प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ में लगभग 7300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

0
31

1 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ में लगभग 7300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ में लगभग 7300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इन विकास परियोजनाओं से क्षेत्र की महत्वपूर्ण जनजातीय जनता को लाभ होगा, जल आपूर्ति और पीने के पानी की व्यवस्था मजबूत होगी, साथ ही मध्य प्रदेश में सड़क, रेल, बिजली और शिक्षा क्षेत्रों को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों की लगभग 2 लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान योजना के अंतर्गत मासिक किस्त वितरित की। इसके अलावा श्री मोदी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख अधिकार अभिलेख (अधिकारों का रिकॉर्ड) वितरित किए और प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 559 गांवों के लिए 55.9 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए। प्रधानमंत्री ने झाबुआ में ‘सीएम राइज स्कूल‘ की आधारशिला रखी। स्कूल के विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास, ई लाइब्रेरी आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी को एकीकृत करेगा।

2 श्रीलंका और मॉ‍रीशस तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन के लिए भारतीय भुगतान प्रणाली यूपीआई अपनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-यू.पी.आई. सेवाओं और मॉरीशस में रूपे कार्ड सेवा का शुभारंभ करेंगे। इससे श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिक और भारत की यात्रा करने वाले इन देशों के लोग यूपीआई की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। मॉरीशस में रूपे कार्ड सेवा के विस्तार से मॉरीशस बैंक रूपे कार्ड व्‍यवस्‍था पर आधारित कार्ड जारी कर पाएंगे, साथ ही भारत और मॉरीशस दोनों में रूपे कार्ड के उपयोग से भुगतान की सुविधा मिलेगी। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक संबंधों के बाद इस शुरूआत से तेज डिजिटल लेनदेन से लोगों को लाभ होगा और डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

3 इरेडा और आईआईटी भुवनेश्वर ने स्वच्छ ऊर्जा नवाचार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए, इरेडा) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आईआईटी भुवनेश्वर में आयोजित 100 क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव में 11 फरवरी, 2024 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए, जिसका उद्देश्य नवाचार और अनुसंधान पहल, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में सहयोगात्मक प्रयासों का समर्थन करना है। इरेडा और आईआईटी भुवनेश्वर के बीच यह सहयोग, संयुक्त अनुसंधान प्रयासों व प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाएगा तथा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को व्यापक समर्थन प्रदान करेगा। इसमें प्रशिक्षण कार्यक्रम, सेमिनार और कार्यशालाएं जैसी क्षमता निर्माण पहल भी शामिल होंगी, जिनसे इरेडा अधिकारियों के कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4 संगीत नाटक अकादमी हैदराबाद में दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करेगी

संस्कृति मंत्रालय की संगीत नाटक अकादमी (एसएनए), जो एक स्वायत्त संगठन है और देश में प्रदर्शन कला के क्षेत्र में एक शीर्ष निकाय है, के अनेकों कामों में से एक भारत की संगीत, नृत्य और नाटक के रूप में विविध संस्कृति की इस विशाल सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण और प्रचार करना है। दक्षिण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को और बढ़ावा देने के लिए, संस्कृति मंत्रालय अब हैदराबाद में संगीत नाटक अकादमी का एक क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने का इरादा रखता है जिसे दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाना जाएगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में दिसंबर 2022 से शुरू होने वाले और दिसंबर 2023 में समाप्त होने वाले वार्षिक समारोहों के माध्यम से प्रसिद्ध उत्कृष्ट संगीतकार, स्वतंत्रता सेनानी और पद्म पुरस्कार विजेता श्री घंटासला वेंकटेश्वर राव की 100 वीं जयंती मनाई। घंटासला के योगदान को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत संगीत नाटक अकादमी ने माधापुर, हैदराबाद में सीसीआरटी परिसर में “दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र” के भीतर एक सभागार के निर्माण का प्रस्ताव रखा है जिसे “भारत कला मंडपम” के रूप में जाना जाएगा। पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू और श्री जी किशन रेड्डी 12 फरवरी को केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

5 गठिया रोग को लेकर एम्स और श्रम तथा रोजगार मंत्रालय के बीच समझौता

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के गठिया विभागाध्यक्ष उमा कुमार ने बताया कि एम्स और श्रम तथा रोजगार मंत्रालय के बीच एक समझौता किया गया है। यह समझौता ज्ञापन उन लोगों के लिए आशा की किरण है जो गठिया रोग के कारण शारीरिक असक्षमता से जूझ रहे हैं। इसके तहत ऐसे लोगों का कौशल प्रमाणन किया जाएगा ताकि उन्हें सार्थक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। इसका उद्देश्य इस तरह के मरीजों की देखभाल करने वालों के ऊपर से बोझ को भी कम करना है और इनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है ताकि वो गरिमापूर्ण जीवन जी सके।

6 मंगलुरु के समुद्र तटों पर ऑलिव रिडले कछुए

बढ़ी हुई लवणता और प्रदूषण जैसी पर्यावरणीय चुनौतियों पर नियंत्रण के परिणामस्वरूप लगभग 40 वर्षों के बाद फरवरी 2024 में कर्नाटक के मंगलुरु मंडल के समुद्र तटों पर ऑलिव रिडले कछुए (लेपिडोचिल्स ओलिवेसिया) अपने आवास स्थलों में लौट आए हैं। आमतौर पर प्रति साइट लगभग 150 अंडे देने वाले ओलिव रिडले कछुए ससिहिथलू और तन्नेरबावी समुद्र तटों पर घोसले स्वरुप अपने आवास स्थलों में आवासित है। जैतून रंग के बाह्य आवरण के कारण इन्हें ऑलिव रिडले कछुआ कहा जाता है, ये विश्व के सबसे छोटे और सबसे अधिक आबादी वाले समुद्री कछुए हैं।

7 टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2023

स्थान प्रौद्योगिकी के लिए प्रसिद्ध टॉमटॉम ने वैश्विक यातायात भीड़भाड़ पर अंतर्दृष्टि का खुलासा किया। 2023 में सबसे कम ट्रैफिक के मामले में लंदन शीर्ष पर है, भीड़भाड़ के मामले में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर है। टॉमटॉम के आंकड़ों के मुताबिक, लंदन में यात्रियों को पीक आवर्स के दौरान काफी विलंब का सामना करना पड़ा, जहां औसत गति सिर्फ 14 किलोमीटर प्रति घंटा थी। यह चौंका देने वाला आँकड़ा यूके की राजधानी में यातायात की भीड़ की गंभीरता को उजागर करता है, जो यात्रा के समय, ईंधन की खपत और पर्यावरणीय स्थिरता को प्रभावित करता है। टॉमटॉम की रिपोर्ट बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों की यातायात समस्याओं पर भी प्रकाश डालती है। बेंगलुरु, जिसे अक्सर आईटी राजधानी के रूप में जाना जाता है, और पुणे ने 2023 में वैश्विक स्तर पर यातायात की भीड़ के लिए शीर्ष दस सबसे खराब शहरों में से एक पाया। बेंगलुरु में यात्रियों को 10 किलोमीटर की यात्रा के लिए औसतन 28 मिनट और 10 सेकंड का समय खर्च करना पड़ा, जबकि पुणे में लोगों को समान दूरी के लिए 27 मिनट और 50 सेकंड का यात्रा समय का सामना करना पड़ा।

8 SBI ने फ्लाईवायर के साथ साझेदारी की

फ्लाईवायर कॉर्पोरेशनभारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से, भारतीय छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा भुगतान को आधुनिक और डिजिटल बनाना है। यह साझेदारी उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए भारतीय रुपये में निर्बाध लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है। फ्लाईवायर सीधे एसबीआई के बैंकिंग प्लेटफॉर्म में एकीकृत होता है। भारतीय छात्रों को एसबीआई के नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के भीतर पूरी तरह से डिजिटल चेकआउट प्रक्रिया का अनुभव करने में सक्षम बनाता है। लेन-देन भारतीय रुपयों में किया जाता है, जिससे सुविधा और पारदर्शिता बढ़ती है।

9 एलआईसी म्यूचुअल फंड ने रवि कुमार झा को प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त किया

एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट ने रवि कुमार झा को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है। एलआईसी में 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, झा अपनी नई भूमिका में प्रचुर ज्ञान और विशेषज्ञता लेकर आए हैं। उन्होंने पहले विभिन्न पदों पर कार्य किया, हाल ही में दिसंबर 2023 तक कॉर्पोरेट रणनीति के कार्यकारी के रूप में कार्य किया। 57 वर्ष के झा के पास रांची विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री है।

10 फीफा करेगा ब्लू कार्ड और सिन-बिन पेशकश

इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड (आईएफएबी) पेशेवर फुटबॉल में सिन-बिन से जुड़े परीक्षणों के हिस्से के रूप में एक नया कार्ड- ब्लू कार्ड शुरू करने की तैयारी कर रहा है। नवंबर 2023 में, शासी निकाय ने मैच अधिकारियों के प्रति खिलाड़ियों के आचरण को संबोधित करने की आवश्यकता को मान्यता दी, जिससे असहमति और कुछ सामरिक उल्लंघनों के लिए अस्थायी बर्खास्तगी लागू की गई। आईएफएबी ने पारंपरिक येलो और रेड कार्डों के साथ-साथ ब्लू कार्डों को भी शामिल करने का प्रस्ताव रखा है। ब्लू कार्ड असहमति और निंदनीय बेईमानी के लिए एक अनुशासनात्मक उपाय के रूप में कार्य करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप खिलाड़ियों को अस्थायी रूप से सिन-बिन में भेज दिया जाएगा। पेनल्टी बॉक्स, जिसे सिन-बिन के रूप में भी जाना जाता है, आइस हॉकी, रग्बी यूनियन, रग्बी लीग, रोलर डर्बी और अन्य जैसे खेलों में निर्दिष्ट क्षेत्र है, जहां एक खिलाड़ी को जुर्माना लगाने के लिए निर्दिष्ट समय के लिए बाहर बैठना होता है। यह जुर्माना आम तौर पर खेल से तत्काल निष्कासन की तुलना में कम गंभीर समझे जाने वाले अपराध के लिए होता है।

11 टेनिस में पुरूष सिंग्‍लस के फाइनल में सुमित नागल ने इटली के लुका नारडी को हराकर चेन्‍नई ओपन एटीपी चेलैंजर ट्रॉफी जीती

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल चेन्नई ओपन के चैम्पियन बने। खेले गए चेन्नई चैलेंजर एटीपी टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स के फाइनल में सुमित ने इटली के लुका नारदी को हराकर खिताब अपने नाम किया। उन्होंने नारदी को 6-1 और 6-4 के सीधे सेट में हराया. इस जीत के साथ ही सुमित अपने करियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 एकल खिलाड़ियों में शामिल हो गये हैं। इस रैंकिंग में सुमित 98वें नंबर पर पहुंच गए हैं। साल 1973 में एटीपी की रैंकिंग लागू होने के बाद से अब तक सिर्फ 9 भारतीय खिलाड़ी ही मेंस सिंगल रैंकिंग के टॉप 100 में अपनी जगह बना पाए थे। ऐसे में सुमित नागल इस रैंकिंग के टॉप 100 में शामिल होने वाले 10वें भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

12 विश्व दलहन दिवस 2024

हर साल विश्व दलहन दिवस यानी दालों का दिन 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत वैश्विक स्तर पर दालों के महत्व और उसकी माध्यम से प्राप्त होने वाले पोषिक तत्वों को ध्यान में रखते हुए की गई थी। दालों का प्रयोग न केवल पोषण प्राप्त करने के लिए किया जाता है बल्कि इसके माध्यम से भूख मरी और गरीबी को मिटाने में भी सहायता मिल रही है। इस साल 2024 में विश्व दलहन दिवस की थीम “दालें: पौष्टिक मिट्टी और लोगों” (Pulses: nourishing soils and people) रखी गई है।