प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संसद टीवी लॉन्च किया     

0
15

1.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संसद टीवी लॉन्च किया              

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से ‘अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस’ के अवसर पर संसद और लोगों को जोड़ने के लिए एक पुल की भूमिका निभाने के लिए संसद टीवी का शुभारंभ किया ।लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी चैनलों के विलय के बाद संसद टीवी की शुरुआत हुई।

2.नितिन गडकरी ने दुर्घटनाओं को 50% तक कम करने के लिए AI- संचालित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम करने के उद्देश्य से, महाराष्ट्र के नागपुर में एक पायलट आधार पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित परियोजना, ‘iRASTE’ शुरू की ।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन और कन्‍या छात्रालय की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में अत्‍याधुनिक सरदारधाम भवन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्-घाटन किया और सरदारधाम चरण-II के तहत कन्‍या छात्रालय की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में सुब्रहमण्य भारती जी के नाम से पीठ स्‍थापित करने की भी घोषणा की। श्री मोदी ने कहा कि सुब्रहमण्‍य भारती पीठ की स्‍थापना तमिल अध्‍ययनों के लिए बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के कला संकाय में की जाएगी और इससे विद्यार्थियों और शोध-छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। देश के महान विद्वान, विचारक और स्‍वतंत्रता सेनानी सुब्रहमण्‍य भारती की सौवीं पुण्‍यतिथि के अवसर पर यह घोषणा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरदार साहिब का एक भारत श्रेष्‍ठ भारत विजन महान कवि सुब्रहमण्‍य भारती की तमिल रचनाओं में भी परिलक्षित होता है।

पृथ्वी का सबसे उत्तरी द्वीप

शोधकर्त्ताओं ने ग्रीनलैंड के पास एक छोटे, निर्जन एवं अब तक अज्ञात द्वीप की खोज की है, जो कि अनुमान के मुताबिक, पृथ्वी का सबसे उत्तरी द्वीप है। 60×30 मीटर का यह द्वीप समुद्र तल से तीन मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इससे पहले ‘ओडाक्यू’ (Oodaaq) द्वीप को पृथ्वी के सबसे उत्तरी इलाके के रूप में चिह्नित किया गया था। यह नया द्वीप समुद्र तल की मिट्टी और मोराइन यानी मिट्टी, चट्टान एवं अन्य सामग्री जो ग्लेशियरों में गति के कारण पीछे छूट जाती है, से मिलकर बना है और इस द्वीप पर किसी भी प्रकार की वनस्पति नहीं है। शोधकर्त्ताओं के समूह ने सुझाव दिया है कि इस द्वीप को ‘क्यूकर्टाक अवन्नारलेक‘ (Qeqertaq Avannarleq) नाम दिया जाए, ग्रीनलैंडिक भाषा में इसका अर्थ है ‘सबसे उत्तरी द्वीप’।

मनोहर लाल खट्टर ने किया ‘हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड’ नामक पुस्तक का विमोचन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसिद्ध कवि श्रीमती धीरा खंडेलवाल द्वारा संकलित पुस्तक ‘हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड‘ का विमोचन किया। यह पुस्तक उन उद्यमियों के लिए उपयोगी साबित होगी, जो नए उद्यम स्थापित करने के लिए पर्यावरण से संबंधित कानूनों और विनियमों की पूर्ण जानकारी से वंचित थे। इस पुस्तक से छात्रों, विधि शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को भी लाभ होगा।

क्यूबा COVID-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण करने वाला बना दुनिया का पहला देश

क्यूबा घरेलू वैक्सीन का उपयोग करके दो साल की उम्र से अधिक बच्चों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, हालाँकि अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा क्यूबा की घरेलू वैक्सीन को मान्यता नही दी गई है। 11.2 मिलियन लोगों की आबादी वाले कम्युनिस्ट द्वीप का लक्ष्य मार्च 2020 के बाद से अधिकांश हिस्सों में बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने से पहले अपने सभी बच्चों को टीका लगाना है। आपको बता दें कि चीन, संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों ने घोषणा की है कि वे छोटे बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन क्यूबा ऐसा करने वाला अब दुनिया का पहला देश बन गया है। क्यूबा के टीके, पहली बार लैटिन अमेरिका में विकसित किए गए, लेकिन ये अंतरराष्ट्रीय, वैज्ञानिक सहकर्मी समीक्षा से नहीं गुजरे हैं।