प्रधानमंत्री 23 जून 2018 को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे :-

0
135

1.प्रधानमंत्री 23 जून 2018 को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 23 जून 2018 को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री इंदौर में आयोजित होने वाले शहरी विकास महोत्सव में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के कई स्थानों में 4,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार किये गये कई नगरीय विकास कार्यक्रमों का रिमोट के जरिये उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवास, नगरीय जल आपूर्ति योजनायें, नगरीय ठोस अवशिष्ट पदार्थ प्रबंधन, नगरीय जल निकास व्यवस्थायें, नगरीय परिवहन और नगरीय भूमि सुंदरीकरण परियोजनायें इनमें शामिल हैं।

 

2.फीफा विश्व कप 2018: भारत की नतानिया ने रचा इतिहास, विश्व कप में बनीं बॉल गर्ल :-

तमिलनाडु की 11 साल की नतानिया जॉन ने फीफा विश्व कप 2018 में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया। नतानिया ने कोस्टा रिका के खिलाफ मुकाबले में स्टार फुटबॉलर नेमार की टीम ब्राजील के लिए आधिकारिक तौर पर बॉल गर्ल का काम किया। फीफा विश्व कप में बॉल गर्ल बनने वाली वह पहली भारतीय हैं।

 

3.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को उसकी उपलब्धियों और पहलों के लिए ‘बेस्‍ट परफॉर्मिंग सोशल सेक्‍टर मिनिस्‍ट्री’ स्‍कोच अवार्ड मिला :-

 

 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा वादे पूरे किये जाने और पिछले चार साल के दौरान महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों और पहलों के लिए इसकी प्रशंसा करते हुए स्‍कोच (एसकेओसीएच) ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को ‘बेस्ट परफॉर्मिंग सोशल सेक्टर मिनिस्ट्री’ अवार्ड से नवाजा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी नेआज नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मंत्रालय की तरफ से यह अवार्ड प्राप्‍त किया।

 

4.अफगानिस्तान को भारत के सहयोग का अमरीका ने किया समर्थन :-

अमरीकी विदेश विभाग में दक्षिणी और मध्य एशियाई मामलों के प्रमुख उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने कहा है कि अमरीका भारत की ओर से अफगानिस्तान को दिए जा रहे सहयोग को महत्वपूर्ण मानता है और भारत को एक जिम्मेदार सहायता प्रदाता के तौर पर देखता है चूंकि युद्ध से तबाह अफगानिस्तान को भारत के सहयोग की आवश्यकता है । श्री वेल्स ने अमरीकी संसद की विदेशी मामलों की समिति को ये भी बताया कि 2020 तक भारत अफगानिस्तान को 3 अरब डॉलर की सहायता देगा ।

 

5.यूरोपीय संघ और अमरीका के बीच और बढ़ा व्यापार संघर्ष :-

यूरोपीय संघ और अमरीका के बीच व्यापार संघर्ष और बढ़ गया है। यूरोपीय संघ ने अमरीका से आयातित जीन्‍स, शराब और मोटरसाइकिल समेत कई प्रमुख उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगा दिया है। व्‍यापार संघर्ष की शुरूआत अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के यूरोप से इस्‍पात और एल्‍युमीनियम उत्‍पादों पर भारी आयात शुल्‍क लगाने से हुई। जवाब में यूरोपीय संघ ने भी अमरीकी उत्‍पादों पर तीन दशमलव तीन अरब डॉलर मूल्‍य के आयात शुल्‍क लगा दिए हैं।

 

6.इंदौर में चार हजार करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री  :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वच्‍छता पर्व के उपलक्ष्‍य में कल इंदौर में चार हजार करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी 2018 के स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण के विजेताओं को पुरस्‍कार भी देंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश सरकार की महत्‍वकांक्षी शहरी परिवहन योजना सूत्र सेवा का भी शुभारंभ किया जायेगा।

 

7.भारत ने अमरीका से आने वाले 29 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का किया फैसला :-

 

भारत ने अमरीका से बादाम, अखरोट और दालों सहित 29 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। अमरीका के आयात शुल्क बढ़ाने के फैसले के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार यह बढ़ोतरी चार अगस्त से लागू होगी।
अमरीकी कार्रवाई के बाद भारत के अलावा यूरोपीय संघ और चीन ने भी कई अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिए हैं।

 

8.फीफा विश्व कप 2018: जाका और शेरडन के गोल से स्विट्जरलैंड की जीत, सर्बिया को 2-1 से हराया :-

फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई में सर्बिया और स्विट्जरलैंड के बीच दिलचस्प मुकाबला खेला गया। एलेक्जेंडर मित्रोविक के गोल की बदौलत शुरुआती बढ़त हासिल करने वाली सर्बिया की टीम को ग्रानिट जाका और शेरडन शाकिरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने 2-1 से हराकर इस टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। इससे पहले सर्बिया ने अपने पहले मुकाबले में कोस्टा रिका को हराया था, जबकि स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को बराबरी पर रोका था।

 

9.मुशर्रफ ने छोड़ा अपनी सियासी पार्टी का अध्यक्ष पद, अमजद होंगे पार्टी के नए सुप्रीमो :-

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने अपनी सियासी पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। पार्टी का नया अध्यक्ष मुहम्मद अमजद को बनाया गया है। वह इससे पहले एपीएमएल के महासचिव थे। अमजद ने कहा, ‘पूर्व राष्ट्रपति के इस्तीफे के बारे में पाकिस्तान के चुनाव आयोग को सूचित कर दिया गया है। उनके लिए विदेश से पार्टी को संचालित करना संभव नहीं है।’

पिछले सप्ताह चुनाव आयोग ने चितराल सीट से मुशर्रफ का नामांकन खारिज कर दिया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपने उस सशर्त आदेश को वापस ले लिया था जिसमें कोर्ट ने उन्हें 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में नामांकन भरने की अनुमति इस शर्त पर दी थी कि वह 13 जून तक पाकिस्तान लौट आएंगे। जियो न्यूज के अनुसार, एपीएमएल के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बावजूद मुशर्रफ पार्टी के सुप्रीमो बने रहेंगे।

 

10.गेंद से छेड़छाड़ मामले में फंसे श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल, आइसीसी ने दोषी करार दिया :-

श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट में श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल, कोच चंडिका हाथुरुषे और टीम के मैनेजर असंका गुरुसिंहां को दोषी पाया है आइसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने इन लोगों को ऑर्टिकल 2.3.1 के उल्लंघन का दोषी पाया। लेवल 3 वह आचरण है जो खेल की भावना के विपरीत है। इसके पहले श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल को बॉल टेंपरिंग मामले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने दोषी पाते हुए उन पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना और एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगाया था।