प्रधानमंत्री ने वीडियो संदेश के माध्यम से जल संरक्षण के विषय पर राज्यों के मंत्रियों के प्रथम अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया

0
56

1. प्रधानमंत्री ने वीडियो संदेश के माध्यम से जल संरक्षण के विषय पर राज्यों के मंत्रियों के प्रथम अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से जल संरक्षण के विषय पर राज्यों के मंत्रियों के प्रथम अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन का विषय ‘वाटर विजन @ 2047‘ है और फोरम का उद्देश्य सतत विकास और मानव विकास के लिए जल संसाधनों के दोहन के तरीकों पर चर्चा के लिए प्रमुख नीति निर्माताओं को एक साथ लाना है। जलशक्ति मंत्रालय मध्यप्रदेश के भोपाल में राज्य मंत्रियों के पहले अखिल भारतीय जल सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

2. हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष की शुरुआत की

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 1 जनवरी 2023 को 101 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष का शुभारंभ किया। सभी मंत्री और कांग्रेस विधायक अपना पहला वेतन कोष में देंगे। 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के 40 विधायक हैं। सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने 11 दिसंबर 2022 को शपथ ली थी। इस योजना का उद्देश्य जरूरतमंद बच्चों और निराश्रित महिलाओं को उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करना है। राज्य सरकार ऐसे बच्चों के कौशल विकास शिक्षा, उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण पर होने वाले खर्च को वहन करेगी। उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार आर्थिक सहायता भी दी जाएगी ताकि वे सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकें।

3. चुनाव आयोग ने मैथिली ठाकुर को बनाया बिहार का ‘स्टेट आइकॉन’

भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार की लोक गायिका मैथिली ठाकुर को अपना स्टेट आइकन बनाया है। निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। मैथिली ठाकुर को आइकन बनाने का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन कार्यालय ने दिया था। मैथिली ठाकुर 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के बीच जागरूकता अभियान चलाएंगी। बता दें कि इससे पहले साल 2019 में मैथिली और उनके दो भाइयों को चुनाव आयोग द्वारा मधुबनी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था।

4. उत्तराखंड सरकार ने राजस्व पुलिस व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में राजस्व पुलिस प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है। पुष्कर सिंह धामी सरकार ने भी राजस्व गांवों को नियमित पुलिस व्यवस्था के तहत लाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, उत्तराखंड के 1,800 राजस्व गांवों में कानून व्यवस्था अब राज्य पुलिस द्वारा संभाली जाएगी। सितंबर 2022 में अंकिता भंडारी हत्याकांड की जांच के दौरान उत्तराखंड में राजस्व पुलिस व्यवस्था को बदलने की मांग जोर पकड़ी। यह क्षेत्र राजस्व पुलिस के अधिकार क्षेत्र में था। राजस्व पुलिस पर समय पर शिकायत दर्ज नहीं करने और आरोपियों का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया गया।इन आरोपों के जवाब में उत्तराखंड सरकार ने राजस्व पुलिस प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है। सरकार ने घोषणा की है कि उत्तराखंड के 1800 राजस्व गांवों में कानून व्यवस्था अब रेगुलर पुलिस संभालेगी। सरकार ने राजस्व पुलिस की व्यवस्था को समाप्त कर इन गांवों को रेगुलर पुलिस के अधीन करने के लिए अधिसूचित कर दिया है। पहले चरण में 52 थाने और 19 पुलिस चौकियों का सीमा विस्तार किया जाएगा। उत्तराखंड देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां आज भी राजस्व विभाग के कर्मचारी और अधिकारी जैसे. पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और नायब तहसीलदार आदि पुलिस का काम करते हैं।

5. भारत और फ्रांस के बीच महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर 36वीं बैठक

भारत और फ्रांस के बीच महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर नई दिल्‍ली में 36वीं बैठक शुरू हुई। इसमें भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और फ्रांसीसी शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमानुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार इमानुएल बॉन ने किया। भारत और फ्रांस ने यूक्रेन और अफगानिस्‍तान की वर्तमान स्थिति, आंतकवाद की रोकथाम, भारत और प्रशांत सागर क्षेत्र के देशों के बीच रक्षा सहयोग और साइबर सुरक्षा सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा की। जम्‍मू और कश्‍मीर के बारे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबा़ज शरीफ की ट्वीट के बारे में प्रवक्‍ता ने कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। उन्‍होंने कहा कि अनुच्‍छेद 370 और संविधान स्‍वतंत्र भारत का अंदरूनी मामला है।

6. केन्‍द्र ने झारखंड में जैन तीर्थ स्‍थल सम्‍मेद शिखरजी में सभी तरह की पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगाई

केन्‍द्र सरकार ने झारखंड में जैन धर्म के पवित्र स्‍थल सम्‍मेद शिखरजी में सभी तरह की पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगा दी है। पर्यावरण मंत्रालय ने झारखंड सरकार को इस स्‍थल की पवित्रता संरक्षित करने के लिए तत्‍काल सभी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। पर्यावरण मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने नयी दिल्‍ली में जैन समुदाय के सदस्‍यों से मुलाकात की। जैन समुदाय ने सम्‍मेद शिखरजी की पवित्रता संरक्षित करने का अनुरोध किया था। पर्यावरण मंत्रालय को पारसनाथ वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍य में कुछ गतिविधियों को लेकर जैन समुदाय के विभिन्‍न संगठनों के कई ज्ञापन मिले थे। इन ज्ञापनों में झारखंड सरकार द्वारा पारसनाथ वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍य के पर्यावरणीय संवेदनशील क्षेत्र की अधिसूचना के प्रावधानों को गलत ढंग से लागू करने का उल्‍लेख किया गया था। राज्‍य सरकार को पारसनाथ वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍य में वन्‍य जीव और वनस्‍पति का संरक्षण करने वाले प्रावधानों को सख्‍ती से लागू करने को कहा गया है। इन प्रावधानों के अनुसार क्षेत्र में पालतू पशुओं को लाना, तेज संगीत बजाना और शराब की बिक्री समेत कई अन्‍य कृत्‍यों का निषेध किया गया है। इसके अलावा पारसनाथ पर्वत पर मांसाहारी भोजन और शराब का प्रयोग तथा बिक्री रोकने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

7. हिमाचल प्रदेश में कुलदीप सिंह पठानिया को सर्वसम्‍मति से विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पांच बार के विधायक कुलदीप सिंह पठानिया को सर्वसम्‍मति से राज्‍य विधानसभा का अध्‍यक्ष चुना गया। धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन कुलदीप सिंह पठानिया को अध्‍यक्ष बनाने के तीन प्रस्‍ताव आए। इस दौरान कार्यवाहक अध्‍यक्ष चंद्र कुमार ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया। मुख्‍यमंत्री सुखवीन्‍दर सिंह सुख्‍खू ने कुलदीप सिंह पठानिया के नाम का प्रस्‍ताव किया। भाजपा विधायक दल की ओर से विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने इस प्रस्‍ताव का अनुमोदन किया।

8. केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री ने जयपुर में जांच एजेंसियों के प्रमुखों के तीसरे राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने जयपुर में जांच एजेंसियों के प्रमुखों के तीसरे राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री नित्‍यानंद राय ने कहा कि अपराध के बदलते स्‍वरूप के कारण पुलिस के लिए आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल आवश्‍यक हो गया है। उन्‍होंने कहा कि अब पुलिस को स्‍मार्ट बल के रूप में मजबूत करने की आवश्‍यकता है। श्री राय ने कहा कि केन्‍द्र सरकार पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्‍होंने बताया कि इस उद्देश्‍य के लिए सरकार ने वर्ष 2021 से 2026 तक के लिए 26 हजार करोड रूपये की योजनाएं मंजूर की है। दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो ने किया है।

9. डॉक्टर तपन सैकिया को मिलेगा असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम बैभव’

असम सरकार ने राज्य में कैंसर देखभाल के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए डॉक्टर तपन सैकिया को राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ‘असम बैभव‘ से सम्मानित करने का निर्णय किया है। गुवाहाटी में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने पांच लोगों को दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम सौरव‘ प्रदान करने की घोषणा की। यह पुरस्कार अबाहन थिएटर के प्रसिद्ध निर्माता कृष्णा रॉय, फुटबॉल खिलाड़ी गिल्बर्टसन संगमा, लॉन बॉल खिलाड़ी नयनमोनी सैकिया, वैज्ञानिक डॉक्टर बिनोई कुमार सैकिया और डॉक्टर शशिधर फुकन को मिलेगा।

10. फ्रांस ने यूक्रेन को हल्‍के हथियारबंद युद्धक वाहन ए एम एक्‍स- 10 आर सी उपलब्‍ध कराने की घोषणा की

फ्रांस ने रूस के साथ संघर्ष में यूक्रेन को हल्‍के हथियारबंद युद्धक वाहन ए एम एक्‍स- 10 आर सी उपलब्‍ध कराने की घोषणा की है। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की की मुलाकात के बाद यह घोषणा हुई। यूक्रेन की सेना की सहायता के लिए पहली बार हथियारबंद वाहनों की आपूर्ति की जा रही है। ए एम एक्‍स-10 वाहन युद्ध क्षेत्र में तेज गति से चलता है और इसमें चार कर्मी तैनात किये जा सकते हैं।

11. केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने तिरूवनंतपुरम में 29 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों और केन्द्रीयकृत कॉल सेंटर का उद्घाटन किया

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरषोत्तम रूपाला ने तिरुवनंतपुरम में 29 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों और केंद्रीकृत कॉल सेंटर का उद्घाटन किया, जो कि केरल के पशुधन किसानों के फायदे के लिए एक उल्लेखनीय कार्य है। इन एमवीयू को यूनिफार्म हेल्पलाइन नंबर 1962 के साथ एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर द्वारा संचालित किया जाएगा। इनमें पशुपालक/पशुधन मालिकों से कॉल प्राप्त किए जाएंगे और पशु चिकित्सक आपातकालीन स्थिति के आधार पर मामलों की प्राथमिकता तय करेंगे और उन्हें किसान के घर तक पहुंचने के लिए निकटतम एमवीयू में भेजेंगे। केरल के विभिन्न जिलों में 50 एमवीयू खोला जा रहा है। 1962 डायल करके पूर्ण रूप से सुसज्जित पशु चिकित्सा सुविधाएं सिर्फ एक कॉल की दूरी पर उपलब्ध होगा। ये वाहन रोग निदान उपचार, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, मामूली शल्य चिकित्सा मध्यवर्तन, ऑडियो-विज़ुअल सहायता और आवश्यक दवाओं से लैस होंगे।

12. वाराणसी छावनी रेलवे स्टेशन को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा 5-स्टार रेटिंग प्रमाणन के साथ ‘ईट राइट स्टेशन’ से सम्मानित किया गया

भारतीय रेलवे के वाराणसी छावनी रेलवे स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए 5-स्टार रेटिंग के साथ ‘ईट राइट स्टेशन‘ प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। यह प्रमाणीकरण भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण-एफ़एसएसएआई द्वारा रेलवे स्टेशनों को मानक खाद्य भंडारण और स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रदान किया जाता है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के बारे में मानदंड स्थापित करते हैं। 5-स्टार रेटिंग यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने के लिए स्टेशन द्वारा पूर्ण अनुपालन का संकेत प्रदान करती है। स्टार प्रमाणीकरण वाले अन्य रेलवे स्टेशनों में आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन (दिल्ली); छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुंबई); मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, (मुंबई); वडोदरा रेलवे स्टेशन, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन और भोपाल रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

13. भारतीय रेलवे ने हेरिटेज लाइन्स पर हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों की शुरुआत का लक्ष्य रखा

नए साल 2023 की शुरुआत में, भारतीय रेलवे ने नवीनतम तकनीक के साथ अपनी विरासत लाइनों को आधुनिक बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे प्राप्त करने के लिए, रेल मंत्रालय ने वर्ष की दूसरी छमाही में अपनी हेरिटेज लाइनों पर हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों को शुरू करने की योजना की घोषणा की है। “हाइड्रोजन फॉर हेरिटेज” नामक इस योजना का उद्देश्य न केवल ट्रेनों की उपस्थिति और संचालन प्रणाली को अपडेट करना है, बल्कि सार्वजनिक परिवहन में हरित ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा देना है। हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों को नैरो गेज और मीटर गेज दोनों लाइनों पर लागू किया जाएगा। इन ट्रेनों की शुरूआत के लिए आठ विरासत रूटों की पहचान की गई है: मध्य रेलवे का माथेरान हिल रेलवे (लंबाई: 19.97 किलोमीटर), उत्तर सीमांत रेलवे का दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (लंबाई: 88.6 किलोमीटर), कालका शिमला रेलवे (लंबाई: 96.5 किलोमीटर) किलोमीटर), उत्तर रेलवे का कांगड़ा घाटी रेलवे (लंबाई: 164 किलोमीटर), पश्चिम रेलवे का बिलमोरा वघई रूट (लंबाई: 62.7 किलोमीटर), पश्चिम रेलवे का महू पातालपानी रूट (लंबाई: 58 किलोमीटर), नीलगिरि पर्वत रूट दक्षिणी रेलवे (लंबाई: 46 किलोमीटर), और उत्तर पश्चिम रेलवे का मारवाड़ देवगढ़ मद्रिया रूट (लंबाई: 52 किलोमीटर)।

14. चीन हाइड्रोजन संचालित ट्रेन शुरू करने वाला एशिया का पहला देश बन गया है

चीन हाइड्रोजन संचालित शहरी ट्रेनों को लॉन्च करने वाला एशिया का पहला और दुनिया का दूसरा देश बन गया है। सितंबर 2022 में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों की शुरुआत करने वाला जर्मनी विश्व का पहला देश था। चीनी कंपनी सीआरआरसी कॉर्पोरेशन लिमिटेडने एक ऐसी ट्रेन बनाई है जिसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है और यह बिना ईंधन भरे 600 किमीतक चल सकता है। फ्रांसीसी कंपनी एल्सटॉम द्वारा विकसित जर्मन कोराडिया आईलिंट सीरियल ट्रेन बिना ईंधन भरे 1175 किलोमीटर की दूरी तय की है। चीनी अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन के संचालन से डीजल कर्षण की तुलना में कार्बन डाइआक्साइड उत्सर्जन में प्रति वर्ष 10 टन की कमी आएगी।

15. साइलेंट वैली नेशनल पार्क में पक्षियों की 141 प्रजातियों की पहचान की

साइलेंट वैली नेशनल पार्क में पिछले महीने पक्षियों की 141 प्रजातियों की पहचान की गई थी जिनमें से 17 पक्षियों की नई प्रजातियां थीं। साइलेंट वैली में पक्षियों की कुल 175 प्रजातियां देखी गई हैं। 27, 28 और 29 दिसंबर 2022 को साइलेंट वैली में पक्षी सर्वेक्षण किया गया था और साइलेंट वैली में पहले पक्षी सर्वेक्षण की 30वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया गया था। पक्षी सर्वेक्षण पहली बार दिसंबर 1990 के अंतिम सप्ताह में किया गया था, हालांकि, कोविड -19 के कारण, दिसंबर 2020 में वर्षगांठ नहीं मनाई जा सकी।

16. गाजियाबाद – पं. दीन दयाल उपाध्याय खंड (762 किलोमीटर) भारतीय रेल का सबसे लंबा पूर्ण स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग खंड बन गया है

भारतीय रेल के मौजूदा उच्च घनत्व वाले मार्गों पर और अधिक रेलगाडियां चलाने के लिए लाइन क्षमता बढ़ाने हेतु, स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग (एबीएस) एक किफायती उपाय है। भारतीय रेल मिशन मोड पर स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग की शुरूआत कर रहा है। एबीएस को 2022-23 के दौरान 268 आरकेएम पर अधिकृत किया गया है। 31 दिसम्बर 2022 तक भारतीय रेल के 3706 रूट किमी पर एबीएस की सुविधा प्रदान की गई है। स्वचालित सिग्नलिंग के कार्यान्वयन से क्षमता में वृद्धि होगी जिसके परिणामस्वरूप अधिक रेल सेवाएं संभव होंगी। हाल ही में, प्रयागराज मंडल के साथ सतनरैनी-रुंधी-फैजुल्लापुर स्टेशन खंड में स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली की शुरुआत के साथ, 762 किलोमीटर लंबा गाजियाबाद-पं. दीन दयाल उपाध्याय खंड पूरी तरह से स्वचालित हो गया है और यह भारतीय रेल का सबसे लंबा स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग खंड भी बन गया है।

17. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पंजाब के मोहाली में राष्ट्रीय जीनोम संपादन एवं प्रशिक्षण केंद्र (एनजीईटीसी) का उद्घाटन किया

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएबीआई) मोहाली, पंजाब में ” राष्ट्रीय जीनोम संपादन एवं प्रशिक्षण केंद्र (एनजीईटीसी)” का उद्घाटन किया। मंत्री महोदय ने इसके साथ-साथ ही खाद्य और पोषण सुरक्षा पर 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन – आईएफएएनएस 2023 का भी उद्घाटन किया। राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएबीआई), जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के अंतर्गत एक राष्ट्रीय संस्थान है, जो कृषि, खाद्य और पोषण संबंधी जैव प्रौद्योगिकी के परस्पर सम्पर्क (इंटरफ़ेस) से अनुसंधान गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करता है।

18. संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा में हाई-स्पीड 5जी दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत की

केंद्रीय संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने ओडिशा में उच्‍च गति 5जी सेवाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि अगस्‍त 2024 तक सम्‍पूर्ण ओडिशा में 5जी सेवाएं उपलब्‍ध करा दी जाएंगी तथा प्रत्‍येक गांव में फाइबर इं‍टरनेट पहुंच जाएगा। राज्‍य में उपभोक्‍ताओं को 5जी सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए रिलायंस जियो और एयरटेल ने ने अलग-अलग शहरों में पांच सौ केंद्र स्‍थापित किए हैं। इस अवसर पर रिलायंस जियो और एयरटेल ने भुवनेश्‍वर के शिक्षा ओ अनुसंधान विश्‍वविद्यालय में 5जी तकनीक के इस्‍तेमाल का प्रदर्शन किया।

19. स्नातक और स्नातकोत्तर में तकनीकी वस्त्र डिग्री कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश जारी

कपड़ा मंत्रालय की मंजूरी से स्नातक और स्नातकोत्तर में तकनीकी वस्त्र डिग्री कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिये गये हैं। इससे नए टेक्‍निकल टेक्‍सटाइल डिग्री कार्यक्रम और नए पर्चों के साथ मौजूदा डिग्री कार्यक्रमों को आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी। इन दिशानिर्देशों के माध्‍यम से मंत्रालय, न केवल टेक्‍निकल टेक्‍सटाइल में बल्कि सिविल मैकेनिकल और इलेक्‍ट्रानिक जैसे इंजीनियरींग के क्षेत्र में भी इको सिस्‍टम विकसित करना चाहता है। बी टेक छात्रों को इंटर्नशिप कराने वाली कम्‍पनियों और सार्वजनिक तथा निजी संस्‍थाओं को प्रति छात्र प्रति माह 20 हजार रूपये की छात्रवृति दी जायेगी। ये छात्रवृत्ति टेक्‍निकल टेक्‍सटाइल, जीआईएसटी गाइडलाइन्‍स के अन्‍तर्गत दी जायेगी। दिशानिर्देश के अन्‍तर्गत प्रयोगशालाओं के साजो-समान को आधुनिक बनाने, इनके कर्मियों को प्रशिक्षण दिये जाने और फैकल्टी सदस्‍यों को विशेषज्ञता प्राप्‍त करने के लिए प्रशिक्षण के लिए वित्‍तीय सुविधा उपलब्‍ध कराना है। इन संस्‍थाओं में सरकार से धन प्राप्‍त करने वाली संस्‍थाएं और एनआईआरएफ यानी राष्‍ट्रीय संस्‍थागत रैंकिंग फ्रेम वर्क के अन्‍तर्गत निजी संस्‍थाएं भी शामिल हैं। टेक्निकल टेक्सटाइल में पूरा कोर्स शुरू करने के लिए पीजी कोर्स के लिए 20 करोड़ रुपये और यूजी स्तर पर 10 करोड़ रुपये तक की सहायता दी जा सकती है।

20. एनजीईएल, एचपीसीएल ने हरित ऊर्जा परियोजना विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की रिफाइनरियों और उसके अन्य व्यावसायिक इकाइयों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा आधारित बिजली परियोजनाओं के विकास के लिए एचपीसीएल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर 3 जनवरी 2023 को नई दिल्ली में श्री नीरज शर्मा, वित्त प्रमुख, एनजीईएल और श्री शुभेंदु गुप्ता, कार्यकारी निदेशक-जैव ईंधन और नवीकरणीय, एचपीसीएल द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते के तहत एनजीईएल, जो एनटीपीसी की सहायक कंपनी है, एचपीसीएल को 400 मेगावाट अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा।

21. एचडीएफसी बैंक ने माइक्रोसॉफ्ट से की साझेदारी

एचडीएफसी बैंक अपनी डिजिटल सेवाओं में बदलाव के अगले चरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है। यह करार बैंक के एप्लिकेशन पोर्टफोलियो व डेटा परिदृश्य को आधुनिक बनाने के लिए किया गया है। साथ ही इस करार का उद्देश्य माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड के इस्तेमाल के साथ अपनी सेवाओं और सुरक्षित बनाना है। माइक्रोसॉफ्ट एजूर स्टैक पर निर्मित बैंकिंग प्रणालियों को अपनाकर बैंक अपनी कार्यप्रणाली को लोकतांत्रिक और मुद्रीकृत करने में सक्षम होगा। ये समाधान एकीकृत वास्तुकला, सहयोगी इंजीनियरिंग वातावरण, उद्योग-अग्रणी सुरक्षा और एआई/एमएल आधारित इकोसिस्टम से संचालित होंगे।

22. जेलियांग्रोंग समुदाय ने मणिपुर में Gaan-Ngai महोत्सव मनाया

मणिपुर में, जेलियांग्रोंग समुदाय (Zeliangrong community) का गान-नगाई त्यौहार (Gaan Ngai festival) 4 जनवरी, 2023 को मनाया गया। गान नगई त्यौहार मणिपुर के प्रमुख त्योहारों में से एक है जो हर साल फसल की कटाई के बाद मनाया जाता है। यह त्यौहार वर्ष के अंत का भी प्रतीक है जब किसानों ने अपने अन्न भंडार में अपने खाद्यान्न का भंडारण किया है। त्यौहार के दौरान, ज़ेलियानग्रोंग समुदाय सर्वशक्तिमान को अच्छी फसल की पेशकश करके और आने वाले वर्ष में बेहतर और समृद्ध जीवन के लिए प्रार्थना करके अपना आभार प्रकट करता है।

23. जेसन मू को बैंक ऑफ सिंगापुर का सीईओ नियुक्त किया गया

ओवरसीज-चाइनीज बैंकिंग कॉर्पोरेशन (OCBC) की निजी बैंकिंग शाखा, बैंक ऑफ सिंगापुर (BoS) ने घोषणा की कि उसने जेसन मू को अपना नया सीईओ नियुक्त किया है।

24. ओएनजीसी 2021-22 में शीर्ष लाभ कमाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की उद्यम

भारत सरकार के सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण 2021-22 के अनुसार 2021-22 में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) में सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी ओएनजीसी था। ओएनजीसी के बाद सबसे अधिक लाभ कमाने वाले अन्य सीपीएसई हैं, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, पावर ग्रिड, एनटीपीसी और सेल।

25. फेम इंडिया फेज II योजना के तहत दिल्ली में 50 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च की गईं

सरकार द्वारा 3 जनवरी 2022 को भारी उद्योग मंत्रालय की फ़ेम इंडिया चरण II योजना के समर्थन के साथ दिल्ली में 50 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च की गईं। साल 2019 में, सरकार ने तीन साल की अवधि के लिए 10,000 करोड़ रुपये मंजूर किए। कुल बजटीय सहायता में से लगभग 86 प्रतिशत धन प्रोत्साहन के लिए आवंटित किया गया है ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग पैदा की जा सके। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि सरकार ने 3,538 इलेक्ट्रिक बसों के लिए ऑर्डर दिया है। इनमें से अब तक कुल 1,716 बसों को तैनात किया जा चुका है। केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली 400 इलेक्ट्रिक बसें – 300 दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) को इंट्रा-सिटी संचालन के लिए और 100 दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को अंतिम मील कनेक्टिविटी के लिए – अगस्त 2019 में स्वीकृत की गई थी। डीटीसी द्वारा कुल 250 बसें पहले ही तैनात की जा चुकी हैं और अब डीटीसी को 300 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने की एमएचआई की प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए शेष 50 बसों को लॉन्च किया गया है।

26. फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया ने जन औषधि च्यवनप्राश स्पेशल लॉन्च किया

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के अंतर्गत नई दिल्ली में एक नया उत्पाद जन औषधि स्पेशल च्यवनप्राश लॉन्च किया गया। फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री रवि दाधीच ने इस नए उत्पाद को लॉन्च किया। च्वनप्राश स्पेशल अब पूरे देश के सभी जन औषधि केंद्रों पर उचित मूल्य पर उपलब्ध होगा। च्यवनप्राश स्पेशल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पेस्ट है, जिसे लगभग 50 जड़ी बूटियों और मसालों के सम्मिश्रण से तैयार किया जाता है।

27. केन्‍द्र ने द रेजिस्‍टेंस फ्रंट-टी.आर.एफ. को आतंकी संगठन घोषित किया

केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम -यूएपीए के तहत द रेजिस्‍टेंस फ्रंट-टीआरएफ को एक आतंकी संगठन घोषित किया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि द रेजिस्‍टेंस फ्रंट आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ऑनलाइन माध्‍यम से युवाओं की भर्ती कर रहा है। द रेजिस्‍टेंस फ्रंट गैर कानूनी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के एक प्रॉक्‍सी गुट के रूप में 2019 में अस्तित्‍व में आया। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि यह संगठन जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी गतिविधियों को फैलाने, आतंकियों की भर्ती करने, इनकी घुसपैठ कराने और पाकिस्‍तान से हथियारों तथा मादक पदार्थों की तस्‍करी करने में संलिप्‍त है। सरकार ने अहमद अहंगेर उर्फ अबू उस्‍मान अल कश्‍मीरी को आतंकवादी घोषित किया है। श्रीनगर में जन्‍मा यह आतंकवादी इस समय अफगानिस्‍तान में है। अबू उस्‍मान अल कश्‍मीरी भारत में इस्‍लामिक स्‍टेट की गतिविधियां फिर शुरू करने की योजना बना रहा है। सरकार ने उसे अवैध गतिविधि रोकथाम कानून 1967 के अंतर्गत आतंकवादी घोषित किया है।