प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को देश व्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे

0
39

1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 15 जनवरी को शुरू की जाएगी

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण 15 जनवरी, 2021 को भारत के सभी राज्यों में600 जिलों में शुरू किया जाएगा। तीसरे चरण को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। यह नए जमाने के भारत और COVID- संबंधित कौशल पर केंद्रित होगा। मिशन के पहले और दूसरे चरण से प्राप्त सीखों के आधार पर, मंत्रालय ने वर्तमान नीति सिद्धांत से मेल खाने और COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित होने वाले पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय करने के लिए योजना के नए संस्करण में सुधार किया है।

2. आर्मी एविएशन कॉर्प्स में पायलट के रूप में नियुक्त होने वाली महिलाएं

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल, मनोज मुकुंद नरवने ने 12 जनवरी, 2021 को सूचित किया कि महिलाओं को 2022 से सेना विमानन कोर में पायलट के रूप में शामिल किया जाएगा। अब तक, महिलाएं केवल सेना विमानन कोर में जमीनी कर्तव्यों का हिस्सा रही हैं।सेना प्रमुख ने यह भी उल्लेख किया कि प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है और महिला पायलट हेलीकॉप्टर को आगे के स्थानों पर उड़ाएंगी। वे सीमाओं पर संचालन का एक हिस्सा भी होंगे। भारतीय वायु सेना (IAF) के पास 10 महिला फाइटर पायलट हैं, जबकि भारतीय नौसेना में महिला पायलट डोर्नियर विमान उड़ा रही हैं और P81 निगरानी विमान और बोर्ड हेलीकॉप्टरों पर भी पर्यवेक्षक तैनात हैं। 10 महिला फाइटर पायलटों के अलावा, IAF में 111 महिला पायलट भी हैं जो हेलिकॉप्टर और परिवहन विमान उड़ाती हैं।

3. प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को देश व्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 जनवरी, 2021 को सूचित किया कि पीएम मोदी 16 जनवरी को COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री के देश भर के लगभग कुछ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करने की संभावना है, जो पहले दिन शॉट्स प्राप्त करना। इस अवसर पर, वह Co-WIN- COVID वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क ऐप भी लॉन्च करने की संभावना है। यह एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो टीका वितरण और वितरण की वास्तविक समय की निगरानी के लिए बनाया गया है। देशव्यापी बड़े पैमाने पर COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभ्यास भी होगा, जिसके तहत सरकार अगले कुछ महीनों में कम से कम 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की योजना बना रही है।

4. कैबिनेट समिति ने 83 LCA तेजस लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए 48,000 करोड़ रुपये के सौदे को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने भारतीय वायु सेना के लिए 83 LCA तेजस सेनानियों की खरीद के लिए 13 जनवरी, 2021 को 48,000 करोड़ रुपये के सबसे बड़े स्वदेशी रक्षा सौदे को मंजूरी दी । सौदे के तहत, 73 एलसीए तेजस एमके -1 ए लड़ाकू विमान और 10 एलसीए तेजस एमके -1 ट्रेनर विमान रुपये की लागत से खरीदे जाएंगे। 45,696 करोड़ रुपये के डिजाइन और विकास के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रतिबंधों का 1,202 करोड़ रुपये। इस सौदे पर अगले कुछ दिनों में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है। यह रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल को प्रमुख बढ़ावा देगा।

5. आजादी के बाद पहली बार पेपरलेस होने के लिए केंद्रीय बजट 2021

आजादी के बाद से पहली बार, केंद्रीय बजट कागज रहित हो जाएगा और कॉपिड -19 महामारी के मद्देनजर हार्ड कॉपी नहीं छापी जाएगी। केंद्रीय बजट हर साल वित्त मंत्रालय के इन-हाउस प्रेस में छपता है, जिसमें मंत्रालय के लगभग 100 कर्मचारी शामिल होते हैं, जिन्हें बजट के दिन तक पेपर प्रिंट, सील और वितरित होने तक लगभग 15 दिनों तक एक साथ रहना पड़ता है। कोविद -19 महामारी और फिर से मामलों की संख्या में शिखर को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष पहली बार परंपरा का पालन नहीं किया जाएगा। सरकार ने इसके बजाय बजट की नरम प्रतियां साझा करने का फैसला किया है।