बाहुबली का जबरदस्त रिकॉर्ड: 1000 करोड़ क्लब में शामिल हुई पहली भारतीय फिल्म

0
242

 

1.पुलिस, सेना व अर्धसैनिक बल इस्तेमाल कर सकेंगे बहुरंगीय बत्ती :-

(I)पुलिस, सेना व अर्धसैनिक बलों के वाहनों के लिए बहुरंगीय बत्ती के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

(II)इसमें लाल, सफेद व नीला रंग दिखेगा, लेकिन यह उन्हीं वाहनों पर लगाई जा सकेगी जो ड्यूटी पर होंगे। वाहन की विंडस्क्रीन पर संबंधित सरकार की तरफ से जारी स्टिकर होना जरूरी है।

(III)केंद्र सरकार ने बीती 1 मई से वाहनों पर लाल, नीली बत्ती का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

(IV)केवल फायर ब्रिगेड व एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं को बत्ती के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। (IV)अब सरकार ने आपदा प्रबंधन के वाहनों पर भी बत्ती के इस्तेमाल की इजाजत दी है।

2.39 साल के इमैनुअल मैकरॉन बने फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति :-

(I)युवा नेता इमैनुअल मैकरॉन फ्रांस के अगले राष्ट्रपति होंगे। देर रात तक आए आए शुरुआती रुझानों के अनुसार, 65.1 फीसदी वोटों के साथ मैकरॉन की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।

(II)वहीं उनकी प्रतिद्वंद्वी और धुर दक्षिणपंथी मरीन ली पेन को मात्र 34.9 फीसदी वोट ही मिले। हालांकि अभी चुनाव परिणाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। राष्ट्रपति चुनने के लिए रविवार को मतदान हुआ था।

(III)गृह मंत्रालय ने कहा कि शाम पांच बजे तक 65.30 फीसदी मतदान दर्ज हुआ, जो 2012 से 6.6 फीसदी कम रहा।

3.भारत-इजराइल ने संयुक्त रूप से मध्य प्रदेश में छोटी शस्त्र निर्माण इकाई शुरु की :-

 

(I)रक्षा संबंधों को सुदृढ़ बनाने के प्रयास में भारत ने इजराइल के साथ संयुक्त उद्यम में मध्य प्रदेश के मलानपुर में अपना पहला निजी छोटे हथियार निर्माण संयंत्र खोल दिया है।

(II)संयुक्त उद्यम कंपनी, पंज लॉयड रक्षा सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, संयंत्र में भारतीय रक्षा बलों और निर्यात के लिए छोटे हथियारों का निर्माण करेगी।

(III)यह संयंत्र एक्स 95 राइफल, गैल स्नाइपर, टेवर राइफल, नेगेव लाइट मशीन गन और ऐस राइफल जो टेवर के समान है लेकिन कम उन्नत है, जैसे हथियारों का निर्माण करेगा।

4.बाहुबली का जबरदस्त रिकॉर्ड: 1000 करोड़ क्लब में शामिल हुई पहली भारतीय फिल्म :-

(I)’बाहुबली 2: द कनक्लूजन’ ने पुराने कई रिकॉर्ड्स धराशायी कर दिए हैं।

(II)अब हाल ही में फिल्म ने 9 दिन में 1000 करोड़ रूपए की कमाई का शानदार रिकॉर्ड बना दिया है।

(III)भारत की पहली फिल्म है, जिसने इतना बड़ा आंकड़ा छुआ है।

(IV)ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक फिल्म ने भारत में 800 करोड़ और दुनियाभर में 200 करोड़ रूपए का कलेक्शन किया है।

  1. सरकार ने सात सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सीईओ, एमडी नियुक्त किए :-

(I)सरकार ने सात सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किए हैं।

नई नियुक्तियां हैं –

(II)आर सुब्रमण्यम कुमार: इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के एमडी और सीईओ

(III)राजकिरण राय जी: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ

(IV)सुनील मेहता: पंजाब नेशनल बैंक में एमडी और सीईओ

(V)उषा अनंतसुब्रमण्यनः इलाहाबाद बैंक की नए एमडी और सीईओ

(VI)दीनबंधु महापात्रा: बैंक ऑफ इंडिया के नए एमडी और सीईओ

(VII)एम ओ रीगो: सिंडिकेट बैंक के एमडी और सीईओ

(VIII)आर ए संकर नारायणन: विजया बैंक के एमडी और सीईओ

6.लोन की मंजूरी और उसके वितरण का समय घटाए एशियाई विकास बैंक: भारत  :-

(I)अरुण जेटली ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से कहा है कि वह कर्ज (लोन) की मंजूरी के समय को कम करे और इसकी वितरण प्रणाली में भी तेजी लाए।

(II)जेटली ने कहा कि एशियाई क्षेत्र के विकासशील देशों को अपने बुनियादी ढांचे के निर्माण के अलावा सामाजिक सुरक्षा खर्च बढ़ाने की जरूरत है, इसलिए एडीबी को उनके लिए लोन मंजूरी की प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए।

(III)एडीबी गवर्नरों के बिजनेस सेशन को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि एडीबी को दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए नयी दिल्ली में क्षेत्रीय हब स्थापित करना चाहिए ताकि ज्यादातर प्रस्तावों की जांच का काम तेजी से निपटाया जा सके।

7.आप में घमासान:टैंकर घोटाले को लेकर ACB जाएंगे कपिल, गवाह बनने को तैयार :-

(I)दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 2 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाने वाले पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा आज टैंकर घोटाले को लेकर एसीबी में जाएंगे।

(II)अपनी ही पार्टी के सरकार पर घोटाले की रिपोर्ट को दबाने का आरोप लगाने के साथ ही कपिल ने कहा कि वह सरकारी गवाह बनेंगे।

8.महिलाओं को बड़ी सौगात देने की तैयारी में मोदी सरकार, कम टैक्स स्लैब के साथ मिलेगा फ्री हेल्थ चेकअप का तोहफा :-

(I)अब मोदी सरकार देश की महिलाओं को खास तोहफा देने की तैयारी कर रही है।

(II)यह बात स्वीकार करते हुए कि महिलाएं देश की आबादी में लगभग आधी हिस्सेदारी रखती है फिर भी वो अन्य वर्गों के मुकाबले वंचित हैं, मोदी सरकार अकेली महिलाओं के लिए इनकम टैक्स की दर कम करने, आधार से जुड़े हेल्थ कार्ड बनाकर मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा देने जैसी कई योजनाओं पर विचार कर रही है।

(III)इतना ही नहीं सरकार का ध्यान सरकार गर्भवती महिलाओं के लिए कैशलेस मेडिकल सर्विस मुहैया कराने की तरफ भी है।

9.IPL Record: कोलकाता के सुनील नारायण ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड :-

(I)रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता के खिलाफ 159 रनों का टारगेट रखा था, जिसके बाद कोलकाता ने बड़ी आसानी से ही सिर्फ 6 ओवर में 105 रन बनाकर जीत की नींव रख दी थी।

(II)जिसमें अकेले सुनील नारायण ने 54 रन बनाए। उन्होंने सिर्फ 17 बॉल में 54 रन बनाकर आईपीएल में फास्टेस्ट फिफ्टी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

10.झारखंड में अब एक रुपये में होगी महिला के नाम जमीन की रजिस्ट्री :-

(I)झारखंड में महिलाओं को मुख्यधारा में लाने के लिए एक ऐसा कदम उठाया गया है, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

(II)लोग महिलाओं के नाम संपत्ति खरीदें और उनके हकों में बढ़ोत्तरी हो, इसके लिए सरकार ने अचल संपत्ति पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी व निबंधन शुल्क को लगभग खत्म कर दिया है.

(III)इसका फायदा ये होगा कि अब अगर कोई जमीन महिला के नाम खरीदी जाए तो उसकी रजिस्ट्री के लिए केवल एक रुपए का टोकन शुल्क लिया जाएगा.

11.ब्रिटेन संसद की सुरक्षा में तैनात होंगे प्रशिक्षित कुत्ते :-

(I)हमलों के बढ़ते खतरे के मद्देनजर संसद भवन के द्वार पर विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों की तैनाती करने का फैसला किया है। गत मार्च महीने में संसद भवन पर आतंकियों के हमले में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोग मारे गए थे।

(II)ये कुत्ते उन प्रवेश द्वारों पर अपने हैंडलर्स के साथ रहेंगे जहां से 22 मार्च को आतंकी खालिद मसूद ने संसद भवन में घुसने की कोशिश की थी।

(III)हाउस ऑफ कॉमन्स एडमिनिस्ट्रेशन कमेटी के पूर्व चेयरमैन सर पॉल बेरेसफोर्ड ने कहा कि सुरक्षा संबंधी समीक्षा के क्रम में वाहनों के लिए और मजबूत बैरियर बनाने पर भी विचार हुआ है।

12.यूनाइटेड किंगडम की सालाना समृद्धशाली लोगों की सूची में हिंदुजा भाई शीर्ष पर  :-

(I)हिंदुजा भाई ने साल 2017 में ब्रिटेन के सबसे धनी लोगों की सूची में 16.2 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है।

(II)बीते साल उनकी संपत्ति में अभूतपूर्व रूप से 3.2 बिलियन पाउंड का इजाफा हुआ था। ‘द संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ के मुताबिक ऐसा बिल्कुल भी मालूम नहीं पड़ता है कि ब्रेक्सिट ने देश के अरबपतियों को प्रभावित किया है।

(III)इनकी संपत्ति में पिछले जून में जनमत संग्रह के बाद से 14 फीसद तक का इजाफा हुआ है और इन्होंने सामूहिक रुप से 658 बिलियन पाउंड कमाए हैं।

(IV)श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा, जो कि क्रमश: 81 और 77 वर्ष की आयु में हैं, ने ब्रिटेन के 134 अरबपतियों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है।

(V)इन दोनों भाइयों ने तेल एवं गैस, मोटर वाहन, आईटी, ऊर्जा, मीडिया, बैंकिंग, संपत्ति और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों जैसे उद्योगों में निवेश कर अपनी संपत्ति को बढ़ाया है।