प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर बना मुंबई: रिपोर्ट

0
19

1 प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर बना मुंबई: रिपोर्ट

भारत का सबसे महंगा शहर अब मुंबई बन चुका है। इसकी पुष्‍टी एचआर कंसल्टेंसी मर्सर ने 2024 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे (जीवन-यापन लागत सर्वेक्षण) की र‍िपोर्ट में 17 जून को हुई। सर्वे में बताया गया है क‍ि मुंबई अब एशिया में प्रवासियों के लिए 21वें सबसे महंगे शहर के रूप में स्थान पर है, जबकि दिल्ली 30वें स्थान पर है।वैश्विक स्तर पर, मुंबई पिछले साल से 11 पायदान चढ़कर 226 शहरों में 136वें स्थान पर है, जिनका सर्वेक्षण किया गया था। दुनिया के टॉप 10 सबसे महंगे शहर हांगकांग, सिंगापुर, ज्यूरिख, जिनेवा, बर्न, न्यूयॉर्क सिटी, लंदन, नासाउ और लॉस एंजिल्स हैं।

2 24 साल बाद नॉर्थ कोरिया पहुंचे पुतिन

18 जून को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नॉर्थ कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। ये नॉर्थ कोरिया की उनकी दूसरी यात्रा है। रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन ने इस यात्रा की पुष्टि की है। इस दौरान पुतिन नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इस दौरान पुतिन नॉर्थ कोरिया के इकलौते ऑर्थोडॉक्स चर्च का दौरा करेंगे। इस दौरान किम जोंग उन रूस को जरूरी हथियारों के बदले आर्थिक सहायता और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर से जुड़ी डील पर साइन कर सकते हैं। इससे पहले मार्च 2000 में राष्ट्रपति बनने के कुछ ही महीनों बाद पुतिन प्योंगयांग के दौरे पर गए थे। उन्होंने किम के पिता और नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग इल से मुलाकात की थी।

3 अब भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा न्यूक्लियर हथियार

17 जून को आई स्वीडन के थिंक टैंक SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत परमाणु हथियारों के मामले में पाकिस्तान से आगे निकल गया है। इस साल भारत के न्यूक्लियर वॉरहेड की संख्या 172 हो गई है, जबकि पाकिस्तान के पास 170 वॉरहेड मौजूद हैं। भारत के नए हथियार लंबी दूरी के हैं और ये चीन पर निशाना साध सकते हैं। SIPRI के मुताबिक, पिछले साल तक भारत के पास 164 परमाणु हथियार थे। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया भी अपनी बैलिस्टिक मिसाइल पर परमाणु वॉरहेड तैनात करने की तैयारी में हैं। दुनिया के 90% परमाणु हथियार रूस और अमेरिका के पास हैं। हालांकि पिछले साल की तुलना में इसमें ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। पिछले एक साल में चीन के न्यूक्लियर वॉरहेड 410 से बढ़कर 500 हो गए हैं। इनमें आगे भी बढ़ोतरी का अनुमान है। दुनियाभर में अभी 3904 परमाणु हथियार मिसाइलों या एयरक्राफ्ट में तैनात हैं। दुनिया में परमाणु हथियारों की संख्या अब 12 हजार 121 हो चुकी है।

4 एनएचएआई ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों के आसपास हरियाली बनाए रखने के लिए मियावाकी वृक्षारोपण की योजना बनाई

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों के आसपास हरियाली बनाए रखने के लिए मियावाकी वृक्षारोपण की योजना बनाई है। इसके लिए दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास राष्ट्रीय राजमार्गों से सटी 53 एकड़ से अधिक भूमि को चिन्हित किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इस क्षेत्र में अगस्त के अंत तक वृक्षारोपण पूरा हो जाने की उम्‍मीद है। इस योजना में दिल्‍ली एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-वडोदरा खंड पर सोहना, अंबाला-कोटपुतली गलियारे पर चाबरी और खरखरा इंटरचेंज तथा उत्‍तर प्रदेश मेरठ- नजीबाबाद खंड में दुहाई इंटरचेंज को भी शामिल किया गया है। मियावाकी वृक्षारोपण एक जापानी पद्धति है जिसके जरिए कम समय में जैव विविधता वाले घने वन क्षेत्र विकसित किए जाते हैं। ये जंगल वर्षाजल को भी संचित करने में कारगर होते हैं।

5 भारतीय नौसेना में शामिल होगा INS सूरत

17 जून को भारतीय नौसेना ने कहा कि अगले साल INS सूरत को नौसेना में शामिल किया जाएगा। इसका समुद्री ट्रायल शुरू हो चुका है। इस जहाज में ब्रह्मोस और बराक जैसी मिसाइल लगी होंगी। यह विशाखापट्टनम क्लास का जहाज है। इस क्लास के सभी डेस्ट्रॉयर्स डिजाइन में लगभग एक जैसे हैं। इसका वजन 7400 टन है। इसकी लंबाई 163 मीटर और गति करीब 56 km/hr होगी। इस पर चार इंटरसेप्टर बोट के साथ 50 अफसर और 250 नौसैनिक रह सकते हैं। यह एक बार में 7400 km की यात्रा कर सकता है और करीब 45 दिनों तक समुद्र में रह सकता है। इसमें एंटी एयर वॉरफेयर के लिए 32 बराक-8 मिसाइल तैनात की जा सकती हैं। एंटी-सरफेस वॉरफेयर के लिए 16 ब्रह्मोस एंटी-शिप मिसाइल तैनात हो सकती हैं।

6 भारत और अमेरिका के एनएसए की सह-अध्यक्षता में आईसीईटी पर दिल्ली में दूसरी भारत-अमेरिका बैठक

क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी ) पर भारत-अमेरिका पहल की दूसरी बैठक दोनों देशों के बीच 17 जून 2024 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए ) अजीत डोभाल और संयुक्त राज्य अमेरिका (यू.एस.) के एनएसए जेक सुलिवन ने की । नरेंद्र मोदी सरकार के लगातार तीसरी बार शपथ लेने के बाद जेक सुलिवन भारत आने वाले अमेरिकी सरकार के पहले उच्च पदस्थ अधिकारी हैं। मई 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान, भारत और अमेरिका दोनों सरकारों तथा दोनों देशों के शैक्षणिक संस्थानों और व्यवसायों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी, रक्षा और औद्योगिक सहयोग का विस्तार करने के लिए भारत-अमेरिका आईसीईटी की स्थापना पर सहमत हुए थे ।

7 विनोद गनात्रा को ‘नेल्सन मंडेला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया

प्रख्यात बाल फिल्म निर्माता विनोद गनात्रा को फिल्मों में उनके योगदान के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रतिष्ठित ‘नेल्सन मंडेला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड‘ से सम्मानित किया गया है। विनोद गनात्रा ‘नेल्सन मंडेला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए। विनोद गंत्रा को बच्चों के सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 7वें नेल्सन मंडेला बाल फिल्म महोत्सव में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने लगभग 400 वृत्तचित्रों और न्यूज़रीलों का संपादन और निर्देशन किया है। उन्होंने बच्चों और युवाओं के लिए 25 बहुभाषी टेलीविजन कार्यक्रमों का निर्माण किया है। उनके पहले टीवी कार्यक्रम बैंगन राजा ने दूरदर्शन का ‘जानकीनाथ गौड़ पुरस्कार‘ जीता। भारत पाकिस्तान सीमा पर बनी उनकी गुजराती फिल्म हारुन अरुण को 26वें शिकागो अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में “लिव उल्मन शांति पुरस्कार” मिला। वह प्रतिष्ठित ‘लिव उल्मन शांति पुरस्कार’ जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं। गनात्रा ने 36 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। वह एसोसिएशन ऑफ फिल्म एंड वीडियो एडिटर्स द्वारा प्रदत्त “दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड” के भी प्राप्तकर्ता हैं।’

8 आईएफसी ब्रुकफील्ड के बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना में 105 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा

अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने राजस्थान में स्थित ब्रुकफील्ड के बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना के गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर में 105 मिलियन डॉलर (लगभग 871 करोड़ रुपये) का निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है। आईएफ़सी, विश्व बैंक समूह की एक एकमात्र सहायक संस्था है जो निजी क्षेत्र की कंपनियों को वित्त प्रदान करती है। ब्रुकफील्ड ग्लोबल ट्रांजिशन फंड (बीजीटीएफ) बीकानेर में दो चरणों में 550 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण कर रहा है। ब्रुकफिल्ड ने मार्च 2024 में बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना के 268 मेगावाट के पहले चरण को चालू किया था । दूसरे चरण में सौर ऊर्जा परियोजना की क्षमता 282 मेगावाट है, जिससे इस परियोजना की संयुक्त बिजली उत्पादन क्षमता 550 मेगावाट हो जाएगी । दूसरे चरण की अनुमानित लागत 317 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

9 डाक घर अधिनियम 2023 हुआ प्रभावी

डाक घर अधिनियम 2023 प्रभावी हो गया है। इसने भारतीय डाक अधिनियम 1898 का स्‍थान लिया है। अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था सहित निर्दिष्ट आधारों पर भारतीय डाक के माध्यम से भेजी जाने वाली किसी भी वस्‍तु को सरकार, गंतव्‍य तक पहुंचने के पहले बीच में ही रोक सकती है। ऐसा किसी भी आपातकाल की स्थिति में या सार्वजनिक सुरक्षा या शांति को ध्‍यान में रखते हुए किया जा सकता है। केंद्र सरकार, राज्‍य सरकार या इन दोनों की ओर से अधिकृत कोई भी अधिकारी ऐसा कर सकता है। नए कानून के तहत प्रतिबंधित किसी भी वस्तु को डाक के जरिए भेजे जाने पर ऐसे अधिकारी उस पार्सल को खोल सकते हैं, रोक सकते हैं या उसे नष्ट कर सकते हैं। अधिनियम में यह भी कहा गया है कि डाक सेवा महानिदेशक को भारतीय डाक का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा। उसके पास सेवाओं के शुल्क और डाक टिकटों की आपूर्ति सहित विभिन्न मामलों पर नियम बनाने की शक्तियां होंगी। संसद ने पिछले साल दिसंबर में डाकघर विधेयक 2023 पारित किया था।

10 देशों की आर्थिक स्थिति का आंकलन करने वाली रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद यानी- जीडीपी वृद्धि दर अनुमान 7% से बढ़ाकर 7.2%कर दिया

देशों की आर्थिक स्थिति का आंकलन करने वाली रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद यानी- जीडीपी वृद्धि दर अनुमान 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 दशमलव 2 प्रतिशत कर दिया है। उपभोक्‍ता खर्च में सुधार और निवेश में वृद्धि को देखते हुए पहले के अनुमान में संशोधन किया गया है। रेटिंग एजेंसी ने आज जारी अपनी वैश्विक आर्थिक आकलन रिपोर्ट में 2024 के लिए वैश्विक वृद्धि दर अनुमान को भी 2 दशमलव 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 2 दशमलव 6 प्रतिशत किया है। रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार की संभावनाएं बढ़ी हैं । चीन को छोड़कर विश्‍व के उभरते बाजारों में घरेलू मांग में तेजी का रुख देखा जा रहा है।

11 पंजाब पुलिस ने ‘मिशन निश्चय’ शुरू किया

पंजाब पुलिस बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और गांव रक्षा समितियों (VDCs) के सहयोग से फाजिल्का जिले में दवाओं के खिलाफ एक सप्ताह की अभियान चलाएगी। इसके तहत वे भारत-पाकिस्तान सीमा के समीप 42 गांवों के निवासियों तक पहुँचेंगे, ताकि उनसे दवाओं की मांग और आपूर्ति के बारे में क्रियाशील सूचना जुटा सकें।

12 यूरोपियन यूनियन ने पास किया नेचर रीस्टोरेशन लॉ

17 जून को यूरोपियन यूनियन (EU) की एनवायर्नमेंटल काउंसिल ने नेचर रीस्टोरेशन लॉ को मंजूरी दी। EU के पर्यावरण मंत्रियों ने लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान कानून के पक्ष में वोट दिया। ये कानून EU के सभी 27 मेंबर देशों पर लागू होगा। इस कानून को पर्यावरण के संरक्षण के लिए बनाया गया है। नेचर रीस्टोरेशन लॉ की मदद से जंगलों को दोबारा उगाना और दलदलों और नदियों में प्राकृतिक तौर पर पर्याप्त पानी हो, ये सुनिश्चित करना है। इस कानून के जरिए 2030 तक EU के कुल जमीनी और समुद्री क्षेत्र का कम से कम 20% हिस्सा रीस्टोर करना और 2050 तक सभी इकोसिस्टम्स का संरक्षण करने का लक्ष्य बनाया गया है। यूरोपियन यूनियन के 20 मेंबर देशों ने कानून के पक्ष में वोट किया। EU के देशों की 66% जनसंख्या इन देशों में ही है। EU के मुताबिक मेंबर देशों का लगभग 80% नेचुरल हैबिटैट, 10% मधुमक्खियों और तितलियों की जनजातियां विलुप्त होने की कगार पर हैं। वहीं, EU के देशों की 70% मिट्टी अस्वस्थ अवस्था में है।

13 एड फाइंड्स ए होम: आलिया भट्ट की बच्चों की किताब

अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपनी पहली बच्चों की पुस्तक “एड फाइंड्स ए होम” के पहले दृश्य का अनावरण करके एक अनूठे तरीके से पिता दिवस मनाया। इस पुस्तक से “एड-ए-माम्मा” यूनिवर्स की एक नई श्रृंखला की शुरुआत होती है। आलिया भट्ट की पहली किताब ‘एड फाइंड्स ए होम’ पेंगुइन द्वारा प्रकाशित की गई है।

14 शुभंकर शर्मा को मिला पेरिस ओलंपिक का टिकट

भारत के नंबर एक पुरुष गोल्फर शुभंकर शर्मा पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में सेंट-क्वेंटिन-एन-यवेलिन्स में गोल्फ नेशनल कोर्स में ट्रेनिंग लेंगे। अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ महासंघ द्वारा 1-4 अगस्त, 2024 के बीच होने वाले ओलंपिक गोल्फ टूर्नामेंट के लिए 60 पुरुष और महिला गोल्फरों की ओलंपिक योग्यता सूची का खुलासा करने के बाद इसकी पुष्टि की गई। शुभंकर आधिकारिक विश्व गोल्फ रैंकिंग में 222 नंबर पर हैं। शुभंकर शर्मा के साथ गगनजीत भुल्लर भी शामिल होंगे जिन्होंने 54वीं ओलंपिक रैंक के साथ क्वालीफाई किया था और जो अपना ओलंपिक डेब्यू भी करेंगे। अदिति अशोक और दीक्षा डागर भी महिला टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

15 सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे 2024 : 18 जून

18 जून को, हम सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे मनाते हैं, जो गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने या भोजन और व्यंजनों की कला और अध्ययन के लिए समर्पित दिन है। गैस्ट्रोनॉमी किसी विशेष क्षेत्र के स्थानीय भोजन और खाना पकाने की शैलियों को संदर्भित करता है। दूसरी ओर, स्थिरता (Sustainability) वह प्रथा है जिसमें प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग इस प्रकार किया जाता है जिससे पर्यावरण को हानि न हो और उन्हें खत्म न किया जाए।