प्रधानमंत्री मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल अवॉर्ड से नवाजा गया

0
27

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल अवॉर्ड से नवाजा गया:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर पहले फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार तीन आधार रेखा पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट पर केन्द्रित है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा।प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि श्री नरेन्द्र मोदी को देश को उत्कृष्ट नेतृत्व देने के लिए चुना गया है। देश के लिए अथक ऊर्जा के साथ उनकी निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास हासिल किया है। प्रशस्ति में कहा गया है कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित उत्पादन केन्द्र (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में हुई है।प्रशस्ति पत्र में यह भी कहा गया है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) क्रांति हो सकी। इससे उद्यमिता, व्यापार सुगमता और देश के लिए 21वीं सदी का ढांचागत विकास करने में मदद मिली है।इसमें मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की चर्चा की गई है जिससे भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक आकर्षक उत्पादन और व्यापार केन्द्र के रूप में उभरा है।प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं। बीमारी की वजह से प्रोफेसर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए भेजा था।

2.विश्व की सबसे बड़ी धार्मिक और सांस्कृतिक मानव मण्डली – कुंभ मेला यूपी में शुरू होता है:-

विश्व की सबसे बड़ी धार्मिक और सांस्कृतिक मण्डली-कुंभ 2019 की शुरुआत संगम, पवित्र गंगा, यमुना और प्रयागराज में पौराणिक सरस्वती नदियों के संगम पर पवित्र डुबकी से हुई है।  सुबह। पहला स्नान विभिन्न अखाड़ों के संतों और द्रष्टाओं द्वारा किया गया था। कुंभ मेला प्रशासन के अनुसार इस शाही स्नान मकर संक्रांति पर लगभग एक करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। स्नान के लिए इक्कीस स्नान घाट बनाए गए हैं। महिला श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और पहली बार तीन महिला पुलिस इकाइयों को सेवा में लगाया गया है। स्वच्छ कुंभ बनाने के लिए एक लाख बीस हजार से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। कुंभ मेला 4 मार्च को संपन्न होगा। पूरे क्षेत्र को शंख, घंटियों, नगाड़ों और मंत्रों के जाप, भजन और कीर्तन की ध्वनि से गुंजायमान किया जाता है। मकर संक्रांति पर लोग खिचड़ी भोग और कपड़े दान कर रहे हैं। सुरक्षित स्नान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा, तीन जल पुलिस थानों, 9 एनडीआरएफ जल आपातकालीन टीमों को सेवा में दबाया गया है। पूरे कुंभ क्षेत्र को सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों द्वारा उत्सुकता के लिए 20 क्षेत्रों और 9 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। चालीस पुलिस स्टेशन, तीन महिला पुलिस स्टेशन सहित 58 पुलिस चौकियां हैं, जहां 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

3.2-दिवसीय ग्लोबल एविएशन समिट 2019 मुंबई में उतारना:-दो दिवसीय ग्लोबल एविएशन समिट 2019 मुंबई में होगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यह 86 से अधिक देशों की भागीदारी के साथ दुनिया में अपनी तरह का पहला आयोजन होगा।  मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, श्री प्रभु ने कहा कि भारत सबसे तेजी से बढ़ते विमानन क्षेत्र में से एक है। उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र के लिए विजन 2040 और शिखर सम्मेलन के दौरान एयर कार्गो पॉलिसी का भी अनावरण किया जाएगा। ग्लोबल एविएशन समिट “फिक्की के साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है, सभी के लिए उड़ान – विशेष रूप से अगले 6 बिलियन”। शिखर सम्मेलन में हितधारकों को पता लगाने, विचार-विमर्श करने और समझने का अवसर मिलता है कि कैसे प्रौद्योगिकी-संचालित नवाचार आने वाले दशकों में हवाई यात्रा को बदल देंगे। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, जयंत सिन्हा; भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ। गुरुप्रसाद महापात्र; नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के महानिदेशक श्री बी एस भुल्लर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

 

बाजार न्यूज़

4.स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना 2018-19 की श्रृंखला पांच सोमवार से शुरू होकर शुक्रवार तक जारी रहेगी:-स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना 2018-19 की श्रृंखला पांच से शुरू हो रही है। यह शुक्रवार तक जारी रहेगी। इस अवधि में एक बॉन्‍ड की कीमत स्‍वर्ण के रूप में तीन हजार दो सौ चौदह रूपए प्रति ग्राम होगी और इसके भुगतान की तारीख 22 जनवरी, 2019 रहेगी।केन्‍द्र ने रिजर्व बैंक से सलाह-मश्विरा करके फैसला किया है कि जो निवेशक ऑनलाइन आवेदन करके डिजिटल माध्‍यम से राशि की अदायगी करेंगे उन्‍हें निर्धारित मूल्‍य में पचास रूपए प्रति ग्राम की रियायत दी जाएगी। ऐसे लोगों के लिए स्‍वर्ण बॉन्‍ड का मूल्‍य तीन हजार एक सौ 64 रूपए प्रति ग्राम होगा।

5.वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस:- गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम) ने महिला उद्यमियों और महिला स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संस्थानों को सीधे हस्तशिल्प एवं हस्तकरघा, सहायक सामग्री, जूट उत्पाद, घरों के साज-सजावट के सामान और ऑफिस कार्यालय के सामानों की बिक्री करने में सहायता पहुंचाने के लिए ‘वुमनिया ऑन जीईएम’ पहल की शुरुआत की है। इस पहल से महिला उद्यमियों को समेकित आर्थिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी। गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस की सीईओ एस राधा चौहान ने वुमनिया पहल के मुख्य बिन्दुओँ और उसके फायदों को उजागर करने वाला तीन मिनट का एक वीडियो जारी किया है। उन्होंने बताया कि महिला मलिकाना वाले लगभग 80 फीसदी संगठन स्व-वित्त पोषित होते हैं और 80 लाख इकाईयों में से 60 फीसदी से ज्यादा इकाईयां सामाजिक स्तर पर पिछड़ी महिला उद्यमियों द्वारा संचालित होती हैं। महिलाएं अपनी कमाई की 90 फीसदी तक की राशि बेहतर पोषण, स्वास्थ्य और अपने बच्चों की पढ़ाई पर निवेश कर देती हैं। ऐसे में गरीबी उन्मूलन की दिशा में महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण एक अच्छी पहल है। वुमनिया होम पेज पर विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और सीपीएसई पर महिला उद्यमियों की सेवाओं और दैनिक उपयोग की वस्तुओं की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अभियान के बारे में जानकारी उपलब्ध रहेगी। वुमनिया ऑन जीईएम महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक अवसरों को बढ़ाएगा और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 5 – ‘लैंगिक समानता हासिल करें और सभी महिला एवं लड़कियों को सशक्त करें’ के लक्ष्य और उद्देश्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी।गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस एक सरकारी कंपनी है जिसकी स्थापना वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत की गई है।

 

खेल न्यूज़

6.शकील अहमद ने इनडोर रोइंग में विश्व रिकॉर्ड बनाया:-

एशियाई कप के स्वर्ण पदक विजेता शकील अहमद ने अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ा जब उन्होंने कोलकाता में 40 से ऊपर की श्रेणी में एक लाख मीटर की दूरी पूरी करके इनडोर राउंडिंग में विश्व रिकॉर्ड बनाया। शकील ने कल सुबह 8 बजे साल्ट लेक स्टेडियम परिसर में अपनी रिकॉर्ड-सेटिंग इनडोर रोइंग करतब शुरू किया और 10 घंटे में एक लाख मीटर की नकली दूरी तय करने की उपलब्धि हासिल की।  पश्चिम बंगाल रोइंग एसोसिएशन के सचिव सौविक घोष और समिति के सदस्य अनिरुद्ध मुखर्जी ने कहा कि वे अब अपनी रिकॉर्ड बुक में उपलब्धि दर्ज करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अधिकारियों को उपलब्धि प्रमाणित करेंगे। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव गिरीश फडनीस ने शकील को अनोखे पराक्रम के लिए बधाई दी।

7.खेलो इंडिया यूथ गेम्स: अक्षता ने जीता स्वर्ण पदक:-

कर्नाटक की अक्षता बासवानी कामती ने पुणे में हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में अंडर -21 आयु वर्ग के 71 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।एक किसान की बेटी, कामती, शुरू में सोने के लिए कहीं नहीं लग रही थी। उसने स्नैच में 73 किलोग्राम वजन उठाया और 76 किलोग्राम में दो बार असफल रही, जबकि उसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी – साथी कर्नाटक के लिफ्टर लावण्या राय (79) और अरुणाचल प्रदेश के पीएच रोशनी ने 77 के साथ एक आसान बढ़त बनाई। उस रिवर्स से टकराकर, कामती ने क्लीन एंड जर्क में 100 किलोग्राम के सफल प्रयास के साथ खोला और फिर अगले दो प्रयासों में 107 किलोग्राम में असफल होने से पहले इसे 103 किलोग्राम तक सुधार दिया। कामती बेलगाम के पास हलागा से आती है। कामती ने अपने पिता को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए श्रेय दिया।

8.भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेला जाने वाला दूसरा वनडे:-

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच सुबह एडिलेड में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार सुबह 8.50 बजे शुरू होगा।
ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहले एकदिवसीय मैच को 34 रनों से जीतकर श्रृंखला की 1-0 से बढ़त बनाई।