बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर ने जीता वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड

0
27

1 बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर ने जीता वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड

नीमा सरीखानी को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड 2023 मिला है। उन्हें यह सम्मान बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर के चलते मिला है। उन्होंने तस्वीर लेने से पहले नॉर्वेजियन द्वीपों पर 3 दिनों तक ध्रुवीय भालू की खोज की थी। इस तस्वीर में ध्रुवीय भालू को एक छोटे से हिमखंड पर सोते देखा जा सकता है। हर साल नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम द्वारा वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

2 नेपाल के तमांग समुदाय ने ‘सोनम लोसार’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नया साल मनाया

नेपाल के तमांग समुदाय ने 10 फरवरी को ‘सोनम लोसार‘ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नया साल मनाया। यह हिमालयी राष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश है। बागमती क्षेत्र के विभिन्‍न जिलों में निवास करने वाले तमांग समुदाय के लोग इसे बड़े उल्‍लास के साथ मना रहे हैं। मंजुश्री कैलेंडर के अनुसार आज से उनका 2860वां वर्ष प्रारंभ होता है। इस अवसर पर काठमांडू घाटी के टुंडीखेल में भी अनेक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

3 श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय बाल और किशोर डिजिटल पुस्‍तकालय का भी शुभारंभ किया। 52वें नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष मेले की थीम ‘बहुभाषी भारत: एक जीवंत परंपरा‘ भारत की भाषाई विविधता और वैश्विक साहित्यिक परंपराओं का उत्सव मना रही है। श्री प्रधान ने ‘ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म’, ‘ई-जादुई पिटारा‘ का भी अनावरण किया, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है और इसमें पहेलियां और कहानियां शामिल हैं।

4 भारत में एडीबी की कंट्री निदेशक बनीं मियो ओका

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकेओ कोनिशी के स्थान पर भारत के लिए अपने नए देश के निदेशक के रूप में मियो ओका की नियुक्ति की घोषणा की है। सुश्री ओका अपनी नई भूमिका में लगभग तीन दशकों का पेशेवर अनुभव लेकर आई हैं, जिसमें एडीबी के साथ 18 वर्षों से अधिक का अनुभव भी शामिल है।

5 कज़ाख राष्ट्रपति ने ओल्ज़ास बेक्टेनोव को प्रधान मंत्री नियुक्त किया

कज़ाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ ओल्ज़ास बेक्टेनोव को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। 43 साल के बेक्टेनोव पहले राज्य की भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी के प्रमुख थे और उन्होंने अप्रैल 2023 में राष्ट्रपति प्रशासन के प्रमुख की भूमिका निभाई। सत्तारूढ़ अमानत पार्टी के प्रभुत्व वाली संसद से त्वरित मंजूरी सत्ता पर राष्ट्रपति की मजबूत पकड़ को रेखांकित करती है।

6 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में वार्षिक जनजातीय- आदि महोत्‍सव का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में वार्षिक जनजातीय- आदि महोत्‍सव का उद्घाटन किया। नई दिल्ली के मेजर ध्‍यान चन्‍द स्‍टेडियम में, वार्षिक राष्‍ट्रीय जनजातीय महोत्सव के उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि आदि महोत्सव जनजातीय संस्कृति और विरासत का अनूठा संगम है। उन्‍होंने कहा कि जनजातियों की भाषा, कलाकृतियां, व्‍यंजन, संस्कृति और पारंपरिक कला भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का जीवंत उदाहरण हैं। राष्‍ट्रपति ने इसे गर्व का विषय बताया कि एक हजार से अधिक कारीगर इस महोत्सव में हिस्‍सा ले रहे हैं। उन्‍होंने सतत विकास के लिए प्रौद्योगिकी की आवश्यकता और वंचित वर्ग के उत्थान पर जोर दिया। भारत की जनजातीय विरासत की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से जनजातीय कार्य मंत्रालय के तत्वावधान में ट्राइफेड द्वारा आदि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष यह महोत्सव 10 से 18 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है।

7 सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ निरंजन शाह स्टेडियम

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा। यह बदलाव पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक, निरंजन शाह को श्रद्धांजलि के रूप में आया है, जो खेल और क्षेत्र में उनके महान योगदान को दर्शाता है। नामकरण समारोह एक उल्लेखनीय कार्यक्रम होगा, जो खंडेरी में होगा, जहां स्टेडियम एक दशक से अधिक समय से राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का केंद्रीय क्षेत्र रहा है।

8 सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को यूएई का ‘गोल्डन वीज़ा’ पुरस्कार

सुपर 30 के संस्थापक, प्रसिद्ध गणित शिक्षक आनंद कुमार ने 6 फरवरी को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, क्योंकि उन्हें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार द्वारा प्रतिष्ठित ‘गोल्डन वीज़ा’ प्रदान किया गया। यह मान्यता कुमार को एक विशिष्ट समूह में शामिल कर देती है, जिस पर परंपरागत रूप से बॉलीवुड सितारों और खेल आइकनों का वर्चस्व है। यूएई सरकार द्वारा 2019 में पेश किए गए गोल्डन वीज़ा का उद्देश्य उद्यमियों, वैज्ञानिकों और उत्कृष्ट छात्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण विदेशी प्रतिभाओं को आकर्षित करना है। यह प्राप्तकर्ताओं को विशेष लाभों के साथ संयुक्त अरब अमीरात में निवास करने, काम करने या अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है।

9 कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने वाला पहला पूर्वोत्तर राज्य बना सिक्किम

पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक अभूतपूर्व कदम में, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने राज्य स्तरीय अस्थायी कर्मचारी सम्मेलन के दौरान 1 अप्रैल, 2006 को या उसके बाद नियुक्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के पुनरुद्धार की घोषणा की। यह निर्णय अपने कार्यबल के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

10 महासागरों और वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए नासा ने किया पीएसीई मिशन लॉन्च

हमारे ग्रह के महासागरों का विशाल विस्तार और पृथ्वी के वायुमंडल का जटिल जलवायु परिवर्तन को समझने और उससे लड़ने के महत्वपूर्ण रहस्य रखते हैं। हाल ही में एक अभूतपूर्व कदम में, नासा ने इन रहस्यों को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करते हुए, प्लैंकटन, एरोसोल, क्लाउड, महासागर पारिस्थितिकी तंत्र (पीएसीई) मिशन लॉन्च किया। यह महत्वाकांक्षी परियोजना हवा, पानी और जीवन के बीच जटिल अंतःक्रियाओं की हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करती है, जो हमारे ग्रह की बदलती जलवायु में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। उपग्रह 420 मील (676 किलोमीटर) ऊपर से महासागरों के साथ-साथ वायुमंडल का अध्ययन करने में कम से कम तीन साल बिताएगा। यह प्रतिदिन दो विज्ञान उपकरणों के साथ ग्लोब को स्कैन करेगा। तीसरा उपकरण मासिक माप लेगा।

11 जस्पे, ज़ोहो और डिसेंट्रो को भुगतान एग्रीगेटर व्यवसाय के लिए आरबीआई की मंजूरी

जस्पे, ज़ोहो और डिसेंट्रो ने स्ट्राइप, ज़ोमैटो और टाटा पे के साथ जुड़कर भुगतान एग्रीगेटर व्यवसाय के लिए आरबीआई की मंजूरी हासिल कर ली है। अनुमोदन कंपनियों को ग्राहकों और व्यापारियों के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में सक्षम बनाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में फिनटेक फर्मों जस्पे और ज़ोहो को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस कंपनी ज़ोहो के साथ अंतिम प्राधिकरण प्रदान किया है। यह अनुमोदन नियामक द्वारा निर्धारित कड़े मानदंडों के मद्देनजर आता है और इन संस्थाओं को भुगतान एग्रीगेटर परिदृश्य में अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों के साथ रखता है।

12 टेनिस में, रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी की भारतीय जोड़ी ने चेन्नई ओपन का युगल ख़िताब जीता

चेन्‍नई ओपन एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में, पुरुष डबल्‍स का खिताब राम कुमार रामनाथन और साकेत मायनेनी की जोड़ी ने जीत लिया है। इस जोड़ी ने चेन्‍नई में निकी पूनाचा और ऋत्विक बोलीपल्‍ली की जोड़ी को पराजित किया। इस बीच, सुमित नागल पुरुष सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्‍होंने सेमीफाइनल में चेक गणराज्‍य के डेलीबोर सिवरसिना को हराया। फाइनल में सुमित का सामना इटली के लुका नार्दी से होगा।

13 2024 टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में वेई यी की शानदार जीत

ग्रैंड मास्टर वेई यी अपने असाधारण कौशल और सामरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, बहुप्रतीक्षित 2024 टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विजयी हुए। रोमांचक चार-खिलाड़ियों के टाईब्रेक में उनकी जीत, जिसमें सम्मानित ग्रैंडमास्टर अनीश गिरी, गुकेश डोमराजू और नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव शामिल थे, ने वैश्विक मंच पर प्रमुख शतरंज खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। विशेष रूप से, यह जीत वेई यी के दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सम्मानित रैंक में शामिल होने का प्रतीक है।

14 राष्ट्रीय काला एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवस 2024

हर साल 7 फरवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय ब्लैक एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवसअफ्रीकी अमेरिकी समुदायों के भीतर एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रही लड़ाई में एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह दिन काले अमेरिकियों पर एचआईवी/एड्स के असंतुलित प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम, परीक्षण, उपचार और देखभाल की दिशा में प्रयास करने के लिए समर्पित है। इस वर्ष की थीम है “जुड़े, शिक्षित करें, सशक्त बनायें: काले समुदायों में एचआईवी/एड्स को समाप्त करने के लिए एकजुट हों”।