फोर्ब्स की सुपर अचीवर्स सूची में 53 भारतीय, आलिया भट्ट और दीपा कर्माकर शामिल

0
244

CURRENT GK

1.सैन्य कमांडरों के सम्मेलन का शुभारंभ :-

(I)सैन्य कमांडरों का अर्धवार्षिक सम्मेलन (17 अप्रैल, 2017) को दिल्ली कैंट स्थित मानेकशॉ सेन्टर में शुरू हुआ। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आरंभिक भाषण दिया।

(II)सैन्य कमांडरों का सम्मेलन भारतीय सेना की नियोजन एवं क्रियान्वयनकारी प्रक्रिया से जुड़ा एक महत्वपूर्ण आयोजन है।

2.फोर्ब्स की सुपर अचीवर्स सूची में 53 भारतीय, आलिया भट्ट और दीपा कर्माकर शामिल :-

(I)प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स द्वारा जारी ’30 अंडर 30′ एशिया-2017 सूची के कुल 300 प्रभावशाली आंत्रप्रन्योर में 53 भारतीयों ने जगह बनाई है।

(II)इस सूची में 30 वर्ष से कम उम्र के उन प्रभावशाली लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल की है। इसमें अभिनेत्री आलिया भट्ट सहित दीपा कर्माकर, साक्षी मलिक भी शामिल हैं। सूची में चीन के सर्वाधिक 76 लोगों को जगह मिली है।

3.पहली तिमाही में 6.9 फीसद रही चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ, सरकार की उम्मीद से बेहतर :-

(I)दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन के आर्थिक विकास के आंकड़े उम्मीद से बेहतर दर्ज किए गए हैं।

(II)चीन के वित्त वर्ष 2017 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में देश की अर्थव्यवस्था 8.9 फीसद की वृद्धि दर से बढ़ी है। यह बढ़त बुनियादी ढांचे में निवेश और निर्यात में तेजी के चलते देखी गई है। चीन सरकार के अनुसार इन आंकड़ों ने उन सभी आंशकाओं को पछाड़ दिया है जिसमें यह बताया गया था कि चीन की अर्थव्यवस्था में स्थिरीकरण (स्टेबेलाइजेशन) का दौर है।

(III)सोमवार को चीन सरकार ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि एएफपी ने अपने सर्वे में 6.8 फीसद की ग्रोथ रेट का आंकलन किया था।

4.जल्द हो सकती है पीएम मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात: पाक मीडिया :-

(I)भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर जमीं बर्फ के बीच जल्द ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलकात हो सकती है।

(II)ये बात पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से कही है।

(III)अधिकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी मिलिट्री कोर्ट की तरफ से कथित तौर पर भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को फांसी की सज़ा देने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। उन्होंने आगे बताया कि उसके बावजूद जून में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन (एससीओ) से इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्री मिल सकते हैं।

5.स्पाइसजेट ने दिल्ली से बैंकॉक तक के लिए शुरू की डायरेक्ट फ्लाइट :-

(I)देश की विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने दिल्ली से बैंकॉक तक के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की शुरुआत की है।

(II)यह सेवा हफ्ते के 6 दिन तक उपलब्ध रहेगी। साथ ही 9 मई के बाद से यह रोजाना उड़ान भरेगी। यह जानकारी कंपनी ने अपनी रिलीज में दी है।

(III)इस फ्लाइट की शुरुआत शनिवार से की जा चुकी है। आपको बता दें कि स्पाइसजेट की कोलकता से बैंकॉक तक की पहले से ही डायरेक्ट फ्लाइट है।

6.Flipkart की The All Access सेल हुई शुरू :-

(I)ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट एक बार फिर अपने ग्राहकों के लिए शानदार ऑफर्स लेकर आई है।

(II)फ्लिपकार्ट पर The All Access नाम से सेल शुरू हुई है। यह सेल बुधवार तक चलेगी। इस सेल के तहत इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर भारी छूट दी जा रही है।

(III)इसके साथ ही कंपनी ने अपने वॉलेट एप को शानदार तरीके से पेश किया है।

  1. 7 सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर सरकार जुटाएगी 34000 करोड़ रुपए :-

(I)सरकार ने आईओसी, सेल और एनटीपीसी सहित सात सार्वजनिक उपक्रमों में हिस्सेदारी बेचने के लिए मर्चेन्ट बैंकर्स की तलाश शुरू कर दी है। सरकार आरईसी, एनटीपीसी, पीएफसी, एनएचपीसी में हिस्सा बेचेगी। सरकार इन पीएसयू में ऑफर फॉर सेल के जरिए हिस्सा बेचने की तैयारी में है। आपको बता दें कि सरकार की आईओसी में 57.34 फीसद, सेल में 75 फीसद और एनएलसी में 89.32 फीसद हिस्सेदारी है। सरकार ऑफर फॉर सेल के माध्यम से आरईसी में 5 फीसद, एनटीपीसी में 10 फीसद, पीएफसी में 10 फीसद, एनएचपीसी में 10 फीसद, सेल में 10 फीसद, एनएलसी में 15 फीसद और आईओसी में 3 फीसद हिस्सा बेचने की योजना बना रही है।

(II)सामूहिक रूप से इन कंपनियों में विनिवेश से करीब 34 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा प्राप्त होने की संभावना है।

8.नीलाम होगी देश की पहली लग्जरी हिल सिटी ‘एंबी वैली’ :-

(I)सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सेबी-सहारा मामले पर सुनवाई करते हुए सहारा की एंबी वैली की नीलामी का आदेश दिया है। इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह से कहा था कि अगर वह 17 अप्रैल तक सेबी-सहारा रिफंड खाते में 5,092.6 करोड़ रुपये जमा नहीं कराता है, तो उसकी पुणे की एंबी वैली की नीलामी की जाएगी। कोर्ट ने सहारा समूह को यह रकम जमा कराने का निर्देश दिया था। सहारा, रिफंड खाते में रकम जमा कराने में नाकाम रहे जिसके बाद सोमवार को सु्प्रीम कोर्ट ने एंबी वैली की नीलामी के आदेश दिये।

(II)एंबी वैली में कई फिल्मी सितारों, खिलाड़ियों और वीआईपी लोगों के बंगले हैं। इनमें से अधिकांश के पास प्राइवेट जेट है।

(III)इस वैली में लेक और लग्जरी बंगलों के अलावा सहारा समूह की ओर से बनाया गया निजी रनवे भी है।

(IV)एंबी वैली पहाड़ी इलाके में बनी हुई है जो कि कुल 10,600 एकड़ में फैली हुई है।

(V)इसमें गोल्फ कोर्स, स्पैनिश कॉटेज, इंटरनेशनल स्कूल, प्लेग्राउंड और फॉर्च्यून फाउंटेन भी हैं।

9.श्री राम विलास पासवान ने केंद्रीय उपभोक्ता सरंक्षण परिषद की 31वीं बैठक की अध्यक्षता की :-

(I)उपभोक्ता मामला विभाग अगले तीन महीनों में 6 क्षेत्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन लांच करेगा

(II)15 अगस्त, 2017 से 24 दिसंबर, 2017 तक उपभोक्ता जागरूकता यात्रा

(III)केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने कहा है कि सरकार बोतलबंद पानी में मिलावट रोकने के उपाय पर कार्य कर रही है।

(IV)श्री पासवान ने कहा कि उपभोक्ता मामला विभाग ने एफएसएसएआई (फासी) से कम लागत की जांच मशीन बनाने का अनुरोध किया है ताकि ये मशीन विभिन्न खाद्य उत्पादों में मिलावट रोकने में उपयोगी हो सकें।

10.रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना के लिए विद्युत खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए :-

(I)केन्‍द्रीय विद्युत, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और खान मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भोपाल में दुनिया की सबसे बड़ी एकल स्‍थल सौर ऊर्जा परियोजना ‘रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना (यूएमएसपीपी, 750 मेगावाट)’ की क्रियान्‍वयनकारी  एजेंसी रीवा अल्‍ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड के साथ दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और मध्‍य प्रदेश विद्युत प्रबंधन कंपनी (एमपीपीएमसी) के बीच विद्युत खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्‍ताक्षर के लिए आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता की।