 का ताज अपने नाम किया

71वां मिस यूनिवर्स खिताब USA की आर’बॉनी गैब्रिएल ने अपने नाम किया है। भारत की हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया। फर्स्ट रनर अप वेनेजुएला की अमेंडा दूदामेल और सेकेंड रनर अप डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रिना मार्टिनेज रहीं। ​यह पेजेंट अमेरिका के न्यू ऑर्लेअंस शहर में हुआ। इसमें 25 साल की दिविता राय ने भारत को रिप्रजेंट किया, जो टॉप 5 में नहीं पहुंच सकीं। वो इवनिंग गाउन राउंड में बाहर हो गईं। इस पेजेंट में दुनियाभर की 86 सुंदरियों ने हिस्सा लिया। कर्नाटक की रहने वाली 25 साल की दिविता राय पेशे से मॉडल हैं। उन्होंने आर्किटेक्ट की पढ़ाई की है। फिलहाल वो मुंबई में रहती हैं। दिविता ने 28 अगस्त 2022 को मिस डीवा यूनिवर्स 2022 का खिताब जीता था। 28 वर्षीय आर बोनी गेब्रि‍इल एक मॉडल, फैशन डिजाइनर और सिलाई प्रशिक्षक हैं, जो अपने काम में पर्यावरण को प्राथमिकता देती हैं। वह मिस यूएसए जीतने वाली फिलिपिन्स मूल की पहली अमेरिकी हैं।

11. SBI ने NeSL के साथ मिलकर ई-बैंक गारंटी सुविधा शुरू की

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) के साथ मिलकर ई-बैंक गारंटी (e-BG) सुविधा शुरू की है। भारत के सबसे बड़े ऋणदाता ने कहा कि यह सुविधा बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगी, जहां बैंक गारंटी का अक्सर बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। NeSL के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, बैंक ग्राहकों और अन्य लाभार्थियों को अतिरिक्त सत्यापन के बिना तुरंत ई-बैंक गारंटी मिल जाएगी।

12. COP28 Summit: UAE ने सुल्तान अल जाबिर को बनाया 28वें जलवायु सम्मेलन का अध्यक्ष

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सुल्तान अहमद अल जाबिर को संयुक्त राष्ट्र के 28वें जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) के लिए अध्यक्ष के तौर पर नामित किया गया है। यह सम्मेलन दुबई में इस साल 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निर्देश पर सुल्तान अहमद की नियुक्ति ऐसे समय पर की गई है, जब दुनिया ऊर्जा, भोजन और जल सुरक्षा से संबंधित कठिनाइयों का सामना कर रही है। यह घोषणा क्षेत्र में जलवायु कार्रवाई में यूएई के नेतृत्व और नवीकरणीय ऊर्जा के वैश्विक प्रस्तावक के रूप में इसके कार्य को दर्शाती है।

13. अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात समेत दस देशों के अप्रवासियों को यूपीआई का इस्तेमाल करके धन के हस्तांतरण करने की अनुमति

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात समेत दस देशों के अप्रवासियों को एनआरई (नॉन रेसीडेंट एक्सटर्नल) या एनआरओ (नॉन रेसीडेंट ऑर्डिनरी) खातों से यूपीआई का इस्तेमाल करके धन के हस्तांतरण (डिजिटल रूप से) करने की अनुमति दी है। एनपीसीआई ने एक सर्कुलर में कहा कि उसे अप्रवासियों को यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) में लेन देन के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं।

14. त्रिपुरा राज्य सरकार ने “सहर्ष” विशेष शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की

त्रिपुरा राज्य सरकार ने सामाजिक और भावनात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये “सहर्ष” विशेष शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की। इसकी शुरुआत अगस्त 2022 में राज्य के 40 विद्यालयों में एक परीक्षण कार्यक्रम के रूप में की गयी थी, अब इसे राज्य के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिये उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उद्देश्य बच्चों को उल्लास एवं उत्साहपूर्वक पढ़ाई करने में सक्षम बनाना है। प्रदर्शन ग्रेडिंग सूचकांक के अनुसार, वर्तमान में त्रिपुरा ग्रेड- I समूह के अंतर्गत आता है। राज्य सरकार 204 स्कूलों को सहर्ष पाठ्यक्रम के लिए प्रशिक्षित कर चुकी है जबकि 200 और स्कूलों को जल्द ही प्रशिक्षित किया जाएगा। त्रिपुरा के विभिन्न जिलों के तीस सहायक प्रधानाध्यापकों को भी सहर्ष कार्यान्वयन दूत के रूप में काम करने के लिए चुना गया था।

15. एफपीवी श्रृंखला का अंतिम पोत, आईसीजी जहाज ‘कमला देवी’ कमीशन किया गया

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में फास्ट पेट्रोल वेसल (एफपीवी) आईसीजी जहाज ‘कमला देवी‘ को 12 जनवरी को कमीशन किया गया। यह तेज गश्ती पोत (एफपीवी) भारतीय तट रक्षक को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड द्वारा डिजाइन, निर्मित और वितरित किया गया। गुयाना गणराज्य के लिए शिपयार्ड द्वारा निर्मित एक पैसेंजर-कम-कार्गो ओशन गोइंग फेरी ‘एमवी मा लिशा‘ को भी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह किसी रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के शिपयार्ड द्वारा लैटिन अमेरिकी देश को निर्यात के लिए बनाया गया पहला ऐसा जहाज है।

16. 2022 : दुनिया का पांचवां सबसे गर्म वर्ष

अमेरिकी वैज्ञानिकों के अनुसार, दुनिया का औसत वैश्विक तापमान अब पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में 1.1C से 1.2C अधिक है। पिछले साल रिकॉर्ड पर संयुक्त पांचवां सबसे गर्म था। यह 2015 के पेरिस समझौते के ग्लोबल वार्मिंग को 1.5C तक सीमित करने के लक्ष्य को गंभीर खतरे में डालता है। नासा ने बताया कि तापमान प्रति दशक 0.2C से अधिक बढ़ रहा है, जिससे दुनिया 2015 के पेरिस समझौते के सबसे विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए ग्लोबल वार्मिंग को 1.5C तक सीमित करने के लक्ष्य को पार करने के लिए ट्रैक पर है। बदलती जलवायु ने 2022 में पूरे ग्रह पर चरम मौसम (weather extremes) को बढ़ावा दिया। यूरोप ने रिकॉर्ड पर सबसे अधिक गर्मी का सामना किया, जबकि पाकिस्तान में बाढ़ ने 1,700 लोगों की जान ले ली और बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर दिया।

17. श्रीलंका को 317 रन से हराकर भारत ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की

तिरूवनंतपुरम में भारत ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 317 रन से हराकर श्रृंखला तीन-शून्य से जीत ली है। एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में ये अब तक सबसे बड़ी जीत है। 391 रन के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम 22 ओवर में मात्र 73 रन पर सिमट गई। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार विकेट लिए। इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने पचास ओवर में पांच विकेट पर 390 रन बनाए। विराट कोहली ने नाबाद 166 रन बनाए। कोहली का यह 46वां एकदिवसीय और कुल 74वां शतक है। शुभमन गिल ने 116 रन बनाकर करियर का दूसरा शतक लगाया। कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच तथा प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

18. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग स्थापना दिवस : 15 जनवरी

15 जनवरी, 2023 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का 148वां स्थापना दिवस है। इसकी शुरुआत 1875 में हुई थी। इस दिवस को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग देश में मौसम पूर्वानुमान सम्बन्धी सेवाओं में महत्वपूर्ण कार्य करता है जो देश की कृषि व बागवानी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की पांच वेधशालाओं को विश्व मौसम विज्ञान संगठन से मान्यता प्राप्त हुई है, यह वेधशालाएं चेन्नई, मुंबई, पुणे, तिरुवनंतपुरम और पंजिम में स्थित हैं। इसके अलावा फेनी नामक चक्रवात के सटीक पूर्वानुमान के लिए वैश्विक स्तर पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की प्रशंसा की गयी। अगस्त, 2019 में CDES (Centralised Data Entry System) ने DATEN9 सॉफ्टवेयर का स्थान लिया। 91 वेधशालाएं व 40 एअरपोर्ट इस सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

19. थल सेना दिवस : 15 जनवरी

भारत में 15 जनवरी को थल सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर देश की रक्षा में कार्यरत्त तथा शहीद बहादुर जवानों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्ति किया जाता है। फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा ने 15 जनवरी, 1949 को जनरल सर फ्रांसिस बुचर (भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ) से भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ का कार्यभार ग्रहण किया था, इसलिए 15 जनवरी को थल सेना दिवस मनाया जाता है। 75वां थल सेना दिवस समारोह बेंगलुरू में आयोजित किया गया। यह पहला अवसर है जब यह आयोजन राष्‍ट्रीय राजधानी से बाहर किया गया।