प्रधानमंत्री मोदी ने “नमामि गंगे मिशन” के तहत उत्तराखंड में 6 मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन किया:

0
19

1.विश्व हृदय दिवस- 29 सितंबर:

विश्व हृदय दिवस 29 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है ताकि लोगों का हृदय रोग और संबद्ध स्वास्थ्य मुद्दों की सीमा पर ध्यान आकर्षित किया जा सके। हृदय रोग और स्ट्रोक सहित हृदय रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व हार्ट फेडरेशन द्वारा दिन बनाया गया था ।

2.केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने ICMR का वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री लॉन्च किया:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है जो COVID-19, वैक्सीन विकास, चल रहे नैदानिक ​​परीक्षणों और स्थानीय और वैश्विक स्तर पर इस क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री भारत में अस्पताल में भर्ती COVID रोगियों के नैदानिक ​​और प्रयोगशाला जांच, उपचार, प्रबंधन प्रोटोकॉल और परिणामों से संबंधित डेटा एकत्र करेगी।

3.प्रधानमंत्री मोदी ने “नमामि गंगे मिशन” के तहत उत्तराखंड में 6 मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन किया:

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में 6 मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। परियोजनाओं में 68MLD सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) का निर्माण, जगजीतपुर में मौजूदा 27 MLD का उन्नयन और सराय में 18 MLD STP का निर्माण शामिल है।वह नदी में किए गए संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को दिखाने के उद्देश्य से गंगा के पहले संग्रहालय Gang गंगा अवलोचन ’का भी उद्घाटन करेंगे । संग्रहालय चंडी घाट, हरिद्वार में स्थित है ।

4.RBI जनवरी, 2021 से चेक ट्रंकेशन सिस्टम के लिए “सकारात्मक वेतन प्रणाली” लॉन्च करेगा:

भारतीय रिज़र्व बैंक ने घोषणा की है कि वह 01 जनवरी, 2021 से चेक ट्रंकेशन सिस्टम के लिए “पॉज़िटिव पे सिस्टम” लॉन्च करेगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा “पॉज़िटिव पे सिस्टम” विकसित किया जाएगा और इसे प्रतिभागी को उपलब्ध कराया जाएगा। बैंकों।बैंकों को 50,000 रुपये और उससे अधिक की राशि के लिए चेक जारी करने वाले सभी खाताधारकों के लिए प्रणाली को सक्षम करने की आवश्यकता होगी ।

5.एचडीएफसी बैंक ने भारत का पहला वेयरहाउस कमोडिटी फाइनेंस ऐप लॉन्च किया:

एचडीएफसी बैंक ने वेयरहाउस कमोडिटी फाइनेंस ऐप लॉन्च किया । यह ग्राहकों को बिना किसी रोक-टोक के ऑनलाइन कमोडिटीज या बैंक शाखा की कई यात्राओं के लिए ऋण का प्रबंधन करने में सक्षम बनाएगा।नए ऐप से एग्री प्रोसेसर, व्यापारियों और किसानों को बहुत फायदा होगा जो WHR ऋण (वेयरहाउस रसीद ऋण) के प्राथमिक लाभार्थी हैं 

6.उषा मंगेशकर को महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2020-21 के लिए लता मंगेशकर पुरस्कार मिला:

महाराष्ट्र ने अनुभवी महिला पार्श्व गायिका उषा मंगेशकर को वर्ष 2020-21 के लिए गण समृद्धि लता मंगेशकर पुरस्कार देने की घोषणा की । पुरस्कार राज्य सरकार के सांस्कृतिक विभाग द्वारा दिया जाता है। उसने मराठी, हिंदी और कई भारतीय भाषाओं की फिल्मों में गाने गाए हैं ।

7.यूपी सरकार ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान में 8 पुरस्कार जीते

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय जल मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा शुरू किए गए गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (जीकेआरए) में 8 पुरस्कार प्राप्त किए हैं।गंदगी मुक्त भारत योजना के कार्यान्वयन में राज्य को समग्र द्वितीय रैंक भी मिली है। पुरस्कारों का वितरण 2 अक्टूबर, 2020 को जल मंत्रालय के राज्य मंत्री द्वारा एक आभासी समारोह में किया जाएगा।भारत सरकार ने मजदूरों और कामगारों पर COVID-19 के प्रभाव से निपटने के लिए गरीब कल्याण रोज़गार अभियान शुरू किया था।यह एक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना है, जिसे 20 जून, 2020 को 50,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक निधि के साथ लॉन्च किया गया था।उत्तर प्रदेश ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान श्रेणी में समग्र प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि व्यक्तिगत जिलों में, प्रयागराज, हरदोई और फतेहपुर को क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान मिला है।