फ्रेशर्स के लिए 10 आम साक्षात्कार के सवालों का जवाब कैसे दें

0
1079

Q1 आपके बारे में हमे कुछ बताईए।

कोई भी आपको द्विपक्षीय राजनीति के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में नहीं पूछ रहा है। बस अपने बारे में कुछ! और ऐसा नहीं है कि आप अपने अंधेरे रहस्यों को प्रकट करने के गंभीर खतरे में हैं। निस्संदेह आप उन्हें बताने वाले नहीं हैं कि आपकी पसंदीदा फिल्म शॉशंक रिडेम्प्शन नहीं है , जैसा कि आप दावा करना चाहते हैं। यह वास्तव में प्रेम रतन धन पायो है !

तो यह इतना डरावना क्यों है? खैर, ‘अगर आप तैयार नहीं हैं, तो आप एक प्रश्न पर असफल होने का जोखिम चलाते हैं जो बाकी साक्षात्कार के लिए मूड सेट करता है।

यह प्रश्न यह जांचने के लिए एक क्लासिक मनोवैज्ञानिक जाल है कि आप स्वयं को कैसा महसूस करते हैं। आप अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि से शुरू कर सकते हैं, जहां आपको लाया गया है, आपके माता-पिता के बारे में कुछ – सामान्य तथ्यों। लेकिन आपको एक मूल्यवान भावी कर्मचारी बनाने के संबंध में आपको अपनी ताकत में तेजी से संक्रमण करना चाहिए।

यहां एक उदाहरण दिया गया है।

मेरा नाम गब्बर सिंह है। मुझे चंबल के एक गांव में लाया गया था। मेरे माता-पिता ने मुझे ईमानदारी, अखंडता और अहिंसा के मूल्यों में शामिल किया। मैंने हमेशा वंचित लोगों की देखभाल की है और उन्हें होली जैसे सामुदायिक त्योहारों को व्यवस्थित करने में कई बार मदद की है, जिससे छोटे समुदायों को भोजन और सहायता मिलती है। मैंने पूर्व अभियुक्तों की मदद के लिए धन भी उठाया है, इस प्रकार उन्हें जीवन में दूसरा मौका दिया गया है। मैं करुणा में विश्वास करता हूं और दूसरों की मदद करता हूं। मैं उस तरह का व्यक्ति हूं।
– रामगढ़ के अगले ठाकुर बनने के लिए आवेदन करते समय गब्बर कहते हैं

आपके द्वारा किए गए अच्छे काम पर जोर दें, अच्छा आप कर सकते हैं और अपने सभी सकारात्मक लक्षणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक टिप के रूप में, यह हमेशा मजबूत शब्दों का प्रयोग करने के लिए धन है की तरह उत्कृष्ट मुझे विश्वास है, निर्धारित किया है, हमेशा की तरह, के बजाय मुझे लगता है, मैं कर सकता है, कभी कभी, हो सकता है या ठीक है। ठीक है?

Q2 हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को बताएं।

झगड़ा मत करो और फिर भी पूरी तरह से वापस पकड़ नहीं है। ऐसी ताकतें हैं जिन पर आपको किसी पर विचार करने के लिए आदर्श आधार नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब तक उनके पास छल का सबूत न हो, तब तक कोई कारण नहीं है कि किसी को ईमानदार और ईमानदारी के अपने दावे को चुनौती क्यों देनी चाहिए।

और फिर ऐसी ताकतें हैं जो नौकरी से जुड़े कौशल के साथ होती हैं। वहां सावधान रहें। केवल उन राज्यों को बताएं जिन पर आप काफी आत्मविश्वास रखते हैं। आप कौशल के अपने ज्ञान को भी अस्पष्ट रूप से स्केल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप पाइथन, कोबरा में कोडिंग में विशेषज्ञ कह सकते हैं या जो भी आपको लगता है कि आप उस विशेष कौशल पर काउंटर प्रश्न के किसी भी स्तर को संभाल सकते हैं। आप अनुभव कर सकते हैं यदि आप काफी अच्छे हैं लेकिन किसी भी प्रश्न को संभालने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास से पर्याप्त नहीं हैं।

हमेशा एक अच्छा विचार कहना है कि आप एक तेज़ शिक्षार्थी हैं। उस से नियोक्ता के कानों में संगीत की तरह कुछ भी नहीं लगता है।

कमजोरियों के लिए, उन्हें अपने कार्ड नहीं दिखाना बेहतर है। और पोकर के विपरीत, आप एक बुरे हाथ को फेंकने वाले नहीं हैं। बस अपने अच्छे गुणों में से एक लें और इसे स्पिन करें जैसे कि यह एक बुरी चीज है। मैं बहुत मेहनत करता हूं और मेरा परिवार इसे पसंद नहीं करता है। या कुछ पूरी तरह से अप्रासंगिक कहो जैसे मेरे पास एक मीठा दांत है। आपकी नौकरी पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता! ओह ठीक है अगर आप बेकरी में आवेदन कर रहे हैं।

हालांकि आप अपने गुणों को बताना चाहते हैं, खुद को उम्मीदवार के रूप में वांछनीय बना सकते हैं और अच्छे सहकर्मी की तरह पहुंच सकते हैं।

Q3 अब से आप 5 साल कहां देखते हैं?

यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो कैरिबियन क्रूज पर, पिना कोलाडा भेजना। नहीं! वे आपके करियर लक्ष्यों को जानना चाहते हैं। अधिकांश ताजा स्नातकों के लिए यह बहुत मुश्किल है कि जब वे अभी भी बाकी सब कुछ के बारे में अनिश्चित हैं। इसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका एक बड़ी तस्वीर में बात करना है और इसे कुछ हद तक खुला छोड़ देना है।

आप जो कुछ भी करते हैं, कभी भी पांच साल में न कहें, मैं खुद को अपना काम ले रहा हूं !!

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आपका वर्तमान लक्ष्य प्रबंधन टीम का हिस्सा बनना है

आप अपने काम में बेहतर बनने में मदद कर सकते हैं जो कौशल में खुद को प्रशिक्षित करने के लिए आप अपने समय का उपयोग कैसे करना चाहते हैं के कुछ गार्निश जोड़ना चाह सकते हैं।

इंप्रेशन देने का अच्छा विचार नहीं है कि आप तुरंत अपने किराए पर पोस्ट से दूर जाने के लिए एक रास्ता तलाश रहे होंगे। अपनी प्रतिक्रिया को वर्तमान पोस्ट के साथ गठबंधन रखें। दूसरे शब्दों में, आप कड़ी मेहनत करने जा रहे हैं और इस कंपनी के लिए और अधिक मूल्यवान बनने के लिए बढ़ रहे हैं। यह एक अच्छा ध्वनि काटने है!

बेशक आपको कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं से पहले खुद को शिक्षित करना होगा। यह हमें अगले प्रश्न पर लाता है।

Q4 आपको क्यों लगता है कि यह कंपनी आपके लिए उपयुक्त है?

आपको यह जानने की जरूरत है कि कंपनी क्या करती है, इसके मूल्य क्या हैं, यह कैसा प्रदर्शन कर रहा है, और कोई अन्य प्रासंगिक विवरण जो आप प्राप्त कर सकते हैं। फिर उत्तर को इस तरह से फ्रेम करें कि यह बताता है कि यह स्थान आपको कैसे बढ़ने में मदद कर सकता है, जिससे आप पिछले प्रश्न में वर्णित करियर लक्ष्य तक पहुंचने के अवसर और उत्कृष्ट मंच प्रदान कर सकते हैं। ऐसे सभी शब्द हैं जिन्हें हम सभी जानते हैं। बस अपनी प्रतिक्रिया ध्वनि खोखले बनाने के लिए सावधान रहें।

मैं इस स्कूल में शामिल होना चाहता हूं क्योंकि छात्रों को पढ़ना और बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह अच्छा है लेकिन यह उस विशेष विद्यालय के बारे में कुछ भी नहीं कहता है ।

इसके बजाए इस स्कूल की तरह कुछ कहने के लिए छात्र मित्रतापूर्ण होने के लिए जाना जाता है, जिससे उनके देश में पसंद के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने और इस देश में कुछ सबसे रचनात्मक और सफल पूर्व छात्रों का उत्पादन करने के अवसर पैदा होते हैं। मैं उस प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहता हूं जो उत्कृष्टता को चलाता है। यह मुझे शिक्षक के रूप में विकसित होने का एक एवेन्यू भी देगा।

Q5 आपको क्यों लगता है कि आप हमारे लिए उपयुक्त हैं?

इस उत्कृष्ट संगठन को आपको क्या पेशकश करनी है? हमें आपको लेने के लिए परेशान क्यों होना चाहिए?

और फिर, उन्हें अपनी ताकतें खेलें। ध्वनि की कोई आवश्यकता नहीं है जैसे आप उनकी प्रार्थनाओं का उत्तर हैं। आपको केवल अपनी योग्यता से पहले जो कुछ भी पता चल सकता है उससे बेहतर और बेहतर योगदान करने की आपकी क्षमता में आत्मविश्वास होना चाहिए। यह आपकी इच्छा और जुनून है जो यहां गिना जाता है। ये सामान्य साक्षात्कारकर्ता भावनाएं हैं जिन्हें वे ढूंढ रहे हैं। विशिष्ट, यदि आप कर सकते हैं पाने की कोशिश करें।

और सबसे अधिक कंपनी के मूल्यों को जानते हैं और इस बात पर बल देते हैं कि वे आपके साथ कैसे गूंजते हैं। पिछले प्रश्न से उदाहरण उधार लेना, यदि आप उस शिक्षण स्थिति में किराए पर लेना चाहते हैं, तो शायद आपको बच्चों को ब्रैट्स के रूप में संदर्भित नहीं करना चाहिए। स्कूल बच्चों की परवाह करता है। तुम भी।

Q6 क्या आप अपने रेज़्यूमे पर कमियों की व्याख्या कर सकते हैं?

अपने अतीत में कुछ दोष होना स्वाभाविक है और कभी-कभी आपको उन्हें अपने रेज़्यूमे में शामिल करना होगा

और यह भी एक साक्षात्कारकर्ता के लिए उत्सुक होना बहुत स्वाभाविक है कि वहां क्या हुआ। तो एक फाइब बनाने की जरूरत नहीं है।

मान लें कि आपके पास कुछ डी या एक एफ या दो बिखरे हुए हैं। आप बस उन्हें बता सकते हैं कि आप तैयार नहीं थे, पाठ्यक्रम की सामग्री पसंद नहीं करते थे या आप अभी भी अपनी कॉलिंग ढूंढ रहे थे। आप जोड़ सकते हैं कि आप अपने करियर के बारे में गंभीर हैं और उन्होंने slacking के परिणाम सीखा है।

बस इसके लिए किसी को या कुछ और दोष न दें  यदि आप काम पर असफल होते हैं तो यह किशोर और बुरी झलक होगी जो आप कर सकते हैं।

Q7 क्या आप टीम के खिलाड़ी हो?

हालांकि ज्यादा एक तिरस्कार की, आप मानव जाति के लिए, हो सकता है, यह इसे बाहर जाने के लिए जगह नहीं है। ज्यादातर नौकरियां अकेले संभालने के लिए नहीं हैं। जब तक आप माइम नहीं करते।

हां हमेशा एक सुरक्षित प्रतिक्रिया है। लेकिन आपको वहां रुकने की जरूरत नहीं है। आप एक प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं जो दिखाता है कि आप कार्यालय में टीम के काम के महत्व को पहचानते हैं। टीम की घटनाओं की तरह आप तब तक का हिस्सा रहे हैं। कोई सहयोग का कोई परिणाम नहीं है।

 

Q8 आप प्राधिकारी के साथ असहमति कैसे संभालेंगे?

पिछले प्रश्न से बंधे लेकिन काफी नहीं। जबकि आप एक टीम में महान काम कर सकते हैं, फिर भी एक संभावना है कि आप किसी के साथ असहमति महसूस करते हैं। प्रबंधन वास्तव में जानना चाहेगा कि उन्हें बेबीसिट करना होगा या आप जानते हैं, आपको हर समय प्रबंधित करते हैं!

अपने अतीत से एक उदाहरण दें। आपने अपने शिक्षक, शायद आपके माता-पिता या किसी भी व्यक्ति के साथ राय के अंतर को कैसे संभाला है? क्या आप बात करने का फैसला नहीं करते थे और उम्मीद करते हैं कि अकेले चयापचय उस अस्वस्थ भावना का ख्याल रखेगा जिसे आप अम्लता कह रहे हैं?

‘Coz किसी भी समझदार कंपनी शायद यह नहीं चाहेंगे। उचित प्रतिक्रिया आपकी चिंता व्यक्त करने और बातचीत को व्यक्त करना होगा। बस यह पता चला कि प्राधिकरण गलत था और कंपनी को इसके बजाय आपके सुझावों से लाभ हुआ।
Q9 आपकी वेतन अपेक्षा क्या है?

लाखों! कोई गंभीरता से नहीं, अगर आप टाटा को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहते हैं तो आपको शायद कुछ उचित उद्धरण देना चाहिए। और आप कैसे जानते हैं कि यह क्या है? बस देखो ‘क्या होगा? जानें कि आप चलने से पहले क्या पेशकश कर सकते हैं।

यदि आप एक ताजा हैं, तो शायद वे पूछने के लिए भी परेशान नहीं होंगे। लेकिन सिर्फ वे मौके पर, संख्या जानते हैं और इसके करीब कुछ कहें । शायद थोड़ा और। कम से कम वे जानते होंगे

Q10 क्या आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, हमारी कंपनी?

यह अंत के लिए कोड है और एक अच्छा प्रभाव छोड़ने का आखिरी मौका हो सकता है। तो कुछ बुद्धिमान पूछो। लंच ब्रेक कितने समय तक नहीं है! यह कंपनी के भविष्य में एक स्वस्थ जिज्ञासा दिखाएगा।

विस्तार योजनाओं के बारे में पूछें। या यहां तक ​​कि शामिल होने से पहले उनके पास आपकी अपेक्षाएं हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, क्या वे चाहते हैं कि आप सिर शुरू करने के लिए किसी भी उपकरण से परिचित हों। या यदि आप इसे शुरू करने से वापस बंद करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने बारे में कुछ बताने के लिए कहें!

आप शायद समझते हैं कि साक्षात्कार कक्ष के अंदर क्या होता है कारकों का संयोजन, ज्यादातर आपके नियंत्रण से बाहर है। ये साक्षात्कार के अनुभवों से एकत्र हुए फ्रेशर्स के लिए केवल कुछ लोकप्रिय प्रश्न हैं । जबकि आप वास्तव में उन मिनटों के नतीजे की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, आप केवल खुद को ज्ञात के लिए तैयार कर सकते हैं

पसीने वाले हथेलियों और कभी-कभी अनियमित दिल को अनदेखा करें – जब तक कि आप अपनी बाएं हाथ में शूटिंग दर्द महसूस नहीं कर लेते! शांत हो जाओ, आंखों से संपर्क करें, मुस्कान करें और उन्हें नग्न चित्रित करें यदि आपको करना है। अरे रुको! नहीं, यह मंच भय के लिए है!

आराम से। अगर यह ठीक नहीं होता है, तो शायद यह नहीं था। बस इसे एक दिन का स्टैंड कहते हैं और अपनी एक सच्ची नौकरी की तलाश करते रहें।